IhsAdke.com

कैसे कंधे के दर्द को समाप्त करने के लिए

कंधे के दर्द अपेक्षाकृत आम है और एक संयुक्त विस्थापन के लिए एक सरल मांसपेशी तनाव से, कई कारण है। कंधे इस विषय पर अधिक है क्योंकि यह शरीर की सबसे बड़ी गति के साथ संयुक्त है। इसके अलावा, कंधे के दर्द कभी कभी इस तरह के गर्दन, मध्य पिछला (वक्ष) या यहां तक ​​कि दिल के रूप में शरीर के दूसरे हिस्से से निकलती है। ज्यादातर मामलों में, सिर्फ सामान्य ज्ञान और कुछ सरल घर का बना समाधान दर्द समाप्त करने के लिए उपयोग करें, लेकिन इस अवसर पर, एक चिकित्सा उपचार आवश्यक है।

चरणों

भाग 1
गृह-निर्मित समाधानों को नियोजित करना

चित्र कंधे के दर्द को रोकने के चरण 1
1
अपने कंधे को आराम करो आम तौर पर, लेकिन हमेशा नहीं, कंधे के दर्द की जड़ें बहुत अधिक सरलता से होती है - बहुत भारी चीजें उठाने या हल्के भार को अक्सर उठाना ऐसी गतिविधियां बंद करें जो कम से कम कुछ दिनों के लिए स्थिति को बढ़ेगी। यदि समस्या आपके द्वारा किए गए काम के प्रकार से है, तो अपने बॉस से बात करें, यदि संभव हो तो यह देखने के लिए कि क्या किसी अन्य गतिविधि की कोई संभावना है यदि कंधे का दर्द व्यायाम से संबंधित है, तो यह हो सकता है कि आप काम कर रहे हैं या खराब आकार में - निजी ट्रेनर से परामर्श करें।
  • किसी भी प्रकार की मस्कुलोकैटलल चोट के लिए बहुत अधिक बिस्तर प्राप्त करना अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने और उपचार में तेजी लाने के लिए थोड़ा आगे बढ़ना आवश्यक है। तो थोड़ा आराम करना अच्छा है, लेकिन पूरी तरह से निष्क्रिय होने के कारण प्रतिफलकारी नहीं है।
  • उस जगह पर पुनर्विचार करें जहां आप सोते हैं बहुत नरम गद्दे और बहुत उच्च तकिए कंधे के दर्द में योगदान दे सकते हैं। कुछ दिनों के लिए या सप्ताह के लिए किनारे पर सोना आवश्यक हो सकता है ताकि दर्द खराब न हो।
  • कंधे में संयुक्त दर्द (मांसपेशियों में दर्द के विपरीत) रात में झूठ बोलते समय आमतौर पर बिगड़ जाती है
  • चित्र कंधे के दर्द को रोकने के चरण 2
    2
    कंधे पर बर्फ पहनें बर्फ के आवेदन लगभग तीव्र चोटों के सभी प्रकार, तनाव और कंधे के बाद से ठंड रक्त वाहिकाओं (कम रक्त प्रवाह) संज्ञाहरण और तंत्रिका फाइबर constricts में अड़चनों में शामिल करने के लिए एक प्रभावी उपचार है। दर्द और सूजन को कम करने के लिए कंधे के अधिक सूज वाले भागों में बर्फ चिकित्सा का उपयोग किया जाना चाहिए। 10 से 15 मिनट के लिए आवेदन करें, प्रति घंटा, और आवृत्ति कम करें जब लक्षण शुरू हो जाएंगे।
    • लोचदार बैंड का उपयोग या आइस पैक के ऊपर का समर्थन भी सूजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।
    • हमेशा बर्फ या बैग के आसपास एक तौलिया रखें ताकि त्वचा को फ्रीज न करें।
  • चित्र कंधे के दर्द को रोकने के चरण 3
    3
    ओवर-द-काउंटर दवाइयां लें गैर-स्टेरायडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) जैसे कि इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन या एस्पिरिन, दर्द और सूजन को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए अल्पकालिक समाधान हो सकते हैं। वे फार्मेसियों और सुपरमार्केट में पाए जा सकते हैं याद रखें कि ये दवाएं पेट, गुर्दे और यकृत को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसलिए उन्हें दो सप्ताह से अधिक समय तक उपयोग न करने और भोजन के दौरान उन्हें भस्म करना सबसे अच्छा नहीं है।
    • अपनी समस्या के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और उन्हें बताएं कि ये दवाएं लेने से पहले आपने जो दवाएं ली थीं
    • पैकेज डालें या नुस्खा पर खुराक के निर्देशों का पालन करें।
    • एक अन्य विकल्प दर्दनाशक दवाओं, इस तरह के पैरासिटामाल (टाइलेनोल) या दर्द के लिए मांसपेशियों को ढीला (cyclobenzaprine हाइड्रोक्लोराइड), लेकिन एक विरोधी भड़काऊ दवा के साथ संयोजन के रूप में कभी नहीं के रूप में है कि पर्चे दवाओं की आवश्यकता नहीं है लेने के लिए है।
  • चित्र कंधे के दर्द को रोकने के चरण 4
    4
    कुछ कोमल कंधों को फैलता है यदि दर्द हल्के लेकिन स्थिर है, और इसमें बन्द करना शामिल नहीं है, न ही आंदोलन और आंदोलनों के दौरान यह बहुत तेज और तेज है, फिर यह शायद एक मांसपेशी तनाव है। उज्ज्वल मांसपेशियों का तनाव हल्के हिस्सों में अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है, क्योंकि वे मांसपेशियों में तनाव से मुक्त होते हैं, रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं और लचीलेपन में वृद्धि करते हैं सामान्य रूप से, लगभग 30 सेकंड के लिए खिंचाव (कंधे को झुकाव के बिना), दिन में तीन बार, जब तक कि असुविधा गायब हो जाती है
    • दर्दनाक कंधे की रक्षा के लिए या एक गोफन संयम का उपयोग कर चिपकने वाला कैप्सूलाइटिस या "फ्रोजेन शोल्डर" है, जो ऊतक, क्रोनिक कठोरता और कम गतिशीलता क्षमता चिकित्सा की विशेषता है विकसित होने का खतरा बढ़ा सकते हैं द्वारा की कोशिश कर रहा।
    • बैठे या खड़े होने पर, शरीर के सामने हाथ रखें और कोहनी को विपरीत हाथ से रखें। जब तक आप कंधे पर विस्तार नहीं महसूस करते हैं, तब तक धीरे से इसे अपने शरीर के विरुद्ध खींचें।
    • बैठे या खड़े होकर, कंधे के ब्लेड की ओर वापस हाथ रखो, और दूसरे हाथ तक पहुंचने का प्रयास करें (ऊपर चित्र देखें)। धीरे-धीरे कंधे से कंधे से हाथ खींचो, जब तक आपको लगता है कि यह अच्छी तरह से फैला नहीं है।
  • चित्र कंधे के दर्द को रोकने के चरण 5
    5
    कंधों को मजबूत करें अगर साइट पर दर्द बहुत अधिक शारीरिक परिश्रम (विशेष रूप से काम के दौरान) के कारण होता है, तब तक व्यायाम को मजबूत करने का लाभ लेना संभव होता है जब तक कि आप उन्हें ठीक से और सुरक्षित रूप से करते हैं जब शुरुआती दर्द शांत हो जाते हैं, तो कम-तीव्रता, कम प्रभाव वाले कंधे को नियमित रूप से व्यायाम करने की कोशिश करें। स्लोटोइड और रोटेटर कफ जैसे मांसपेशियों को मजबूत किया जाता है, तनाव और तनाव का सामना कर सकता है जिससे दर्द को जन्म हो सकता है, दर्द की वापसी की संभावना कम हो सकती है।
    • एक व्यक्तिगत ट्रेनर या फिजियोथेरेपिस्ट के सहयोग से व्यायाम सुनिश्चित करने के लिए कि व्यायाम सही ढंग से किया जाता है
    • शुरू करने से पहले अपनी मांसपेशियों को गर्म करने के लिए मत भूलना ऊष्मीय स्नान लेना, नम्र गर्मी लगाने से या वजन प्रशिक्षण से पहले एक सरल कसरत करने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि कंधे की मांसपेशियों में अधिक लचीला हो जाएगा
  • चित्र कंधे के दर्द को रोकने के चरण 6
    6
    तीव्र से तीव्र दर्द को अलग करें हालांकि बाकी है, को लागू करने के बर्फ और काउंटर दर्द relievers तीव्र चोट (अचानक), पुराने दर्द (लंबी अवधि) गठिया या अन्य अपक्षयी रोग की वजह से के मामलों में निस्संदेह उपयोगी होते हैं एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता है । उदाहरण के लिए, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस noninflammatory कंधे (तरह कि पहनते हैं और टूटना बनाता है) के मामलों में, जाग्रत पर एक छोटे से नम गर्मी के आवेदन दर्द से राहत को बढ़ावा देते हैं, कठोरता को कम कर और गतिशीलता बढ़ रही है।
    • नम गर्मी का एक स्रोत प्राप्त करने के लिए, माइक्रोवेव में जड़ी-बूटियों का एक बैग रखो, जो अच्छी तरह से काम करने के अलावा, कई बार जड़ी-बूटियां हैं जो आराम गुणों के साथ अरोमाथेरेपी (लैवेन्डर जैसे) पर भी काम करती हैं।
    • ग्लूकोसामाइन, चोंड्रोइटीन सल्फ्यूरिक एसिड, डाइमिथाइल सल्फ़ोन और विभिन्न मछली के तेल जैसी खुराक गठिया से प्रभावित जोड़ों पर प्रभाव को चिकना और कम कर सकते हैं।
  • भाग 2
    वैकल्पिक उपचार की मांग

    स्टॉप कंधे के दर्द चरण 7



    1
    एक कंधे की मालिश करें एक तनाव तब होता है जब एक मांसपेशी फाइबर डिग्री बदलती में सीमा और टूट जाता है करने के लिए धक्का दिया जाता है, जिससे दर्द, सूजन और मांसपेशियों की ऐंठन सुरक्षा तंत्र सक्रिय करता है,, आगे के नुकसान को रोकने के लिए। एक गहरी मालिश हल्के से मध्यम नस्लों के लिए उपयोगी होती है, क्योंकि यह मांसपेशियों की ऐंठन कम करती है, सूजन से लड़ती है और छूट को बढ़ावा देती है कंधे पर ध्यान केंद्रित करने, गर्दन के निचले हिस्से और पीठ के मध्य में, तीस मिनट की मालिश करके शुरू करो। चिकित्सक एक गहरी मालिश करते हैं, जहां तक ​​वह मांसलता अनुबंध के बिना खड़े हो सकते हैं।
    • शरीर से भड़काऊ उप-उत्पादों और लैक्टिक एसिड को खत्म करने के लिए मालिश के तुरंत बाद तुरंत भरपूर पानी पीते हैं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको हल्के सिरदर्द या मतली हो सकती है
    • चिकित्सक दर्द की बात पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, कि एक चोट या अत्यधिक प्रयास के बाद कंधे में गठन किया जा सकता तनावपूर्ण मांसपेशी फाइबर पर ध्यान केंद्रित।
  • चित्र कंधे के दर्द को रोकने के चरण 8
    2
    एक्यूपंक्चर के बारे में सोचो एक्यूपंक्चर एक प्राचीन कला है जिसमें त्वचा और मांसपेशियों में ऊर्जा के विशिष्ट बिंदुओं पर दर्द और सूजन को कम करने के प्रयास में बहुत पतली सुई लगाई जाती है। कंधे के दर्द (चोट या गठिया के कारण) के लिए एक्यूपंक्चर प्रभावी हो सकता है, खासकर अगर ऐसा तब किया जाता है जब पहले लक्षण दिखाई देते हैं पारंपरिक चीनी चिकित्सा के सिद्धांतों के आधार पर, एक्यूपंक्चर, एंडोर्फिन और सेरोटोनिन सहित कई पदार्थों को जारी करके कार्य करता है, जो दर्द कम करने के लिए कार्य करते हैं।
    • एक्यूपंक्चर विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा अभ्यास किया जाता है, कुछ डॉक्टरों, काइरोप्रैक्टर्स, naturólogos, भौतिक चिकित्सक और मालिश चिकित्सक द्वारा सहित - किसी को भी आपके द्वारा चुने गए एक कोर्स और एक प्रमाणित चिकित्सक होना चाहिए।
    • एक्यूपंक्चर प्वाइंट जो कंधे के दर्द को दूर कर सकते हैं, हमेशा दर्द स्थल के पास स्थित नहीं होते हैं - कुछ शरीर से दूर तक के इलाकों में हो सकते हैं
  • चित्र कंधे के दर्द रोकें चरण 9
    3
    एक हाड वैद्य पर जाएं यह पेशेवर जोड़ों में विशिष्ट है और रीढ़ और परिधीय जोड़ों जैसे सामान्य आंदोलनों और कार्यों को बहाल करने का कार्य है, जैसे कि कंधे के कंधे के दर्द हमेशा glenohumeral और अंसकूट तथा जत्रुक संबंधी जोड़ों के कारण नहीं है, लेकिन यह भी गर्दन और मध्य पीठ में संयुक्त समस्याओं के लिए। कायरोप्रैक्ट को संयुक्त समस्याओं का निदान करने और उन्हें जोड़ना (यदि उपयुक्त हो) जोड़ों के मैन्युअल रूप से हेरफेर के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाता है, जिसे ट्यूनिंग के रूप में भी जाना जाता है (वे आमतौर पर "पॉपिंग" ध्वनि का उत्पादन करते हैं)।
    • यद्यपि एक संयुक्त समायोजन कभी-कभी कंधे के दर्द को पूरी तरह से दूर कर सकता है, हालांकि अक्सर महत्वपूर्ण परिणामों पर गौर करने के लिए तीन से पांच सत्र लगते हैं
    • संयुक्त का मैनुअल हेरफेर भड़काऊ गठिया के मामले में एक अच्छा विचार नहीं है।
    • इस विधि का उपयोग करने वाले अन्य पेशेवरों में ओस्टियोपैथ और कुछ डॉक्टर और फिजियोथेरेपिस्ट हैं।
  • भाग 3
    चिकित्सा उपचार की मांग

    चित्र कंधे के दर्द को रोकने के चरण 10
    1
    डॉक्टर के पास जाओ यदि कंधे का दर्द बहुत गंभीर है, स्थायी (कुछ हफ्तों से ज़्यादा) या कमजोर कर देने वाला है, और यदि घरेलू उपचार में ज्यादा मदद नहीं मिली है, तो डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें दर्द कुछ विकृत कण्डरा के रूप में और अधिक गंभीर, उपास्थि क्षति, उखड़ संयुक्त, अस्थिभंग या भड़काऊ गठिया की वजह से हो सकता है। सामान्य चिकित्सक एक विशेषज्ञ की नियुक्ति कर सकता है, जैसे कि ओर्थपेडीस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट, या रुमेटोलॉजिस्ट, सर्वश्रेष्ठ निदान प्राप्त करने और समस्या का इलाज करने के लिए।
    • कुछ ऐसे उपकरण जो विशेषज्ञों का निदान करने में मदद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं एक्स-रे, हड्डी scintigraphy, एमआरआई, गणना टोमोग्राफी, और इलेक्ट्रोमोग्राफी शामिल हैं।
    • निदान के आधार पर, डॉक्टर मजबूत दवाएं लिख सकते हैं (खासकर अगर दर्द गठिया के कारण होता है) या आपसे एक अल्पकालिक कंधे प्रकार पहनने के लिए कहें, जो कि मस्तिष्क और गंभीर संयुक्त अव्यवस्था में आम है। आपके मामले के लिए एक दर्जी उपचार किया जाएगा।
  • चित्र कंधे के दर्द को रोकने के चरण 11
    2
    एक भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें यदि कंधे की समस्या आवर्तक (पुरानी) है और नियमित व्यायाम से कोई राहत नहीं है, तो आपको किसी पेशेवर द्वारा किए गए पुनर्वास के बारे में सोचना चाहिए। चिकित्सक एक भौतिक चिकित्सक की सिफारिश कर सकता है जो कंधे के पुनर्वास के लिए विशिष्ट हिस्सों को सिखाना और अभ्यास को मजबूत करेगा। पुरानी कंधे की समस्याओं के लिए सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रति सप्ताह दो से तीन भौतिक चिकित्सा सत्रों को आम तौर पर चार से आठ सप्ताह के लिए आवश्यक होता है।
    • यदि आवश्यक हो, तो भौतिक चिकित्सक कंधे की दर्दनाक मांसपेशियों को चिकित्सीय अल्ट्रासाउंड या इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशी उत्तेजना जैसी रूपरेखाओं के साथ इलाज कर सकता है।
    • स्थान के लिए कुछ अच्छे सुदृढ़ अभ्यास: पुश-अप, उच्च खींच (फिक्स्ड-आर्म पुश-अप), तैराकी और रोइंग, लेकिन पहले आपको चोट को ठीक करना होगा
  • चित्र कंधे के दर्द को रोकने के चरण 12
    3
    एक कॉर्टिसोन शॉट ले लो कॉर्टिसोन एक हार्मोन है जिसे कभी-कभी घावों और गठिया के विभिन्न रूपों, जैसे कि संधिशोथ और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के उपचार के लिए दिया जाता है। साइट के पास स्टेरॉयड का इंजेक्शन, या मांसपेशियों, कण्डरा या बंधन, जल्दी से सूजन को कम कर सकते हैं और अपने कंधे को फिर से सामान्य और असीमित आंदोलनों पर वापस जाने की अनुमति दे सकते हैं। गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) की तुलना में कॉर्टिसोन, एक लंबे समय तक स्थायी और मजबूत कार्रवाई की है सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला दवाएं प्रजनन, डेक्सामाथासोन और ट्राइमिसिनोलोन हैं।
    • कॉर्टिकोस्टिरॉयड इंजेक्शन के कुछ संभावित जटिलताओं हैं: संक्रमण, रक्तस्राव, कण्डरा की कमजोरी, स्थानीय मांसल विकृति, तंत्रिका जलन, क्षति, और बिगड़ा प्रतिरक्षा प्रणाली।
    • यदि कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​इंजेक्शन समस्या का पर्याप्त समाधान प्रदान करने में सक्षम नहीं है, तो सर्जरी को चिकित्सक के साथ विचार और चर्चा करनी चाहिए।
  • चित्र कंधे के दर्द को रोकने के चरण 13
    4
    अंतिम रिसॉर्ट सर्जरी के बारे में सोचो पुराने कंधे दर्द के लिए सर्जरी आमतौर पर आखिरी उपाय है (अधिक रूढ़िवादी दृष्टिकोण की कोशिश करने के बाद), यद्यपि इसे तुरंत अधिकृत किया जा सकता है यदि कंधे विस्थापन या टूटना किसी कार दुर्घटना या चोट उदाहरण के लिए
    • कंधे के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस ऑस्टियोफ़िटि गठन या उपास्थि के विघटन को जन्म दे सकते हैं, जो आर्थोस्कोपिक सर्जरी के साथ हल किया जा सकता है।
    • रोटेटर कफ का टूटना - गोलाकार संयुक्त (ह्युमरस और स्कैपुला) के चारों ओर चार मांसपेशियों का समूह - दर्द और विकलांगता का एक आम कारण है जिसे अक्सर ठीक करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है।
    • साइट पर सर्जरी में धातु के पिंस और बोल्ट्स या अन्य विशेषताओं को संरचनात्मक समर्थन प्रदान करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
    • प्रक्रिया से पैदा होने वाली जटिलताओं में स्थानीय संक्रमण, संज्ञाहरण, तंत्रिका क्षति, और पुरानी दर्द / सूजन की एलर्जी की प्रतिक्रिया शामिल है।
    • वसूली के लिए सर्जरी के बाद समय निकालने के लिए तैयार रहें संभवत: आपको इस अवधि में हिस्सों, व्यायाम या शारीरिक उपचार करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • एपसॉम नमक (मैग्नीशियम सल्फेट) के साथ एक गर्म टब में शरीर को डूबने से कंधे के दर्द में कमी आ सकती है और सूजन काफी हो सकती है, खासकर अगर लक्षण मांसपेशियों में तनाव या पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण होते हैं नमक में मौजूद मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है।
    • बर्फ या ठंडे जेब का एक विकल्प जमी सब्जियों का एक पैकेट होता है, जैसे मटर या मकई।
    • बैग ले जाने से बचें जो कंधों पर असमान रूप से वजन बांटते हैं, जैसे कि एक पट्टा और डाकिया बैग। इसके बजाय, एक ट्रॉली बैग या उस दोनों का उपयोग करें जो कंधे की पट्टियां दोनों कंधे पर खड़े हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com