IhsAdke.com

फायरमैन तकनीक का इस्तेमाल करने वाले किसी को कैसे चार्ज किया जाए

अग्निशामकों द्वारा किसी व्यक्ति को ले जाने के लिए उपयोग करने वाली तकनीक एक खतरनाक क्षेत्र से किसी को स्थानांतरित करने का एक कारगर तरीका है। इस पद्धति का उपयोग सैनिकों और लाइफगार्डों द्वारा भी किया जाता है क्योंकि इससे बचाव करने वालों को अपेक्षाकृत तेज़ी से पलायन करने की अनुमति मिलती है, कम असुविधा और हटाने के कई अन्य रूपों की तुलना में अधिक चोटों का जोखिम। यहाँ यह कैसे करना है

चरणों

विधि 1
पीड़ित को ले जाने की तैयारी

एक फायरमैन शीर्षक वाली तस्वीर` class=
1
सुनिश्चित करें कि पीड़ित को जाने से पहले रीढ़ की हड्डी की चोट की कोई संभावना नहीं है। एक दुर्घटनाग्रस्त दुर्घटना के मामले में और आपको लगता है कि पीड़ित ने आपकी रीढ़ को घायल कर दिया है, इसे हटाने की कोशिश मत करो, जब तक कि बाढ़ जैसी खतरे से बचने के लिए बिल्कुल आवश्यक न हो।
  • यदि आपको वास्तव में पीड़ित व्यक्ति को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है जो रीढ़ की हड्डी को घायल कर सकती है तो आपको इसे अपने कंधे पर ले जाने के बजाय रीढ़ की हड्डी के नुकसान की संभावना को कम करने के बजाय इसे खींचने की आवश्यकता होगी।
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली तस्वीर` class=
    2
    व्यक्ति को रोल करें जिससे कि यह चेहरा नीचे हो। यदि शिकार उसकी पीठ पर है, तो आप उसे नीचे चेहरा बारी चाहिए ताकि यह उठाने के लिए आसान है ऐसा करने के लिए, बस पीठ के कंधे पर एक हाथ और शरीर के किनारे पर दूसरे हाथ रखो और धीरे से उसे धक्का या नीचे खींचना ताकि पेट पर सपाट हो।
    • यदि समय है और व्यक्ति साँस नहीं ले रहा है, तो आपको इसकी आवश्यकता हो सकती है आरपीसी.
  • विधि 2
    पीड़ित को ले जाना

    एक फायरमैन शीर्षक वाली तस्वीर` class=
    1
    शिकार के बगल के नीचे अपनी कोहनी को हुक करें। ऐसा करने के लिए, पीड़ित के सिर के सामने घुमाएं और अपने कोहनी के नीचे अपने कंधों के नीचे रखें, अपने बाहों को व्यक्ति के बगल के नीचे रखें। आपके सिर को पीड़ित के पैर का सामना करना चाहिए और आपको अपने पैरों को फर्श पर लगाया जाना चाहिए ताकि आप आसानी से खड़े हो सकें
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली तस्वीर` class=
    2
    शिकार को उठाएं धीरे धीरे लिफ्ट, अपने पैरों का उपयोग करने के लिए व्यक्ति के वजन का समर्थन व्यक्ति को उठाने के लिए अपनी पीठ पर मजबूर होना छोड़ें, अन्यथा आपको चोट लग सकती है जब तक आपके पैर फर्श पर लगाए जाने से केवल इंच दूर न हों, तब तक इसे उठाएं - अपने पैरों को फर्श पर थोड़ा सा खींचना चाहिए।
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली तस्वीर` class=
    3
    शिकार के पैरों के बीच अपना दायां पैर रखें। इससे आपको कड़े नियंत्रण प्राप्त करने में मदद मिलेगी। बस दाहिने पैर या दाहिने पैर को वजन में ले जाएं और उसे समर्थन के लिए शिकार के पैरों के बीच स्थित करें। यदि आपका प्रमुख पैर अपने बाएं पैर है, तो अपने बाएं पैर का उपयोग करें और निर्देशों में वर्णित सभी स्थितियों के विपरीत पालन करें।



  • एक फायरमैन शीर्षक वाली तस्वीर` class=
    4
    अपने बाएं हाथ से शिकार के दाहिने हाथ को ले जाओ इस पल को आप पीड़ित के पैर के बीच अपने दाहिने पैर रखकर ऐसा करना शुरू कर देना चाहिए। यदि आपका प्रमुख पैर आपका दाहिना पैर है, तो आपको अपने बाएं हाथ से पीड़ित के दाहिने हाथ को पकड़ना चाहिए, यदि नहीं, तो इसके विपरीत तब आपको अपने कंधे पर व्यक्ति के हाथ लटका देना चाहिए ताकि आप इसे उठा कर अधिक ताकत कर सकें और पीड़ित के पेट के नीचे अपने सिर को रख दें, बगल और कूल्हों के बीच।
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली तस्वीर` class=
    5
    नीचे दबाएं ऐसा करते समय, अपनी पीठ यथासंभव ईमानदार रखें। पीड़ित के शरीर को उसके कंधे पर रखें ताकि धड़ जमीन पर अपेक्षाकृत लंबवत हो। अपने कंधे पर वजन जितना संभव हो उतना ही वितरित करने की कोशिश करें ताकि शरीर एक तरफ झुकाव न करे।
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली तस्वीर` class=
    6
    शिकार के सही घुटने के पीछे अपने दाहिने हाथ को लपेटें ऐसा करने के लिए, अपने दाहिने हाथ को अपने दाहिने घुटने के पीछे तक पहुंचने के लिए शिकार के पैरों के बीच रखें। यह आपकी मदद करेगा शिकार पर मजबूत नियंत्रण है। आपके बाएं हाथ को अभी भी व्यक्ति के दाहिने हाथ में रखना चाहिए इसे घुटने पर दोनों हाथों से पकड़ो और हाथ इसे बढ़ाने में मदद करेगा।
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली तस्वीर` class=
    7
    उठो और उसके सही कंधे पर शिकार की सही जांघ उठाएं अपनी पीठ को सीधे रखें आपके बाएं पैर और बाएं हाथ को अब आपकी पीठ पर लटका दिया जाना चाहिए, और शरीर को आपके कंधों पर आराम करना चाहिए जैसे ही आप उठते हैं, क्रमशः पीठ के दाहिने हाथ और दाहिने हाथ को और अपने दाएं और बाएं हाथ को पकड़ो वैकल्पिक रूप से, आप शिकार के जांघों के आसपास अपने दाहिने हाथ का उपयोग कर सकते हैं और अपना दाहिना हाथ पकड़ सकते हैं।
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली तस्वीर` class=
    8
    शिकार को ले जाएं अब जब आप इसे अपने कंधों पर सुरक्षित रूप से लटक रहे हैं, तो आपको अपने आप को संतुलन बनाने के लिए अपने निपुण हाथ का उपयोग करके ध्यान से आगे बढ़ना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपको अपना वजन समायोजित करने की आवश्यकता होगी। ध्यान से दोनों कंधों के बीच समान रूप से वितरित करने के लिए वजन को समायोजित करें, जिससे आपको व्यक्ति को अधिक दूरी के लिए, संभवतः 15 मीटर या अधिक के लिए ले जाने की अनुमति मिल जाएगी। आगे के नुकसान से बचने के लिए पीड़ित के धड़ के स्तर को स्थिर रखने की कोशिश करें।
  • युक्तियाँ

    • एक व्यक्ति को ले जाने का यह तरीका उनके कंधे, पैर और पीठ पर बल के उपयोग पर निर्भर करता है। अगर जिस व्यक्ति को आप ले जा रहे हैं वह पर्याप्त प्रकाश है, तो आप उन्हें आसानी से अपने हाथों में ले जा सकते हैं।
    • जब व्यक्ति को उठाने पर अपने धड़ को अपने कंधों से ऊपर खींचने के लिए मत भूलना और अपनी पीठ को सीधे रखें। व्यक्ति के नीचे शुरू करने के लिए अपनी पीठ को पीछे न झुकें। अपनी पीठ पर मजबूर करते हुए जब आप झुका हुआ हो तब चोट लग सकती है।
    • यदि आवश्यक हो, एक हाथ नि: शुल्क रखने के लिए, अपनी कोहनी पीड़ित के घुटने के चारों ओर रखें और उसी हाथ से पीड़ित की कलाई को पकड़ो। यह विधि बहुत आसान चलने का कार्य भी करेगा, चूंकि एक स्वतंत्र हाथ से संतुलन बनाए रखना आसान है।

    चेतावनी

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com