IhsAdke.com

एथलीटों के कंधों पर दर्द को कैसे दूर करना

यह कोई आश्चर्य नहीं है कि एथलीटों को अक्सर कंधे के दर्द का अनुभव होता है क्योंकि यह संयुक्त है जो शरीर में गति की सबसे बड़ी सीमा होती है, जिससे यह चोट के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है। सबसे कंधे का दर्द मांसपेशियों के तनाव के कारण होते हैं, हालांकि मस्तिष्क और संयुक्त अवस्थापन स्रोत भी हो सकते हैं। कंधे की चोट की तेजी से और पूरी तरह से वसूली विशेष रूप से एथलीटों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्हें जितनी जल्दी हो सके खेल अभ्यास पर लौटना पड़ता है। एक एथलीट घर पर दर्द को संभाल सकता है, लेकिन वसूली की गति बढ़ाने के लिए इलाज और चिकित्सा मार्गदर्शन की तलाश करना हमेशा अच्छा और अक्सर आवश्यक होता है

चरणों

भाग 1
घर पर कंधे के दर्द की देखभाल करना

एथलीट चरण 1 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाला चित्र
1
अपने कूड़े हुए कंधे को आराम करो एथलीटों के मामले में, दर्द आमतौर पर अत्यधिक श्रम या किसी प्रकार की बुरी गिरावट या अजीब स्थिति से होता है। इन प्रकार के दुर्घटना खेल के अभ्यास (विशेषकर फुटबॉल, हॉकी, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल और टेनिस) या जिम में प्रशिक्षण के दौरान हो सकती है। जब आप मौके पर गहन दर्द महसूस करते हैं (कसरत करते समय सामान्य नहीं होता है तो) किसी भी ऐसी गतिविधियों में ब्रेक लेना है जो प्रश्न में कंधे पर जोर देते हैं। कुछ दिनों के आराम के बाद, आपको शरीर की चोट से उबरने की क्षमता पर आश्चर्य हो सकता है
  • यदि कंधे का दर्द जिम में वजन उठाने से संबंधित है, तो आप परिश्रम या आकार से बाहर होने में अतिरंजित हो सकते हैं। प्रशिक्षक या कोच के साथ कीजिए।
  • कुछ दिनों के लिए कंधे को आराम करना अच्छा होता है, लेकिन एक प्रकार के साथ पूरी तरह से स्थिरीकरण नाबालिग उपभेदों या मोचों के लिए अनुशंसित नहीं है, क्योंकि तथाकथित "फ्रोजन कंधे" (चिपकने वाला कैप्सुलिटिस) उत्पन्न करना संभव है। रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करने और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए कम से कम कुछ सौम्य आंदोलनों करना आवश्यक है।
  • कंधे में हल्का, निरंतर दर्द, आमतौर पर एक मांसपेशियों का तनाव दर्शाता है, जबकि किसी भी आंदोलन के साथ तीव्र दर्द आमतौर पर एक संयुक्त या बंधन की चोट के कारण होता है। मांसपेशियों के तनाव के दर्द की तुलना में झूठ बोलते समय कंधे के जोड़ों में दर्द खराब होता है।
  • एथलीट्स चरण 2 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाला चित्र
    2
    तीव्र दर्द के मामलों में बर्फ लागू करें सूजन कम करने के लिए सबसे संवेदनशील स्थान में एक आइस पैक (या कुछ ठंड) को लागू करें और यदि तीव्र (हालिया) और दर्द हो रहा है, तो दर्द को अनैतिकता दें। सूजन से जुड़ी तीव्र अवस्था में खेल चोटों के लिए बर्फ सबसे अच्छा है। कंधे बंद होने में परेशानी तक दो घंटों तक पन्द्रह मिनट तक इसे लागू करें।
    • सूजन को कम करने में और अधिक प्रभावी परिणाम प्राप्त करने के लिए गले में कंधे पर एक स्वयं चिपकने वाला लोचदार पट्टी के साथ बर्फ को सम्मिलित करें।
    • हमेशा त्वचा को लागू करने से पहले पतली तौलिया में टुकड़े या बर्फ के क्यूब्स लपेटें। यह उपाय संभावित चिड़चिड़ापन या जलने से रोकता है।
    • यदि आपके पास बर्फ नहीं है तो जमे हुए सब्जियों (मटर और मकई महान) का एक पैकेट का उपयोग करें
  • एथलीट्स चरण 3 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाला चित्र
    3
    पुराने कंधे के दर्द के मामलों में नम गर्मी लागू करें कंधे का दर्द पुरानी (पुरानी) है और ओवरेक्सेरशन या कुछ पुरानी चोट के कारण होता है, खासकर अगर कंधे कठोर हो और यदि दर्द अस्पष्ट और निरंतर (तीव्र नहीं) हो तो गर्मी के बजाय गीली गर्मी को पसंद करें। नम गर्मी मुलायम ऊतकों (मांसपेशियों, रंध्र और स्नायुबंधन) से गुज़रती है और स्थानीय रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जो पुरानी खेल की चोट या पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस को सौंपने में मदद कर सकता है। नम गर्मी के महान स्रोतों में अनाज (आमतौर पर गेहूं या चावल), जड़ी बूटियों या आवश्यक तेलों के साथ माइक्रोवेव के लिए उपयुक्त गर्मी की जेब होती है। इसे गर्म करने के लिए लगभग 5 मिनट के लिए माइक्रोवेव ओवन में रखो और कंधे पर सुबह में पन्द्रह से बीस मिनट के लिए और कुछ हल्के व्यायाम के बाद कंधे पर इसे लागू करें।
    • एक तौलिया के साथ जड़ी-बूटियों के बैग को बचाने के लिए याद रखें ताकि गर्मी को तेज़ी से फैलाने से रोक सकें
    • नरम ऊतकों को पीटना करने के लिए गर्म स्नान भी गर्म गर्मी प्रदान कर सकती है। बेहतर परिणाम के लिए कुछ मैग्नीशियम सल्फेट टब में डाल दें। मैग्नेशियम मांसपेशियों में दर्द को आराम और नरम करता है।
    • सामान्य तापीय पैड के लिए सूखी गर्मी लगाने से बचें। यह आपकी मांसपेशियों को निर्जलीकरण कर सकता है और चोट की संभावना को बढ़ा सकता है।
  • एथलीट्स चरण 4 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाला चित्र
    4
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलीवर ले लो अगर दर्द बर्फ या नम गर्मी के आवेदन के साथ सुधार नहीं करता है एक विरोधी भड़काऊ या ओवर-द-काउंटर दर्द रिलीवर लेने की कोशिश करें सूजन से जुड़ी तीव्र दर्द के लिए एंटी-इन्फ्लैमेटरीज सबसे उपयुक्त होते हैं, जैसे कि मध्यम से गंभीर अव्यवस्था और डिस्लोकेशन, बर्साइटिस और टेंडोनिटिस। आम एंटी-इन्फ्लैमेटरीज एस्पिरिन, इबुप्रोफेन (मोट्रिन और एडविल) और नेपरोक्सन सोडियम हैं। दर्दनाशक दवाएं दर्द के लिए सबसे उपयुक्त हैं जो सूजन के कारण होने वाली नहीं होती है, जैसे कि तंत्रिका जलन या प्राकृतिक पहनने और आंसू के कारण। ज्यादातर दर्दनाशक दवाओं में आमतौर पर पैरासिटामोल (Tylenol) मुख्य घटक के रूप में शामिल होता है याद रखें कि दवा कंधे के दर्द को नियंत्रित करने के लिए एक अस्थायी और अल्पकालिक समाधान है। इन दवाइयों को दो सप्ताह से अधिक समय तक नहीं लेना चाहिए क्योंकि वे पेट, गुर्दे और यकृत में समस्या पैदा कर सकते हैं।
    • एक अन्य विकल्प, खासकर अगर मांसपेशियों में ऐंठन या कठोरता है, एक मांसपेशियों में शिथिलता (जैसे कि साइक्लोबेनज़ाप्राइन) है हालांकि, एक साथ दर्दनाशक दवाओं या विरोधी inflammatories नहीं लेते हैं।
    • चुने हुए दवा के बावजूद, हमेशा भोजन के दौरान इसे ले लो और एक खाली पेट पर नहीं।
    • ध्यान रखें कि युवा बच्चों के लिए इबुप्रोफेन और एस्पिरिन की अनुशंसा नहीं की जाती - एस्पिरिन मुख्य रूप से रेय सिंड्रोम से जुड़ी हुई है
    • हमेशा पैकेज़ डालने में निर्देशों और अनुशंसित खुराक का पालन करें।
  • एथलीट्स चरण 5 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाला चित्र
    5
    कंधे पर हल्के हिस्सों का प्रयास करें अगर चोट मत करो यह गंभीर है मत करो तीव्र के लिए, एक दिन या बाकी आराम के बाद कंधे पर थोड़ा सा खींचने की कोशिश करें अव्यवस्था और तनाव या गंभीर डिस्लोकेशन होने पर यह खींचने का कोई अच्छा विचार नहीं है, लेकिन कम गंभीर चोटें कोमल व्यायाम के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया कर सकती हैं क्योंकि यह मांसपेशियों में तनाव से मुक्त होता है, रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है, और लचीलापन बढ़ता है प्रत्येक खंड के बारे में आधा मिनट के लिए रखें और दिन में कम से कम तीन बार दोहराएं जब तक कि दर्द गायब हो जाए।
    • हल्के आंदोलनों और हिस्सों में घाव की संभावना, पुरानी कठोरता और कंधे गतिशीलता की हानि कम हो जाती है।
    • जब आप खड़े होते हैं या अपनी पीठ के साथ बैठते हैं, तो विपरीत हाथ से प्रभावित हाथ कोहनी को पकड़ो। जब तक आपको इसी कंधे की मांसपेशियों को बढ़ाया न जाए, तब तक इसे अपने सीने की तरफ खींच दें आधे मिनट के लिए स्थिति पकड़ो, आंदोलन को तीन बार दोहराएं।
    • एक बार फिर अपनी पीठ के साथ खड़े होकर बैठकर, अपने घायल कंधे को पीछे की तरफ रखें और इसके विपरीत हाथ के हाथों तक पहुंचने की कोशिश करें। फिर धीरे-धीरे घायल कंधे हाथ खींच कर जब तक आप एक अच्छा खिंचाव महसूस नहीं करते।
  • भाग 2
    एक पेशेवर उपचार प्राप्त करना




    एथलीट्स चरण 6 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाला चित्र
    1
    सामान्य चिकित्सक से परामर्श करें यद्यपि वह संभवत: कंधे विशेषज्ञ नहीं हैं और न ही इस तरह के चोटों से निपटने के लिए एक खेल चिकित्सक है, वह निश्चित रूप से गंभीरता और प्रकार की चोटों को समझने में उनकी मदद करने में सक्षम है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, कई कंधे की चोटें केवल हल्के या मध्यम विच्छेदन या dislocations हैं जो आम तौर पर एक या दो सप्ताह के लिए ले जाते हैं। अधिक गंभीर चोटों में संयुक्त अव्यवस्थाएं, एक्रो्रोकावलिक्यूलर डिवोकेशन, रोटेटर कफ, बर्स्साइटिस, और अस्थि फ्रैक्चर (हाथ, स्कैपुला, और क्लावल) का टूटना शामिल है। ये गंभीर चोटें ठीक होने में छह महीने तक लग सकती हैं (जटिलताओं के आधार पर), लेकिन आपका चिकित्सक आपको निदान और उपचार की आवश्यकता का विचार दे सकता है।
    • यदि आवश्यक हो, तो आपका चिकित्सक कंधे के दर्द और चोट के निदान के लिए एक्स-रे, एक हड्डी की स्कंटिग्राफी, एमआरआई, या एक इलेक्ट्रोमोग्राफी का आदेश दे सकता है।
    • फ्रैक्चर, मांसपेशियों या स्नायुबंधन के अवरोध और कुछ dislocations सर्जरी की आवश्यकता है डॉक्टर ऐसे मामलों में एक आर्थोपेडिक सर्जन नियुक्त करेंगे।
    • बर्किटाइटिस (बर्सा की सूजन), टेंद्राइटिस, एसी अव्यवस्था, और गंभीर अंतरण के मामलों में स्थानीय कॉर्टिकोस्टोराइड इंजेक्शन (प्रेडोनिसोन) बहुत अच्छा हो सकता है। स्टेरॉयड जल्दी से दर्द और सूजन को कम करने और आंदोलन की क्षमता में सुधार। इस विकल्प के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें
  • एथलीट्स चरण 7 के लिए फिक्स कंधे दर्द के लिए शीर्षक वाला चित्र
    2
    चिकित्सक द्वारा संकेतित एक फिजियोथेरेपिस्ट पर जाएं एथलीटों के मामले में, कंधे को ठीक करने के अलावा, यह भी सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि संयुक्त अभ्यास की जरूरतों को पूरा करने के लिए संयुक्त स्थिर और मजबूत है इसलिए, शारीरिक उपचार वसूली का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि आप कंधे के पुनर्निर्माण के लिए कुछ विशिष्ट हिस्सों और अभ्यास को मजबूत कर सकते हैं। व्यायाम को मजबूत करना आमतौर पर भारोत्तोलन या लोचदार के साथ अभ्यास शामिल है चोट से वसूली में महत्वपूर्ण परिणाम होने के लिए फिजियोथेरेपी चार से आठ सप्ताह के लिए सप्ताह में दो से तीन बार के बीच जरूरी है। जैसे ही आप दर्द से छुटकारा मिलते हैं और शक्ति और कुल गतिशीलता प्राप्त करते हैं, तब तक खेल अभ्यास पर वापस जाना संभव है।
    • भौतिक चिकित्सक चिकित्सकीय अल्ट्रासाउंड या मांसपेशियों के विद्युत चुम्बकीय उत्तेजना के साथ मांसपेशियों की चोट का इलाज कर सकते हैं, जो दर्द पर तेज प्रभाव पड़ सकता है।
    • एक प्रतिरोध प्रशिक्षण के अतिरिक्त, कंधे के लिए अन्य व्यायाम विकल्प पुश अप, खींच, तैराकी और रोइंग हैं।
  • एथलीट चरण 8 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाला चित्र
    3
    मालिश की कोशिश करो एक अच्छी रणनीति एक योग्य चिकित्सक के साथ एक गहरी मालिश करना है यदि कंधे का दर्द बहुत मजबूत नहीं है और यदि आप इसे बिना किसी कठिनाई के स्थानांतरित करने में सक्षम हैं दीप मालिश कठोरता और मांसपेशियों में तनाव से मुक्ति मिलती है, लचीलेपन में सुधार करती है और सूजन दूर करती है, जो दर्द से राहत के लिए योगदान देती है। मालिश हल्के और मध्यम मांसपेशियों के तनाव के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन गंभीर संयुक्त चोटों जैसे कि ऊपर उल्लिखित उन लोगों के लिए सिफारिश नहीं की जाती है इस विकल्प पर विचार करने से पहले निदान प्राप्त करें
    • कंधे की चोट पर केंद्रित तीस मिनट के सत्रों से शुरु करें, लेकिन कंधे के ब्लेड के बीच गर्दन और पीठ क्षेत्र भी शामिल है एक सत्र दर्द को "इलाज" कर सकता है, लेकिन फिर भी कुछ और करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • कूलर की मांसपेशियों की कई परतें हैं जिनके लिए ध्यान देने की आवश्यकता होती है, मैथिसर को भारी रूप में उठाएं क्योंकि आप खड़े हो सकते हैं
    • मस्तिष्क के बाद शरीर को साफ करने के लिए हमेशा बहुत सारे खनिज पानी पीते हैं, अन्यथा आप सिरदर्द होने और थोड़ा मितव्ययिता होने का जोखिम चलाते हैं।
  • 4
    नोडल्स की कोशिश करें कंधे का दर्द मांसपेशियों के नोड्यूल के कारण हो सकता है, जिन्हें ट्रिगर अंक भी कहा जाता है। आमतौर पर, वे कंधों में दर्द पैदा करते हैं और आपके शरीर के अन्य क्षेत्रों को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, पीठ के बीच में एक गांठ कंधे के जोड़ को दर्द ला सकता है। चिकित्सा, myofascial रिलीज के रूप में जाना जाता है, दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।
    • नोडल निकालने के लिए एक प्रशिक्षित पेशेवर की तलाश करें। व्यक्ति को कंधे की मांसपेशियों और शेष शरीर की जांच करने में सक्षम होना चाहिए ताकि उनके दर्द का कारण पता लगा सके।
  • एथलीट्स चरण 9 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाला चित्र
    5
    कंधे पर एक्यूपंक्चर के बारे में सोचें एक्यूपंक्चर एक इलाज साधन है जो सुखदायक दर्द और उत्तेजक उपचार के उद्देश्य के लिए चीन में सदियों पहले विकसित किया गया था। इसमें 15 से 45 मिनट तक के सत्रों में त्वचा पर विशिष्ट बिंदुओं पर कई सुइयों लगाई जाती हैं (कुछ घावों के करीब, लेकिन आमतौर पर विभिन्न निकायों में)। सुई शरीर को रिलीज करने के लिए दर्द निवारक पदार्थों (जैसे एंडोर्फिन) को रक्तप्रवाह में बना देता है, जो तीव्र राहत बनाता है। कंधे के दर्द के मामले में एक्यूपंक्चर की प्रभावकारी सिद्ध नहीं होती है, लेकिन यह मसौलोकस्कैटल समस्याओं के लिए बहुत उपयोगी साबित हुआ है। इसके अलावा, यह तकनीक सुरक्षित और अपेक्षाकृत सस्ती है, जो अपने कंधे को ठीक करने की कोशिश कर रहे एथलीटों के लिए यह एक अच्छा विकल्प बनाती है।
    • एक्यूपंक्चर का अभ्यास कई पेशेवरों द्वारा किया जाता है, जिनमें कुछ डॉक्टर, कायरोप्रैक्टर्स, फिजियोथेरेपिस्ट और माईसाइजर्स शामिल हैं।
    • आप जो भी पेशेवर चुनते हैं, आपके पास एक मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र होना चाहिए।
    • एक एकल एक्यूपंक्चर सत्र का कंधे के दर्द पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है, लेकिन कभी-कभी नतीजे आने के लिए कुछ सत्र लगते हैं, इसलिए आपको रोगी होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि कंधे की मांसपेशियों में एक विकृति या कुचलना होता है और आपको बहुत ज्यादा दर्द होता है, तो यह एक संयुक्त विस्थापन हो सकता है। चिकित्सा ध्यान तुरंत प्राप्त करें
    • कंधे की सर्जरी का सबसे आम प्रकार है आर्थोस्कोपी। इसमें, चिकित्सक एक छोटे से जुड़े कैमरे के साथ संयुक्त पर एक आर्थोस्कोप को सम्मिलित करता है जो स्क्रीन पर तेज छवियों को प्रसारित करता है।
    • कंधे के दर्द को कम करने के लिए अपनी पीठ पर झूठ बोलने की कोशिश करें सामान्य तौर पर, आपके पेट पर सोते हुए कंधे और गर्दन को परेशान कर सकते हैं
    • यदि कंधे का दर्द पुरानी या आवर्ती है तो ग्लूकोसामाइन, चोंड्रोइटिन सल्फेट, मिथाइल सल्फोनील मीथेन (एमएसएम) और / या मछली के तेलों के साथ पूरक लेने की कोशिश करें। वे संयुक्त चिकनाई करने और सूजन कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन एक अभिव्यंजक परिणाम के लिए दो से तीन सप्ताह इंतजार करना आवश्यक है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com