IhsAdke.com

कान द्रव कैसे निकालें

कान में द्रव एक हल्के उपद्रव से स्थायी क्षति तक हो सकता है यदि संभवतः समय पर संक्रमण का इलाज नहीं होता है। तरल पदार्थ आम तौर पर ईस्टाचियन ट्यूब में दर्ज करते हैं, जो आंतरिक कान का एक हिस्सा है। कुछ को घरेलू उपचार से हटाया जा सकता है, जबकि दूसरों को चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। तरल को हटाने का तरीका जानने के लिए यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपके कानों को स्वस्थ और अंत तक वर्षों से अच्छा कार्य करने में सक्षम रहें।

चरणों

विधि 1
घरेलू उपचार

पिक्चर शीर्षक निकालें Fluid in Ears चरण 1
1
कुछ भी करने से पहले, सामान्य वस्तुओं या विधियों के साथ द्रव को उबालने का प्रयास करें। यदि आप बहुत असुविधाजनक हैं तो आपके पास पास के किसी भी अन्य सामग्री और / या उपकरण नहीं हैं, निम्नलिखित तकनीकों का प्रयास करें
  • ऊपर खड़े हो जाओ और अपने सिर को झुकाव से प्रभावित कान के किनारे के नीचे। अपने सिर को फर्श पर झुका हुआ रखते हुए, केवल एक पैर का उपयोग करके कई बार कूदो सावधान रहें ताकि आप गिर न जाएं।
  • वैक्यूम बनाने का प्रयास करें अपने कान की उंगली अपने कान में रखें और धीरे-धीरे इसे ऊपर ले जाएं कानों को अलग-अलग तरह से आकार दिया जाता है, इसलिए इसके लिए थोड़ा स्पर्श की आवश्यकता हो सकती है। अपनी उंगली को धीरे-धीरे ले जाएं जब तक आप एक वैक्यूम नहीं बनाते। उंगली की वजह से चूषण के माध्यम से द्रव को हटाने की कोशिश करें
  • वलसाल्वा पैंतरेबाज़ी के साथ दबाव जारी करने का प्रयास करें। एक गहरी साँस लें, अपना मुंह बंद रखें, अपनी नाक को दो उंगलियों से ढक दें, हवा को ईस्टाचियान ट्यूबों (मध्य कान) में उड़ाना। फर्श का सामना करने के लिए अपने कान के साथ अपने सिर को झुकाएं यदि तकनीक काम करती है तो आपको थोड़ा "स्नैप" लगेगा।
  • 2
    एक हिस्सा सिरका और एक भाग आइसोप्रोपील अल्कोहल के साथ मिश्रण तैयार करें। सिरका और शराब मिलाएं और समाधान के साथ एक ड्रॉपर भरें। कान में कुछ बूँदें ड्रॉप करें और प्रतीक्षा करें। शराब और पानी एक दूसरे में अत्यधिक घुलनशील होते हैं, शराब कान में पानी के वाष्पीकरण में तेजी लाने में मदद करता है।
    • यह समाधान कान में तरल पदार्थ रखने वाले किसी भी मोम अवशेष को हटाने में मदद करेगा।
  • 3
    कुछ चबाओ, या चबाने वाली गम जैसे आंदोलन करें। यह अक्सर ईस्टाचियन ट्यूबों को खोल सकता है अपने सिर को गुरुत्वाकर्षण का काम करने के लिए झुका हुआ रखते हुए चबाने या जंप करने की कोशिश करें।
  • 4
    अपने सिर को एक तकिया पर आराम करें या नीचे की ओर कान के साथ सो जाओ। अपने कान के साथ एक तकिए पर झुकाओ, गुरुत्वाकर्षण कान के बाहर तरल पदार्थ को बल में मदद कर सकता है।
  • 5
    हेयरड्रायर का उपयोग करें सबसे कम तापमान पर ड्रायर चालू करें, इसे अपने कान से बहुत दूर रखते हुए, कुछ वायु अपने कान में चलो। हवा कुछ तरल पदार्थ को सूखने में मदद कर सकता है जो अंदर फंस गया है।
    • कभी भी एक बहुत ही उच्च तापमान का उपयोग करें, और हमेशा सूखे अपने कान से दूर रखने के लिए अपने कान से द्रव को हटाने से ऐसा चोट नहीं है जो आप ऐसा करने से पीड़ित हो सकते हैं
  • विधि 2
    व्यवहार और सामान्य सलाह




    1
    एक पूल या गर्म टब का उपयोग करने के बाद तौलिया के साथ अपने कान को अच्छी तरह से सूखा। सुनिश्चित करें कि बाहर के रूप में संभव के रूप में शुष्क है। अपने कान के निकट एक ताप पैड (कम या मध्यम तापमान) के साथ आराम करने की कोशिश करें
  • 2
    समझें कि मध्य कान में द्रव का क्या कारण है, ताकि आप इसे भविष्य में होने से रोकने की कोशिश कर सकें। कारणों में एलर्जी, साइनसिस और सर्दी, सामान्य वृद्धि या एडीनोइड का संक्रमण, सिगरेट का धुआं या अन्य पर्यावरणीय चिड़चिड़ापन, और छोटे बच्चों में, टीले के दौरान अतिरिक्त लार और बलगम का उत्पादन होता है
    • यदि आप मध्य कान में तरल पदार्थ विकसित करने की संभावना रखते हैं, तो कारणों को जानने से आप सर्दी, एलर्जी, और अन्य चीजों से साँसूसिटिस को रोकने के लिए सावधानी बरत सकते हैं। अपने हाथों को अधिक बार धोएं, आप सहकर्मियों के साथ साझा फोन या उपकरण कीटाणुरहित होते हैं, और धुएँ के रंग के स्थानों से दूर रहते हैं। इसके अलावा, यदि कुछ चीजें गंभीर एलर्जी को ट्रिगर करती हैं, तो आप उनसे दूर रहने के लिए क्या कर सकते हैं या अपनी एलर्जी की दवा लेना सुनिश्चित करें
  • 3
    संक्रमण को सामान्य रूप से ठीक करने दें जिससे द्रव को अपने आप कान से बाहर निकालना होगा। इस बीच, यदि आपको दर्द का सामना करना पड़ता है, तो प्रभावित कान में एक गर्म कपड़े या गर्म पानी की बोतल डालने से उसे राहत देने का प्रयास करें। दर्द राहत उपचार के साथ-साथ पेरासिटामोल और इबुप्रोफेन जैसी बुखार से राहत दवाओं के साथ-साथ मदद भी हो सकती है।
  • 4
    अगर चिकित्सा शराब आधारित बूंदों या ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ समस्या हल नहीं करती है, तो चिकित्सा सहायता लें आपको संक्रमण से लड़ने के लिए डेंगनेस्टेंट नुस्खे और मजबूत एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है और सामान्यतः यह 10 दिनों या उससे कम समय के भीतर द्रव का प्रवाह करने देता है कभी-कभी लंबे समय तक मजबूत दवा लेने के लिए आवश्यक है
  • 5
    शल्य चिकित्सा पर विचार करें यदि तरल को किसी अन्य तरीके से हटाया नहीं जा सकता है। यह उन बच्चों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जिनके पुनरावृत्त सर्दी और कान के संक्रमण के कारण लगातार द्रव समस्याएं होती हैं, लेकिन वयस्कों के पास कान में द्रव भी हो सकता है जो दवा के उपयोग से हटाया जा सकता है।
    • बच्चों में, ईस्टाचियान ट्यूब्स अक्सर अविकसित होते हैं, जिससे कुछ को द्रव के साथ समस्या होती है जो नाली नहीं होती है, क्योंकि यह सामान्य रूप से सर्दी या ऊपरी श्वसन संक्रमण के बाद होती है। चिकित्सक कान के छिलके में एक चीरा बनायेगा ताकि ट्यूबों को भीतर के कान में डालने के लिए तरल पदार्थ को निकाला जा सके, जब तक कि इस्टाचियान ट्यूब अधिक विकसित न हो जाए, आमतौर पर छह महीने के भीतर, कभी-कभी थोड़ी अधिक देर तक।
    • ट्यूबों का उपयोग वयस्कों के लिए भी किया जा सकता है, लेकिन आमतौर पर केवल चार से छह सप्ताह तक, बच्चों की तुलना में काफी कम है एक बार जब तरल पदार्थ सूख जाता है, तो आमतौर पर डॉक्टर की नियमित यात्रा के दौरान, ट्यूब हटा दिए जाते हैं, क्योंकि कानदंड झिल्ली जल्दी से भर देता है
  • युक्तियाँ

    • स्नान या तैराकी के दौरान कान में पानी की प्रविष्टि के कारण तरल पदार्थ जमा नहीं होता है जब तक कि द्रव की समस्या या अन्य पिछली स्वास्थ्य समस्या के कारण कान के छेद में छेद न हो।
    • यदि तरल पदार्थ और संक्रमण आपके घर में लगातार समस्याएं हैं, तो आप द्रव की उपस्थिति का पता लगाने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक कान मॉनिटर खरीद सकते हैं। यद्यपि संक्रमण के मामले में डॉक्टर को कॉल करना जरूरी है, मॉनिटर के साथ आप केवल तरल पदार्थ की उपस्थिति पर संदेह करते समय डॉक्टर को जल्दी करने से पहले घर पर जांच कर पाएंगे।

    चेतावनी

    • अपने कानों में swabs या अन्य विदेशी वस्तुओं को सम्मिलित करना अस्थायी रूप से खुजली या दर्द से छुटकारा पा सकता है, हालांकि, यह कानदंड को नुकसान पहुंचा सकता है या द्रव को आगे कान में डाल सकता है और संक्रमण का कारण हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com