IhsAdke.com

कैसे वापस दर्द का इलाज करने के लिए

यदि पीठ में अचानक पीड़ा किसी भी प्रकार के आंदोलन के साथ होती है, जैसे कम या उठाने, तो संभव है कि आप पीठ में पेशी तनाव से पीड़ित हो। कुछ मामलों में, पीठ दर्द का स्रोत एक मांसपेशी तनाव हो सकता है, जो निचले हिस्से में अधिक बार होता है। ऐसे तनाव तब होते हैं जब अत्यधिक कार्य, चोट या गलत वजन उठाने के कारण tendons, स्नायुबंधन और मांसपेशियों तनावपूर्ण होते हैं। यदि आप इस तरह की पीठ की बीमारी से पीड़ित हैं, तो आप यह जानना चाहेंगे कि पीठ की चोट का इलाज कैसे करें।

चरणों

1
एक विरोधी भड़काऊ, गैर स्टेरॉयड (एनएसएडी) लो। पीठ की चोट आमतौर पर रीढ़ की हड्डी के आसपास की मांसपेशियों में सूजन में परिणाम होती है इबुप्रोफेन या एस्पिरिन सबसे अधिक निर्धारित हैं। दर्दनाशक और मांसपेशी शिथिलकों को भी लिया जा सकता है यदि आवश्यक हो पीस की चोट से जुड़ी पीड़ा को राहत देने में सामयिक दवाएं, जैसे कि जैल या मलहम, सहायक हो सकती हैं।
  • 2
    आराम करें। यद्यपि आंदोलनों या गतिविधियों से बचने के लिए महत्वपूर्ण है जो मांसपेशियों में तनाव को बढ़ा सकते हैं, बाकी का मतलब लंबे समय तक कुल गतिहीनता नहीं है। आमतौर पर डाउनटाइम के एक या दो दिन सलाह दी जाती है। लगातार मांसपेशियों की कठोरता से बचने के लिए आराम के एक या दो पूरे दिन के बाद प्रकाश फैला और चलता है
  • 3
    बर्फ लागू करें एक सामान्य नियम के रूप में, प्रत्येक अनुप्रयोग के बीच 15 से 20 मिनट के ब्रेक के साथ, 12 से 15 मिनट के लिए बर्फ लागू करना आम है। इसे हर 2 से 3 घंटे दोहराया जाना चाहिए। यह किसी भी सूजन को कम करने में मदद करेगा। दर्द के शुरू होने के 3 दिन बाद यह उपचार जारी रखें।



  • 4
    सूजन कम होने के बाद गर्मी चिकित्सा का उपयोग करें। 3 दिनों के लिए बर्फ लगाने के बाद, पीड़ादायक क्षेत्र में नम गर्मी लगाने लगें। यह मांसपेशियों को ढीला करने और आराम करने में मदद करेगा एक जकूज़ी या मक्खी जेट के साथ भँवर में समय बिताए, पीठ की चोट के इलाज में भी सहायक हो सकता है।
  • 5
    एक भौतिक चिकित्सक के पास जाओ भौतिक चिकित्सक पीठ की चोट के लिए एक इलाज के रूप में बिजली की मांसपेशियों को उत्तेजना, अल्ट्रासाउंड और मालिश का उपयोग करने की संभावना है। वे तनावग्रस्त मांसपेशियों और स्नायुबंधन को ठीक करने और उन्हें मजबूत करने के लिए व्यायाम को खींचने के लिए उपयोग करेंगे, और यह भी आपके वसूली को तेज करने के लिए घर पर अभ्यास कर सकते हैं।
  • 6
    एक डॉक्टर की तलाश करें जो पिछली चोटों जैसे कि हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ का इलाज करने में माहिर है। ये विशेषज्ञ अन्य प्रकार के उपचार की पेशकश कर सकते हैं, विशेष रूप से गंभीर तनाव के लिए, उदाहरण के लिए, कर्षण, बायोफीडबैक या कॉर्टिसोन इंजेक्शन
  • युक्तियाँ

    • अपनी पीठ की मांसपेशियों और पेट को मजबूत रखने से पीठ की चोट से बचें चोट से बचने में मदद करने के लिए, अपने घुटनों को झुका कर, अपनी पीठ सीधी रखकर और अपने पैरों का उपयोग करके भारी वस्तुएं उठाएं।
    • वजन कम करने की कोशिश करें यदि आप मोटापे हैं मोटापा पीठ की मांसपेशियों को कमजोर कर सकता है और आपको चोट के लिए अधिक संवेदी छोड़ देता है।

    चेतावनी

    • त्वचा पर सीधे बर्फ लागू न करें। बर्न्स रोकने के लिए बर्फ के एक ब्लॉक और आपकी त्वचा के बीच हमेशा तौलिया का उपयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com