IhsAdke.com

कैसे ओटिटिस मीडिया का इलाज करने के लिए

ओटिटिस मीडिया कान्डार के पीछे स्थित मध्य कान में एक संक्रमण का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला चिकित्सा शब्द है। कान में संक्रमण और तरल पदार्थ का संचय युवा बच्चों में अधिक आम हैं क्योंकि Eustachian ट्यूब - छोटे ट्यूबों कि मदद कान निर्वहन नाली - छोटे और बचपन में क्षैतिज हैं, अवरोध और बैक्टीरिया के निर्माण और की संभावना बढ़ वायरस। ज्यादातर मामलों में, कान में संक्रमण को अपने दम पर हल, लेकिन वहाँ चिकित्सा और घर उपचार दर्द को दूर करने के लिए उपलब्ध हैं।

चरणों

विधि 1
उपचार के साथ एक संक्रमण का इलाज करना

चित्र शीर्षक ओटिटिस मीडिया चरण 1
1
शरीर को काम करने का समय दें ज्यादातर मामलों में, प्रतिरक्षा तंत्र समय के साथ संक्रमण का सामना करता है - आमतौर पर दो और तीन दिनों के बीच। दृष्टिकोण कई डॉक्टरों द्वारा अनुशंसित है और इसमें दर्द निवारण दवाओं का उपयोग शामिल है, लेकिन संक्रमण का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग नहीं किया गया है।
  • अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स और द अमेरिकन अकेडमी ऑफ फ़ैमिली फिजिशंस की सलाह है कि छह महीने से दो साल के बीच के बच्चों के लिए इंतजार करें और देखें, जिनको दर्द होता है एक कान और दो साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए दर्द है एक या दोनों कम से कम दो दिन के लिए कान और 39 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान नहीं दिखाए
  • कई डॉक्टरों क्योंकि एंटीबायोटिक्स की सीमाओं और तथ्य यह है कि उनके अति प्रयोग अधिक प्रतिरोधी जीवाणुओं का भी फैलाव पैदा समाप्त होता है के दृष्टिकोण का समर्थन है। इसके अलावा, एंटीबायोटिक वायरस के कारण संक्रमण के खिलाफ अप्रभावी होते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 2
    2
    एंटीबायोटिक ले लो यदि संक्रमण अपने दम पर नहीं जाता है, तो चिकित्सक को दस दिवसीय एंटीबायोटिक उपचार लिखना चाहिए कि संक्रमण के उपचार के अलावा, कुछ लक्षणों को कम करना चाहिए। सबसे निर्धारित दवाओं में शामिल हैं एमोक्सिलिलिन और एज़िथ्रोमाइसिन (यदि आप पेनिसिलिन से एलर्जी हो) एंटीबायोटिक्स आमतौर पर उन लोगों के लिए निर्धारित होते हैं जो आवर्तक संक्रमण या संक्रमण से अत्यधिक दर्द से पीड़ित होते हैं। संभावित दुष्प्रभावों में त्वचा के घावों, मतली, उल्टी और दस्त शामिल हैं।
    • यदि इस क्षेत्र में एंटीबायोटिक प्रतिरोध के संबंध में कोई चिंता है, तो डॉक्टर एक दवा लिखेंगे जो कि एमोक्सिसिलिन के साथ क्लोवलनेट को जोड़ती है। Clavulanate बैक्टीरिया amoxicillin को निष्क्रिय करने से रोकता है, जो प्रतिरोध को रोकता है।
    • एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग न करें यदि संक्रमण वायरस या कवक के कारण होता है, क्योंकि वे काम नहीं करेंगे।
    • ओटिटिस मीडिया वाले वयस्कों की सामान्य खुराक 250 मिलीग्राम से 500 मिलीग्राम प्रति दिन तीन बार 10 से 14 दिनों के लिए होती है।
    • मध्यम संक्रमण के साथ छह साल से अधिक उम्र के बच्चे - डॉक्टर द्वारा पहचानी जाने वाली कुछ चीजें - पांच से सात दिनों तक, एंटीबायोटिक दवाओं के छोटे उपचार कर सकती हैं।
    • हमेशा एंटीबायोटिक उपचार पूरा करें, भले ही लक्षण जल्दी से गायब हो। यदि डॉक्टर दस दिनों के लिए दवाइयों का सुझाव देते हैं, तो उन्हें 10 दिनों के भीतर ले जाएं, भले ही 48 घंटों के भीतर सुधार हो। एक उच्च और निरंतर बुखार (37.7 डिग्री सेल्सियस से ऊपर) निर्धारित एंटीबायोटिक के प्रतिरोध को सूचित करता है और आपको अपने डॉक्टर के साथ एक विकल्प तलाशना चाहिए।
    • संक्रमण की स्थिति की जांच के लिए उपचार के अंत के बाद अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • चित्र शीर्षक ओटिटिस मीडिया चरण 3
    3
    संक्रमण से संचित तरल पदार्थ को निकालने के लिए ओवर-द-काउंटर डेंगेंस्टेन्ट का उपयोग करें। किसी भी फार्मेसी में स्प्रे डिकॉन्स्टेस्टेंट या टैबलेट देखें और पैकेज डालने के निर्देशों का पालन करें। चूंकि वे संक्रमण में सुधार करने में सहायता नहीं करते हैं, इसलिए पेशेवरों द्वारा डेंगेंस्टेन्ट्स की सिफारिश नहीं की जाती है।
    • एक दिन में तीन बार से अधिक नाक डैडीस्टेस्टेंट का प्रयोग न करें - लंबे समय तक उपयोग करने के लिए नाक मार्गों की सूजन का साइड इफेक्ट होता है।
    • यद्यपि मौखिक डेंगेंस्टेन्ट्स के साथ सूजन कम आम है, कुछ लोगों को पक्ष प्रभावों के रूप में धब्बेदार और उच्च रक्तचाप होते हैं।
    • बच्चों में डेंगैंगस्टेन्ट का प्रयोग न करें बच्चों की अलग-अलग शारीरिक रचना की वजह से, इस संक्रमण से शरीर के मोटी तरल पदार्थ को निकालने की क्षमता कम हो जाएगी, जिससे संक्रमण बढ़ेगा।
    • डेंगेंस्टेन्ट्स का उपयोग करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें
  • चित्र शीर्षक ओटिटिस मीडिया चरण 4
    4
    एक मेररोगणोपोमी करें सर्जरी उन लोगों के लिए एक विकल्प है जो अक्सर संक्रमण से पीड़ित होते हैं जो कि एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग के माध्यम से सफलतापूर्वक इलाज नहीं कर रहे हैं। मेरररोगणोग्राम के रूप में जाना जाने वाला सर्जरी, मध्य कान तरल पदार्थों के जल निकासी और एक वेंटिलेशन ट्यूब के सम्मिलन को शामिल करता है। यह पता लगाने के लिए कि शल्यक्रिया आवश्यक है और आपके मामले के लिए उचित है, एक ओटोलरिंगज्ञ के साथ परामर्श करें।
    • प्रक्रिया के दौरान, जो अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता नहीं होती है, पेशेवर एक छोटी सी शल्य चिकित्सा चीरा के माध्यम से कानदंड में एक वेंटिलेशन ट्यूब सम्मिलित करेगा। प्रक्रिया कान को हवाला देने में मदद करती है, द्रव संचय को रोकता है और विद्यमान द्रवों के पूर्ण जल निकासी की अनुमति देता है।
    • कुछ ट्यूबों को कान में दो साल तक रहने के लिए बना दिया जाता है और फिर अपने दम पर गिर जाते हैं - दूसरों को डिज़ाइन किया जाता है ताकि उन्हें शल्यचिकित्सा से निकाला जाना चाहिए।
    • कानदंड आमतौर पर ट्यूब के गिरने या हटाने के बाद बंद होता है।
  • विधि 2
    दर्द को नियंत्रित करना

    चित्र शीर्षक ओटिटिस मीडिया चरण 5
    1
    एक गर्म संकुचन का उपयोग करें दर्द को नियंत्रित करने के लिए प्रभावित कान पर गर्म पानी में एक कपड़े को सिक्त रखें। किसी भी प्रकार की गर्म संकरी को तत्काल राहत देना चाहिए
    • वैकल्पिक रूप से, एक कप चावल या नमक गरम करें और सामग्री को एक जुर्राब में रखें। सम्मिलित करने के लिए कान को कवर करें, जो नम कपड़े से अधिक गर्म रहना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक ओटिटिस मीडिया चरण 6
    2
    दर्द दवाओं का उपयोग करें आपका डॉक्टर दर्द और असुविधा को दूर करने के लिए ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक जैसे कि एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) या आईबुप्रोफेन (एडिविल) की सिफारिश कर सकता है पैकेज डालने में निर्दिष्ट खुराकों का पालन करें।
    • दर्द के स्तर पर निर्भर करते हुए, वयस्कों को 650 मिलीग्राम एसिटामिनोफेन या 400 मिलीग्राम का इबुप्रोफेन हर छह से छह घंटे तक लेना चाहिए।
    • बच्चे के खुराक में बच्चे के वजन को ध्यान में रखा जाता है। अपने बच्चे के लिए इष्टतम राशि निर्धारित करने के लिए पैकेज पुस्तिका पर निर्देश पढ़ें
    • 1 9 वर्ष से कम उम्र के लोगों को एस्पिरिन देने पर ध्यान रखना। तकनीकी तौर पर, यह दो वर्ष से अधिक बच्चों के लिए उपयुक्त माना जाता है, लेकिन हाल के अध्ययनों एस्पिरिन के प्रयोग और रेये सिंड्रोम, एक दुर्लभ शर्त यह है कि मस्तिष्क और चरण में किशोरों के जिगर को गंभीर नुकसान का कारण बनता है के बीच एक कड़ी पाया है चिकन पॉक्स या बुखार की वसूली अगर आपके पास कोई सवाल है तो डॉक्टर से परामर्श करें
  • चित्र शीर्षक ओटिटिस मीडिया चरण 7
    3
    यदि आप बहुत अधिक दर्द में हैं, तो ओटोलॉजिकल ड्रॉप्स दें डॉक्टर दवाओं कि antipyrine, benzocaine और ग्लिसरीन गठबंधन दर्द को दूर करने के लिए लिख सकते हैं, के बाद से कान का परदा बरकरार है। सामान्य नुस्खे सात दिनों के लिए दिन में दो बार कान नहर में तीन बूँदें होती है। दवा को ड्रिप करने के लिए तरफ झूठ बोलना और दवा के काम के लिए एक मिनट के लिए स्थिति में रहना।
    • मारिया के स्नान में दवा को गर्म करने के लिए बिना परेशानी वाले एक बच्चे में इसे संचालित करने के लिए बच्चे से प्रभावित कान के साथ झूठ बोलना और पैकेज सम्मिलन के अनुसार बूंदों को टपकाएं। अनुशंसित खुराक का पालन करें और वयस्कों में इस्तेमाल की गई समान प्रक्रियाओं का पालन करें।
  • चित्र शीर्षक ओटिटिस मीडिया चरण 8
    4
    जब आप सोते हैं तब दर्द को दूर करने के लिए झूठ बोलें और तरल पदार्थ को नाल दें कुछ ऊँचाइयों को अपने सिर के नीचे रखो ताकि यह ऊंचा हो और तरल पदार्थ को निकालें।
  • विधि 3
    घर में संक्रमण का इलाज करना

    चित्र शीर्षक ओटिटिस मीडिया चरण 9
    1
    इनमें से किसी भी समाधान का प्रयास करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। कुछ लोग डॉक्टर की तलाश करने से पहले घरेलू एंटीमाइक्रोबाइल उपचार का प्रयास करते हैं। जब से तुम निर्धारित नहीं कर सकता बच्चे को एक छिद्रित कान का परदा से पीड़ित है कि क्या यह एक बहुत ही खतरनाक रवैया है, कान नहर में एक ट्यूमर, कान त्वचा या एक सरल कान के संक्रमण से अधिक गंभीर कुछ में कटौती। एक घर उपाय इस तरह के लक्षण और / या mascarálos, डॉक्टर उन्हें पता लगाने के कान को देखने के लिए रोकने खराब हो सकते हैं लागू करें। यदि बच्चे को एक छिद्रित कानदंड होता है, तो घर उपाय करने से बहरापन हो सकता है



  • चित्र शीर्षक ओटिटिस मीडिया चरण 10
    2
    लहसुन या नारियल तेल का उपयोग करें दोनों में एंटी वायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं और लंबे समय तक घर में संक्रमण के उपचार में इसका इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन के तेल को घर पर तैयार करें या कुंवारी नारियल के तेल और ठंड दबाकर खरीदें।
    • लहसुन के तेल को तैयार करने के लिए, कुछ ताजी लहसुन के लहसुन डालकर आधा घंटे के लिए कम गर्मी पर जैतून का तेल में भिगोएँ। नारियल तेल बाजारों और स्वास्थ्य खाद्य दुकानों पर खरीदा जा सकता है।
    • प्रभावित कान पर अपनी पसंद के तेल के दो या तीन बूंदों को डालें और दस मिनट तक लेट जाओ। अप्रभावित पक्ष पर सिर को आराम दें ताकि तेल नाली न जाए।
    • यदि आप सोचते हैं कि आपके कान में तेल नहीं लगाया जाता है, तो आप कान के भीतर की दीवारों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ओटिटिस मीडिया चरण 11
    3
    मास्क एक चबाने वाली गम xylitol के साथ Xylitol एक प्राकृतिक स्वीटनर है जो अध्ययनों से दिखाया गया है शरीर के बैक्टीरिया से लड़कर कान के संक्रमण को नियंत्रित करने में मदद करता है। दो सिलिलीन चबाने वाला गम दिन में पांच बार चूसो।
    • ख्याल रखना: xylitol कान के संक्रमण के लिए जिम्मेदार जीवाणुओं को मार सकता है, लेकिन अक्सर चबाने से कृत्रिम स्वादों और परिरक्षकों के कारण temporomandibular संयुक्त सिंड्रोम और दांतों का क्षरण हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक ओटिटिस मीडिया चरण 12
    4
    सेब साइडर सिरका, एक प्राकृतिक रोगाणुरोधी की कोशिश करो हालांकि इसकी प्रभावकारिता का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, यह माना जाता है कि सिरका कान के संक्रमण से मुकाबला करने में प्रभावी है। सिरका और पानी के बराबर भागों मिलाएं और समाधान के साथ कान नहर भरें। तरल को कपास के साथ बहने या कान से कवर करने के लिए सिर के विपरीत ओर का समर्थन करें। पांच मिनट के बाद तरल निकालें।
    • सिरदर्द के तीन से चार बूंदों को आंखों के झुंड के साथ प्रभावित कान में लगाकर लेटना - कुछ ही मिनटों के लिए सिर के विपरीत दिशा का समर्थन करना।
  • चित्र शीर्षक ओटिटिस मीडिया चरण 13
    5
    डेरी खपत को खत्म करना हालांकि हाल के शोध से पता चलता है कि डेयरी उत्पाद बलगम उत्पादन में वृद्धि नहीं करते हैं, ऐसे लोगों का दावा है कि ऐसा होता है। अतिरिक्त बलगम ईस्टाचियान ट्यूबों को अवरुद्ध करता है और बैक्टीरिया की वृद्धि का खतरा बढ़ जाता है।
  • विधि 4
    समस्या का निदान

    चित्र शीर्षक ओटिटिस मीडिया चरण 14
    1
    लक्षणों को जानें चिकित्सा ओटिटिस के मुख्य लक्षणों में कान का दर्द, चिड़चिड़ापन, बुखार और उल्टी शामिल है। झूठ बोलने और चबाने से होने वाले दबाव के कारण बच्चों को खाने या नींद में कठिनाई हो सकती है वयस्कों को भी सोते समय कान में दबाव और असुविधा महसूस हो सकती है।
    • क्योंकि दो साल से कम उम्र के बच्चे कान के संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित होते हैं, इसलिए चिकित्सक के लिए बच्चे के समग्र स्वास्थ्य इतिहास की समीक्षा करना आवश्यक है। समस्याओं और लक्षणों का सावधानीपूर्वक रिकॉर्ड रखें
    • जैसे ही आप कान से मवाद या रक्त के किसी भी छुट्टी छुट्टी के रूप में एक चिकित्सक से परामर्श करें।
  • चित्र शीर्षक ओटिटिस मीडिया चरण 15
    2
    "आम सर्दी" लक्षणों का रिकॉर्ड रखें कान में संक्रमण आमतौर पर माध्यमिक होते हैं और फ्लू (प्राथमिक संक्रमण) के साथ होते हैं। सर्दी के साथ आने वाले कुछ लक्षणों के लिए तैयार रहें या फंसे हुए नाक, खांसी, गले में खराश और बुखार, आम लक्षणों के लिए तैयार हो जाओ।
    • सबसे सर्दी अनुपचारित वायरल संक्रमणों के कारण होती है, इसलिए चिकित्सक की तलाश करने का कोई कारण नहीं है। स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें जब बुखार दवाओं से नियंत्रित नहीं होता है या 38.8 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है लक्षणों की निगरानी करें, हालांकि, जैसा कि डॉक्टर उन्हें सवाल करेंगे। अगर ठंड एक हफ्ते से अधिक समय तक रहती है, तो डॉक्टर के पास जाओ।
  • चित्र शीर्षक ओटिटिस मीडिया चरण 16
    3
    सुनवाई समस्याओं के संकेत के लिए देखो बीच का कान हवा से भर जाता है, जो ध्वनि तरंगों को प्रसारित करता है। द्रव संचय सुनवाई सुनवाई - कई रोगियों का दावा है कि वे पानी के नीचे दिखते हैं। ऐसे लक्षण जो सुनवाई पर असर डालते हैं, इसमें शामिल हैं:
    • कम ध्वनियों का जवाब देने में असमर्थता
    • टीवी या रेडियो की मात्रा बढ़ाने की आवश्यकता
    • एक जोर से आवाज में बोलो
    • सामान्य ध्यान की कमी
  • चित्र शीर्षक ओटिटिस मीडिया चरण 17
    4
    संभव जटिलताओं को समझें बड़ी जटिलताओं के बिना अधिकांश संक्रमण कुछ दिनों के भीतर चले जाते हैं, लेकिन आवर्तक संक्रमण गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं जैसे:
    • विकास या भाषण देरी: बच्चों में सुनवाई का नुकसान शैक्षिक और भाषण के विकास को ख़राब कर सकता है, खासकर बहुत छोटे बच्चों में।
    • सुनवाई बिगड़ा हुआ: हालांकि कुछ सुनवाई संबंधी समस्याएं संक्रमण में आम होती हैं, लेकिन अधिक गंभीर मामलों में कान के छल्ले और मध्य कान के नुकसान के कारण महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है।
    • वृद्धि हुई संक्रमण: एक अनुपचारित संक्रमण जो सुधार नहीं दिखाता है वह अन्य ऊतकों में फैल सकता है और तुरंत उपचार किया जाना चाहिए। मेस्टोइडिटिस एक संक्रमण है जो कान के पीछे की हड्डी में फैल सकता है, जिससे नुकसान हो सकता है और अल्सर के विकास हो सकता है। अधिक दुर्लभ मामलों में, मजबूत संक्रमण खोपड़ी में फैल सकती है और मस्तिष्क को प्रभावित कर सकती है।
    • एर्डम टूटना: संक्रमण के कारण होने वाले अधिकांश अवरोध कुछ दिनों के भीतर ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ मामलों में सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है
  • चित्र शीर्षक ओटिटिस मीडिया चरण 18
    5
    डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यदि आपको कान के संक्रमण पर संदेह है, तो एक पेशेवर निदान की तलाश करें डॉक्टर ऑर्टोस्कोप के साथ कांच की जांच करेंगे, एक छोटा सा उपकरण जो टॉर्च की तरह दिखता है
    • यदि समस्या लगातार होती है, फिर से आवर्ती होती है या उपचार का जवाब नहीं देती है, तो ओटोलरीएनोगोलॉजिस्ट से परामर्श करें
  • युक्तियाँ

    • पता है कि उपचार के लिए कोई बेहतर या बुरा दृष्टिकोण नहीं है। चिकित्सक रोगी की आयु, प्रकार, गंभीरता और संक्रमण की अवधि, संक्रमण की आवृत्ति, और चाहे सुनवाई हानि सहित, कई कारकों पर विचार करेंगे।
    • कुछ घरेलू उपचार इसके इलाज के बजाय संक्रमण के दर्द को राहत देने पर ध्यान देते हैं। उनका उपयोग दवाओं के संयोजन में किया जाना चाहिए
    • डॉक्टर से परामर्श करने से पहले कई लोग प्राकृतिक रोगाणुरोधी उपायों का प्रयास करते हैं। यह दो या तीन दिनों के लिए करो, लेकिन अगर आपके लक्षण खराब हो जाते हैं या आप अपने कानों में डिस्चार्ज की सूचना देते हैं तो चिकित्सा सहायता लें।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि संक्रमण बदतर हो रहा है, तो तुरंत एक चिकित्सक को देखें यदि घरेलू उपचार 48 घंटों के भीतर प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें संक्रमण से परेशान कान को स्थायी क्षति हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (47)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com