IhsAdke.com

एक सुनवाई बिगड़ा हुआ बच्चे को समर्थन कैसे करें

श्रवण हानि के साथ बच्चे को देखभाल या पढ़ना - सुनवाई हानि की उम्र और प्रकृति की परवाह किए बिना - अक्सर एक जटिल कार्य होता है हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ये बच्चे अपने जीवन के सभी पहलुओं में सफलता के समान रूप से सक्षम हैं। किसी भी अन्य बच्चे की तरह, उन्हें क्या जरूरत है व्यक्तिगत, वैयक्तिकृत देखभाल जो उनकी क्षमताओं और सीमाओं को ध्यान में रखती है सुनवाई संबंधी हानि के साथ बच्चे को समर्थन देना थोड़ा सा ज्ञान और तकनीक की आवश्यकता होती है, लेकिन यह महान पुरस्कार लाती है क्योंकि यह बढ़ता है और सामान्य रूप से विकसित होता है

चरणों

भाग 1
पहचान करना, स्वीकार करना और अभिनय करना

बच्चों के लिए श्वसन सर्किटियल व्हाइरस (रु।) के लिए देखभाल शीर्षक वाली पिक्चर 22
1
जितनी जल्दी हो सके विकलांगता को पहचानें पहले उपायों को यह सुनिश्चित करने के लिए लिया जाता है कि बच्चे को पर्याप्त शिक्षा और सामाजिक विकास हो, बेहतर होगा उसे अपनी विकलांगता के साथ सबसे अधिक सुसंगत तरीके से पढ़ना, उसकी जिंदगी की शुरुआत से, उसे बाद में पुनर्वास से गुजरने से रोकना होगा।
  • हर बच्चे को जन्म से समय-समय पर मेडिकल चेकअप से गुजरना पड़ता है। स्वास्थ्य पेशेवरों को माता-पिता की तुलना में पहले सुनवाई हानि का पता लगा सकता है।
  • बच्चों में सुनवाई हानि के लक्षण शामिल हो सकते हैं: ध्वनि की प्रतिक्रिया की कमी (विशेषकर जब वे अपने मूल नहीं देख रहे हैं), निम्नलिखित निर्देशों में कठिनाइयों, पृष्ठभूमि शोर की उपस्थिति में सुनने की समस्याओं आदि। यदि आपके कोई संदेह है, तो एक बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें
  • पिक्चर ए स्कूल फॉर डाउन सिंड्रोम स्टेप 3 के साथ एक बच्चे के लिए शीर्षक
    2
    सुनवाई हानि के साथ एक बच्चे का समर्थन करने की चुनौतियों और पुरस्कार स्वीकार करें माता-पिता ऐसे निदान को स्वीकार करने के लिए अनिच्छुक हो सकते हैं। हालांकि, क्या महत्वपूर्ण है यह याद रखना कि, कमी और इसके द्वारा उत्पन्न कठिनाइयों के ऊपर, यह एक बच्चा है। बहरापन का कोई स्तर उसे एक पूर्ण, खुश, स्वस्थ, बुद्धिमान, और मिलनसार व्यक्ति बनने से रोकना चाहिए।
    • जल्दी माता पिता इसे ईमानदारी से और खुले तौर पर स्वीकार करते हैं, जितनी जल्दी वे बच्चे की मदद के लिए व्यक्तिगत तरीके विकसित कर सकते हैं।
    • तीन साल की उम्र के बाद जब बहरापन विकसित होता है तो स्वीकृति अधिक कठिन हो सकती है। इस मामले में, सबसे अच्छी बात यह है कि एक ही स्थिति में पेशेवरों और माता-पिता की मदद लेना।
  • मरीन लाइफ स्टिंग चरण 2 के साथ एक बच्चा सहायता शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    प्रत्येक बच्चे को अद्वितीय के रूप में व्यवहार करें हर माता पिता को पता है कि कोई मानक विधि नहीं है जो सभी बच्चों को उठाने के लिए लागू किया जा सकता है, वही विकलांग बच्चों के लिए है। उनमें से प्रत्येक का अपना व्यक्तित्व है और एक अलग रचना की आवश्यकता है।
    • इस अनुच्छेद में सिफारिशों का प्रयोग करें, साथ ही साथ किसी भी अन्य स्रोत में, केवल सुझावों के अनुसार, नियमों के अनुसार नहीं। अपने स्वयं के विशेषताओं के अनुसार, यह समझने के लिए कि क्या काम करता है, या इसके साथ, बच्चे को ध्यान दें।
  • चित्र शीर्षक से सुनवाई एड्स खरीदें चरण 2
    4
    एक कॉच्लर प्रत्यारोपण की संभावना की जांच करें। कई माता-पिता और देखभालकर्ता बच्चे के लिए आजीवन लाभ के रूप में यह और अन्य प्रकार के उपकरणों को देखते हैं। जबकि अन्य लोग उन्हें बच्चे की रूढ़िबद्धता के रूप में समझते हैं और बीओनिक सहायता के बिना सामान्य होने में असमर्थ हैं। बच्चे सहित प्रत्येक परिवार को खुद को सूचित करने और उनके निर्णय का सम्मान करने का अधिकार है।
    • बच्चे की विकलांगता के विशिष्ट ग्रेड के लिए उपलब्ध विकल्प देखें इसी तरह की स्थिति में विशेषज्ञों और लोगों से बात करें बच्चे की राय को ध्यान में रखें और, प्रक्रिया के अंत में, अपने फैसले का समर्थन करें। "परीक्षण करें और देखें कि क्या आपको पसंद है" विधि जब संभव हो - स्टिकर और विशेष सहायक उपकरण के बारे में पता लगाएं जो आपके बच्चे को अपने उपकरण को कस्टमाइज़ करने की अनुमति दें।
    • नहीं बहरेपन के साथ सभी बच्चों, एक कर्णावर्ती प्रत्यारोपण है, जो भी एक त्वरित समाधान के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए प्राप्त करने के लिए है क्योंकि यह एक शल्य प्रक्रिया है और ऑडियोलॉजिस्ट का अनुवर्ती की आवश्यकता है में सक्षम हैं।
  • भाग 2
    सुनवाई हानि के साथ एक बच्चे को सामाजिक बनाना

    आपका बच्चा घर पर कदम 9 के साथ सरल सीखना क्रियाकलाप शीर्षक वाला चित्र
    1
    उसे एक बच्चे के रूप में व्यवहार करें हर माता पिता अपने बच्चों के साथ अतिरंजित होने की प्रवृत्ति रखते हैं, यह एक प्रवृत्ति है जो सुनवाई संबंधी समस्याओं वाले बच्चे की स्थिति में खराब हो सकती है। उसे प्राकृतिक कठिनाइयों और जीवन की बाधाओं से बचाने के लिए उसके सामाजिक विकास के लिए कोई अच्छा काम नहीं करेगा। जब संभव हो, तो उससे अधिक की अपेक्षा करें और उससे कम की रक्षा करें।
    • अन्य बच्चों से अपेक्षित समान सामाजिक व्यवहार की अपेक्षा करें - उचित अनुकूलन के साथ ताकि वे बातचीत कर सकें। उदाहरण के लिए, वह चालें चलाने, नियमों का पालन करने और उसके कार्यों की जिम्मेदारी लेने में सक्षम होना चाहिए। तो ऐसे बच्चे की तरह व्यवहार करें जिसे कुछ समय के लिए थोड़ी अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होती है, ऐसे बच्चे की तरह नहीं, जिसे लगातार सतर्कता की आवश्यकता होती है
    • घर या कक्षा में, उसे दूसरे बच्चों के समान कार्य करना चाहिए, साथ ही साथ उन्हें पूरा करने के लिए उसी उम्मीदें और पुरस्कार मिलना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक से डील विद अ लीइंग चाइल्ड चरण 10
    2
    बोली जाने वाली भाषाओं और संकेतों के सीखने में बच्चे को विसर्जित करें डर से दूर न करें कि साइन भाषा की प्रारंभिक शिक्षा बोली जाने वाली भाषा की समझ को बाधित करेगी। तथ्य यह है कि दोनों भाषाओं के साथ-साथ सीखना आसान है, जैसा कि एक ही समय में बोली जाने वाली दो भाषाओं को सीखने में बढ़ने का मामला है। तो जितनी जल्दी आप शुरू, बेहतर
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, साइन भाषा तीसरी सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली भाषा है। ब्राजील में, चर्चों, स्कूलों, विश्वविद्यालयों और सामाजिक संगठनों में सार्वजनिक करने के लिए पाउंड पाठ्यक्रम उपलब्ध है। शैक्षणिक और भाषण चिकित्सा में विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों के लिए एक अनिवार्य विषय होने के अलावा साइन भाषा में कैसे संवाद स्थापित करना सीखने का प्रयास करना यह सुनिश्चित कर सकता है कि आप किसी के ज़रिए ज़रूरत के समय में किसी की सहायता कर सकते हैं।
    • सुनवाई संबंधी हानिकारक बच्चों में बोली जाने वाली भाषा में काम करना आवश्यक है, लेकिन उनके सामाजिक विकास में मदद करना बहुत महत्वपूर्ण है। आरंभ करने के लिए, कुछ छोटे विवरण हैं जो नियमित रूप से काम किया जा सकता है: नेत्र संपर्क करें, चेहरे का भाव और हाथ इशारों पर ध्यान केंद्रित करें। व्यक्तिगत सहायता के पेशेवर संसाधनों को देखें



  • आपका बच्चा चरण 1 के लिए एक बाल चिकित्सा फॉर्मूला पर फैसला शीर्षक वाला चित्र
    3
    समर्थन और सलाह खोजें याद रखें कि आपको अकेले रहने की ज़रूरत नहीं है, जब आप सुनवाई हानि के साथ बच्चे को विकसित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। सरकारी कार्यक्रमों, निजी क्लीनिकों, सामाजिक संगठनों, विश्वविद्यालयों और समर्थन समूहों को देखें हमेशा लोगों को मदद करने के लिए तैयार और तैयार हैं
    • एसयूएस सुनवाई में हानि वाले बच्चों के लिए समर्थन और पुनर्वास प्रदान करता है, व्यक्तिगत ध्वनि प्रवर्धन उपकरणों (एएएसआई) और सह-प्रत्यारोपण प्रदान करता है।
    • ब्राज़ीलियाई स्कूलों में, नियमित बालवाड़ी में सुनवाई संबंधी समस्याओं वाले बच्चों को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। और अधिक से अधिक द्विभाषी सामग्री (पुर्तगाली और पाउंड) का उत्पादन किया जाता है और सभी छात्रों के लिए उपलब्ध कराया जाता है।
  • हियरिंग लॉस चरण 2 को पहचानें चित्र
    4
    यदि संभव हो तो किंडरगार्टन से पहले सामाजिक कौशल का मूल्यांकन करें सुनवाई-बिगड़ा हुआ बच्चा आमतौर पर एक निश्चित देरी के साथ स्कूल में प्रवेश करता है, जो कि उनके शैक्षणिक और सामाजिक विकास में बाधा डाल सकता है। विकास के दौरान कमजोर बिन्दुओं को पहचानने और उनको पता करने के लिए निरंतर प्रयास करें।
    • अंग्रेजी में कुछ संसाधन हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं: सामाजिक संचार, सुधार के लिए गाइड सामाजिक कौशल, स्कूल जीवन पुस्तिका (भविष्य के छात्र की आखिरी सीखने की कठिनाइयों को निर्धारित करने के लिए निदान उपकरण)।
    • याद रखें कि सुनवाई संबंधी हानिकारक बच्चों को बदमाशी के लिए आसान लक्ष्य हैं, इसलिए बदमाशी से निपटने के लिए प्रशिक्षण आवश्यक है
  • भाग 3
    एक सुनवाई बिगड़ा हुआ बच्चे को शिक्षित करना

    अपने बच्चे को बदलें शीर्षक वाला चित्र` class=
    1
    एक व्यक्तिगत शिक्षा योजना बनाएं (पीआई) आईईपी एक दस्तावेज है जो बच्चों, शिक्षकों और शैक्षिक समन्वयकों द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। यह विद्यालय में छात्र के प्रदर्शन को अधिकतम करने के लिए दिशानिर्देशों, योजनाओं और कस्टम अनुकूलन की श्रृंखला है।
    • माता-पिता को यह उम्मीद करने का अधिकार है कि कुछ अनुकूलन किए जाएंगे ताकि उनका बच्चा शिक्षा की नियमित प्रणाली में ठीक से प्रवेश कर सके - बच्चे को यह भी अवश्य जानना चाहिए कि यह उनके पास सही है। आईईपी का उद्देश्य ऐसी उम्मीदों को ठोस योजना में बदलना है।
    • पीई उन बच्चों के लिए भी उपयोगी है जो सुनवाई के लिए विद्यालयों में पढ़ाई करते हैं।
  • यदि आपका बच्चा यौन दुर्व्यवहार चरण 2 को रिपोर्ट करता है तो चित्र शीर्षक पर प्रतिक्रिया दें
    2
    बातचीत करें, न सिर्फ सिखाना। सुनवाई संबंधी हानि के साथ बच्चे को शिक्षित करने के लिए अधिक प्रत्यक्ष और आमने-सामने संचार की आवश्यकता होती है, खासकर जब विषय सारभूत होता है, जैसे भावनाएं और समय इस अनुभव को यथासंभव इंटरैक्टिव बनाने के लिए मत भूलना ताकि बच्चे को अपने सामाजिक कौशल को प्रोत्साहित करने के लिए सहपाठियों के साथ प्रतिक्रिया और संवाद करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • विकलांग बच्चों और अन्य छात्रों के बीच दुभाषिया के रूप में कार्य करना चाहते हैं, हालांकि, सबसे अच्छा काम यह है कि उन्हें एक स्वायत्त तरीके से बातचीत करने दें। इशारों, होंठ पढ़ने, लेखन, गायन और बोलने के सही संयोजन की खोज करें जो उन दोनों के बीच संचार को बेहतर बनाने में सक्षम है।
  • एलर्जी सबूत एक बाल शीर्षक वाला चित्र` class=
    3
    इसे कक्षा में अभ्यास में रखें सुनवाई के कमजोर छात्र को प्राप्त करने के लिए और अपने सहकर्मियों से एक ही आय की अपेक्षा करने के लिए, करुणा और सामान्य ज्ञान होना जरूरी है। पीई का प्रयोग करें और एक आदर्श सीखने के माहौल को बनाने के लिए आवश्यक रूपांतरों को लागू करने की कोशिश करें, इससे बचें कि अन्य छात्र विचलित हो जाते हैं
    • कुछ प्रमुख समायोजन हो जाएगा: खिड़कियां और दरवाजे, बाहरी मूल शोर को कम करने, हमेशा वर्ग (समूह की तलाश में) के सामने सिखाने संक्षिप्त और सवालों और अन्य छात्रों के जवाब धूमिल, ब्लैकबोर्ड पर कार्यों और अभ्यास लेखन बंद कर दिया रखना , एक नियमित (कक्षा के सहयोग को सुविधाजनक बनाने के लिए) बनाए रखने के लिए और अंत में, एक संकेत स्थापित करने के लिए, जिसके माध्यम से छात्र कुछ स्पष्टीकरण में खो गया था जो संवाद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से डेल पॉज़िटिव विथ एडोलसेंट स्टेप स्टेप के साथ चरण 2
    4
    बच्चे के अधिकारों को जानें सुनहरे बालों वाली बच्चे के अधिकार के बारे में चिंतित एक अभिभावक या वयस्क के रूप में, सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए कार्यक्रमों को जानने की तलाश करें, जैसे: नियमित बच्चों की शिक्षा, कोकलेअर इम्प्लांट और ध्वनि प्रवर्धन उपकरणों की आपूर्ति में शामिल।
    • एक शिक्षक के रूप में, अपनी जिम्मेदारियों और उम्मीदों के भीतर हो। आईईपी और लागू कानूनों का पालन करें
  • युक्तियाँ

    • उनसे बात करते समय हमेशा बच्चे को देखो अगर आपको चैट करते समय दूर करना पड़ता है, तो आप कुछ समय के लिए बातचीत रोकना चाहेंगे और फिर इसे फिर से शुरू कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com