IhsAdke.com

सूर्य को ग्रीटिंग कैसे करें

सूरज में ग्रीटिंग की स्थिति अक्सर योग सुबह के सत्र में होती है लचीलापन, विश्राम और मन की शांति सिर्फ कुछ लाभ हैं जो आप योग के अभ्यास के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। सूरज में शुभकामनाएं आपको ये सभी लाभ दे सकती हैं और दिन शुरू करने का एक शानदार तरीका है।

सबसे महत्वपूर्ण चीज भिन्नता नहीं है, लेकिन आपके शरीर के आंदोलन के साथ आपके श्वास के आंदोलन के सिंक्रनाइज़ेशन। संक्षेप में, साँस लेने की आवाज़ यह है कि यह शरीर के आंदोलन को अनुक्रम में प्रत्येक पद के भीतर, माध्यम से और बाहर निकालता है।

यह लागू करने का एक आसान तरीका है कि सभी ऊपरी आंदोलनों को साँस लेना आंदोलन के साथ सिंक्रनाइज़ किया जा सके और सभी नीचे की तरफ उतार-चढ़ाव के साथ सिंक्रनाइज़ किया गया। उदाहरण के लिए, अपने सिर को ऊपर उठाकर और खींचकर अपने साँस लेना के साथ सिंक्रनाइज़ किया जाना चाहिए, आगे और नीचे झुकाव (अपने पैर की छू को छूने की तरह) को आपके साँस छोड़ना के साथ सिंक्रनाइज़ किया जाना चाहिए

इस तरह, सभी शरीर आंदोलनों और श्वास आंदोलन योग के संयोजन में होते हैं जब आप एक नए दिन की सुबह शुभकामनाएं देते हैं, अपने शरीर को जागरूक करने / इन पदों और वायु प्रवाह के साथ उत्तेजित करते हैं।

यह व्यायाम सभी स्तरों के लिए उपयुक्त है।

चरणों

1
श्रद्धा का पद अपने पैरों और पैरों को एक साथ रखकर शुरू करो, अपने पैर की उंगलियों को अलग करें सुनिश्चित करें कि आपकी ऊँची एड़ी के जूते फर्श पर लगाए गए हैं और आपके पैर फर्म हैं। फिर, अपने कंधे को पीछे और नीचे चूसो और अपनी छाती चूसो।
  • 2
    उभरे हथियारों के साथ श्रद्धा का पद नाक के माध्यम से श्वास और अपने हथेलियों को अपने हथेलियों की ओर झुकाव के साथ तरफ बढ़ाएं। प्रार्थना में अपने हाथों से अपने सिर को अपने सिर पर बढ़ाएं।
  • 3
    आगे बढ़ने का दबाव। अपने शरीर को आगे बढ़ाएं, अपने घुटनों को मोड़ने के लिए मत भूलना, खासकर यदि आपके पास जांघ की तंग मांसपेशियां हैं - यह पीठ की रक्षा करेगा अपनी नाक से श्वास खोलो, अपनी बाहों को खोलें और अपनी कमर के चारों ओर घुमाएं जैसे कि आप अपने पैर की उंगलियों को छू रहे थे। यदि संभव हो तो अपने हाथों को फर्श को छूना चाहिए, अन्यथा उन्हें टखनों के सामने स्पर्श करना चाहिए।
  • 4
    घुड़सवारी की स्थिति नाक के माध्यम से श्वास और अपने हाथों को अपने पैरों के आगे फर्श पर रखें और एक लंघ व्यायाम के रूप में एक कदम पीछे ले जाएं। सामने घुटने सीधे टखने के साथ गठबंधन रखें और वापस पैर फर्म रखो। अब साँस छोड़ें और दूसरे चरण को वापस लाने के लिए स्थिति को पूरे ट्रंक के नीचे का सामना करना पड़े।
  • 5
    माउंटेन आसन अपनी उंगलियों को अलग करें और अपने हथेलियों को फर्श पर दबाएं, उन्हें कंधे की चौड़ाई अलग करना चाहिए। अब अपने कूल्हों को छत की तरफ बढ़ाएं, रीढ़ को लंबा कर लें। धीरे से अपने पैरों को फैलाने, अपनी ऊँची एड़ी के नीचे जितना संभव हो उतना दबाना।
  • 6
    फलक मुद्रा साँस लेना और कंधे के साथ सीधे गठबंधन करने के लिए अपने कंधों को आगे बढ़ाना अपनी जांघों की फर्म रखें, आपके पैर flexed, और अपने पेट में आवक।
  • 7
    स्थिति घुटनों-छाती-चिन अपने घुटनों को फर्श पर छोड़ दें और झुकें, फिर अपनी छाती और ठोड़ी को मंजिल तक कम करें अपनी छाती को खोलें और अपनी कोहनी अपने रिब पिंजरे के किनारे के पास रखें।
  • 8
    स्थिति सांप साँप की स्थिति में तने को साँस लेना और लिफ्ट करना। अपने कंधों को वापस ले जाओ और अपने कंधे के ब्लेड को नीचे का विस्तार करें और उन्हें अपनी छाती की ओर दबाएं। आपकी छाती को खड़ा होना चाहिए और खुले होना चाहिए और आपकी कोहनी ट्रंक के करीब होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपने घुटनों को उठाएं और अपनी जांघों को फर्म करें आपके पैरों और पैरों को अच्छी तरह से विस्तारित किया जाना चाहिए। भिन्नता के रूप में, आप पहाड़ की स्थिति भी बना सकते हैं।
  • 9
    विस्तारित बच्चे का आसन और पहाड़ श्वास और अपने पैर की उंगलियों में शामिल होने पर घुटनों झुकने और विस्तारित बच्चे की स्थिति में वापस धक्का। यदि संभव हो तो, एक ही सांस में सीधे पहाड़ की स्थिति के लिए कदम उठाने के लिए। रीढ़ की हड्डी के पीछे पेट को अनुबंधित करें
  • 10



    लंघ खड़े हो जाओ अब एक ऐसा बिंदु है जहां हम सूरज को शुभकामनाएँ देते हुए अनुक्रम के पहले तीन पदों को दोहराते हैं। साँस लेना, हाथों के बीच एक पैर आगे लंघ की स्थिति में ले आओ। अब अपने पैरों को पीछे से उठाएं और दोनों तरफ एक साथ लाओ। अपने हाथों को फर्श पर या अपने टखनों पर रखें।
  • 11
    आगे झुकाव की रिवर्स स्थिति। अपने घुटनों के साथ थोड़ा सा तुला, श्वास और अपने हथेलियों को अपने हथेलियों का सामना करना पड़ रहा है। अब अपने सिर को एक प्रार्थनास्थल स्थिति में अपने सिर के ऊपर बढ़ाएं।
  • 12
    श्रद्धा का पद सूरज में ग्रीटिंग अनुक्रम को पूरा करने के लिए धनुष पर लौटने के लिए श्वास छोड़ो।
  • 13
    दूसरे चरण का उपयोग करके फिर से सूर्य नमस्कार को दोहराएं।
  • सूर्य को सलाम: विधि 2

    1. 1
      व्यायाम करने के लिए एक उपयुक्त स्थान खोजें। इस के लिए योग चटाई आवश्यक नहीं है यदि आपके पास एक बहुत अच्छा है, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है।

    2. 2
      अपने पक्षों के साथ कंधे-चौड़ा अलग और अपने हाथों से अपने पैरों के साथ खड़े रहें। अपनी बाहों को धीरे-धीरे बढ़ाएं ताकि एक 0 बन सके। थोड़ा मोड़ो और अपने हाथों को देखो। एक गहरी साँस लें, फिर साँस छोड़ें।

    3. 3
      अपनी बाहों और सिर को धीरे-धीरे कम करें जब तक आप फर्श को छूते नहीं तो अपने घुटनों झुकने के बिना अपने हथियार को कम करना जारी रखें यदि आप घुटनों झुकने के बिना जमीन को छू नहीं सकते, तो ठीक है। आप शरीर के साथ बस अपने हथियार को लटका सकते हैं।

    4. 4
      चरण 3 की शुरुआत में अपनी स्थिति पर लौटें

    5. 5
      इस क्रम को दोहराएं (चरण 2 की गिनती नहीं) 5 या 6 बार आपके शरीर को आराम से महसूस करने के बाद, अगले चरण पर जाएं

    6. 6
      "योद्धा" आसन करो यदि आप जानते हैं कि यह कैसे करना है, तो चरण 7, 8 और 9 को छोड़ दें। यदि नहीं, तो निम्न करें: अपनी प्रारंभिक स्थिति (कंधे की चौड़ाई, शरीर के किनारे हथियार) पर लौटें

    7. 7
      अपने बाएं पैर के साथ एक कदम आगे बढ़ाएं और उस पर थोड़ा सा झुकाएं और अपने दाहिने पैर को उठाए बिना अपने घुटनों को मोड़ दें। मंजिल को छूने के लिए आपका सही पैर मंजिल से करीब होना चाहिए

    8. 8
      पिछली स्थिति पर लौटें (कंधे की चौड़ाई में पैर, शरीर के किनारे हाथ)

    9. 9
      अपने दाहिने पैर के साथ एक कदम आगे बढ़ाएं और उस पर थोड़ा सा दुबला और अपने दाहिने पैर को उठाए बिना अपने घुटनों को मोड़ दें। मंजिल को छूने के लिए आपके बाएं पैर को फर्श के करीब होना चाहिए।

    10. 10
      चरण 8 को दोहराएं, और फिर चरण 2 से 5 दोहराएं।

    युक्तियाँ

    • अपने पैरों को अच्छी तरह से जमीन पर लगाए रखें।
    • यदि आप प्रकृति के करीबी होना चाहते हैं तो बाहरी स्थान भी बहुत अच्छा है, लेकिन गर्म धूप से बाहर हो सकता है विकृतियों से मुक्त हो।
    • योग मैट ज्यादातर खेल के सामान भंडार पर उपलब्ध हैं।
    • हमेशा समर्पण के साथ अभ्यास करना याद रखें, लेकिन प्रयास किए बिना
    • योग अभ्यास के लिए, ताजा हवा और आरामदायक तापमान के साथ शांत, व्याकुलता से मुक्त स्थान खोजने के लिए महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि जमीन मलबे से स्पष्ट है
    • याद रखें कि योग का अभ्यास करते समय हम नाक के माध्यम से कोमल और शांत तरीके से साँस लेते हैं, हालांकि, यदि यह मुश्किल है, तो जिस तरह से आप आरामदायक महसूस करते हैं, साँस लें।

    चेतावनी

    • यदि आप किसी भी परेशानी या दर्द महसूस करते हैं, तो जिस तरह से आप हैं उससे बाहर निकलें।

    आवश्यक सामग्री

    • आरामदायक कपड़े
    • योग चटाई
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com