IhsAdke.com

आपकी सुनवाई में सुधार कैसे करें

सुनवाई हानि वृद्ध लोगों में एक आम समस्या है, लेकिन किसी भी उम्र में ऐसा हो सकता है कि कोई भी कान का दुरुपयोग कर सकता है और उन्हें ठीक से साफ नहीं करता है। समस्या की दो मुख्य श्रेणियां संवेदी और प्रवाहकीय श्रवण हानि हैं। संवेदी अधिक सामान्य होता है और तब होता है जब आंतरिक कान (कोक्लेअ) या नसों के श्रवण भाग में कुछ नुकसान होता है जो अंग को मस्तिष्क से जोड़ते हैं। ज्यादातर मामलों में, इस तस्वीर को सही नहीं किया जा सकता है, यद्यपि कॉखलेदार प्रत्यारोपण और उपकरण हैं जो मदद कर सकते हैं। प्रवाहकीय सुनवाई हानि, बदले में, तब होती है जब ध्वनि कणों को आंशिक रूप से अवरुद्ध कर दिया जाता है जब वे मध्य कानों के ओशिक्स तक पहुंचते हैं। सौभाग्य से, इन मामलों में, रिवर्सल की संभावनाएं हैं।

चरणों

भाग 1
परीक्षा लेना

पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 1
1
सुनवाई की समस्या पर चर्चा करने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप एक कमी या आपकी सुनने की क्षमता में बदलाव दिखाई देता है, एक डॉक्टर जो स्पष्ट असामान्यताओं की तलाश में कान की जांच कर सकते के साथ एक नियुक्ति करते हैं और आपका इतिहास और जीवन शैली के बारे में प्रासंगिक जानकारी पाते हैं। घबराएं नहीं: समस्याओं को प्रभावित सुनवाई सौम्य और प्रतिवर्ती है के सबसे।
  • अपने कानों को देखने के लिए स्वयं का निदान या मित्र या रिश्तेदार से पूछने की कोशिश न करें
  • यदि आपको अधिक विशिष्ट परीक्षणों से गुजरना पड़ता है, तो सामान्य चिकित्सक एक ओटोलरीनगोलॉजिस्ट को नियुक्त कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 2
    2
    सुनवाई परीक्षण के लिए एक विशेषज्ञ से परामर्श करें ऑटोलरींगोलॉजिस्ट कान में अधिक विस्तृत परीक्षा कर सकता है जिसमें ऑडीओमेट्री भी शामिल है, जो मस्तिष्क तक पहुंचने के लिए ध्वनि की क्षमता को मापता है। यह प्रक्रिया अपेक्षाकृत जल्दी और दर्द रहित है, साथ ही यह समझने के लिए जरूरी है कि समस्या स्थायी है या नहीं।
    • ऑटोलरीएनोगोलॉजिस्ट यह निर्धारित कर सकता है कि समस्या सेंसरिनियल या प्रवाहकीय है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 3
    3
    निदान और उपचार विकल्पों को समझें चिकित्सक से सभी विवरणों को अच्छी तरह से समझाने के लिए कहें। यदि समस्या सेंसरियोल्यल है, तो यह संभावना है कि यह एक ओटोलरीन्गोलॉजिस्ट इंगित करता है दूसरी तरफ, यदि यह प्रवाहकीय है, तो यह आपको कारणों के आधार पर कुछ सरल घरेलू उपायों सहित अधिक उपचार के विकल्प दे सकता है।
    • यदि आप चाहें, संभवतः उपचार के लिए संभावित उपचारों के बारे में जानने के लिए इंटरनेट पर सुनवाई हानि की खोज करें - लेकिन केवल विशेष स्वास्थ्य वेबसाइटों से परामर्श करें
  • भाग 2
    संवेदी सुनवाई हानि का मुकाबला करना

    आपका श्रृंगार चरण 4 में सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    1
    समझें कि संवेदी सुनवाई हानि का कोई इलाज नहीं है। सौभाग्य से, हालांकि प्राकृतिक उपचार या रास्ते से सही सुनवाई वापस करना असंभव है, दवा में अग्रिम स्थिति को कम कर सकते हैं
    • संवेदी सुनवाई हानि दुनिया में सबसे अधिक सुनवाई संबंधी समस्याओं में से एक है।
    • शोर के लिए अत्यधिक जोखिम दुनिया में सुनने की हानि का मुख्य कारण है।
  • पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 5
    2
    एक सुनवाई सहायता खरीदें सुनवाई सहायता एक छोटा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो कान के अंदर या पीछे है I यह ध्वनि कंपन को बढ़ाता है और इस प्रकार सुनवाई की सुविधा प्रदान करता है। इसके तीन मुख्य टुकड़े हैं: ओ माइक्रोफ़ोन, जो ध्वनि प्राप्त करता है और इसे विद्युत संकेतों में परिवर्तित करता है, एम्पलीफायर, जो ध्वनियों को प्राप्त करता है और बढ़ाता है, और एक वक्ता, जो उन्हें कोक्ले में भेजता है अंत में, इन ध्वनियों में कुरकुरा बाल को स्थानांतरित करने का कारण हो सकता है, जो नसों को मस्तिष्क के श्रवण केंद्र को संदेश भेजने के लिए प्रोत्साहित करता है।
    • आज, सुनवाई एड्स छोटे और बहुत विचारशील हैं तो आपको उस तरह से कुछ का उपयोग करने के बारे में शर्मिंदा होने की ज़रूरत नहीं है
    • आंतरिक सुनवाई के आधार पर अलग सुनवाई एड्स अलग-अलग कार्य करते हैं (चाहे वे एनालॉग या डिजिटल हो)।
  • पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 6
    3
    एक कॉच्लियर रोपण करें यदि कुरकुरा बाल संक्रमण, एक ट्यूमर, या सिर की चोट से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो यह डिवाइस का उपयोग करने के लिए कोई उपयोग नहीं है। उस मामले में, सुनवाई के भाग को फिर से शुरू करने के लिए आपको एक आक्रामक आपरेशन से गुज़रना पड़ता है, जिसे कुचलाय आरोपण कहा जाता है। ऑपरेशन में, चिकित्सक एक चिकित्सा उपकरण को सम्मिलित करता है जो कोक्लेअन को ठीक करता है और मस्तिष्क के लिए सोनोरी सिग्नल भेजने में मदद करता है।
    • कॉच्लियर प्रत्यारोपण सुनवाई सहायता से अधिक महंगा है
  • पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 7
    4
    एक सहायक तकनीकी सुनवाई सहायता खरीदें अकेले या श्रवण यंत्र या कर्णावर्ती इम्प्लांट के साथ संयोजन के रूप में काम करने के लिए बनाया - कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रवर्धन प्रौद्योगिकी, विद्युत चुम्बकीय ऊर्जा संचरण, रेडियो या अवरक्त तरंगों हैं।
  • पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 8
    5
    सर्जिकल प्रक्रिया को चिह्नित करें आपको कान के संक्रमण से बचने, ट्यूमर हटाने या समस्या को कम करने के लिए एक आनुवंशिक कुरूपता की मरम्मत के लिए सर्जरी की जानी पड़ सकती है। किसी भी सर्जरी के जोखिम होने से, निर्णय लेने से पहले अच्छी तरह से सूचित किया जा सकता है।
  • भाग 3
    प्रवाहकीय सुनवाई हानि से लड़ने

    पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 9
    1
    बाहरी कान नहर साफ करें मोम और अन्य पदार्थों का संचय प्रवाहकीय श्रवण हानि के लिए एक आम कारण है। मोम छोटी मात्रा में स्वस्थ है, क्योंकि इसमें सुरक्षात्मक, चिकनाई और जीवाणुरोधी गुण हैं। ज्यादातर समय, कान नहरों को अपने दम पर साफ किया जाता है - लेकिन कभी-कभी वे भरा हुआ हो जाता है, जो सुनवाई के आंशिक नुकसान के साथ-साथ परेशानी, खुजली, या बजने की भावना का कारण बनता है। ऐसे मामलों में, swabs और पसंद की सिफारिश नहीं कर रहे हैं। सुरक्षित तरीके जैसे कि खनिज या शिशु तेल या ग्लिसरीन के कुछ बूंदों को भरा हुआ कान में टपकाव करना सर्वोत्तम है।
    • आप हायरोजेन पेरोक्साइड या कार्बामाइड पेरोक्साइड की कुछ बूंदों का उपयोग कान की थैली को भंग करने के लिए भी कर सकते हैं, हालांकि इन उत्पादों से कुछ ही मिनटों तक एक दर्दनाक या जलन हो सकती है।
    • चिकित्सक सिरिंज को सिंक्रनाइज़ कर सकता है या कान में लगा सकता है। यदि आप चाहें, तो आप इसे सिंचाई किट या कुछ नमक समाधान से स्वयं कर सकते हैं।
    • थर्मो-ऑरिक्युलर थेरेपी की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि चिकित्सक कान के छिलके को जला या छिद्र कर सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 10
    2
    श्रवण ट्यूब को साफ करें इस तरह ठंड, साइनसाइटिस और एलर्जी के रूप में समस्याएं यूस्टेचियन ट्यूब तरल पदार्थ और बलगम के साथ है, जो दर्द होता है, उत्तेजना कान और सुनवाई के नुकसान अतिप्रवाह (जो गले और नाक गुहा मध्य कान जोड़ता है) अवरुद्ध कर सकते हैं। आम तौर पर, समस्या हल हो जाता है अकेले आप वसूली में तेजी लाने के, अपना मुंह बंद करना चाहते हैं, नाक को कवर किया और नाक को उड़ाने का प्रयास करें।
    • चबाने या चबाने वाली गम भी श्रवण ट्यूब को खोलने में मदद करता है।
    • अगर आपको ट्यूबा खुलता है, तो आपको अतिप्रवाह महसूस होता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि कान में दबाव और बाहर का दबाव स्थिर है।
  • पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 11
    3
    यदि आवश्यक हो, तो एंटीबायोटिक ले लो। एंटीबायोटिक सूक्ष्मजीवों के विकास को नष्ट या बाधित करते हैं, जैसे कि रोगजनक बैक्टीरिया जो आंतरिक और मध्य कान में संक्रमण का कारण बनता है। यदि चिकित्सक किसी संक्रमण का निदान करता है, तो आप हालत से राहत देने के लिए एमोक्सिलिलिन की तरह कुछ ले सकते हैं।
    • एरीथ्रोमाइसीन और टेट्रासाइक्लिन जैसे कुछ मौखिक एंटीबायोटिक दवाएं, सुनवाई के नुकसान का कारण बन सकती हैं।
  • भाग 4
    सुनवाई में सुधार करने के लिए अभ्यास का अभ्यास करना

    पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 12



    1
    सुनवाई में सुधार करने के लिए अभ्यास अभ्यास। यदि आपके पास संवेदी या प्रवाहकीय श्रवण हानि नहीं है, लेकिन अपनी सुनवाई में सुधार करना चाहते हैं, तो आप परिसंचरण और समग्र सुनवाई सहायता फ़ंक्शन को सुधारने के लिए एरोबिक व्यायाम कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 13
    2
    ध्वनियों को कैसे फ़िल्टर करना सीखें एक दोस्त के साथ बातचीत करते हुए अपेक्षाकृत कम मात्रा में संगीत खेलने के लिए संगीत दें फिर शोर के एक दूसरे और तीसरे स्रोत को जोड़ें और पर्यावरण की आवाज को फ़िल्टर करने के लिए अपने कानों को प्रशिक्षित करने के लिए वार्तालाप पर एकाग्रता न खोएं।
  • पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 14
    3
    ध्वनियों के स्रोतों की पहचान करने के लिए जानें अपनी आँखें बंद करें और एक मित्र को 6 मीटर या उससे ज्यादा की दूरी पर चलने के लिए कहें। उसके बाद उसे एक समय में दो सेकंड के लिए शयन या घंटी के साथ आवाज़ आती है। अंत में, आपको लगता है कि दिशा से बात आती है आप इसके लिए दिशा और दूरी को बदल सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 15
    4
    विभिन्न प्रकार की ध्वनियों को पहचानना सीखें अपनी आँखें बंद करें और कमरे में अलग आवाज़ें सुनें। एक-एक करके, प्रत्येक आवाज़ को निकट और दूर से समझने का प्रयास करें जितना अधिक आप ट्रेन करेंगे उतना अधिक कुशल होगा।
  • पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 16
    5
    सुनवाई में सुधार करने में सहायता करने वाले एप्लिकेशन डाउनलोड करें। वर्चुअल एप्लिकेशन स्टोर्स में कई विकल्प हैं, जैसे कि मिनी हेनरिंग टेस्ट, सीमेंस हियर टेस्ट आदि। अंग्रेजी भाषा के ऐसे ऐप्स भी हैं जिनमें सीएलआईएक्स, फोर्बेन और श्रेणी केरोसेल शामिल हैं।
  • भाग 5
    आहार के अनुकूल

    चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 17
    1
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जिनमें आपके स्वास्थ्य और श्रवण की देखभाल करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। कुछ उदाहरण: ठंडे पानी की मछली (हेरिंग, सैल्मन, ट्राउट आदि), अधिकांश पागल, बीज और साबुत अनाज और लगभग सभी फलों, सब्जियां और सब्जियां।
    • एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने और उसमें विटामिन ए, सी और ई इसके अलावा, वे मुक्त ऑक्सीजन कण है कि शरीर में हानिकारक संचय बनाने बेअसर लड़ते हैं।
    • विटामिन बी 3 (नियासिन), के रूप में यह रक्त वाहिकाओं का विस्तार कान (और शरीर के बाकी) के लिए रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है, जबकि विटामिन बी 6 (pyridoxamine) तंत्रिका कामकाज उत्तेजित करता है।
    • विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड (विटामिन बी 9) का अभाव उम्र से संबंधित श्रवण दोष के साथ जुड़ा हो सकता है इसलिए, खुराक खाने और खाने से इन उत्पादों का पर्याप्त स्तर खाएं।
  • पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 18
    2
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जिन पर सुनवाई पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। कुछ फायदेमंद खाद्य पदार्थों को अपने आहार में जोड़ने के अलावा, आप बेहतर स्वास्थ्य और सुनवाई के लिए अन्य विकल्प भी कट सकते हैं।
    • संतृप्त पशु वसा वाले उच्च आहार में रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से जोड़ा जाता है, जिससे धमनियों का खतरा बढ़ जाता है। यह बुरा है क्योंकि सुनवाई सहायता रक्त परिसंचरण पर निर्भर करता है ताकि वह अच्छी तरह से काम कर सके।
    • बहुत अधिक नमक का उपभोग कान में द्रव प्रतिधारण बढ़ सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 1 9
    3
    भारी धातुओं जैसे कि पारा, आर्सेनिक और कैडमियम से बचें। वे नसों (विशेष रूप से छोटे से उन लोगों के लिए जहरीले होते हैं, जो आंतरिक कानों में शामिल होते हैं) और अंत में उन्हें नष्ट कर देते हैं। चूंकि शरीर में इन पदार्थों को अपने आप से दूर करने में काफी मुश्किलें होती हैं, वे समय के साथ जमा कर सकते हैं और खतरनाक हो सकते हैं।
    • कुछ मछली पारा में अपेक्षाकृत समृद्ध होती हैं, जैसे कि शार्क, तलवार मछली, मैकेरल आदि।
  • भाग 6
    सुनवाई हानि को रोकना

    पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 20
    1
    अपनी सुनवाई को बिगड़ने से ज़ोर से आवाज़ रोकने के लिए कदम उठाएं। जितना संवेदी सुनवाई हानि उतना ही अपरिवर्तनीय है, उतनी ही आप कुछ चीजें कर सकते हैं ताकि समस्या अधिक खराब न हो। उदाहरण के लिए, अपने आप को ज़ोर से, निरंतर ध्वनियों तक न खोलें - जब आप उनसे दूर नहीं हो सकते, सुनवाई रक्षक पहनें
    • संगीत शो या स्पोर्टिंग इवेंट्स, जैसे कार रेसिंग के चलते चलें
    • जब आप संगीत सुन रहे हों तो अपने फ़ोन या कंप्यूटर पर संगीत का वॉल्यूम बंद करें
  • संक्रमित कान चरण 4 से गीले वैक्स निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    तेज वस्तुओं से कानों को सुरक्षित रखें इस क्षेत्र में कुछ भी तेज न रखें! पिंस, पेंसिल, चाकू और इस तरह के कानों में छेद कर सकते हैं और स्थायी सुनवाई का कारण बन सकता है।
    • यदि आपके कान की छेद फटा हुआ है, तो आप दर्द महसूस कर सकते हैं, भ्रमित हो सकते हैं या निरंतर गूंज सुन सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 21
    3
    दवाओं के सुनवाई के कारण हो सकता है प्रभाव के बारे में सावधान रहें जबकि कुछ दवाएं नियमित रूप से ली जानी चाहिए और जीवित बचाई जानी चाहिए, अन्य जो सामान्य समस्याओं (जैसे सिरदर्द) का इलाज करते हैं, सुनवाई को प्रभावित कर सकते हैं।
    • सैलिसिलेट्स, जैसे ऐस्पिरिन, आंतरिक कान में विद्युतीय प्रवाह को प्रभावित करते हैं।
    • उच्च रक्तचाप और कैंसर का इलाज करने वाली दवाएं भी खतरनाक हैं
    • कुछ कीमोथेरेपी दवाएं भी स्थायी सुनवाई हानि का कारण हो सकती हैं: उदाहरण के लिए, सिस्प्लाटिन, फ्लोराउरासिल, ब्लामोसीन और नाइट्रोजन सरसों।
    • एस्पिरिन की उच्च खुराक अस्थायी सुनवाई हानि पैदा कर सकता है।
    • क्वीनिन और क्लोरोक्वाइन जैसी एंटीलीयरियल ड्रग्स, सेंसरियोरियल सुनवाई के अस्थायी नुकसान का कारण हो सकती हैं।
  • पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका सुनवाई चरण 22
    4
    अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का उपचार करें जो आपकी सुनवाई को तुरंत प्रभावित कर सकते हैं। जुकाम, फ्लू, साइनस या एलर्जी जैसी तस्वीरें न दें, नियंत्रण से बाहर निकलें (और पुरानी / पुनरावर्ती न हों) क्योंकि वे कानों को प्रभावित करते हैं और सुनवाई को कम करते हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली का अच्छा ख्याल रखना ताकि यह स्वाभाविक रूप से संक्रमण का सामना कर सके।
    • पर्याप्त नींद लेना, बहुत सारे पानी पीने, तनाव को नियंत्रित करना, और स्वस्थ आहार खाने से रणनीतियों द्वारा प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जाता है।
    • कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे मधुमेह, सुनवाई हानि का कारण बन सकती है। यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो रोग को नियंत्रित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और यदि आपको कान की कोशिकाएं शुरू हो जाएं तो तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखें। यह बाहरी नेक्रोोटिफिकेशन ओटिटिस नामक एक समस्या का संकेत हो सकता है, जो सुनवाई हानि भी पैदा कर सकता है और यहां तक ​​कि मौत भी पैदा कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप बहुत अच्छी तरह से सुन नहीं सकते हैं, तो ज़रूरत से कम टोन में बात करें - क्योंकि जब हम अपनी सही आवाज नहीं सुनते हैं, तो हम स्वचालित रूप से क्षतिपूर्ति करने की कोशिश करते हैं और जोर से बोलते हैं।
    • धूम्रपान बंद करो धूम्रपान करने वालों की तुलना में गैर धूम्रपान करने वालों की तुलना में सुनवाई कम होने की संभावना अधिक है
    • टिन्निटस को सुनना भीतरी कान क्षति का संकेत है और यह भावी सुनवाई हानि का संकेत दे सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com