IhsAdke.com

कैसे सुनवाई हानि से बचें

उच्च संगीत, बचपन की बीमारियां, काम पर ध्वनि प्रदूषण, भारी यातायात, अपर्याप्त कान संरक्षण: इस सबके कारण सुनवाई हानि हो सकती है। इस अनुच्छेद में, आप इस बारे में कुछ सुझाव देखेंगे कि यह कैसे हो रहा से रोकने के लिए।

चरणों

पिक्चर हेडिंग हायरिंग लॉस चरण 1
1
ध्यान रखें कि सुनवाई हानि हमेशा से नहीं बचा जा सकता है जेनेटिक्स समस्या में एक भूमिका (Waardenburg सिंड्रोम या Crouzon सिंड्रोम के रूप में) निभाता है, लेकिन वहाँ बहरेपन के कुछ रूपों के लिए उपचार कर रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए एक डॉक्टर से बात करें।
  • पिक्चर हेडिंग हायरिंग लॉस स्टेप 2



    2
    ध्यान रखें कि बच्चों में सुनवाई के नुकसान कभी-कभी हो सकता है। जिन गर्भवती महिलाओं में गर्भवती हों, उनके माता-पिता से पैदा होने वाले बच्चे के पास कुछ सुनवाई हानि हो सकती है, या बधिरता भी हो सकती है। जिन महिलाओं को बच्चों की योजना है, वे गर्भवती होने से पहले टीके लेने पर विचार करें। मेनिनजाइटिस, पुराने मध्य कान संक्रमण और खसरा भी बच्चों में सुनवाई हानि हो सकती है। वैक्सीन और नियमित रूप से डॉक्टर के पास जाने के लिए अच्छे निवारक कदम हैं I
  • पिक्चर्स हेयरिंग लॉस स्टेप 3
    3
    जानें कि रक्षा करने के लिए क्या करें कई कारक हैं जो सुनवाई के नुकसान में योगदान कर सकते हैं, और निम्नलिखित सूची में कुछ प्रकार की सुनवाई हानि बताई जाती है, जब यह आनुवंशिकी या रोग से जुड़ा नहीं है।
    • कान रक्षक या अन्य उचित सुरक्षा उपकरण पहनें यदि आप उस क्षेत्र में काम करते हैं जहां शोर मशीनें हैं अगर आपको किसी की ओर से चिल्लाना है जो आपके हाथ की पहुंच में है, तो यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां सुनवाई हानि एक समस्या है। यदि आप अपने कानों की घंटी बजाने के साथ सेवा छोड़ देते हैं और / या आपकी सुनवाई खराब हो जाती है, तो आप ऐसी स्थिति में हैं जहां सुनवाई हानि हो सकती है।
    • बहुत ज़ोर से आवाज़ से बचें, या सीमा से बचें उनमें से कुछ हैं:

      • संगीत बहुत जोर से यह पता चलता है कि संगीत की मात्रा बहुत ऊंची है जिससे सुनवाई हानि और टिन्निटस (कान में निरंतर बजना) हो सकता है। हेडफ़ोन पहनें या हेडफोन बहुत ज़ोर से सुनवाई हानि हो सकती है आइपॉड का उपयोग करते समय सावधान रहें और एमपी 3 खिलाड़ियों, क्योंकि ये डिवाइस 130 डेसीबल तक पहुंच सकते हैं।
      • आग्नेयास्त्रों। शूटिंग के दौरान हमेशा कान संरक्षण पहनें ऐसे स्थानों में जहां शिकार की अनुमति है, शिकारी को सुरक्षा का उपयोग करने पर भी विचार करना चाहिए।
      • लॉन मावर, स्नोमोबाइल, बड़े मोटर्स और यहां तक ​​कि वैक्यूम क्लीनर जैसे सामान्यतः इस्तेमाल की जाने वाली मशीनें सुनवाई के नुकसान का कारण बन सकती हैं। यदि आप इन उपकरणों के नियमित रूप से बहुत करीब रहना चाहते हैं, तो अपने ईयरप्लग या हेलमेट पहनें।
  • युक्तियाँ

    • हेडफोन पर डाल देने से पहले अपने आइपॉड की मात्रा जांच लें। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह अचानक गड़बड़ी की आवाज है, जब आप उपकरण चालू करते हैं, जिसमें आपके कानों को घायल करने की क्षमता होती है
    • हेडफ़ोन जो कान के गुहा के अंदर डॉक किए जाते हैं, वे हेडफ़ोन के रूप में जाना जाने वाले हेडफ़ोन की तुलना में अधिक सुनवाई का कारण बन सकते हैं हेडफोन. डॉक किए गए हेडफ़ोन का उपयोग करते समय, वॉल्यूम को कम से कम रखने की अनुशंसा की जाती है, खासकर यदि आप विशेष मॉडल का उपयोग कर रहे हैं जो बाहरी ध्वनि को रद्द करते हैं
    • 85 डेसीबल ऊपर शोर कान को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आपको बार-बार शोर से अवगत कराया जाता है तो सुरक्षित स्तरों के भीतर रहने के लिए खुद को शिक्षित करें
    • अपने कान को आराम दे दो। ऐसे उपकरणों के साथ समय सीमा जो ज़ोर से ध्वनि उत्पन्न कर सकते हैं, जैसे कि टीवी या स्टीरियो ऐसी गतिविधियों का पता लगाएं, जिनमें आवाज़ की बहुत अधिक मात्रा शामिल नहीं है, जैसे कि साइकिल चलाने, चढ़ाई या किताब पढ़ना।
    • अपनी सुनवाई नियमित रूप से जांचें, खासकर यदि आप काम या ध्वनि प्रदूषण के लिए ज़्यादातर समय के लिए ज़ोर से आवाज़ के सामने आते हैं
    • यदि आप हेडफ़ोन पहने हुए हैं और 1 मीटर के भीतर कोई व्यक्ति आपके संगीत को सुन रहा है, तो यह बहुत ज़ोर है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com