IhsAdke.com

क्रोनिक दर्द के साथ मुकाबला

दर्द में होने के कारण भी भयानक होता है, लेकिन पुराने दर्द (कोई दर्द जो छह महीने से ज्यादा रहता है) का मामला भी बदतर है। यह रोगी और डॉक्टर दोनों के लिए एक बहुत ही जटिल समस्या है, क्योंकि दर्द और उपचार के स्तर को निर्धारित करना मुश्किल है, सब के बाद, दर्द बहुत ही व्यक्तिपरक है। अगर आप पुराने दर्द से निपटने वाले हैं, तो कुछ ऐसे तरीके हैं जो उपयोगी हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
दवाओं का उपयोग कर दर्द से निपटना

क्रिमिक दर्द चरण 1 के साथ डील शीर्षक चित्र
1
एक डॉक्टर से बात करें खून और इमेजिंग परीक्षणों के साथ इलाज शुरू करने के लिए सामान्य चिकित्सक से परामर्श करें। प्रारंभिक परिणाम और भौतिक मूल्यांकन के बाद, यह उचित विशेषज्ञ को इंगित कर सकता है चिकित्सक को पिछले लत इतिहास के बारे में बताएं क्योंकि आपको दर्द से राहत देने वालों के लिए लत की अधिक जोखिम हो सकता है।
  • यदि दर्द कैंसर के इलाज के दुष्प्रभाव है, तो अपने ऑन्कोलॉजिस्ट से बात करें दर्द और ऑन्कोलॉजी के विशेषज्ञों को दर्द प्रबंधन के बारे में अधिक जटिल मुद्दों से निपटने का अधिक अनुभव है।
  • क्रिमिक दर्द चरण 2 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    दर्द का कारण पता लगाएं किसी भी इलाज में पहला कदम इस समस्या के कारण की पहचान करना है। गठिया, फाइब्रोमायलग्आ, कैंसर और अन्य जैसे कुछ रोगों के कारण दर्द उत्पन्न हो सकता है। चिकित्सक को समस्या के स्रोत की पहचान करने के लिए और अधिक परीक्षण, मूल्यांकन और समय की आवश्यकता हो सकती है - अंतर्निहित कारणों का निर्धारण करने के बाद, उपचार पर चर्चा की जा सकती है।
    • आपको रुमेटोलॉजिस्ट, ऑर्थोपेडिस्ट्स, न्यूरोलॉजिस्ट और पुनर्वसन पेशेवरों सहित कई डॉक्टरों को देखने की आवश्यकता हो सकती है।
  • क्रिमिक दर्द चरण 3 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    कोई इलाज चुनें दर्द के कारण की खोज करते हुए, आप और डॉक्टर दवाइयों के इस्तेमाल पर चर्चा शुरू कर सकते हैं। सामान्य तौर पर गैर-स्टेरायडाल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज (एलेव, एडविल और एस्पिरिन) या एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) का उपयोग किया जाता है, इसके उपचार में कम साइड इफेक्ट होते हैं पैकेज सम्मिलन में दिए गए निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है और, यदि वे बहुत स्पष्ट नहीं हैं, तब तक डॉक्टर से बात करें जब तक कि आप यह समझें कि उपचार के साथ कैसे आगे बढ़ना है। सभी दुष्प्रभावों और समस्याओं के व्यवसायी को सूचित करें जैसे वे उत्पन्न होते हैं।
    • कुछ मामलों में, ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेंटेंट्स, जैसे एमीट्रिप्टिलाइन, दर्द को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • चुनिंदा सेरोटोनिन और नॉरएड्रेनालाईन रीप्टेक इनहिबिटर (एसएसआरआई) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, जैसे कि ड्यूलॉक्सैटिन (सिम्बर्टा)।
    • ऑर्टिमुम्यून विकारों और रुमेटीय सूजन के मामले में कॉर्टिकॉस्टिरॉइड मुख्य रूप से इस्तेमाल होता है, तीव्र दर्द के उपचार में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • एंटीकॉन्वेल्केट्स, जैसे कि गैबैपेंटीन (न्यूरोन्टिन) और प्रीगाबालिन (लिकाका), तंत्रिका दर्द के उपचार में भी उपयोगी होते हैं, जिनमें फाइब्रोमाइल्जीआ और अन्य न्यूरोपैथी शामिल होते हैं।
    • ओपियोइड आमतौर पर तब सुरक्षित होते हैं जब दर्द अन्य दवाओं का जवाब नहीं देती है और इसका इस्तेमाल थोड़े समय के लिए किया जाना चाहिए, डॉक्टर के नियंत्रण के साथ, जैसा कि वे विचलित हो सकते हैं
  • क्रिमिक दर्द चरण 4 के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    खुराक के निर्देशों का पालन करें दर्द-सहनशीलता के विकास की संभावना को कम करने के लिए पैकेज पुस्तिका और डॉक्टर से निर्देशों का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है। सहिष्णुता "समय की अवधि में शरीर की घटना या अनुकूलन के रूप में वर्णित है जिसमें दवा का एक या अधिक प्रभाव एक ही खुराक के दोहराया उपयोग से कम कुशल होता है।" इस प्रक्रिया को आम तौर पर "प्रतिरक्षा बनने" के रूप में जाना जाता है।
    • समझे कि सहिष्णुता नस्ल के समान नहीं है यह शरीर को दवा में आदत बनाने की एक प्रक्रिया है - समस्या यह है कि सहिष्णुता के साथ, उसी प्रभाव को हासिल करने के लिए अधिक से अधिक दवाओं की आवश्यकता होती है खुराक बढ़ाना खतरनाक साइड इफेक्ट्स का जोखिम भी बढ़ाता है और यहां तक ​​कि अधिक मात्रा भी बढ़ जाती है। सहिष्णुता प्रक्रिया की गति को कम करने के लिए अपने चिकित्सक द्वारा सुझाए गए खुराक अनुसूची का पालन करें।
  • चित्र शीर्षक से डैल विद क्रोनिक पेन चरण 5
    5
    डॉक्टरों के साथ काम आजकल, दर्द नियंत्रण कार्यक्रम अंतःविषय हैं और विभिन्न कौशल सेटों के साथ कई पेशेवरों पर भरोसा करते हैं, ताकि आप संभवतः स्वास्थ्यप्रद तरीके से पुराने दर्द से निपट सकते हैं। यह आपके जीवन की गुणवत्ता के लिए महत्वपूर्ण है।
    • आप चिकित्सकों, नर्सों और शारीरिक, व्यावसायिक, मनोरंजक और मनोवैज्ञानिक चिकित्सकों के साथ दर्द नियंत्रण के "टीम" का हिस्सा हैं। कुछ मामलों में, टीम पोषण विशेषज्ञ, सामाजिक कार्यकर्ताओं और समर्थन पेशेवरों से भी बनती है।
    • याद करने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि टीम में जाकर वे संसाधनों का उपयोग करें।
  • क्रिमिक दर्द चरण 6 के साथ डील शीर्षक चित्र
    6
    फिजियोथेरेपी क्या करें पेशेवर, जो आपकी उपचार टीम का हिस्सा होना चाहिए, लक्षित उपचार के साथ दर्द को नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकता है। वह आपको शक्ति प्रशिक्षण और लचीलेपन अभ्यास, साथ ही साथ मैनुअल थेरेपी, आसन और बॉडी यांत्रिकी सिखाना होगा।
  • विधि 2
    सक्रिय रहने से दर्द से निपटना

    क्रिमिक दर्द के साथ डील शीर्षक चित्र 7
    1
    मिलनसार रहो अपने आप को यथासंभव सामाजिक रूप से रखने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। जब पुरानी दर्द से निपटने के लिए, आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह अपने आप लोगों के साथ होती है - फिर भी आपके आसपास के लोग आपको दर्द से विचलित कर सकते हैं और आपको कुछ शांति प्रदान कर सकते हैं। मनुष्य सामाजिक जीव हैं - हालांकि आप अकेले रहना चाहते हैं और हर समय कंपनी की ज़रूरत नहीं है, सामाजिक संपर्क दर्द की धारणा में बहुत मदद कर सकता है।
    • समाजीकरण एकांत और अवसाद में मदद करता है, कारक जो पुराने दर्द को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं
  • पुरानी दर्द चरण 8 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    सहायता समूहों की तलाश करें सामाजिक जीवों के द्वारा, किसी को ढूँढना जो समझता है कि हम क्या देख रहे हैं, वह बहुत महत्वपूर्ण है। सहायता समूह आप अकेलेपन की भावना से निपटने में मदद कर सकते हैं, साथ ही सलाह और अन्य प्रकार की सहायता प्रदान कर सकते हैं।
    • अपने क्षेत्र में सहायता समूहों के लिए इंटरनेट पर एक खोज करें या अपने चिकित्सक से बात करें कि क्या उन्हें कोई संकेत है या नहीं।
  • क्रिमिक दर्द चरण 9 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    3
    बाहर काम. अध्ययनों से पता चलता है कि शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास मस्तिष्क में एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ाता है, जो स्वाभाविक रूप से दर्द से राहत देता है। व्यायाम भी मांसपेशियों को मजबूत और मोटापा, स्ट्रोक, और मधुमेह के जोखिम को कम करता है। योग, ताई ची, घूमना, तैराकी, साइकिल चलाने या शक्ति प्रशिक्षण जैसे कम प्रभाव वाली गतिविधियों की कोशिश करें।
    • अपने विशिष्ट मामले के लिए सबसे अच्छा व्यायाम, फैलता है और आंदोलनों को निर्धारित करने के लिए एक भौतिक चिकित्सक से बात करें। पेशेवर के लिए ताकत, एरोबिक्स और वजन के लिए प्रशिक्षण सिफारिशों के लिए पूछें।
    • यह आपके लिए सही गतिविधियों का एक स्तर खोजना महत्वपूर्ण है। यदि आप अधिक प्रतिक्रिया करते हैं, तो आप अगले दिन बहुत ज्यादा दर्द महसूस कर सकते हैं - लंबे समय तक खड़े रहकर, आप दर्द और गतिशीलता के साथ अपनी समस्याओं को बढ़ा सकते हैं। अपनी समस्या के लिए सही संतुलन खोजें
  • क्रिमिक दर्द चरण 10 के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    गतिविधियों के साथ खुद को विचलित करें अपने आप को शारीरिक और मानसिक रूप से ध्यान में रखते हुए दर्द से खुद को विचलित करने में मदद करता है। कुछ संगीत पढ़ने या सुनने की कोशिश करें- यह आपको पूरी तरह से समस्या को भूल नहीं कर सकता है, लेकिन ऐसी गतिविधियों से आपको अपने जीवन का नियंत्रण हासिल करने में मदद मिल सकती है।
    • एक शौक खोजें इससे आपको घर से बाहर निकलने में और अन्य लोगों के साथ जुड़ने में मदद मिलती है।



  • विधि 3
    तनाव प्रबंधन के माध्यम से दर्द से निपटना

    क्रिमिक दर्द के साथ डील शीर्षक चित्र 11
    1
    इसे आज़माएं कुछ गहरी साँस लेने के व्यायाम. यह एक छूट तकनीक है जो तनाव को कम करने में बहुत मदद कर सकती है। विश्राम, बदले में, दर्द को कम कर सकता है
    • बिस्तर पर अपनी पीठ पर झूठ, अपने घुटनों और गर्दन के नीचे तकिए के साथ अपने हाथों को पेट में एक साथ रखें, पसलियों के ठीक नीचे, हथेलियों को नीचे रखें अपने नाक से धीरे धीरे श्वास लेना, अपने पेट को खींचकर और अपने हाथों को आंदोलन से अलग करना महसूस करना। जब आप ऐसा कर सकते हैं, यह संकेत करता है कि आप अपने डायाफ्राम के माध्यम से साँस ले रहे हैं और आप सब कुछ सही कर रहे हैं अपने मुंह से धीरे धीरे चलो और जब तक आप कर सकते हैं तब तक दोहराएं।
    • चीनी अभ्यास की भिन्नता का उपयोग करें कीगोंग. आराम से बैठो ताकि फेफड़े के प्राकृतिक लय को सांस पर नियंत्रण हो सके। तीन बार नाक के माध्यम से संक्षेप में श्वास। जब आप पहली बार श्वास लेते हैं, तो अपने हाथों को अपने हाथों की तरफ बढ़ाएं जब तक कि कंधे-लम्बाई न हो। जब आप दूसरी बार श्वास लेते हैं, तो अपनी बाहों को पक्ष में ले जाएं, उन्हें एक ही ऊंचाई पर रखें। जैसा कि आप तीसरे समय के लिए श्वास लेते हैं, अपने सिर को अपने सिर के ऊपर उठाएं दो बार दोहराएं
    • यदि व्यायाम में से कोई भी चक्कर आना है, तो रोकें एक दिन के रूप में कई बार दोहराएं जैसे आप चाहें।
  • क्रिमिक दर्द चरण 12 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    कोशिश करो प्रगतिशील मांसपेशी छूट. यह तनाव से निपटने और दर्द को प्रतिरोध करने के लिए एक और बहुत उपयोगी तकनीक है। अपने पैर की उंगलियों को ठेठ द्वारा शुरू, उन्हें कसकर फैलाएंगे। पांच से दस सेकंड तक पकड़ो और धीरे-धीरे आराम करो।
    • पैरों का पालन करें, उसकी सभी मांसपेशियों को अनुबंधित करें और पांच से दस सेकंड के लिए स्थिति बनाए रखें फिर से आराम करो
    • पैरों, जांघों, पेट, हाथ, गर्दन और चेहरे पर जाएं, एक समय में प्रत्येक क्षेत्र की मांसपेशियों को संविदा करना। हर बार धीरे-धीरे आराम करो
  • क्रिमिक दर्द चरण 13 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    सकारात्मक दृश्य का उपयोग करें यह का एक तरीका है ध्यान जो तनाव प्रबंधन में बहुत मदद कर सकता है, जो बदले में परेशानी और दर्द से राहत देता है
    • एक पसंदीदा कोने चुनें और एक आरामदायक स्थिति में रहें। अपने मन में अपने पसंदीदा स्थान को कल्पना करो अपनी आँखें बंद करें और छवि को अपने सिर पर रखें।
    • एक गहरी साँस लें और, अगर छवि आपके दिमाग से बाहर निकलती है, तो सांस लेती है और शुरू हो जाती है।
    • प्रैक्टिस लेने के दौरान इस प्रक्रिया को कई बार पुनरारंभ करना आवश्यक हो सकता है।
    • जब आप अकेले हों या यह जान लें कि आपको बाधित नहीं किया जाएगा तो ऐसा करने का प्रयास करें।
    • अगर आपको परेशानी हो रही है, तो यूट्यूब पर कुछ निर्देशित इमेजरी वीडियो देखें।
  • चित्र शीर्षक डैल विद क्रोनिक पेन चरण 14
    4
    दोहराना सकारात्मक पुष्टि. कुछ सकारात्मक वाक्यांशों की मदद से आप अपनी मानसिकता को दर्द के बारे में बदल सकते हैं और अपनी समस्या को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं। अपने बारे में सकारात्मक चीजों को दोहराते हुए और आपके दर्द से ज़ोर से दर्द दर्द की मानसिक धारणा में सहायता कर सकते हैं। कुछ लोग स्क्रैप पेपर पर वाक्यों को लिखना पसंद करते हैं और उन्हें कहीं भी फैलते हैं। हमेशा वाक्यों के बारे में सोचने के लिए वर्तमान समय का उपयोग करें और जितना आप कर सकते हैं उतनी उन्हें दोहराएं। कुछ उदाहरण:
    • "हाँ, मैं कर सकता हूं।"
    • "मैं दर्द से दूर कर सकता हूं।"
    • "मैं बेहतर हो रहा हूं।"
    • "मैं हर दिन बेहतर महसूस करता हूं।"
    • "मैं दर्द को नियंत्रित कर सकता हूं।"
  • विधि 4
    वैकल्पिक तरीकों के माध्यम से दर्द से निपटना

    क्रिमिक दर्द चरण 15 के साथ डील शीर्षक चित्र
    1
    चाइरोप्रोट्रिक देखभाल की कोशिश करो कायरोप्रैक्टर्स स्वास्थ्य पेशेवर हैं जो शरीर के मस्कुलोकैटल की संरचना के संरेखण से निपटते हैं, दर्द से वसूली और राहत को प्रोत्साहित करते हैं। यह आम तौर पर मांसपेशियों, जोड़ों, हड्डियों, उपास्थि, स्नायुबंधन और कंडोम में पीठ, पैर और गर्दन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक वैकल्पिक उपचार होता है।
  • क्रिमिक दर्द चरण 16 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो दर्द नियंत्रण के लिए एक और सामान्य वैकल्पिक चिकित्सा एक्यूपंक्चर है, गठिया, माइग्रेन और दर्द के अन्य पुराना रूपों के लिए एक उपयोगी उपचार है।
    • एक्यूपंक्चर के बारे में थोड़ा अनुसंधान करें और पहले व्यक्ति के साथ इलाज न करें जो आप से मिलते हैं। प्रक्रिया के बारे में अधिक जानें और अनुभवी और योग्य पेशेवर ढूंढें।
    • Acupuncturists या Chiropractors से सलाह के लिए अपने चिकित्सक से बात करें
  • क्रिमिक दर्द चरण 17 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    मालिश करो उपचार शरीर में तनाव और तनाव को दूर करेगा, दो कारक जो दर्द को बढ़ा सकते हैं मालिश सभी प्रकार के दर्द के लिए महान हैं, खासकर पीठ और गर्दन में।
    • एक मालिश चिकित्सक जो पुराने दर्द में विशेषज्ञता प्राप्त करें खोजें।
    • फाइब्रोमायलग्आ पीड़ित लोगों के लिए एक साधारण मालिश काफी दर्दनाक हो सकती है यदि यह आपका मामला है, तो पेशेवर से बात करें ताकि वह नरम और हल्की तकनीक का उपयोग करें।
  • क्रिमिक दर्द चरण 18 के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    बायोफीडबैक का प्रयास करें कुछ नई तकनीकें हैं जो जैव-फीडबैक और न्यूरोस्टिम्युलेटर सहित पुराने दर्द के प्रबंधन में बहुत मदद कर सकती हैं। इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
    • बायोफीडबैक के दौरान, शरीर के कार्यों की निगरानी के लिए सेंसर आपके शरीर में रखा जाएगा। आवेगों और कुछ शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करने के लिए परिणामों का विश्लेषण किया जाएगा।
    • यहां नए उपकरण भी हैं, जिन्हें माइग्रेन के सिर, मांसपेशियों में दर्द और सामान्य विद्युत उत्तेजक जैसे विभिन्न स्थितियों के कारण दर्द को दूर करने के लिए "कपड़े पहने" होना चाहिए।
  • 5
    विरोधी भड़काऊ भोजन की कोशिश करें अध्ययनों के अनुसार, पुरानी बीमारियों में सूजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। हालांकि अनुसंधान अभी भी चल रहा है, यह माना जाता है कि आहार कुछ खाद्य पदार्थों से बचने और विरोधी भड़काऊ गुणों वाले लोगों की खपत पर ध्यान केंद्रित करके दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।
    • विरोधी भड़काऊ आहार समान हैं भूमध्य आहार. फल, सब्जियां, नट, ओमेगा -3 के साथ मछली और स्वस्थ वसा (मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड) का उपभोग करें।
    • हल्दी, अदरक, दालचीनी, लहसुन, लाल मिर्च, काली मिर्च और लौंग जैसे विरोधी भड़काऊ एजेंटों के साथ अपने भोजन का मौसम।
    • चीनी, संतृप्त वसा, ट्रांस वसा, ओमेगा -6, लस, कैसिइन, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, मोनोसोडियम ग्लूटामेट, एस्पेरेटम और अल्कोहल की खपत से बचें या सीमित करें।
  • क्रिमिक दर्द चरण 1 9 के साथ डील शीर्षक चित्र
    6
    चिकित्सा मारिजुआना की उपलब्धता की जांच करें यह कई लोगों के लिए एक बहुत ही प्रभावी विकल्प है - अध्ययन से पता चलता है कि चिकित्सा मारिजुआना को दर्द प्रबंधन के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी दृष्टिकोण माना जा सकता है। इलाज के लिए कौन सा कानूनी प्रक्रिया पूरी तरह से पता लगाने के लिए अपने चिकित्सक के साथ विकल्प पर चर्चा करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (37)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com