IhsAdke.com

कैसे अपने कान Unclog करने के लिए

समय-समय पर, हवा के दबाव में अचानक बदलाव (उड़ान या गोता अवसरों में) नहीं है, खासकर जब, अपने कान Eustachian ट्यूब की रुकावट की वजह से रुकावट की भावना विकसित कर सकते हैं। कंबुकर्णी ट्यूब गले के पीछे करने के लिए मध्य कान कनेक्ट करते हैं, और निगरानी आप अपने कान में बेचैनी की भावना का अहसास तरल पदार्थ और ouvidos.Se के दबाव के स्तर की जल निकासी में शामिल हैं, कैसे aliviá- पता लगाने के लिए इस लेख को पढ़ें यह।

चरणों

भाग 1
जल्दी समाशोधन कान

चित्र अनारोपेर आपकी एर्स चरण 1
1
अपना मुंह खोलो और थोड़ी सी उबाल लें। "आह" कहने के लिए पर्याप्त और खोलने की कोशिश करें जब तक आप जंभाई नहीं हो जाते तब तक अपने होंठों से "ओ" बनाकर अपना मुंह खुला रखें।
  • बंद करो जब आप अपने कानों को बेदखल महसूस करते हैं दोहराएँ यदि पहले जंभाई काम नहीं करता है आपको पता चल जाएगा कि जब ऐसा होता है तो दबाव सामान्य हो गया है। आप केवल कपट नहीं सुनेंगे और फट महसूस करेंगे, लेकिन आप भी बहुत स्पष्ट रूप से सुनेंगे।
  • अपने सिर को वापस झुकाएं और अपने जबड़े को आगे बढ़ाएं आकाश में दिखने से ईस्टाचियन ट्यूब उचित स्थिति में आ जाएंगे। जबड़े को फेंकने से जम्हाई को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, और ईस्टाचियन ट्यूबों को खोल सकता है और दबाव को दूर कर सकता है।
  • 2
    कुछ चबाने वाली गम चबाना यदि जंभाई काम नहीं करता है, चबाएं - या यहां तक ​​कि इसे चबाने की नकल भी करें। आंदोलन आपके कान के अंदर और बाहर के बीच दबाव को बराबर में मदद करता है। चबाने वाली गम पूर्व में आसानी से किया जा सकता है - बस जलन की तरह ऊंचाई परिवर्तन से निपटने के दौरान चबाने वाली गम की चबाई शुरू करें, "घूमना" की भावना को रोकना।
    • बड़े चबाने वाली गम चबाना हम बाबालू के बारे में बात कर रहे हैं, ट्राइडेंट नहीं गले को खोलने और कानों के दबाव को बराबर करने के लिए चबाने का आंदोलन काफी बड़ा होना चाहिए। यदि आपके पास चबा करने के लिए कुछ नहीं है, तो कॉमिक रूप से भव्य चबाने वाले आंदोलन करें, जैसे कि आप अपने मुँह में फिट बैठते हैं।
  • 3
    हार्ड कैंडी या लोजेंस चूसो चबाने वाली गम के एक टुकड़े को चबाने के समान, पूरे कड़ी कैंडी या किसी अन्य प्रकार की चबाने वाली गम पर चूसने से दबाव बढ़ सकता है। बुलेट काट मत करो - आप मिठाई नहीं खा रहे हैं! दबाव प्रभाव को बनाने के लिए कुछ समय तक चूसो।
  • 4
    एक बड़ा गिलास पानी पी लें पीने का आंदोलन कई प्रभावी तकनीकों को एक में जोड़ता है एक गिलास पानी भरें, अपने कानों में दबाव को बराबर करने के लिए अपने ईस्टाचियन ट्यूबों को स्थानांतरित करने के लिए अपना सिर वापस झुकाएं और बड़ी चीजें लें। यह सही ढंग से करने से, आपको कानों को खोलना चाहिए और किसी भी दर्द से राहत मिलेगी।
  • 5
    यदि आपके कान में पानी है, तो कुछ अंगूठी बनाने के लिए अपनी अंगुलियों का ध्यानपूर्वक उपयोग करें। यदि आप सिर्फ पानी से बाहर निकलते हैं और आप जलन महसूस करते हैं, तो आप अपने सिर को कमर से कम करके गुरुत्वाकर्षण का उपयोग कर सकते हैं, अपने कान को फर्श पर समानांतर रख सकते हैं। किनारे पर अपनी उंगलियों में से एक की नोक रखें - अंदर नहीं - कान, एक शौचालय सवार की तरह इसे ऊपर और नीचे ले जा रहा है। यह आपके कान में दबाव को धीरे से बदलने और इसे अनक्ल करने में मदद कर सकता है। यह फंस गया पानी को निष्कासित करने के लिए दबाव को भी पर्याप्त रूप से बदल सकता है।
    • कभी भी अपनी अंगुली को अपने कान में मत डालें आप पानी तक पहुंचने की कोशिश नहीं कर रहे हैं - आप बस दबाव बदलने की कोशिश कर रहे हैं। कान में एक उंगली डालने से सुनवाई क्षति हो सकती है।
  • 6
    Valvasa पैंतरेबाज़ी करो जटिल लगता है लेकिन सरल Valvasa पैंतरेबाजी की अवधारणा को सौम्य exhalation के माध्यम से वापस Eustachian ट्यूबों पर दबाव लागू करने के लिए है।
    • अपनी नाक को चुटकी, अपना मुंह बंद करें, और धीरे से अपनी नाक से श्वास करने की कोशिश करें यह उन्हें खोलना चाहिए, दबाव को बराबर करने की इजाजत देता है, जिससे कान सामान्य होने पर वापस आ जाता है।
    • बहुत बल लागू नहीं करें वाल्स्वा पैंतरेबाज़ी के लिए मजबूर होना जरूरी नहीं है। यदि यह ज़बरदस्ती और अक्सर किया जाता है, तो यह ईस्टाचियान ट्यूबों को जलन और उत्तेजित कर सकता है, जो पुनर्वास प्रक्रिया को और अधिक कठिन बना देगा।
    • कुछ लोगों के लिए, पैंतरेबाज़ी के दौरान झुकना उपयोगी होता है। बोइंग, जैसे कि आप अपने पैर की उंगलियों को छूना चाहते थे, उपयोगी है वैकल्पिक रूप से, Valvasa पैंतरेबाज़ी करने की कोशिश करें - फिर अपनी नाक को बन्द करना बंद करो और कई हवा चूसें। इन दोनों चीजों के बीच बारी-बारी से रहें, जब आप अपने कानों के दबाव को दूर करने और उन्हें राहत दिलाने के लिए तैयार हैं।
  • भाग 2
    भीड़ से राहत

    1
    किसी डॉक्टर को फोन करने से डरो मत। अगर कान लगातार "कैप्टेड" रहते हैं, तो उनकी स्थिति एक बड़ी समस्या हो सकती है जिससे लगातार सूजन हो सकती है। अपने चिकित्सक को देखें जो कि दर्द निवारक की खपत, नाक स्प्रे या एंटीबायोटिक का उपयोग कर सकते हैं। इस बीच, कान में दर्द को कम करने या उसमें संक्रमण का इलाज करने के लिए कदम उठाएं।
  • 2
    एक कान सवार का उपयोग करें यदि आप अपने कानों को नहीं खोल सकते, तो एक सवार लेने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। कफ कान के अंदर और बाहर दबाव को चिकना करने में मदद करता है, इसे खोलना हालांकि महंगा है, और राजस्व की आवश्यकता हो सकती है, यह एक व्यवहार्य विकल्प है।
  • 3



    अपने साइनस नियमित रूप से धो लें यदि आपको फ्लू या एलर्जी की वजह से नाक साइनस में भीड़ लगती है, तो आपके कानों में आपका संतुलन समाप्त हो सकता है आप उन्हें उजागर करना चाहते हैं। समस्या को ठीक करने के लिए, अपने साइनस को नियमित रूप से फ्लश करके और गरम नमक के पानी का उपयोग करके अपने भीड़ का इलाज करें।
    • पोतों-नेती को आसानी से मिल सकता है। थोड़ा नमक के साथ मिश्रित गर्म डिस्टिल्ड पानी के साथ उन्हें भरकर उन्हें का उपयोग करें। अपने सिर को एक सिंक पर वापस झुकाएं और पानी को एक नथुने में डालना, ताकि यह नाक साइनस के माध्यम से और दूसरे छोर से बाहर निकल जाए। यह पहली बार अजीब लग सकता है, लेकिन यह एक भरा हुआ नाक साइनस के लिए गंभीर राहत प्रदान करता है।
    • यदि आपके नाक साइनस इतने भरा हुआ है कि पानी के माध्यम से नहीं मिलता है, तो दबाव में परिवर्तन भीड़ को कम करने और कानों में असुविधा को दूर करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। कोशिश के लायक
    • प्रत्येक उपयोग के बाद पूरी तरह से नेटी बर्तन को साफ करें और अपने प्रतिरक्षा प्रणाली में बैक्टीरिया की शुरूआत को रोकने के लिए केवल बाँझ पानी का उपयोग करें।
  • 4
    लक्षण खराब होने से पहले एंटीहिस्टामाइन या डेंगैन्टेस्टेंट लें। अपने आप को भरी हुई नाक साइनस से सुरक्षित रखने और "प्लग किए गए" कानों में सक्रिय रहें यदि आपको नियमित रूप से नाक साइनस से निपटना पड़ता है, तब तक इंतजार न करें जब तक कि आप उन्हें कष्टप्रद तरीके से उजागर करने के लिए कानों में भारी दर्द और भारी दबाव महसूस न करें। सरल दवाओं के साथ साइनस समस्या का इलाज करके अपने कानों में इस दबाव को हटा दें
  • 5
    गर्म स्नान करें और पानी में अपने कानों को विसर्जित करें। यदि आप असुविधाजनक और कुछ राहत चाहते हैं, तो गर्म पानी के साथ एक टब भरें और झूठ बोल दें ताकि कान तरल के नीचे हो। अपनी ठोड़ी पीठ को झुकाएं और मुश्किल से कई बार निगलने के लिए देखें कि क्या वे यूनिक्लोग करें दबाव में परिवर्तन कानों को बराबर करने में मदद कर सकता है, और गर्म पानी से भाप भी आपकी भीड़ समस्याओं को हल कर सकता है। टब से निकलने के बाद, अगर आपको दबाव महसूस हो रहा है, तो अपने सिर को झुकाएं ताकि कान फर्श के समानांतर हो और ऊपर बताए अनुसार चूषण बनाने के लिए अपनी उंगली का उपयोग करें।
  • 6
    अपनी नाक धीरे से उड़ा नाक को उड़ाने से मूल रूप से वाल्वासा पैंतरेबाज़ी का एक संस्करण होता है, जिसमें भरी हुई नाक से राहत के अतिरिक्त लाभ होता है। ऊतक का उपयोग करें और एक समय में एक नथुने को बंद करें, बहुत धीरे से उड़ाने। यह आपके कानों में दबाव को बराबर करने में मदद करनी चाहिए।
    • बेहद सौम्य होना महत्वपूर्ण है रूमाल की सहायता से एक बड़ी नाक तुरही बनाना आपकी कान नहर के अवरोध को बाधित करके और कान में घूमने की भावना बिगड़ने से आपकी समस्या को खराब कर सकता है। बहुत दयालु हो
  • भाग 3
    गृह उपचार का उपयोग करना

    1
    गर्म नमक के पानी को गरम करें। पानी को अच्छी तरह से गर्म करने की कोशिश करें, लेकिन मुंह के अंदर जलने के लिए पर्याप्त न हो। नमक के एक चम्मच पानी के कप के बारे में जोड़ें और भंग करें। बार-बार गर्जले, गारलिंग के बीच एक मिनट का ब्रेक बना। पूरे पानी का मग का प्रयोग करें और फिर से कोशिश करने से पहले 30 मिनट का ब्रेक लें।
  • 2
    सिरका और isopropyl शराब के संयोजन के साथ कान unclogging की कोशिश करें। यदि आपको संदेह है कि कान का दबाव असंतुलन मोम बिल्ड-अप का नतीजा है, तो लेख में सूचीबद्ध सुझावों की कोशिश करने से पहले यह आपके कान को साफ करने में सहायक हो सकता है। यह कैसे करें यह कैसे करें:
    • बराबर भागों में सिरका और 70% आइसोप्रोपील अल्कोहल मिलाएं। यह समाधान इसे अनवरोधित करके ईयरक्लेक्स को नरम करने में मदद करेगा
    • अपने सिर को थोड़ा सा झुकाएं और कान के सिरका समाधान के कुछ बूंदों को लागू करें। एक औषधीय आईडोप्रपर का उपयोग करें
    • अपने सिर को संक्षेप में झुकाया और इसे सामान्य स्थिति में वापस करें आप सिरका समाधान अपने कान के माध्यम से जाना महसूस कर सकते हैं दूसरे कान के साथ दोहराएं
    • थोड़ा सा पानी के साथ अपना कान धो लें जबकि शराब सामग्री की वजह से सिरका समाधान वाष्पीकरण होता है, यह संभवतः आपके कानों को तुरंत धोने का एक अच्छा विचार है। सफाई के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इसे विपरीत दिशा में झुकने से पहले अपने सिर को झुकाव के दौरान अपने कान में पानी की कुछ बूंदें (ड्रॉपर के साथ) लागू करें
  • 3
    कुछ मसालेदार खाएं, जैसे जलापेन का काली मिर्च यह सबसे सुखद स्वाद नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से बलगम चलाने देगा। (कैप्सूल बलगम को खत्म करने में मदद करने के लिए जाना जाता है) अपनी नाक उगलें और अपने जबड़े को हटा दें ताकि बलगम को चलाया जा सके। आप कान सुलझाना महसूस कर सकते हैं
  • 4
    क्रोनीओसैक्रल थेरेपी की कोशिश करो 20 वीं शताब्दी के आसपास विकसित खोपड़ी के लिए एक विवादास्पद मालिश, क्रोनीओसक्रल थेरेपी सेरेब्रोस्पिनल द्रव की "प्राकृतिक लय" को पुन: विकसित करने का प्रयास है। यद्यपि यह विभिन्न विकारों के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है, यद्यपि सफलता की विभिन्न डिग्री के साथ, यह इस्टाचियान ट्यूबों में दबाव असंतुलन को सुधारने में उपयोगी हो सकता है।
    • यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि क्रोनियोसेकरल चिकित्सा के कई बयान संदिग्ध होने लगते हैं। यदि आप समाधान के लिए बेताब हैं, तो इस विधि से आपको कोई चोट नहीं पहुंचानी चाहिए।
  • 5
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो एक्यूपंक्चर का उपयोग संयुक्त दर्द से जबड़े में परेशानी और कान की सूजन से सब कुछ करने के लिए किया जा सकता है। किसी एक्यूपंक्चरिस्ट पर जाएं और समस्या से निपटने के लिए उससे बात करें यदि आप अपने कानों को खोलने के लिए हर चीज की कोशिश कर रहे हैं
  • युक्तियाँ

    • जमे हुए खाद्य पदार्थ मदद कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आइसक्रीम या फ्रोजन दही की कोशिश करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com