IhsAdke.com

कैसे कंधे का दर्द ठीक करने के लिए

कंधे का दर्द एक आम समस्या है जो कई समस्याओं जैसे कि अस्थिभंग, मांसपेशियों की चोट, संयुक्त विस्थापन, हृदय रोग या रीढ़ की हड्डी की समस्याओं से शुरू हो सकती है। मुख्य कारण, हालांकि मांसपेशियों या स्नायुबंधन का मामूली कस है, आमतौर पर ओवरेक्सेरशन के कारण। ये चोट आमतौर पर सीमित होती हैं और एक सप्ताह के भीतर ठीक हो जाती हैं - घरेलू उपचार के उपयोग के साथ, समस्या भी कम समय में गायब हो सकती है अधिक जटिल समस्याओं के लिए, आपको डॉक्टर देखना चाहिए या सर्जरी भी हो सकती है

चरणों

भाग 1
घर पर कंधे की देखभाल करना

कंधे से छुटकारा पाने वाला पहला कदम चरण 1 खोजें
1
आराम करो और धैर्य रखें। कंधे का दर्द आमतौर पर दोहराए आंदोलनों या बहुत भारी वस्तुओं के उठाने की विशेषता अति प्रयोग और परिश्रम के कारण होता है। यदि आपको लगता है कि यह दर्द का कारण है, तो कुछ दिनों के लिए सभी प्रयासों को रोकें। सेवा में अस्थायी रूप से गतिविधियों को बदलने के लिए कहें (कम दोहराए जाने या थकाऊ विकल्प के लिए)। अगर कसरत के दौरान समस्या आती है, तो संभव है कि आप अपनी क्षमता से अधिक वजन ले रहे हों या कुछ गलत अभ्यास करें: व्यक्तिगत ट्रेनर से परामर्श करें
  • अपने कंधे को आराम करने की कोशिश करें, लेकिन इसे रोकने से बचें ताकि इसे कठोर न करें इस क्षेत्र में वसूली और रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ मामूली आंदोलनों को करना आवश्यक है।
  • एक निरंतर दर्द आमतौर पर मांसपेशियों की चोट इंगित करता है, जबकि एक तीव्र दर्द एक संयुक्त या बंधन की चोट इंगित करता है नींद के दौरान संयुक्त दर्द के कारण खराब हो सकता है
  • कंधे से छुटकारा पाने वाला पहला कदम चरण 2 खोजें
    2
    एक ठंडा संक्षिप्त लागू करें कंधे सूजन दिखाई देने चाहिए, सबसे संवेदनशील क्षेत्र में एक ठंडा संकुचन दर्द को सुन्न कर सकता है और सूजन को कम कर सकता है। यह तीव्र और सूजन के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। लक्षण कम होने तक हर दो घंटे में 15 मिनट के लिए ड्रेसिंग लागू करें।
    • कंधे के खिलाफ पैड को एक बैंड का उपयोग करके सूजन को कम करने के लिए दबाएं।
    • हमेशा कपड़े की एक पतली टुकड़ों में बर्फ लपेटो - इसे सीधे त्वचा में लगाने से जलन और जलन हो सकती है।
    • यदि आपके पास बर्फ के क्यूब्स नहीं हैं, तो औद्योगिक कंप्रेस्ड या सब्जी बैग का उपयोग करने पर विचार करें।
  • कंधे से छुटकारा पाने के चरण 3 ढूंढें
    3
    एक गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें यदि दर्द गंभीर है और कंधे को जागने या व्यायाम करने पर अधिक पकड़ा जाता है, तो ठंड के बजाय गर्मी लागू करें नमी को मांसपेशियों, स्नायुबंधन और रंध्र को गर्म करने में मदद मिलती है, क्षेत्र में रक्त के प्रवाह में वृद्धि और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और खेल चोटों की वजह से दर्द कम हो रहा है। सर्वोत्तम विकल्प प्लास्टिक बैग हैं (जो कि माइक्रोवेव में जा सकते हैं) चावल, जई, जड़ी बूटियों या आवश्यक तेलों के साथ। जागने पर या व्यायाम करने से पहले लगभग 20 मिनट के लिए इस क्षेत्र में आवेदन करें।
    • एक गर्म स्नान भी सहायक हो सकता है यदि संभव हो तो मांसपेशियों को आराम करने के लिए थोड़ा मैग्नीशियम सल्फेट जोड़ें।
    • परंपरागत गर्म संकुचन की सूखी गर्मी से बचें: मांसपेशियों के ऊतकों को अंततः निर्जलित हो सकता है और चोट की संभावना बढ़ सकती है।
  • कंधे से छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 4 खोजें
    4
    दर्द निवारक लें यदि दर्द बहुत मजबूत है और संपीड़न काम नहीं कर रहे हैं, तो कुछ ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर्स या एंटी-इन्फ्लैमेटरीज लेने पर विचार करें। बर्स्साइटिस या टेंडिनिटिस के कारण सूजन के कंधे के लिए सबसे अच्छा विकल्प एंटी-इन्फ्लैमेटरीज हैं जैसे एस्पिरिन, इबुप्रोफेन (एडिविल) और नेपरोक्सन यदि दर्द सूजन के कारण नहीं है, एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल और पेरासिटामोल) जैसे दर्दनाशक दवाएं अधिक उपयुक्त हो सकती हैं। ये कुछ अल्पावधि समाधान हैं जिनका उपयोग पंक्ति में दो सप्ताह से अधिक के लिए नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे पेट, गुर्दे और यकृत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • साइक्लोबेनज़ाप्राइन जैसे मांसपेशियों को भी आराम करने की कोशिश करें। ध्यान रखना, हालांकि, उन्हें अन्य दवाओं के साथ संयोजित न करें।
    • 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को ibuprofen न करें और बच्चों को एसिटामिनोफेन न दें। ये समूह रीय सिंड्रोम के विकास के जोखिम पर हैं
  • कंधे से छुटकारा पाने वाला पटकथा चरण 5 ढूंढें
    5
    कुछ सरल हिस्सों को करें यह संभव है कि दर्द आसन या कंधों के उपयोग की कमी की समस्या के कारण होता है, जो मांसपेशियों को कठोरता में डालता है इन हिस्सों को मदद करनी चाहिए, जब आप अपने कंधों को ले जाने पर कोई तेज दर्द महसूस नहीं करते हैं क्योंकि वे मांसपेशियों में तनाव कम करते हैं, लचीलेपन में सुधार करते हैं, और रक्त के प्रवाह में वृद्धि करते हैं, यह अक्सर पीड़ादायक, तनावपूर्ण मांसपेशियों के लिए अच्छा इलाज होता है क्योंकि कंधे शरीर में सभी जोड़ों के बीच गति का उच्चतम कोण है, इसलिए इसकी लचीलेपन को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। सिखाया पदों को आधा मिनट के लिए नीचे पकड़ो, जबकि गहराई से साँस लेना। दर्द से कम होने तक दिन में तीन से पांच बार दोहराएं।
    • स्थायी या बैठे, एक हाथ को विपरीत कोहनी के नीचे तक बढ़ाएं। अपने कोहनी की पीठ को अपने धड़ के ऊपर फेंक दिया जब तक आप कंधे में एक समान बढ़ने महसूस नहीं करते।
    • स्थायी या बैठे, कंधे के कंधे के किनारे कंधे के ब्लेड की तरफ एक हाथ का विस्तार करें जब तक आप खिंचाव महसूस नहीं करते, तब तक दोनों हाथों को मिलाकर और धीरे-धीरे उन्हें कम करें।
  • कंधे से छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 6 खोजें
    6
    अपना वर्कस्टेशन बदलने की कोशिश करें यह संभव है कि आपके कंप्यूटर की स्थिति, आपकी कुर्सी और आपकी डेस्क आपके शरीर के प्रकार या ऊंचाई के लिए अनुचित है, जो आपके कंधों, गर्दन और पीठ को मजबूर कर देती है आदर्श रूप से, मेज पर बैठकर और सीधे आगे देखकर, आँखें मॉनिटर के ऊपरी तिहाई को देख लेना चाहिए, फर्श को कुर्सी के बैक्स्टिस पर आराम करने के लिए समानांतर होना चाहिए, कंधे को शरीर से कुछ इंच होना चाहिए और पैर मंजिल के खिलाफ फ्लैट होना चाहिए
    • यदि आप खड़े होकर काम करते हैं, तो एक संतुलित और सममित स्थिति बनाए रखें: लगातार अपने शरीर को घुमा या घुमा दें
    • अपनी बाहों को खींचने से बचकर कंधे की चोटों को रोकें एक सीढ़ी का उपयोग करें या जिस ऑब्जेक्ट के साथ आप काम कर रहे हैं उसका दृष्टिकोण करें।



  • भाग 2
    पेशेवर उपचार की मांग

    कंधे से छुटकारा पाने वाला पटकथा चरण 7 ढूंढें
    1
    एक मालिश चिकित्सक की तलाश करें यदि दर्द गायब करने के लिए एक लंबा समय ले रहा है, तो एक योग्य मालिश चिकित्सक के साथ एक गहरी मालिश करने पर विचार करें। इस प्रकार की मालिश, पुराने तनाव और मांसपेशियों की कठोरता को कम करने की कोशिश करती है, जो आम तौर पर आंदोलन को सीमित करती है, लचीलापन कम करती है, परिसंचरण को कम करती है और क्षेत्र को प्रज्वलित करती है। जितना ज्यादा यह मध्यम और मध्यम दर्द के लिए उपयुक्त है, गंभीर संयुक्त चोटों के लिए मालिश की सिफारिश नहीं की जाती है।
    • प्रभावित कंधे पर फोकस के साथ आधा घंटे का सत्र शुरू करें, लेकिन मसाज चिकित्सक ने गर्दन के निचले हिस्से और कंधे के ब्लेड के बीच की पीठ के क्षेत्र को नज़रअंदाज़ न करें।
    • पेशेवर को गहरी मालिश करने की अनुमति दें, क्योंकि उसे प्रभावी उपचार के लिए विभिन्न मांसपेशी परतों तक पहुंचने की आवश्यकता है।
  • कंधे से छुटकारा पाने वाला चित्र चरण 8 खोजें
    2
    एक फिजियोथेरेपिस्ट पर जाएं अगर दर्द में ज़ोर देने या अत्यधिक उपयोग के कारण होता है, तो विशेष रूप से आपके मामले के लिए एक भौतिक चिकित्सक द्वारा बनाई गई अभ्यासों के द्वारा कंधों को मजबूत करने पर विचार करें। अभ्यास, जो आमतौर पर वजन, इलास्टिक्स, मशीन और गेंदों को शामिल करते हैं, आपको सेवा में बेहतर कार्य करने या भौतिक गतिविधियों को सही तरीके से पेश करने की अनुमति देते हैं। इन पेशेवरों को चिकित्सकीय अल्ट्रासाउंड या इलेक्ट्रॉनिक उत्तेजना से दर्द का इलाज करने के लिए भी प्रशिक्षित किया जाता है यदि आवश्यक हो।
    • शारीरिक उपचार के लिए एक सकारात्मक तरीके से कंधे के दर्द को प्रभावित करने के लिए, यह चार से छह सप्ताह की अवधि के लिए सप्ताह में दो से तीन बार किया जाना चाहिए।
    • फिजियोथेरेपिस्ट क्षेत्र में एक लोचदार पट्टी कर सकता है अगर दर्द संयुक्त रूप से एक मोड़ के कारण होता है।
    • रोइंग, तैराकी, गेंदबाजी और तीरंदाजी अच्छी कंधे-मजबूत बनाने वाली गतिविधियां हैं।
  • कंधे से छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 9 ढूंढें
    3
    यदि दर्द जोड़ों से संबंधित है, तो ओस्टियोपैथ या हाड वैद्य के साथ शारीरिक परीक्षा करें। इन पेशेवरों जोड़ों के विशेषज्ञ और आंदोलन और रीढ़ की हड्डी और परिधीय के जोड़ों के समारोह को सामान्य करना चाहते हैं। दर्द (जैसे glenohumeral या अंसकूट तथा जत्रुक संबंधी के रूप में) जोड़ों अंतर्निहित की वजह से किया जा सकता है किया जा रहा है, लेकिन माना जाता है दर्द भी एक विकार या कम ग्रीवा रीढ़ (गर्दन) में घाव या वक्ष रीढ़ की हड्डी (मध्य वापस) के साथ जुड़ा हो सकता है। पेशेवर मैन्युअल रूप से जुड़े जोड़ों को पुनर्स्थापित कर सकता है, जो आम तौर पर एस्ट्रोलो की ध्वनि का उत्सर्जन करता है।
    • यद्यपि एक सरल समायोजन की समस्या पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है, संभव है कि कई सत्रों को समायोजन प्रभावी बनाने की आवश्यकता होगी।
    • ओस्टियोपैथ और चाइरोप्रैक्टर्स भी एक हड़बड़ी कंधे को बदल सकते हैं।
  • कंधे से छुटकारा पाने वाला पटकथा चरण 10 ढूँढें
    4
    एक्यूपंक्चर पर विचार करें उपचार के इस रूप में कई सदियों पहले चीन में विकसित किया गया था ताकि दर्द कम हो सके और वसूली को प्रोत्साहित किया जा सके। कुछ सुई शरीर में विशिष्ट बिंदुओं पर (वे हमेशा दर्द के करीब नहीं होते हैं) 20 से 60 मिनट के बीच चलने वाले सत्रों में डाली जाती हैं। सुइयों को सम्मिलित करने से शरीर को ऐसे पदार्थों को छोड़ने का कारण बनता है जो शरीर में दर्द को कम करते हैं। यद्यपि कोई अध्ययन नहीं है जो कंधे के दर्द के उपचार में एक्यूपंक्चर की प्रभावकारिता साबित करता है, इस प्रभावकारिता की कई रिपोर्टें हैं क्योंकि यह एक सरल और सुरक्षित उपचार है, यह एक ऐसा अनुभव है जिसे आप अनुभव कर सकते हैं यदि आप इसे खरीद सकते हैं।
    • ऐसे कई चिकित्सा पेशेवर हैं जो एक्यूपंक्चर का अभ्यास करते हैं, जिनमें चिकित्सक, भौतिक चिकित्सक और कुछ चिकित्सक भी शामिल हैं। एक योग्य पेशेवर के लिए देखो
    • दर्द को दूर करने के लिए एक सत्र पर्याप्त नहीं होना चाहिए अपर्याप्त के रूप में इलाज को खारिज करने से पहले, कम से कम तीन सत्रों का प्रयास करें
  • कंधे से छुटकारा पाने वाला पटकथा चरण 11 ढूँढें
    5
    एक चिकित्सक के साथ अधिक आक्रामक विकल्प पर चर्चा करें दर्द घर और अधिक रूढ़िवादी उपचार के साथ सुधार नहीं होता है, तो इस तरह corticosteroid इंजेक्शन या सर्जरी के रूप में विकल्पों पर चर्चा। इस तरह के इंजेक्शन, जो एक गंभीर tendonitis या bursitis के लिए अधिक उपयुक्त हैं, जल्दी से, दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं क्षेत्र में बेहतर आंदोलन की इजाजत दी। सर्जरी दलों कंडरा, हड्डी फ्रैक्चर, रक्त के थक्के, गठिया और तरल पदार्थ की गंभीर संचय के लिए सिफारिश की है। ऐसा नहीं है कि डॉक्टर एक विशेषज्ञ को इंगित करता है इस उपचार प्रदर्शन करने के लिए और बेहतर एक्स रे, हड्डी स्कैन, एमआरआई, या तंत्रिका चालन के माध्यम से समस्या को समझने की संभावना है।
    • इंजेक्शन मांसपेशी शोष और कमजोर, तंत्रिका क्षति और कम प्रतिरक्षा समारोह का कारण बन सकता है।
    • शल्यक्रिया की जटिल जटिलताओं में स्थानीय संक्रमण, संज्ञाहरण, खून बह रहा, तंत्रिका क्षति, झुर्रियों, पक्षाघात और पुरानी दर्द / सूजन / दर्द के कारण कम आंदोलन के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया शामिल है।
  • युक्तियाँ

    • दर्द को कम करने के लिए अपनी पीठ पर सो जाओ। अपने पेट पर झूठ बोलना अक्सर उसके कंधों और गर्दन के जोड़ों को परेशान करता है
    • बैग ले जाने से बचें, जो कंधों पर बुरी तरह से वजन का वितरण करते हैं। पैडड् कंधे पट्टियों के साथ पारंपरिक बैकपैक का उपयोग करने की कोशिश करें
    • यदि दर्द गंभीर और कमजोर है, तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा की तलाश करें।
    • अपने कंधों को आगे बढ़ने के साथ अपनी तरफ झूठ बोलने से बचें, क्योंकि इससे रात में गंभीर दर्द हो सकता है
    • सोते समय अपने हाथों के नीचे एक तकिया के साथ अपने कंधों को उठाएं। सूजन और दर्द को रोकने के लिए क्षेत्र में एक ठंडा दबाव डालें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com