IhsAdke.com

कैसे मांसपेशियों की ताड़ से छुटकारा पाने के लिए

मांसपेशियों के तनाव तब होते हैं जब मांसपेशियों में छोटे तंतुओं को सामान्य सीमाओं से आगे बढ़ाया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप आंशिक या पूर्ण विच्छेदन होता है। सभी मांसपेशियों के तनाव ग्रेड 1 (कुछ मांसपेशी फाइबर का टूटना), ग्रेड 2 (मांसपेशी फाइबर को अधिक गंभीर नुकसान) या ग्रेड 3 (पूर्ण टूटना) के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। ज्यादातर हल्के से मध्यम तनाव आमतौर पर कुछ हफ्तों के भीतर शरीर से ठीक हो जाते हैं, हालांकि यह वसूली अधिक तेजी से और पूरी तरह से हो सकता है अगर आप कुछ विश्वसनीय घर उपायों का पालन कर सकते हैं या एक पेशेवर उपचार कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
घर पर मांसपेशियों में तनाव से पुनर्प्राप्त करना

एक तनावपूर्ण या खींचा स्नायु चरण 1 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
1
इसे आसान ले लो और घायल मांसपेशी आराम करो अधिकांश मांसपेशियों का तनाव बहुत अधिक वजन उठाने का परिणाम है, एक निश्चित आंदोलन को अक्सर दोहराता है, अचानक चलती है या कुछ भौतिक आघात (कार दुर्घटना, खेल चोट, आदि) के माध्यम से जा रहा है। इस मामले में लिया जाने वाला पहला उपाय (और आम तौर पर मस्तिष्क की बड़ी चोटियों में) घायल मांसपेशी को आराम करना है इसके लिए, काम या खेल टीम से कुछ दिन का समय लगाना आवश्यक हो सकता है, क्योंकि उनके पास आराम करने का समय होने पर वसूली तेज हो जाएगी। यदि मांसपेशियों में तनाव को ठीक करने में कुछ हफ्तों से ज्यादा समय लगता है, तो इसका मतलब है कि बड़ी संख्या में मांसपेशियों के तंतुओं को फूट कर दिया गया है या चोटों में जोड़ों और स्नायुबंधन शामिल हैं।
  • गरीब, लगातार दर्द अक्सर मांसपेशियों में तनाव का संकेत मिलता है, जबकि तीव्र और धड़कते हुए दर्द आम तौर पर जोड़ों या स्नायुबंधन की चोटों के कारण होते हैं।
  • मध्यम से गंभीर मांसपेशियों में तनाव के कारण आमतौर पर एक खरोंच का तेजी से गठन होता है, जो दर्शाता है कि मांसपेशियों को खिलाने वाले रक्त वाहक टूट गए हैं और लीक कर रहे हैं।
  • एक तनावपूर्ण या खींचा स्नायु चरण 2 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली चित्र
    2
    चोट तीव्र है अगर पेशी पर कुछ ठंडा लागू करें यदि मांसपेशियों में तनाव गंभीर है (कुछ दिन बाद), सूजन एक समस्या होने की संभावना है जिसे इलाज किया जाना चाहिए। जब मांसपेशियों के फाइबर टूटना, प्रतिरक्षा प्रणाली कुछ हद तक अतिरंजित हो जाती है और सफेद कोशिकाओं (मैक्रोफेज) के साथ बहुत अधिक तरल पदार्थ भेजता है। जब वहाँ एक खुला घाव है, लेकिन एक खंड के मामले में बहुत कम है, सूजन साइट है, जो, एक परिणाम के रूप, दर्द तेज कर दिया है पर दबाव बढ़ जाती है के बाद से यह एक उत्कृष्ट विचार जीवाणुओं को मारने के लिए है। इस प्रकार, यह जितनी जल्दी हो सके की मांसपेशियों में चोट पर cryotherapy (बर्फ या एक पतली तौलिया से घिरा हुआ जमे हुए जेल पैड) का उपयोग करने, क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं constricts और स्थानीय भड़काऊ प्रतिक्रिया कम हो जाती है महत्वपूर्ण है।
    • 10 से 20 मिनट प्रति घंटे (अधिक से अधिक या गहराई से प्रभावित मांसपेशी, समय की जरूरी समय) के लिए क्रियोथेरेपी लागू किया जाना चाहिए। फिर उस आवृत्ति को दर्द और सूजन कम करने के रूप में कम करें।
    • एक लोचदार पट्टी की मदद से मांसपेशियों की तनाव के खिलाफ बर्फ को संकोचन से सूजन को धीमा करने में मदद मिलेगी, साथ ही प्रभावित क्षेत्र को ऊपर उठाना भी होगा
  • एक तनावपूर्ण या खींचा मस्तिष्क चरण 3 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
    3
    नम गर्मी लागू यदि चोट पुरानी है। यदि आपकी मांसपेशियों की दूरी बरकरार है और पुरानी हो गई है (एक महीने से अधिक), सूजन का नियंत्रण दबाव के बारे में नहीं है। इसके बजाय, मांसपेशियों को शायद कमजोर, अनुबंधित या सामान्य रक्त के प्रवाह से कम होता है, जिसका अर्थ है मांसपेशियों में पोषण (ऑक्सीजन, ग्लूकोज, खनिज, आदि) में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व। नम गर्मी का प्रयोग क्षेत्र में मांसपेशियों में तनाव और ऐंठन को कम कर सकता है, रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकता है और पुरानी दूरियों के साथ ऊतकों को ठीक करने को बढ़ावा देता है।
    • एक माइक्रोवेव-आधारित हर्बल सेकेंड का प्रयोग करें और इसे एक समय में 15 से 20 मिनट तक घायल मांसपेशियों में लागू करें, दिन में तीन से पांच बार, जब तक कसता और कठोरता गायब हो जाए। इस प्रकार की संपीड़ता में आम तौर पर गेहूं का ग्रास या चावल होता है, साथ ही सुखदायक जड़ी बूटी या आवश्यक तेल जैसे कि लैवेंडर
    • विकल्प वैकल्पिक मांसपेशी को 20 से 30 मिनट के लिए गर्म मैग्नीशियम सल्फेट स्नान में भिगोना है क्योंकि यह दर्द और मांसपेशियों की सूजन को काफी कम करने में सक्षम है। मैग्नीशियम मांसपेशी फाइबर को आराम करने में मदद करता है और गर्म पानी परिसंचरण को उत्तेजित करता है।
    • सूखी गर्मी का उपयोग, गर्म संकुचन के रूप में, आसुत मांसपेशियों पर या आप ऊष्मायों को विभाजित करने और स्थिति बिगड़ते जोखिम का उपयोग न करें।
  • एक तनावपूर्ण या खींचा स्नायु चरण 4 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
    4
    विरोधी भड़काऊ दवाएं ले लो जैसा कि पहले उल्लेख, सूजन सूजन के रूप में musculoskeletal चोटों में एक बड़ी समस्या है और इसलिए चोट के प्रारंभिक दौर में विरोधी भड़काऊ गोलियाँ ओटीसी है यह भी एक अच्छी रणनीति है। सबसे आम विरोधी भड़काऊ दवाओं के अलावा, इबुप्रोफेन (एडविल, Motrin), नेपरोक्सन (Aleve) और एस्पिरिन शामिल हैं, लेकिन वे सब पेट में आक्रामक हो जाते हैं, यह कोई दो सप्ताह से अधिक करने के लिए इसके उपयोग को सीमित करने के लिए महत्वपूर्ण है। एंटी-इन्फ्लैमेटरीज का उपयोग लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है और उपचार प्रक्रिया को तेज नहीं करता है, लेकिन आपको अधिक से अधिक आराम के साथ कार्य या रोज़ाना गतिविधियों (जब उचित हो) पर वापस जाने की अनुमति मिल जाएगी।
    • इबुप्रोफेन बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं है, इसलिए यह आवश्यक है कि आप अपने बच्चों को कोई दवा लेने या देने से पहले एक डॉक्टर को देखते हैं।
    • अधिक पुरानी समस्याओं के लिए, मांसपेशियों के तनाव को कम करने और ऐंठन की आवृत्ति कम करने के लिए मांसपेशियों में आराम करने वाले (जैसे कि साइक्लोबेनज़ाप्राइन) लेने पर विचार करें। हालांकि, कभी-कभी विरोधी भड़काऊ और मांसपेशियों में आराम करने वालों को एक साथ नहीं लेना चाहिए
  • एक तनावपूर्ण या खींचा मांसपेशियों से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5



    कुछ हल्के हिस्सों की कोशिश करो चोटों को रोकने के लिए मांसपेशियों को खींचने के लिए अक्सर एक रणनीति माना जाता है, लेकिन यह समस्या (व सावधानी और सामान्य ज्ञान के साथ) से वसूली के दौरान भी किया जा सकता है। एक बार कुछ दिनों के बाद चोट के तीव्र दर्द थम गया है, मांसपेशियों को लचीला रखने के लिए कुछ रोशनी फैलाने पर विचार करें और आंतों को होने से रोकें। उन्हें दो से तीन दिन में शुरू करके उन्हें 15 से 20 सेकंड प्रत्येक के लिए रखें, गहराई से श्वास लें। क्रोनिक मांसपेशियों के तनाव शायद फैलाने की अधिक आवश्यकता का प्रतिनिधित्व करते हैं - इस मामले में यह आवृत्ति उस दिन में तीन से पांच दिन तक बढ़ जाती है और 30 सेकंड तक उन्हें पकड़ती है जब तक कि असुविधा गायब हो जाती है।
    • यदि आप ठीक से फैलते हैं, तो आपको अगले दिन किसी भी अधिक मांसपेशियों में दर्द नहीं होना चाहिए। यदि वे मौजूद हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप अपने आप को खींचने में अधिक बढ़ा चुके हैं और इसे आसानी से लेने और उनकी तीव्रता कम करने की आवश्यकता है।
    • "अतिरिक्त" का एक सामान्य कारण मांसपेशियों को ठंडा होने तक खींच रहा है। याद रखें कि रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करना या इसे लंबा करने की कोशिश करने से पहले किसी भी मांसपेशी को नम गर्मी लागू करना चाहिए।
  • विधि 2
    वसूली के लिए सहायता प्राप्त करना

    एक तनावपूर्ण या खींचा स्नायु चरण 6 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
    1
    एक गहरी मालिश प्राप्त करें यदि घरेलू उपचार आपको उम्मीद के मुताबिक वसूली में मदद करने के लिए प्रतीत नहीं होते हैं या यदि आप अग्रिमों को बढ़ाना चाहते हैं, तो एक गहरी मांसपेशियों की मालिश के लिए एक पेशेवर मालिश चिकित्सक से परामर्श करने पर विचार करें। इस तरह की मालिश हल्के से मध्यम दूरी में मदद कर सकती है, क्योंकि यह मांसपेशियों की ऐंठन की कमी को कम करता है, कंबल सूजन और छूट को उत्तेजित करता है। 30 मिनट के सत्र से प्रारंभ करें और मालिश चिकित्सक को गहराई से काम करने की अनुमति दें क्योंकि आप दर्द के बिना सामना कर सकते हैं। पेशेवर भी ट्रिगर प्वाइंट थेरेपी के साथ काम कर सकता है, जो घायल मांसपेशी फाइबर पर केंद्रित है।
    • मालिश के बाद हमेशा अच्छी हाइड्रेटेड रहें, शरीर की भड़काऊ अवशेषों और लैक्टिक एसिड को खत्म करने के लिए। अन्यथा, आपको हल्के माइग्रेन या मतली का अनुभव हो सकता है।
    • यदि बजट एक पेशेवर मालिश चिकित्सक को काम पर रखने की अनुमति नहीं देता है, तो एक टेनिस बॉल या फोम रोलर का इस्तेमाल करने के विकल्प के रूप में देखें। चोट के बिंदु पर निर्भर करते हुए, टेनिस बॉल्स या फोम रोलर पर रोल करने के लिए शरीर के वजन का उपयोग करना संभव हो सकता है जब तक कि तनाव और दर्द को समाप्त नहीं करना पड़ता है।
  • एक तनावपूर्ण या खींचा स्नायु से चरण 7 में पुनः चित्रित चित्र
    2
    चिकित्सीय अल्ट्रासाउंड उपचार प्राप्त करें अल्ट्रासाउंड चिकित्सा मशीन क्रिस्टल कंपन के साथ उच्च आवृत्ति वाले ध्वनि तरंगों (मानवों के लिए अश्राव्य) का उत्पादन करती है, जो नरम ऊतकों और हड्डियों पर एक चिकित्सीय प्रभाव पैदा करता है। हालांकि इस पद्धति डॉक्टरों, काइरोप्रैक्टर्स और भौतिक चिकित्सकों द्वारा 50 से अधिक वर्षों के लिए इस्तेमाल किया गया है विभिन्न musculoskeletal चोटों के इलाज के लिए, सटीक रूप है जिसमें प्रभावों ऊतक पूरी तरह से समझ नहीं है, यह। यह निश्चित विन्यास में एक थर्मल प्रभाव (गर्मी) पैदा करता है, पुरानी मांसपेशियों की क्षति के मामले में फायदेमंद हो, लेकिन यह भी सूजन को कम और जब पूरी तरह से अलग प्रारूपों (दालों) है, जो तीव्र चोटों में मदद कर सकते हैं में प्रशासित चिकित्सा को बढ़ावा देती है। लम्बर या कंधे की चोटों में उत्कृष्ट होने के कारण, अल्ट्रासाउंड आवृत्ति को शरीर के ऊपर या गहराई से घुसना करने के लिए बदल दिया जा सकता है।
    • अल्ट्रासाउंड उपचार पीड़ारहित है और साइट के आधार पर तीन से दस मिनट लगते हैं और क्या यह तीव्र या पुरानी चोट है। गंभीर घावों या पुराने मामलों में कम अक्सर लागू होने के मामले में उपचार एक या दो बार दोहराया जा सकता है।
    • यद्यपि एकल अल्ट्रासाउंड उपचार कभी-कभी distended मांसपेशियों के लिए महान राहत प्रदान करता है, यह संभावना है कि महत्वपूर्ण परिणाम बनाने के लिए तीन से पांच उपचार आवश्यक हैं
  • एक तनावपूर्ण या खींचा स्नायु चरण 8 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
    3
    मांसपेशी उत्तेजना उपचार पर विचार करें एक अन्य प्रकार का उपचार जो तीव्र और जीर्ण तनाव में प्रभावी हो सकता है इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशियों में उत्तेजना है इस विधि में बिजली के प्रवाह को संचारित करने और संकुचन का कारण होने के लिए घायल मांसपेशियों के ऊतकों पर इलेक्ट्रोड रखने शामिल हैं। तीव्र तनाव के मामले में, मांसपेशियों के उत्तेजना उपकरणों (सेटिंग्स के आधार पर) सूजन को समाप्त करने, दर्द को कम करने और मांसपेशियों के तंतुओं को बेहोशी करने में मदद कर सकता है। जीर्ण उपभेदों में, इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशी उत्तेजना में मांसपेशियों को मजबूत करने और तंतुओं को "शिक्षित" करने की क्षमता होती है (उन्हें एक साथ अधिक कुशलता से अनुबंध करने की इजाजत देता है)।
    • कुछ स्वास्थ्य पेशेवरों को इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशियों के उत्तेजना का उपयोग करने की संभावना सबसे अधिक शामिल हैं फिजियोथेरेपिस्ट, कैरो चिकित्सकों, और खेल चिकित्सकों।
    • इस पद्धति के उपकरण चिकित्सा आपूर्ति या भौतिक पुनर्वास भंडार, साथ ही साथ इंटरनेट पर खरीदे जा सकते हैं। वे अल्ट्रासोनिक उपकरणों की तुलना में बहुत सस्ता हैं, लेकिन केवल एक स्वास्थ्य पेशेवर की देखरेख या सलाह के तहत उपयोग किया जाना चाहिए।
  • एक तनावपूर्ण या खींचा स्नायु चरण 9 से पुनर्प्राप्त शीर्षक चित्र
    4
    अवरक्त चिकित्सा पर विचार करें आवृत्ति चिकित्सा के क्षेत्र में भी अवरक्त विकिरण है। कम ऊर्जा (अवरक्त) लहरों का उपयोग घावों के उपचार में तेजी लाने, दर्द कम करने और सूजन को कम करने में सक्षम है, विशेष रूप से पुरानी चोटों में। माना जाता है कि इन्फ्रारेड थेरेपी (हाथ से पकड़ी हुई डिवाइस के माध्यम से या इंफ्रारेड विकिरण सॉना के अंदर) को शरीर में गहरा प्रवेश करना, गर्मी के निर्माण और रक्त वाहिकाओं के बाद के फैलाव के माध्यम से परिसंचरण में सुधार करना माना जाता है। चोट के आधार पर उपचार 10 से 45 मिनट तक लग सकता है और यह तीव्र या पुराना है या नहीं।
    • कुछ मामलों में, पहले अवरक्त उपचार के कुछ घंटों के भीतर महत्वपूर्ण दर्द में कमी होती है, लेकिन परिणाम भिन्न होते हैं।
    • दर्द में कमी आमतौर पर लंबे समय तक चलने वाली है - सप्ताह या कभी-कभी महीनों भी।
    • स्वास्थ्य पेशेवरों को इन्फ्रारेड थेरेपी का इस्तेमाल करने की सबसे अधिक संभावनाएं हैं, इसमें कायरोप्रैक्टर्स, ओस्टियोपैथ, फिजियोथेरेपिस्ट और मसाज चिकित्सक शामिल हैं।
  • युक्तियाँ

    • मांसपेशियों के तनाव से बचने के लिए, कोई भी तनावपूर्ण शारीरिक गतिविधि शुरू करने से पहले एक गर्म-अप दिनचर्या बनाएं।
    • अपर्याप्त भौतिक कंडीशनिंग मांसपेशियों को कमजोर और उपभेदों के कारण अधिक छोड़ सकती है।
    • तीव्र अभ्यास से थका हुआ मांसपेशियों को भी चोट लगने की संभावना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com