IhsAdke.com

कैसे क्रोनिक पीठ दर्द को स्वाभाविक रूप से राहत

पुरानी पीठ दर्द के साथ रोज़ाना लम्बा मुश्किल हो सकता है यद्यपि इस स्थिति के लिए इलाज संभव नहीं है, वहाँ उपचार के विकल्प हैं जो परेशानी से राहत देते हैं और जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करते हैं। इस अनुच्छेद में सूचीबद्ध कदम आप को पुरानी पीठ दर्द से स्वाभाविक रूप से राहत दे सकते हैं ताकि आप बिना दर्द के और अधिक दिनों का आनंद उठा सकें।

चरणों

क्रोनिक बैक्ड दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
एक एक्यूपंक्चरिस्ट से सलाह लें हाल के अध्ययनों से पता चला है कि एक्यूपंक्चर पुराने पीठ दर्द के लिए एक प्रभावी उपचार है।
  • एक अध्ययन में किया जाता है स्वास्थ्य अध्ययन केंद्र स्वास्थ्य केंद्र सिएटल में, संयुक्त राज्य अमेरिका, और में प्रकाशित आंतरिक चिकित्सा के अभिलेखागार एक्यूपंक्चर और पुराने पीठ दर्द के राहत के बीच एक कड़ी दिखाया। अध्ययन में 600 से अधिक व्यक्तियों को देखा गया है जो पुराने पीठ के दर्द से पीड़ित हैं और तुलनात्मक रोगियों का इलाज किया गया है जिनके उपचार के लिए एक्यूपंक्चर से इलाज नहीं किया गया था। उपचार के आठ हफ्तों के बाद, अध्ययन में पाया गया कि इलाज वाले रोगियों को दवाओं और शारीरिक उपचार सहित अन्य प्रकार की देखभाल से कम दर्द राहत मिली है।
  • क्रोनिक बैक्ड दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    मसाज चिकित्सा के साप्ताहिक सत्र, अधिकतम 10 सप्ताह तक, दर्द निवारण प्रदान करते हैं जो 6 महीने तक रह सकते हैं।
    • एक ही सिएटल इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन से पता चला कि साप्ताहिक मालिश सत्रों वाले मरीज़ों में 6 महीने तक रहने वाले महत्वपूर्ण दर्द राहत का अनुभव था।



  • क्रोनिक बैक्ड दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 3 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    दर्द को रोकने के लिए, गद्दे का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है जो रीढ़ की हड्डी के लिए पर्याप्त समर्थन प्रदान करता है।
    • सिर, कंधे और कूल्हों पर पुराने दर्द प्रस्ताव फर्म समर्थन वाले लोगों के लिए सर्वोत्तम प्रकार के गद्दे यह खरीदने से पहले गद्दे की कोशिश करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह पर्याप्त है ज्यादातर पांच से सात वर्षों के शैल्फ जीवन की पेशकश करते हैं। यदि आप देखते हैं कि आपकी रीढ़ गद्दे में डूब रही है, तो झूठ बोल रही है, यह एक नया खरीदने के लिए समय है
  • क्रोनिक बैक्ड दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 4 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    शारीरिक व्यायाम नियमित रूप से करने की कोशिश करो अभ्यास की एक श्रृंखला का अभ्यास करें जो विशेष रूप से पुराने पीठ दर्द को दूर करने और अपनी पीठ और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
    • शारीरिक गतिविधियों को चार्ज किया जाता है, वजन का उपयोग करना, या अपने शरीर को प्रतिरोध के रूप में, वास्तव में पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करता है, जो पुराने दर्द से दूर होता है। पेट के क्षेत्र में काम करने वाला व्यायाम भी कम पीठ के लिए समर्थन प्रदान करता है और आसन में सुधार करता है, पीठ दर्द की संभावना कम करता है।
    • इस क्षेत्र के कोमल खींचने से तनाव और मांसपेशियों में तनाव से राहत मिल जाती है जो कि पुराने दर्द का कारण बन सकती है। एक अनुभवी प्रशिक्षक द्वारा आयोजित एक योग कक्षा, आपको व्यायाम और पदों को खींचकर प्रदान कर सकती है जो पीठ के मांसपेशियों को काम करते हैं और पेट को मजबूत करने में मदद करते हैं।
    • ऐसे व्यायामों से बचें जो आपकी स्थिति को बढ़ा सकते हैं, जिसमें पुश-अप, लेग-लिफ्टिंग और ट्रंक फ्लेक्स शामिल हैं। यदि आपकी रीढ़ की हड्डी में कसरत के बाद दर्द होता है, तो इस प्रकार के व्यायाम से बचें या डॉक्टर या निजी ट्रेनर से बात करें, जिससे आपकी रीढ़ को ज्यादा भार न हो,
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com