IhsAdke.com

पता कैसे करें कि आपके कान का स्राव क्या है

जब कान की छिद्र टूट जाती है, तो कुछ द्रव या रक्त कान से निकल सकता है यह समस्या तब होती है जब झिल्ली में विघटन या छिद्र होता है, जो अक्सर कान के अंदर द्रव संचय के कारण होता है। ये तरल पदार्थ या रक्त थोड़ी मात्रा में चल सकते हैं, कुछ भी नोटिस करना मुश्किल है। कानदंड में एक छिद्र का सबसे प्रारंभिक लक्षण जानें और स्राव के लिए बने रहें। ज्यादातर मामलों में, कानदर्म पूरी तरह से चंगा करेगा और सिक्वेल से बाहर निकल जाएगा, लेकिन आपको संक्रमण रोकने के लिए अभी भी एक डॉक्टर की तलाश करनी चाहिए।

चरणों

भाग 1
संकेतों की पहचान करना

चित्र बताएं कि अगर आपका कान चरण 1 से नाली शुरू हो रहा है
1
जोखिम का मूल्यांकन करें यदि आप अपनी सुनवाई में कोई भी सूक्ष्म परिवर्तनों को ध्यान में रखते हैं, तो विचार करें कि यह एक चेतावनी का संकेत हो सकता है पता लगाएँ कि क्या आपको छिद्रित कानदंड होने का खतरा है।
  • यदि आपके पास हाल ही में कान संक्रमण हुआ है, विशेष रूप से मध्य कान में, संभावना अधिक है इस संक्रमण से जुड़े स्थल पर जमा द्रव कानदंड पर दबाव पैदा कर सकता है, जिससे यह टूटना हो सकता है।
  • यदि आप सामान्य आवाज़ की तुलना में जोर से सामने आ चुके हैं, जैसे शो या विस्फोट के शोर, जोखिम अधिक है बहुत बड़ी ध्वनि तरंगों को सुनवाई के मुख्य कारण हैं, जिससे कान के छिद्र का कारण बनता है।
  • कान से मोम को हटाने के लिए एक कपास झाड़ू या हेयरपिन का उपयोग करके काटना को टूटना पड़ सकता है।
  • तीव्र सिर की चोटें भी बढ़ दबाव के साथ ही गहरे पानी डाइविंग के कारण इस समस्या का कारण हो सकता है।
  • चित्र बताएं कि अगर आपका कान चरण 2 को निकालना शुरू कर रहा है
    2
    कान से मुक्ति के बाहर मरहम में छिद्र के अन्य लक्षण देखें कई बार, आप किसी भी स्राव को पहले टपकाव नहीं कर सकते, क्योंकि यह कान नहर के एक गहरे हिस्से में अधिक स्थानीयकृत हो सकता है। अन्य लक्षण हैं जो संकेत दे सकते हैं कि कानदंड को छिद्रित किया गया है।
    • यदि कांच की छिद्र होती है, तो आपको चक्कर आना पड़ सकता है जो मुख्य रूप से आंदोलन के दौरान प्रकट होता है। यह चक्कर मजबूत है अगर मतली और उल्टी के साथ आ सकता है
    • आपके कान में हल्के सुनवाई हानि हो या बज रहे हो।
  • चित्र बताएं कि अगर आपका कान चरण 3 को निकालना शुरू हो रहा है
    3
    किसी भी ट्राइपिंग तरल की जांच करें टिमैनीक छिद्र के मामलों में कान से निकलने वाली द्रव बेरंग हो सकती है, लेकिन इसमें मवाद या रक्त भी हो सकता है। यह ध्यान देने योग्य नहीं हो सकता है क्योंकि यह आंतरिक रूप से खोदकर हो सकता है तो तकिए पर नजर रखें कि क्या कोई स्राव है और कान के बाहर की जांच करें, जैसे स्कैब के लिए लोब। कान की जांच करने के लिए आपको किसी भी ऑब्जेक्ट का उपयोग नहीं करना चाहिए, जैसे कि एक swab, क्योंकि यह संक्रमण के खतरे को और अधिक बढ़ा देता है, क्योंकि वस्तुओं में बैक्टीरिया होते हैं
  • भाग 2
    कान की देखभाल

    चित्र बताएं कि अगर आपका कान चरण 4 को निकालना शुरू कर रहा है
    1
    डॉक्टर के पास जाओ यदि आप अपने कान से निकलने वाले तरल को देखते हैं, तो चिकित्सा सलाह लें कानदंड में छिद्र आमतौर पर अपने दम पर ठीक होता है, लेकिन संक्रमण के लक्षणों के लिए डॉक्टर को आपके कान की जांच करना चाहिए। वह वर्तमान संक्रमण का इलाज करने या किसी के जोखिम को कम करने के लिए एंटीबायोटिक का सुझाव दे सकता है
  • चित्र बताएं कि अगर आपका कान चरण 5 को निकालना शुरू कर रहा है
    2
    अगर अन्य का उपचार होता है तो उपचार के अन्य विकल्पों पर चर्चा करें। अक्सर, छिद्र अपने दम पर चंगा करता है, लेकिन यदि समय के साथ लक्षण दूर नहीं जाते हैं, तो अपने चिकित्सक से अन्य उपचार विकल्पों के बारे में बात करें।
    • एक कान, नाक और गले विशेषज्ञ (ओटीओलॉन्निजिओलिस्ट) सुझा सकते हैं कि आप दबाना इस प्रक्रिया में, जो कई स्थानों पर उपलब्ध नहीं है, एक जेल जो कुछ रसायनों को टाइमपैनीक झिल्ली में रिलीज करता है, को उपचार को बढ़ावा देने के लिए रखा जाता है। ऑटोलरींगोलॉजिस्ट कार्यालय को तबाह कर सकता है और अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने के लिए एक से अधिक बार इस प्रक्रिया को करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • ओटोहिनिओलोरिन्गोलॉजिस्ट यह सुझा सकता है कि आपके पास शल्यक्रिया (टाइम्पेनोप्लास्टी) है अगर दमनकारी काम नहीं कर रहा है। आमतौर पर, आपकी खुद की त्वचा से बने भ्रष्टाचार का उपयोग खाल को बंद करने के लिए किया जाता है। यह सर्जरी आमतौर पर इतनी सरल है कि मरीज उसी दिन घर वापस कर सकती है।



  • चित्र बताएं, अगर आपका कान चरण 6 के लिए नाली शुरू करना है
    3
    घर पर सावधान रहें जब आप घर जाते हैं, तो कान के संबंध में आपको कुछ निश्चित उपाय रखना चाहिए। सही प्रक्रियाओं का पालन करें ताकि वसूली में बाधा न सकें
    • कान सुखा रखें बारिश के दौरान एक पनरोक सुनवाई रक्षक रखो
    • कान धोने से बचें कान को साफ करने तक आपको कपास झाड़ू और किसी अन्य प्रकार का मद का उपयोग नहीं करना चाहिए जब तक कि यह पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाता।
    • अपनी नाक उड़ा मत करो इशारे से पैदा होने वाला दबाव कानदंड को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • भाग 3
    भविष्य की घटनाओं को रोकें

    चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपका कान चरण 7 को निकालना शुरू कर रहा है
    1
    कान के संक्रमण को रोकने के लिए तत्काल उपचार प्राप्त करें। कान के दर्द, बुखार, सुनवाई हानि और नाक की भीड़ कान के संक्रमण के कारण हो सकती है। यदि आपके पास इनमें से कोई लक्षण हैं, तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा सलाह लें। कान के संक्रमण के तेजी से उपचार कान की छाल में एक छिद्र के लिए स्थिति की प्रगति को रोका जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपका कान चरण 8 को निकालना शुरू कर रहा है
    2
    जब आप विमान से यात्रा करते हैं, तो अपने कान को सुरक्षित रखें वायुमंडलीय दबाव को बदलना तब होता है जब उड़ने पर कान का आकार कम हो सकता है। झिल्ली छिद्र को रोकने के लिए आपको इस स्थिति में कान की रक्षा करनी चाहिए।
    • आप कान संरक्षक खरीद सकते हैं जो शोर और दबाव से आपके कानों की रक्षा करते हैं। कान्ड्रम के नुकसान से बचने के लिए आप उन्हें टेकऑफ़ और लैंडिंग के दौरान उपयोग कर सकते हैं।
    • आप उड़ान के दौरान अपने कानों में दबाव को विनियमित करने के लिए गम और जांघें चबा सकते हैं।
  • चित्र बताएं, अगर आपका कान ड्रैगन शुरू करने से शुरू होता है 9
    3
    कान में किसी विदेशी वस्तु को मत डालें कभी भी अपने कानों में वस्तुओं को सम्मिलित नहीं करें कान के किनारे से मोम को निकालने के लिए कान नहर, न केवल कपास झाड़ू या बाल क्लिप का उपयोग करें। कान में गहरे कठोर मोम को ओटोरहिनोलोरिन्गोलॉजिस्ट के कार्यालय में किया गया एक प्रक्रिया से हटाया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपका कान चरण 10 को निकालना शुरू कर रहा है
    4
    अत्यधिक शोर से दूर रहें अतिरिक्त शोर सुनवाई को ख़राब कर सकता है, न केवल स्राव पैदा कर सकता है, बल्कि हानि और दीर्घकालिक क्षति भी सुनवाई कर सकता है। एक ईरफ़ोन का प्रयोग करें यदि आप एक ऐसे वातावरण में काम करते हैं जो आपको अत्यधिक शोर से उजागर करता है
  • चेतावनी

    • यदि आपके पास एक बुखार है, तो तत्काल डॉक्टर पर जाएं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com