IhsAdke.com

कैसे पता है अगर आपके पास ओटिटिस मीडिया है

ओटिटिस मीडिया मध्य कान में संक्रमण के लिए चिकित्सा शब्द है, जो कानदंड के पीछे की जगह है। , कान के इस हिस्से हवा से भर जाता है जब स्वस्थ और nasopharynx (नाक और ऊपरी गले के सामने) Eustachian ट्यूब के माध्यम से जुड़ा हुआ है। कोई भी इस जगह में संक्रमण का विकास कर सकता है, जिससे वह तरल पदार्थ भर सकता है और दर्द का कारण बन सकता है। एक चिकित्सक को कब देखा जाए, यह जानने के लिए बच्चों और वयस्कों दोनों के लक्षणों को सही ढंग से पहचानने के लिए आवश्यक है

चरणों

विधि 1
वयस्कों और किशोरों में लक्षणों को पहचानना

चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 1 है
1
कान में विकसित होने वाले दर्द पर ध्यान दें कान बेचैनी ओटिटिस मीडिया की उपस्थिति है, जो खुद निरंतर, धड़कते और, तीव्र तेज और गहरी दर्द है, जो आगे और पीछे या निरंतर दर्द के साथ संयोजन में जाना माध्यम से प्रकट होता संकेत हो सकता है।
  • कान में संक्रमित तरल पदार्थ द्वारा उपद्रव होता है, जो कानदंड को दबाता है।
  • दर्द भी फैल सकता है उदाहरण के लिए, व्यक्ति को कुछ मामलों में, सिरदर्द या गर्दन में महसूस होता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 2 है
    2
    अस्थायी सुनवाई हानि से सावधान रहना कुछ रोगियों को audição- के कुछ खो सकते हैं जब तरल पदार्थ कान का परदा के पीछे जम जाता है, मस्तिष्क के लिए भेजे गए संकेतों को धीमा कर देती है, जबकि कान की छोटी हड्डियों के माध्यम से गुजर, एक मामूली सुनवाई हानि हुई।
    • कुछ रोगियों को भी एक गुलजार की आवाज सुनाई देती है जो आगे पीछे जाती है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 3 है
    3
    तरल पदार्थ की उपस्थिति से अवगत रहें जब कान संक्रमित हो जाता है, तरल पदार्थ रिसाव हो सकते हैं - पीस की जाँच करें या किसी अन्य तरल के दर्द से बाहर आ रहे हैं। द्रव भूरा, पीला या सफ़ेद हो सकता है और इंगित करता है कि कान के छेद में टूट गया है, जिसमें एक ओटोलरीनगोलोजिस्ट के साथ परामर्श की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 4 है
    4
    देखें कि क्या कोई अतिरिक्त लक्षण हैं कान के संक्रमण कभी-कभी अन्य लक्षणों के साथ विकसित होते हैं, जैसे नाक या गले में गले। कान के बीच के इन लक्षणों में से किसी एक से पीड़ित होने पर, एएनटी पर जाएं कि यह देखने के लिए कि क्या मौके पर संक्रमण का खतरा है।
  • विधि 2
    बच्चों और शिशुओं में हालत के लक्षण देख रहे हैं

    चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया है चरण 5
    1
    अभिव्यक्तियों पर चर्चा करें, जो कि कान्चैच दर्शाते हैं आम तौर पर, बच्चों को ओटिटिस-शिशुओं में तीव्र दर्द महसूस हो सकता है कि ये प्रदर्शित नहीं कर पाए कि वे पीड़ित हैं। हालांकि, जब वे अत्यधिक रोने लगते हैं - विशेषकर सोने के समय में - या उनके कानों को खींचते और पुल करते हैं
    • छोटे बच्चों को भी आसानी से चिढ़ हो सकती है और उन्हें नींद में कठिनाई हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 6 है
    2
    अगर भूख घटती है तो देखें यह लक्षण बच्चों में बोतलों से पीड़ित दूध पीता है या माँ द्वारा स्तनपान करता है। जब वे निगल जाते हैं, तो दबाव में परिवर्तन के कारण उन्हें कान में दर्द महसूस होता है। इस बेचैनी के कारण, बच्चा उतना ज्यादा नहीं खाना चाहता होगा
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 7 है
    3
    ध्यान दें कि सुनवाई में कठिनाई है वयस्कों के साथ, ओटिटिस मीडिया बच्चों में सुनवाई का अस्थायी रूप से नुकसान हो सकता है सुनिश्चित करें कि छोटा व्यक्ति सामान्य रूप से सुनना और प्रश्नों का जवाब नहीं दे रहा है, उदाहरण के लिए।
    • शिशुओं में, ध्यान दें कि यदि वे सामान्य रूप से प्रकाश की आवाज़ का जवाब देते हैं
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 8 है
    4
    बुखार की जांच कई मामलों में, इस हालत वाले बच्चे ओटिथिस के संदेह से अपने तापमान को कम कर देंगे। संक्रमण के मामलों में बुखार 37.7 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 9 है
    5
    बच्चों का संतुलन भी कमजोर हो सकता है। मध्य कान संदूषण का एक और लक्षण संतुलन को बनाए रखने में कठिनाई है। क्योंकि कान संतुलन की भावना के लिए जिम्मेदार है, संक्रमण इस क्षमता को प्रभावित कर सकता है। देखो कि अगर वे बिना कठिनाई के बिना अचानक खड़े हो सकते हैं और संतुलन या चल सकते हैं
    • बैलेंस समस्याओं वयस्कों की तुलना में अधिक बच्चों को प्रभावित करते हैं, लेकिन यह ध्यान रखना हमेशा महत्वपूर्ण होता है कि यदि ऐसी समस्याएं अन्य लक्षणों से उत्पन्न होती हैं
  • चित्र शीर्षक से पता है अगर आपके पास ओटिटिस मीडिया है 10 कदम
    6
    मतली और उल्टी के साथ सावधानी उल्टी के अतिरिक्त, कान के संक्रमण से होने वाली चक्कर आना (संतुलन की कमी) के कारण, समस्या भी बच्चे को मतली के साथ छोड़ सकती है। इसलिए, ऐसे लक्षणों को असुविधा और मामूली सुनवाई हानि जैसे अन्य लक्षणों के साथ संयोजन के रूप में देखें।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 11 है
    7
    लक्षण गंभीर नहीं हो सकते हैं कभी-कभी, ओटिटिस मीडिया में भी कई अभिव्यक्तियां नहीं होतीं, मुख्य सुनवाई के एक मामूली नुकसान के साथ, कभी-कभी यह भी नहीं माना जाता है। कुछ मामलों में, यह केवल तब देखा जाता है जब बच्चा स्कूल की कक्षाओं में ज्यादा ध्यान नहीं देता, उदाहरण के लिए, अच्छी तरह से सुनकर नहीं।
    • अन्य बच्चे शिकायत कर सकते हैं कि कान लग रहा है कि "पूर्ण" है या कई "दरारें" हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 12 है
    8
    तरल पदार्थ की उपस्थिति को फिर से देखभाल की आवश्यकता है वे एक पकाया हुआ काल्पनिक संकेत देते हैं। दूसरे शब्दों में, संक्रमण प्रगति की है और इसे डॉक्टर के पास छोटे रखना महत्वपूर्ण है जब वहाँ पीला तरल, सफेद या भूरे रंग के उसके कान से बाहर आ रहा है।
  • विधि 3
    डॉक्टर को जाने का सही समय जानने के लिए

    चित्र शीर्षक से पता है अगर आपके पास ओटिटिस मीडिया है 13 कदम
    1
    एक चिकित्सक को बुलाओ, यह कितने लंबे समय तक लक्षणों के आधार पर होता है ध्यान दें कि कान के प्रदूषण की अभिव्यक्तियां कितनी देर तक जारी रहेंगी। यह इस तरह के एक ठंड के रूप में ध्यान में उन्हें लेने के लिए के बाद आप या एक बच्चे एक और संक्रमण का सामना करना पड़ा, क्योंकि वे लोगों को और अधिक कान में संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील बनाते, खासकर बच्चों में और भी अधिक महत्वपूर्ण है।
    • जैसे ही लक्षण दिखाई देते हैं, छह महीने से कम उम्र के बच्चों को चिकित्सक को ले जाना चाहिए।
    • बच्चों और वयस्कों में जो 24 घंटों से अधिक समय के लिए मौजूद हैं, सिफारिशों के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 14 है
    2
    जब आप तापमान में वृद्धि देखते हैं, तो डॉक्टर पर जाएं बुखार वाले बच्चों और वयस्कों को एक चिकित्सक द्वारा जांच की जानी चाहिए क्योंकि इससे संक्रमण का संकेत मिलता है सूक्ष्मजीवों से निपटने के लिए एंटीबायोटिक लेने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • यदि आपके बच्चे का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, तो इसे आपातकालीन कमरे में ले जाएं।
  • चित्र शीर्षक से पता है अगर आपके पास ओटिटिस मीडिया है चरण 15
    3
    जब कान का दर्द बहुत मजबूत होता है, तो ओटोलरींगोलॉजिस्ट को इसकी जांच करनी चाहिए। कान में मजबूत बेचैनी संकेत मिलता है कि रोगी, एक डॉक्टर से एक निदान मिलना चाहिए के रूप में संक्रमण के प्रसार या बदतर हो रही हो सकता है। दर्द को असहनीय होने पर अपने ईएनटी से संपर्क करें या आपातकालीन कक्ष में जाएं
    • बच्चों में, ध्यान से सावधान रहें कि कान के संक्रमण में सामान्य से अधिक दर्द है। यदि वह रोना बंद नहीं करता है, उदाहरण के लिए, शायद सबसे अच्छा विकल्प उसे ओटोहिनिोलिस्ट या बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाना है



  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया का चरण 16 है
    4
    अगर मस्तिष्क मौजूद है तो तत्काल डॉक्टर पर जाएं। दोनों वयस्कों और बच्चों में, मवाद इंगित करता है कि काल्पनिक टूट गया है और एक डॉक्टर को उपचार करने की आवश्यकता होगी, आमतौर पर एंटीबायोटिक दवाओं द्वारा किया जाता है।
    • जब आपका द्रव आपके कान से बाहर निकलता है तो तैरना न करें।
  • चित्र शीर्षक से पता है अगर आपके पास ओटिटिस मीडिया है चरण 17
    5
    डॉक्टर को कुछ परीक्षण करना चाहिए। शायद, यह यानी यंत्र के माध्यम से कान का परदा जांच एक कर्णदर्शी साथ कान का परदा की जांच शुरू हो जाएगा। इस बीच, यह भी दाग ​​उड़ा सकता है अगर झिल्ली सामान्य तरीके से चलता है।
    • एक अन्य विकल्प एक टाइपमेटोमेट्री करना है यह परीक्षण दबाव और वायु के साथ कानदंड में तरल पदार्थ की जांच करता है
    • यदि कान के संक्रमण लगातार हो रहे हैं, तो सुनवाई के परीक्षण की जांच हो सकती है कि क्या सुनवाई हानि है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 18 है
    6
    कभी-कभी डॉक्टर कुछ भी नहीं कर सकते कई कान संक्रमण एक समस्या के बिना दूर जा सकते हैं और बहुत से डॉक्टर बैक्टीरिया की अनुकूली प्रकृति के कारण संभव के रूप में कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के रूप में लिखने की कोशिश करते हैं। इसके अलावा, कुछ कान संक्रमण वायरस के कारण होते हैं, लेकिन एंटीबायोटिक दवाएं हमेशा वैसे ही आवश्यक नहीं होतीं, क्योंकि वे कुछ दिनों के भीतर गायब हो जाते हैं।
    • इसके अलावा, कान संक्रमण संक्रामक नहीं हैं, लेकिन उनके साथ होने वाले वायरस कुछ मामलों में हैं।
    • समस्या को सुधारने के बाद भी, कुछ महीनों तक तरल पदार्थ भीतर के कान में रह सकते हैं।
    • हालांकि, आइबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन के साथ दर्द का मुकाबला करना संभव है। जब आप उन्हें ले रहे हों, बच्चों के लिए उचित खुराक का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 1 9 है
    7
    चेहरे का पक्षाघात होने पर, तुरंत अस्पताल जाना आलिंद संक्रमणों का एक दुर्लभ जटिलता चेहरे का पक्षाघात है, जो तब होता है जब समस्या के कारण सूजन चेहरे की तंत्रिका को दबाती है। यद्यपि संक्रमण में सुधार होने पर हालत खराब हो जाती है, यह एक लक्षण है जो एक चिकित्सक द्वारा जांच नहीं की जा सकती है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 20 है
    8
    कान के पीछे दर्द जटिलताओं हैं जिनकी जांच भी होनी चाहिए। कान के संक्रमण के परिणामस्वरूप दर्द शरीर के दूसरे हिस्से में फैल सकता है। वयस्कों और बच्चों दोनों में, यह संकेत कर सकता है कि सूक्ष्मजीव कान के नीचे की हड्डी तक पहुंच गए हैं, मास्टॉयड, जिससे मास्टोआडाइटिस हो सकता है। कभी-कभी सुनवाई हानि, असुविधा और तरल पदार्थ की मौजूदगी पर ध्यान देना संभव होगा।
    • अस्पताल में ज्यादातर मामलों में मेस्टोइडिटिस का उपचार किया जा सकता है
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 21 है
    9
    जब आप मेनिन्जाइटिस के लक्षण विकसित करते हैं, तो आपातकालीन कक्ष में जाकर महत्वपूर्ण है बहुत कम, कान संक्रमण मैनिंजाइटिस के लिए प्रगति कर सकता है - उच्च बुखार, साँस लेने में कठिनाई और गंभीर सिरदर्द से अवगत रहें। रोगी को गर्दन की कठोरता भी हो सकती है और मतली महसूस होती है, साथ ही प्रकाश की संवेदनशीलता और बहुत लाल और लाल रंग का दाने। एसएएमयू (1 9 2) को कॉल करें या जितनी जल्दी हो सके व्यक्ति को आपातकालीन कक्ष में ले जाएं।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया है चरण 22
    10
    एक और विकल्प श्रवण ट्यूब पर एक सर्जरी है। बच्चे लगातार कान में संक्रमण है, तो अपने चिकित्सक आप Eustachian ट्यूब संचालित करने के लिए सलाह दे सकते हैं, प्रक्रिया अधिक बार प्रदर्शन किया, जब वहाँ समझ में कठिनाई के कारण हानि या भाषण देरी सुनवाई और सुन रहा है। मूल रूप से, तरल बहिर्वाह की सुविधा के लिए कान में एक ट्यूब डाली जाती है।
  • विधि 4
    जोखिम कारक जानना

    चित्र शीर्षक से पता है अगर आपके पास ओटिटिस मीडिया 23 है
    1
    समझें कि उम्र एक जोखिम कारक है। चूंकि बच्चों को पूरी तरह से विकसित नहीं किया जाता है, इसलिए वयस्कों की तुलना में उनके पास छोटे, अधिक क्षैतिज रूप से श्रव्य ट्यूब होते हैं। यह आकार और संरचना कानों को कुछ प्रकार की अवरोध और संक्रमण विकसित करने की संभावना बनाता है। छः महीने से दो वर्ष तक, ऐसे संदूषणों के लिए बच्चों को अधिक संवेदनाहृ € ा होगा।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 24 है
    2
    शीत से कान के संक्रमण भी हो सकते हैं। सर्दी वायरस इस्टाचियान ट्यूब के माध्यम से आगे बढ़ सकता है, जो नाक के सामने कान को जोड़ता है - जब ऐसा होता है, तो वयस्कों और बच्चों दोनों के पास शीत से कान संक्रमण हो सकता है।
    • कान के संक्रमण के संबंध में दिन देखभाल केंद्र बहुत खतरनाक होते हैं। जब उनके बच्चे अन्य बच्चों के साथ चलते हैं - जो संक्रमित हो सकते हैं - संक्रमित होने की संभावना बहुत अधिक है।
    • फ्लू जैसे सभी आवश्यक और अनुशंसित टीके लें, जो कान के संक्रमण को भी रोकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि अगर आपके पास ओटिटिस मीडिया 25 है
    3
    स्टेशन भी हस्तक्षेप कर सकता है आम तौर पर, बच्चों को सर्दियों में अक्सर कान के संक्रमण से पीड़ित होता है और वर्ष के इस समय में फ्लू और सर्दी के संक्रमण के कारण होने वाली एक घटना होती है। जैसा कि पहले कहा गया है, वे रोग हैं जो कान पर भी हमला कर सकते हैं।
    • इसी तरह, एलर्जी-प्रवण वाले व्यक्तियों को कान के संक्रमण होने की अधिक संभावना होती है, जब एलर्जी बहुत अधिक होती है।
  • चित्र शीर्षक से पता है अगर आपके पास ओटिटिस मीडिया है 26 कदम
    4
    सुनिश्चित करें कि मरीज को मुंह से घोंघे या साँस लेना। ये लक्षण इंगित कर सकते हैं - दोनों बच्चों या वयस्कों में - कि उनके पास बड़े एडिनॉइड हैं, एक ऐसी स्थिति जिससे कान संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। एक ईएनटी चिकित्सक से बात करें जब आप इस तरह की घटना को देखते हैं, क्योंकि इसे हल करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 5
    कान के संक्रमण से बचना

    चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया 27 कदम है
    1
    मैं एक वर्ष के लिए बच्चों को खिलाती हूं स्तनपान वाले बच्चों को एथ्रल संक्रमण होने की संभावना कम है कम से कम जीवन के पहले छह महीनों के लिए स्तनपान करने की सिफारिश की जाती है, लेकिन यदि संभव हो तो पूरे वर्ष के लिए स्तनपान का उपयोग करना सबसे अच्छा होता है, क्योंकि यह एंटीबॉडी प्रदान करता है जो कान के संक्रमण से लड़ते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ऑटिटिस मीडिया 28 है
    2
    बच्चे को बैठे भोजन करें जब बच्चे बोतल पीने के लिए लेट जाते हैं, तो कान में प्रदूषण का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि द्रव उन तक पहुंच सकता है और कान के संक्रमण का कारण बन सकता है। बच्चे को खिलाते समय इसे 45 डिग्री कोण पर छोड़ दें
  • चित्र शीर्षक नाम पता है अगर आप ओटिटिस मीडिया चरण 29 है
    3
    एलर्जी से लड़ो जो लोग एलर्जी के प्रति संवेदक होते हैं, उन्हें भी सुनवाई की समस्या का अधिक मौका मिलता है - एलर्जी को रोकने में सक्षम होने के द्वारा, इस मौके को कम करना संभव है कि बच्चे या वयस्क को मौके पर संक्रमण हो।
    • एंटीहिस्टामाइन एलर्जी की तीव्रता को कम करने के लिए उपयोगी होते हैं, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि सड़क पर बहुत अधिक समय खर्च न करें क्योंकि एलर्जी एजेंट उच्च स्तर पर हैं।
    • जब एलर्जी बहुत मजबूत होती है, तो अपने चिकित्सक से उपचार के अन्य प्रकार से चर्चा करें।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया 30 कदम है
    4
    सिगरेट के धुएं से बचें बच्चों और वयस्कों को हमेशा विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी कारणों से सिगरेट के धुएं से "भागना" चाहिए। हालांकि, इस मामले में, यह कान के प्रदूषण में भी योगदान देता है, इसलिए इसे से बचने के लिए महत्वपूर्ण है और निष्क्रिय रूप से धूम्रपान न करना
    • खराब हवा की गुणवत्ता सिगरेट के धुएं के समान कान संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (32)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com