IhsAdke.com

व्यायाम के साथ TMJ कैसे ठीक करें

Temporomandibular संयुक्त दोष (टीएमडी) दर्द की उपस्थिति और संयुक्त (टीएमजे) की परेशान गतियों की विशेषता है, जो मुंह खोलने और बंद करने के लिए जिम्मेदार है। यह संयुक्त, कान के सामने स्थित है, खोपड़ी के साथ मेम्बिड को जोड़ता है और मुंह के आंदोलन को नियंत्रित करता है। आप क्षेत्र के रक्त प्रवाह और ऑक्सिजनकरण को बढ़ा सकते हैं, इस प्रकार रोगों के लक्षणों को कम कर सकते हैं, सरल अभ्यास के साथ जो गतिशीलता को बेहतर बनाता है, जबड़े को सुदृढ़ और आराम मिलता है। टीएमडी का कोई इलाज नहीं है, लेकिन ये व्यायाम बहुत मदद करते हैं कि आप सामान्य जीवन जी सकते हैं।

चरणों

विधि 1
जबड़े को मजबूत बनाना

चित्र के शीर्षक के साथ टेट टेमोरोमोन्डिब्यूलर संयुक्त विकार (टीएमडी) जबड़ा व्यायाम चरण 1
1
मुंह खोलते समय प्रतिरोध लागू करें जबड़े को सुदृढ़ करना TMD लक्षणों को दूर करने में मदद करता है ठोड़ी के नीचे दो उंगलियों को रखें और इसे धीरे से दबाएं, मुंह खोलते समय थोड़ी प्रतिरोध करें। इस अभ्यास को हर सत्र में छह बार करो, छह सत्र एक दिन में करें
  • किसी भी व्यायाम पर जोर न दें जो दर्द या असुविधा का कारण बनता है, खासकर जब प्रतिरोध को लागू करते हैं यदि दर्द गंभीर है, तो डॉक्टर या दंत चिकित्सक की मदद लें।
  • चित्र के शीर्षक के साथ टेट टेमोरोमोन्डिबुलर संयुक्त विकार (टीएमडी) के साथ जबड़ा व्यायाम चरण 2
    2
    मुंह बंद करते समय प्रतिरोध लागू करें अपना मुंह खोलें और निचले होंठ के नीचे दो उंगलियां रखें। उन्हें धीरे से दबाएं, मुंह बंद करते समय थोड़ी ताकत लगाने से इस तरह से, इस क्षेत्र की मांसपेशियों को मजबूत हो जाता है, जो टीएमडी को नरम करने में मदद करता है। व्यायाम हर सत्र में छह बार करो, छह सत्र एक दिन में करें
  • जबड़ा व्यायाम के साथ टेट टेमोरोमोन्डिबुलर संयुक्त विकार (टीएमडी) शीर्षक वाला चित्र, चरण 3
    3
    अपनी ठोड़ी के साथ व्यायाम करें एक अच्छी मुद्रा के साथ, छाती की ओर अपनी ठोड़ी को वापस ले लें, जैसे कि आप चैट को बढ़ाने की कोशिश कर रहे थे तीन सेकंड के लिए पकड़ो इस अभ्यास से टीएमजे के चारों ओर की मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायता मिलती है, संयुक्त पर दबाव को राहत देने से। प्रति दिन दस बार दोहराएं।
  • विधि 2
    जबड़ा आराम

    तस्वीर के साथ टेट टेमोरोमोन्डिबुलर संयुक्त विकार (टीएमडी) शीर्षक: जबड़ा व्यायाम चरण 4
    1
    जबड़े खोलें और बंद करें जीभ को मुंह की छत में रखो, खोलो और जबड़े धीरे धीरे बंद करो जब आप जबड़े को आराम करते हैं, तब तनाव जारी होता है। यह अभ्यास किसी भी नियमित में एक मौलिक कदम है जिसमें सशक्तिकरण शामिल है। मुंह की छत में जीभ रखें, बस दांतों के पीछे और फिर जबड़े खोलें, मांसपेशियों को आराम दें। अपना मुंह खोलने की ज़रूरत नहीं है, सिर्फ इस अभ्यास को प्रति सत्र छह बार दोहराएं, छह सत्र एक दिन।
  • पैरों के साथ टेट टेमोरोमोन्डिबुलर संयुक्त विकार (टीएमडी) शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    2
    सुनहरी मुंह के साथ अभ्यास की कोशिश करो यह स्पष्ट है कि मछलियां जबड़े को लंबा करने के लिए मुंह नहीं खोलती हैं और मुंह बंद करती हैं, लेकिन ऐसा व्यायाम TMJ कठोरता को दूर कर सकता है। संयुक्त के शीर्ष पर दो उंगलियों को रखें (आप अपने हाथ को रखकर यह पता लगा सकते हैं कि दर्द जहां दर्द के सबसे तीव्र है जब कान के पास जबड़े के जंक्शन पर है)। फिर ठोड़ी के ऊपर दूसरी तरफ एक उंगली रखो। टीएमजे को हल्का दबाव लगाने के द्वारा अपना मुंह खोलें और प्रति सत्र छह सत्र प्रति सत्र में दो बार दोहराएं।
  • जबड़ा अभ्यास के साथ टेट टेमोरोमोन्डिबुलर संयुक्त विकार (टीएमडी) नामक चित्र चरण 6
    3
    तनाव को राहत देने के लिए साँस लें तनाव आप अपने जबड़े निचोड़ कर सकते हैं, जो शिथिलता खराब हो सकता है पांच सेकंड के लिए नाक से धीरे धीरे श्वास करने की कोशिश करो, जबड़े से सभी तनाव जारी। जब आप साँस छोड़ते हैं, पांच सेकंड के लिए भी, संयुक्त को आराम करने की कोशिश करें, चबाने में इस्तेमाल होने वाली प्रत्येक मांसपेशी को ढकने के लिए पर्याप्त ध्यान केंद्रित करें। आप चाहते हैं जितनी बार व्यायाम को दोहरा सकते हैं।
    • मुंह खोलने के लिए प्रतिरोध मत डालें इरादा को जबड़ा मजबूत नहीं करना है, लेकिन इसे आराम करने के लिए।



  • पैरों के साथ टेट टेमोरोमोन्डिबुलर संयुक्त विकार (टीएमडी) शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    4
    ठोड़ी स्पर्श करें ऐसा करने से जबड़े को आराम मिलेगा। सीधे अपने कंधों के साथ और अपनी सीने में दबाने लगा, पनीर को अपनी उंगलियों के साथ दबाएं ("डबल चिन" बनाने के लिए) तीन सेकंड के लिए पकड़ो और रिलीज करें। इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं
  • जबड़ा अभ्यास के साथ टेट टेमोरोमोन्डिबुलर संयुक्त विकार (टीएमडी) नामक चित्र स्टेप 8
    5
    तनाव को दूर करने के लिए साँस लें तनाव आप अपने दांत निचोड़ कर सकते हैं, जो temporomandibular दूरी का कारण बनता है। पाँच सेकंड के लिए नाक के माध्यम से धीरे-धीरे सांस लेने का अभ्यास करें - ऐसा करने से जबड़े से तनाव जारी रहेगा इस प्रक्रिया के दौरान, अपने जबड़े को आराम करने की कोशिश करें। इस अभ्यास को कई बार दोहराया जा सकता है जितना कि आप चाहें।
  • विधि 3
    जबड़ा की गतिशीलता में वृद्धि

    चित्र के शीर्षक के साथ दावत टेमोरोमोन्डिबुलर संयुक्त विकार (टीएमडी) शीर्षक 9
    1
    अपने दाँत के बीच किसी वस्तु को आगे बढ़ाने के लिए जबड़े का प्रयोग करें। किसी ऑब्जेक्ट को दांतों के बीच 0.5 से 1.75 सेंटीमीटर मोटी रखें, जैसे कि टूथपिक या खाने के लिए। अपने दांतों के बीच वस्तु के एक छोर को पकड़ो (इसे अलग न रखें)। तब नीचे की ओर से जबड़े को स्थानांतरित करने के लिए छत की ओर वस्तु को इंगित करने का प्रयास करें जब आप किसी ऑब्जेक्ट के साथ सहज होते हैं, तो धीरे-धीरे गति बढ़ाने के लिए गति बढ़ा दी जाती है।
    • ऊपर बताए अनुसार, मुंह में जाने के लिए बनाई गई वस्तु का चयन करना पसंद करते हैं। यदि आप देखभाल नहीं करते हैं, तो अन्य मदों के व्यायाम के दौरान गलती से आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है
    • इस अभ्यास को जितनी बार आपको जरुरत पड़ता है जब आपको लगता है कि आपको जबड़ा में अधिक गतिशीलता की आवश्यकता होती है, जैसे भोजन से पहले।
  • जोश व्यायाम के साथ टेट टेमोरोमोन्डिबुलर संयुक्त विकार (टीएमडी) नामक चित्र शीर्षक 10
    2
    दांतों के बीच एक ऑब्जेक्ट रखें और जबड़े के किनारे पर जाएं। दांतों के बीच ऊपर की तरह ही मोटाई के एक आइटम को रखें, लेकिन इस समय क्षैतिज रूप से। अपने दांतों को नीचे से पक्षों तक ले जाएं (न ऊपर और नीचे) इस प्रकार, जबड़ा की पार्श्व गतिशीलता में वृद्धि हो सकती है।
    • इस अभ्यास को जितनी बार आपको दर्द से मुकाबला करने की आवश्यकता होती है या जब आपको लगता है कि आपको जबड़ा में अधिक गतिशीलता की आवश्यकता है।
  • चित्र के शीर्षक के साथ टेट टेमोरोमोन्डिबुलर संयुक्त विकार (टीएमडी) के साथ जबड़ा व्यायाम चरण 11
    3
    मुद्रा में सुधार करें बहुत से लोग अपने सिर को थोड़ा आगे बढ़ाते हैं, जो रीढ़ को हतोत्साहित करते हैं और शिथिलता को तेज करते हैं एक दीवार के खिलाफ खड़े हो जाओ और ठोड़ी में रखें, छाती के करीब जबड़े लाएं और कंधे के ब्लेड को वापस दबाएं। यह अधिक तटस्थ स्थिति रीढ़ की हड्डी को फैलाने और TMD के लक्षणों को दूर करने और जबड़ा गतिशीलता को बढ़ा सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी जीभ को अपने मुंह की छत में आराम से रखो, अपने दांतों को थोड़ी-थोड़ी अलग हो। यह तकनीक तंग जबड़े को आराम करने में मदद करता है।
    • गर्मी और नमी का एक स्रोत, जैसे गर्म पानी में एक गीला तौलिया, टीएमडी दर्द को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है यदि इसे जगह में लागू किया जाता है।
    • अपने सेल फोन पर एक घंटा अलार्म अनुसूचित करने के लिए आपको याद दिलाने के लिए आराम करने के लिए और अपने जबड़े रिहा।
    • शिथिलता से संबंधित दर्द और असुविधा कम करने के लिए, नरम खाद्य पदार्थ खाएं और गम चबाना नहीं या अपने नाखूनों को खरोंच न करें।

    चेतावनी

    • ट्रिस्मस या ब्रुकिसिज़्म (नींद दांतों के कसने या चरमरे) TMD लक्षण उत्पन्न या तेज कर सकते हैं दंत चिकित्सक के पास जाओ और उसे एक मुखर गार्ड बनाने के लिए कहो अगर आपके पास इनमें से कोई एक आदत है
    • टीएमडी के लिए अत्यधिक तनाव एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है तनाव को नियंत्रित करने के लिए बहुत से शारीरिक गतिविधि और अभ्यास ध्यान, योग, या अन्य छूट तकनीकों का प्रयोग करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com