IhsAdke.com

एक विचलित ट्रैपेज़ मस्तिष्क का इलाज कैसे करें

इसके ट्रेपेज़ियस की मांसपेशियां गर्दन के प्रत्येक तरफ के पृष्ठीय पक्ष पर स्थित ऊतकों के त्रिकोणीय बैंड हैं। वे गर्दन के पैरों से निकलते हैं और रीढ़ की हड्डी तक पहुंचने के लिए रीढ़ की हड्डी के किनारे जाते हैं। आप ट्रिपेज़ को कई तरह से बढ़ा सकते हैं - दूसरे टीम के खिलाड़ी के साथ टकराने के लिए कार दुर्घटना में होने से अगर आपको लगता है कि आपने ट्रैपेज़ को भरी है, तो चरण 1 पर जाएं और पता करें कि यह वास्तव में मामला है या नहीं, और एक अंतर के मामले में क्या करना है।

चरणों

विधि 1
डिस्टिनेटेड ट्रैपेज़ॉइड के शुरुआती लक्षणों का निरीक्षण करना

हील ए पुलड ट्रैपेजियस स्नायु स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
अपने सिर या कंधों को ले जाने के द्वारा आपके पास किसी भी कठिनाइयों पर ध्यान दें ट्रेपेजियस पेशी का काम अपने सिर का समर्थन करना है। जब आप इसे खींचकर चोट पहुँचाते हैं, तो इस समारोह के लिए यह और भी मुश्किल होगा। इस कारण से, हो सकता है कि आपके सिर, गर्दन और कंधों को सामान्य रूप से चलने में कठिनाई हो।
  • हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नास स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक या दोनों हाथों में किसी भी हानि की निगरानी करें प्रमुख होने के अलावा, जो सिर का समर्थन करता है और रखता है, ट्रेपेरॉयड भी हथियारों से जुड़ा हुआ है। जब ये मांसपेशियां घायल हो जाती हैं, तो एक या दोनों हथियार कमजोर हो सकते हैं, जैसे कि उन्हें समर्थन करने के लिए कुछ नहीं है।
  • हेल ​​ए पुल ट्रैपेजियस स्नायुल 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    नोट किसी भी उल्लेखनीय मांसपेशियों में ऐंठन या कठोरता जब ट्रिपेजियस खिंचाव के मांसपेशियों के तंतुओं को अधिक से अधिक, या तोड़ने पर, वे एक ही समय में अनुबंध करेंगे और कठोर हो जाएंगे। जब ऐसा होता है, तो एक रुकावट बन सकती है जो पर्याप्त रक्त को क्षेत्र तक पहुंचने से रोकता है।
    • रक्त की कमी के कारण मांसपेशियों में ऐंठन (जब आपको त्वचा के नीचे पेशाब महसूस होता है) या कठोरता (जब यह दिखता है कि मांसपेशियों को सीमेंट में बदल दिया गया है)।
  • हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नाज चरण 4 नामक चित्र
    4
    गर्दन या कंधों में किसी भी दर्द से अवगत रहें जैसा कि ऊपर बताया गया है, जब ट्रिपिजियम में मांसपेशियों के तंतुओं को संकुचित किया जाता है, इस क्षेत्र में कम रक्त रिसेप्शन होता है, जिसका अर्थ है कि कम ऑक्सीजनकरण कम होगा ऑक्सीजन लैक्टिक एसिड को तोड़ने में मदद करता है, ताकि जब पर्याप्त ऑक्सीजन न हो, तो इससे दर्द बढ़ता है, जिससे दर्द हो जाता है
    • दर्द को तेज, गुप्त सांस की सनसनी के रूप में वर्णित किया जा सकता है, या यह धारणा है कि मांसपेशियों को समुद्री मील में बांधा गया है
  • हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नासिक चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    बाहों में किसी भी झुकाव को महसूस किया। अपर्याप्त रक्त की आपूर्ति की वजह से मांसपेशियों की ऐंठन और दर्द के ऊपर, इस इलाके में पर्याप्त रक्त न होने पर भी एक अजीब झुकाव होता है जो बाहों में महसूस होने की संभावना है। इसका कारण यह है कि क्षेत्र में मांसपेशी फाइबर अनुबंधित हैं।
  • विधि 2
    विचलित ट्रैपेज़ के देर के संकेतों को देखकर

    हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नास चरण 6 नामक चित्र
    1
    किसी भी महसूस किया थकान का ट्रैक रखें आपके दर्द सहिष्णुता पर निर्भर करते हुए, आप एक ही चोट से अन्य लोगों की तुलना में अधिक या कम थक महसूस कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि जब शरीर में दर्द होता है, तो मन दुख से निपटने के लिए एक रास्ता तलाशने के लिए समयोपरि काम करता है। यह महान थकान की भावना पैदा कर सकता है, जैसे कि आपके पास बहुत कम ऊर्जा है
    • उच्च दर्द थ्रेशोल्ड वाला कोई व्यक्ति सामान्य मात्रा में उपलब्ध ऊर्जा महसूस कर सकता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि किसी व्यक्ति को बेहद थका हुआ महसूस होने से कम घायल हो गया है।
  • हेल ​​ए पुलड ट्रैपेजियस स्नासिक चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    2
    जानें कि एक अंतरित ट्रैपेज़ियस आपकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को कम कर सकता है। अत्यधिक थकान की अनुभूति के रूप में, दर्द भी ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है। यद्यपि दर्द वास्तव में आपकी फोकस करने की क्षमता को कमजोर नहीं कर रहा है, मस्तिष्क दर्द से निपटने में इतने व्यस्त हो सकता है कि आप मनोवैज्ञानिक रूप से किसी भी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ महसूस करते हैं
    • यहां तक ​​कि जब आप किसी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं, तो आपको लगता है कि दर्द आपको विचलित कर सकता है। यह वही है जब कोई कहता है कि आप एक हाथी के बारे में सोचने के लिए नहीं और आप सभी की कल्पना कर सकते हैं एक हाथी है
  • हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नास चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    नोटिस किसी भी उनींदापन महसूस किया Distended trapeze द्वारा महसूस किए गए दर्द आपको रात को जाग सकता है I इस उदाहरण में, यह आपका दिमाग नहीं है कि आपको दर्द के विचार से दूर रखने की कोशिश कर रहा है, लेकिन दर्द आपको खुद को जागता रखता है।
    • आप यह देख सकते हैं कि, जब आप अपने शरीर को रोल करते हैं, तो आपको अपनी गर्दन या सिर के पैरों में तेज दर्द महसूस होगा।
  • हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नायु स्टेप 9 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    गर्दन के पैरों में महसूस किया गया कोई भी सिरदर्द को मॉनिटर करें ट्रेपेजियस मांसपेशियों को गर्दन की मांसपेशियों और ड्यूरा (दर्द-संवेदनशील टिशू की पतली परत मस्तिष्क को कवर करने) से जुड़ा हुआ है। ट्रेपेजियस मांसपेशियों को कोई भी नुकसान सिरदर्द पैदा कर सकता है, क्योंकि दर्द को आसानी से मस्तिष्क द्वारा व्याख्या की जा रही ड्यूरा मेटर द्वारा महसूस किया जा सकता है।
  • विधि 3
    आपके ट्रैपेज़ को हीलिंग

    1
    चिकित्सीय तकनीक का पालन करें मूल्य. यह ट्रापजियस की मांसपेशियों को वसूली की ओर ले जाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है तकनीक मूल्य वास्तव में वस्तुओं की एक श्रृंखला का एहसास होना है निम्नलिखित चरणों में चिकित्सा के प्रत्येक भाग के विवरण को परिभाषित किया जाएगा। इसमें शामिल हैं:
    • सुरक्षा
      हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नायु स्टेप 10 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • आराम
      हेल ​​ए पुलड ट्रेपेजियस स्नायु स्टेप 10 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
    • ठहराव
      हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नायु स्टेप 10 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
    • दबाव
      हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नायु स्टेप 10 बुलेट 4 शीर्षक वाला चित्र
    • वृद्धि
  • 2
    रक्षा करना आपका ट्रेपेज़ अगर ट्रिपिजियम पहले से ही ज्यादा से ज्यादा घायल हो जाता है, तो इसके परिणामस्वरूप एक और अधिक गंभीर समस्या हो सकती है, जैसे टूटना ऐसा होने से रोकने के लिए, आपको आसुत मांसपेशियों को बचाने की आवश्यकता है ऐसा करने के लिए, से बचने:
    • गर्मी: गर्म स्नान, गर्म संकोचन, सौना या उच्च तापमान वाले किसी भी कमरे से बचें, क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं के फैलाव (उद्घाटन) का कारण बनता है, इस प्रकार रक्तस्राव का खतरा बढ़ता है, क्योंकि अधिक रक्त प्रवाहित जहाजों के माध्यम से बह जाएगा।
      हील ए पुलड ट्रेपेजियस स्नास्य चरण 11 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • आंदोलनों: प्रभावित क्षेत्र का कोई अत्यधिक आंदोलन आगे की चोट पैदा कर सकता है।


      हेल ​​ए पुलड ट्रैपेजियस स्नास्य चरण 11 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
    • फिटनेस सेंटर प्रभावित क्षेत्र के लिए दबाव आगे की चोट पैदा कर सकता है।
      हेल ​​ए पुलड ट्रैपेजियस स्नास्य स्टेप 11 बुललेट 3 शीर्षक वाला चित्र
  • हेल ​​ए पुलड ट्रैपेजियस स्नासिक चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने ट्रेपेस दें आराम पर्याप्त। आपको ऐसी किसी भी गतिविधि से बचना चाहिए जिससे कम से कम 24 से 72 घंटों तक दूरस्थ मांसपेशियों को चोट लग सकती है। जैसा कि मांसपेशी पहले से ही है, दर्द महसूस हो रहा है कि कोई भी पागलपन करने के लिए प्रोत्साहन को दूर ले जाएगा, लेकिन एक चेतावनी कभी दर्द नहीं होती। बाकी घायल मांसपेशियों को बड़ी क्षति के बिना उपचार प्रक्रिया को बढ़ावा देने में मदद करता है
  • चित्र शीर्षक हेल ए पुलड ट्रैपेज़ियस स्नाज चरण 13
    4
    स्थिर करना आपका ट्रेपेज़ जैसा कि ऊपर बताया गया है, चोट लगने पर मांसपेशियों को बहुत आराम देने के लिए आमतौर पर सबसे अच्छा होता है। आम तौर पर, एक घायल मांसपेशी, जैसा कि बछड़ों के मामले में, स्थिरीकरण में सहायता के लिए एक स्प्लिट के साथ शामिल हो सकता है। ट्रेपेज़ चारों ओर लपेटने के लिए थोड़ा कठिन है वास्तव में, आमतौर पर आप नहीं करेंगे, लेकिन चिकित्सक हल्के गर्दन के समर्थन के कपड़ों की सिफारिश कर सकते हैं, इसे स्थिर कर सकते हैं और आपको ट्रपेज़ को और अधिक नुकसान पहुंचाने से रोका जा सकता है।
  • 5
    चुटकी बर्फ के साथ उसके trapeze सूजन को रोकने और कम से कम दर्द को कम करने के लिए गर्दन और कंधे पर आइस पैक या आइस पैक रखो। बर्फ लसीका के प्रवाह को उत्तेजित करेगा, जो घाव के आसपास क्षतिग्रस्त ऊतकों को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को लेती है। लसीका द्रव भी ऊतक पुनर्जनन की प्रक्रिया के दौरान एक महत्वपूर्ण समारोह सेलुलर उत्सर्जन और शरीर के ऊतकों को हटा देता है।
    • आपको एक बार में 20 मिनट के लिए ट्रैप से बर्फ पैक या बर्फ पैक रखना चाहिए। दो घंटे तक प्रतीक्षा करें, फिर क्षेत्र पर संपीड़ित या थैली वापस करें।
      हील ए पुलड ट्रेपेजियस स्नायु स्टेप 14 बुललेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • आपको इस प्रक्रिया को मांसपेशियों की चोट के पहले कुछ दिनों (24 से 72 घंटे) के लिए हर दिन चार से पांच बार दोहराएं।
      हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नायु स्टेप 14 बुललेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • हेल ​​ए पुलड ट्रेपेजियस स्नास्य चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    ऊपर उठाना आपकी मांसपेशियों प्रभावित क्षेत्र को हमेशा ऊंचा रहने के लिए सुनिश्चित करें Trapeze पर मांसपेशियों की चोटों में, जब भी आप सोते हैं, तब भी आपको अपनी पीठ और कंधे थोड़ी-सी उठाए रखना चाहिए। आपके शरीर के पीछे कई तकिए लगाने की कोशिश करें ताकि 30 से 45 डिग्री के कोण को पकड़ सकें। ऐसा करने से घायल इलाके के अच्छे रक्त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है और उपचार प्रक्रिया को गति दी जाती है।
    • दर्द निवारक लें दर्दनाशक दवाओं के दर्द के संकेतों के साथ अवरुद्ध और दखल से काम करते हैं जो मस्तिष्क से गुजरते हैं। यदि दर्दनाक संकेत मस्तिष्क तक नहीं पहुंचता है, तो दर्द को व्याख्या और महसूस नहीं किया जा सकता है। दर्दनाशक पदार्थों को निम्नानुसार वर्गीकृत किया जा सकता है:
      • सरल दर्दनाशक दवाओं: वे फार्मेसियों में एक पर्चे के बिना खरीदा जा सकता है, और पैरासिटामोल भी शामिल है
        हेल ​​ए पुलड ट्रैपेजियस स्नायु स्टेप 16 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
      • मजबूत दर्दनाशक दवाओं: उन्हें तब लिया जाता है जब दर्द रहित दर्द निवारक दर्द से राहत नहीं होती है, और केवल एक चिकित्सा पेशेवर द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए, जिसमें कोडेन और ट्रामाडॉल शामिल हो सकते हैं
        हील ए पुलड ट्रेपेजियस स्नायु स्टेप 16 बुललेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नास शीर्षक 17 शीर्षक वाला इमेज
    7
    एनएसएआईएस की कोशिश करो गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं विशिष्ट मांसल रसायनों को अवरुद्ध करके काम करती हैं जो आपकी मांसपेशी की सूजन का कारण बनती हैं। हालांकि, NSAIDs को चोट के पहले 48 घंटे के भीतर नहीं लिया जाना चाहिए, क्योंकि वे उपचार प्रक्रिया में देरी कर सकते हैं। पहले 48 घंटे में, सूजन एक तरह से आपके शरीर को वर्तमान चोट से निपटने के लिए है।
    • उदाहरणों में इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन और एस्पिरिन होते हैं
  • विधि 4
    ट्रैपेज़ को मजबूत बनाना

    1
    एक भौतिक चिकित्सक की सहायता करें। ऊपरी ट्रेपेजियस मांसपेशियों को मजबूत करने और उन्हें सही काम करने के क्रम में रखने में सहायता प्राप्त करने के लिए, आपको एक भौतिक चिकित्सक को निर्देशित किया जा सकता है। विशिष्ट अभ्यास इस क्षेत्र में दर्द को रोकने में मदद करते हैं। निम्नलिखित के साथ 15 से 20 घंटे प्रति घंटे की प्रतिकृति होती है, दिन के दौरान।
    • स्कैपलर पहनता है। आपको अपने कंधों को परिपत्र गति में वापस ले जाने और एक दूसरे की ओर अपने कंधे के ब्लेड को चुटाने के निर्देश दिए जाएंगे।
      हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नासिक स्टेप 18 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • कंधों के आवेग यह व्यायाम कंधों को ऊपर उठाने तक किया जाता है जब तक कि वे सुर्खियों तक नहीं पहुंचते, अगले लौटते हुए
      हील ए पुलड ट्रैपेजियस स्नास्य स्टेप 18 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
    • गर्दन का रोटेशन पहले दाहिनी ओर सिर मुड़ें, फिर दूसरे पक्ष से व्यायाम को दोहराएं।
      हील ए पुलड ट्रेपेजियस स्नास्य स्टेप 18 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
  • 2
    घर पर वर्कआउट्स के साथ अपने ट्रेपेज़ को मजबूत करें, एक बार यह ठीक हो गया है। एक बार जब आपके ट्रेपेजियस मांसपेशियों को सामान्य रूप से वापस आ जाता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ कोमल अभ्यास शुरू करें कि यह चोट पुनरावृत्ति नहीं होती है ट्रेपेरॉयडस को मजबूत करने के लिए कई अभ्यास किए जा सकते हैं आप व्यायाम करने से पहले एक भौतिक चिकित्सक या मांसपेशी विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करना चाह सकते हैं यदि आपको अभी भी ट्रपेज़ वसूली के बारे में आश्वस्त नहीं लगता है इसे आज़माएं:
    • कंधे पर छूता है अपने धड़ के साथ शुरू करो और अपने कंधे आराम से धीरे धीरे आगे देखो और अपने सिर को ले जाने के लिए ताकि कान कंधे की ओर हो। कान को कंधे की अधिकतम सीमा तक बिना दर्द या मांसपेशियों को मजबूर होने की सनसनी का सामना करना चाहिए। 10 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और शरीर के दूसरी तरफ से ऐसा करो।
      हेल ​​ए पुलड ट्रैपेजियस स्नास्य चरण 19 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • छाती पर छूती है धीरे धीरे अपने सिर को झुकाएं जिससे कि आपकी ठोड़ी का आपके सीने की ओर निर्देशित हो। यह सुनिश्चित कर लें कि कंधे नीचे रहें और विश्राम करें। 10 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो दिन में दो या तीन बार व्यायाम करें।
      हील ए पुलड ट्रैपेजियस स्नास्य चरण 19 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • हील ए पुल ट्रैपेजियस स्नास चरण 20 नामक चित्र
    3
    अपने डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से शल्यचिकित्सा प्रक्रियाओं के बारे में बात करें, यदि घाव जारी रहता है। यदि आप गंभीर रूप से घायल हो गए हैं या ट्रिपेजियस को फटकार दिया है, तो सर्जरी आवश्यक हो सकती है, विशेषकर अगर यह विशेष व्यायाम करने पर भी मजबूत नहीं दिखता है। हालांकि, यह केवल तब विचार किया जाना चाहिए जब अन्य सभी तरीकों में असफल रहे हैं। शल्य चिकित्सा की मरम्मत और ट्रिपेजियस मांसपेशी के ऊतकों को क्षतिग्रस्त करने के लिए उन्हें अपने कार्य को पुनः प्राप्त करने में मदद करता है।
  • युक्तियाँ

    • एक लाइसेंस प्राप्त व्यवसायी द्वारा किया गया एक्यूप्रेशर या एक्यूपंक्चर, व्यथित ट्रैपेजियस मांसपेशियों में दर्द से छुटकारा पाने का एक वैकल्पिक तरीका हो सकता है।

    चेतावनी

    • दुर्लभ हालांकि, ऐसे मामलों में जहां ट्रेपेजियस की मांसपेशियों को बहुत अंतरित किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप गर्दन, कंधे और हथियारों की पूर्ण गतिहीनता होती है। यदि ये लक्षण होते हैं, तो तुरंत एक चिकित्सक से परामर्श करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com