IhsAdke.com

कैसे अपने कंधे संरेखित करें

गलत कंधे की स्थिति गर्दन और पीठ पर डूब सकती है, पुरानी दर्द हो सकती है और, कुछ मामलों में, तनाव सिरदर्द। कम्प्यूटर का काम एक मैला स्थिति को उत्तेजित करके और मांसपेशियों को शोष की अनुमति देकर खराब स्थिति पैदा कर सकता है या खराब कर सकता है। अपने कंधे के संरेखण की जांच करके, मांसपेशियों को लंबा करना और नियमित रूप से स्थानीय व्यायाम का अभ्यास करके, गरीब मुद्रा का मुकाबला करना और कंधे के दर्द को दूर करना संभव है।

चरणों

भाग 1
कंधे संरेखण बहाल

चित्र शीर्षक आपके कंधे संरेखण चरण 1
1
पीठ के मध्य को मजबूत करें कंधों को वापस रखने और उन्हें सही ढंग से रखने की क्षमता का एक हिस्सा कंधे के ब्लेड के बीच स्थित मध्य-पश्च क्षेत्र को मजबूत करने से आता है। इस साइट पर मुख्य मांसपेशियों के समूह पैरावेटेब्रल, रमोज़ुड्स, ट्रेपेजियस और इन्फ्रास्पिनैटस हैं। जब ये मांसपेशियां बहुत कमजोर होती हैं, तो वे कंधों को आगे बढ़ने देते हैं। अगर मांसपेशियों को मजबूत किया जाता है, तो बेहतर मुद्रा प्राप्त करना और बनाए रखना आसान होता है।
  • कंधे के ब्लेड के बीच मांसलता को मजबूत करने के लिए सूखी ओअर एक उत्कृष्ट उपकरण है। हल्के वजन और कुछ दोहराव के साथ शुरू करो और चार से छह सप्ताह की अवधि के दौरान धीरे-धीरे भारी वजन और अधिक दोहराव में वृद्धि करें।
  • डंबल्स के साथ "झुकाव वाले ट्रंक के साथ पार्श्व उठाने" का अभ्यास, टॉमबॉइड और ट्रेपेजियस मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए भी महान है। वह एक बेंच के किनारे पर बैठकर अपनी ट्रंक को आगे बढ़ाता है, फर्श पर नीचे देख रहा है। प्रत्येक डंबल एक हाथ में पकड़ो, उन्हें बग़ल से बाहर निकालना और कंधे के ब्लेड को अनुबंधित करना। जब हथियार फर्श के समानांतर होते हैं, तो इस स्थिति को कुछ सेकंड के लिए रखें और फिर धीरे-धीरे dumbbells को कम करें।
  • तैराकी एक उत्कृष्ट व्यायाम है क्योंकि यह शरीर की सभी मांसपेशियों को, खासकर कंधे, रीढ़ और पैरों की मांसपेशियों का अभ्यास करती है। तैरना, पानी की सतह पर बने रहने के लिए और एक सीधी रेखा में तैरने के लिए अच्छे आसन को अपनाने के लिए मजबूर करता है।
  • चित्र शीर्षक में आपका कंधे संरेखण चरण 2
    2
    अपने वज़न के कशेरुकाओं को अधिक लचीला बनायें थोरैसिक कशेरुक (पीठ के बीच में) एक प्राकृतिक और सूक्ष्म वक्र आगे बनाते हैं, लेकिन एक बहुत ही आराम से मुद्रा एक कड़ी और पीड़ा कूबड़ बना सकते हैं। एक अनमोल कूबड़ (जिसे किफोसिस कहा जाता है) कंधों और गर्दन को आगे बढ़ाती है। इसलिए, उन्हें बढ़ाकर (वक्रता को पीछे छोड़कर) वक्षीय कशेरुकाओं को अधिक लचीला बनाने की कोशिश करें ताकि कंधे को फिर से बदलने में आसान हो।
    • छत पर घूरते हुए जमीन पर अपने पैरों के साथ बड़ी स्विस गेंद पर झूठ बोलते हैं। धीरे-धीरे गेंद के मध्य मध्य क्षेत्र को स्लाइड करें ताकि सिर फर्श के करीब हो। जब आप अच्छी तरह से फैल (कोई दर्द नहीं) महसूस करते हैं, तो 15 सेकंड के लिए आसन रखें और इसे 10 से 15 बार दोहराएं।
    • "सुपरमैन पोस्टर" या विमानना ​​क्या करें अपने पेट के साथ एक चटाई पर फर्श पर फ्लैट लेट कर अपने हथियार सिर की ऊंचाई से ऊपर बढ़ाया अपनी ठोड़ी, हथियार और पैर फर्श से निकालें, उन्हें जितना संभव हो उतना ऊंचा कर लें, जैसे सुपरमैन की उड़ान में। 15 सेकंड के लिए पकड़ो और दिन में 10 से 15 बार दोहराना। अपने पेट के नीचे एक तकिया डालना मत भूलना ताकि आप अपने सिर, हथियार और पैरों को उठाने के दौरान अपनी पीठ को ऊपरी न करें।
    • तैराकी, पैडलिंग, और योग भी आपके वक्षीय कशेरुकाओं को अधिक लचीला (साथ ही शरीर के अन्य क्षेत्रों) में भी मदद कर सकते हैं।
    • पीठ और काठ के लिए एक मालिश बैज का प्रयोग करें इस उपकरण में एक वक्र है और इसे मंजिल पर रखा जाना चाहिए और कुछ मिनटों के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए (एक मिनट से शुरू करें और धीरे-धीरे पांच से बढ़ो)। मालिश पर लेट जाओ, इसे अपनी पीठ के बीच में स्थित करें, और इसे धीरे-धीरे खींचें इस तरह, निरंतर गरीब आसन के लिए क्षतिपूर्ति करना संभव है
  • चित्र शीर्षक में आपका कंधे संरेखण चरण 3
    3
    छाती और गर्दन की मांसपेशियों को बढ़ाएं पीठ के बीच के कमजोर मांसपेशियों के अलावा, अतिरंजित वोल्टेज छाती पर का कवच की मांसपेशियों को भी कंधों को आगे बढाती है और उन्हें सामान्य संरेखण से बाहर निकलने में मदद करता है। विडंबना यह है कि इस दृष्टिकोण लोग हैं, जो जिम अक्सर, लेकिन समय की एक बहुत खर्च करते हैं अपने छाती की मांसपेशियों (वक्षपेशी) और कंधों के पूर्वकाल मांसपेशियों काम कर रहा है और बहुत (कंधे की हड्डियों के बीच) तिर्यग्वर्ग मांसपेशियों और कंधे के पीछे की मांसपेशियों को व्यायाम नहीं में बहुत आम है। इसका समाधान सीने में अधिक से बचने के लिए है और यह देखने के लिए कि क्या यह अच्छी तरह से लम्बी और लचीला है। ऐसा ही एक समस्या तब होती है जब गर्दन के निचले हिस्से की मांसपेशियों (त्रपेजियस और उन्नमनी कंधे की हड्डी के रूप में) बहुत मजबूत जोर दिया जाता है / - वे कंधों को वापस लेकर व्यक्ति देखो कि झुके कंधों के साथ हमेशा होता है बनाते हैं।
    • छाती की मांसलता को लंबा करने के लिए, एक द्वार के पास या दीवार की दीवार के सामने खड़े होकर कंधे की ऊंचाई पर उस दीवार के करीब हाथ बढ़ाएं। कोहनी तुला होना चाहिए। दीवार या दरवाजा फ्रेम के खिलाफ अपना हाथ रखो और इसे तीस सेकंड के लिए बढ़ाएं खींचने के लिए तीव्र करने के लिए अपना सिर मुड़ें और विपरीत तरफ देखें फिर अपने कंधे को बदलने और दोहराएँ। पांच से 10 बार एक दिन में छाती से छाती की मांसपेशियों को ढीला करने और कंधे को सही स्थिति में रखने की अनुमति मिलती है।
    • एक बार जब गर्दन गरम हो जाता है, तो इसे एक तरफ झुकाकर खींचना शुरू हो जाता है - कान को कंधे के करीब लाने की कोशिश करें हर तरफ 30 सेकंड के लिए, प्रति दिन पांच से 10 बार पकड़ो। गर्दन की मांसपेशियों को रिहा कर धीरे-धीरे कंधों को कम कर देता है।
  • चित्र शीर्षक आपके कंधे संरेखण चरण 4
    4
    एक चाइकोप्रैक्टर पर जाएं यह पेशेवर एक स्तंभ विशेषज्ञ है और आसन मूल्यांकन करने के लिए प्रशिक्षित है। यह कहने के साथ ही कि आपका आसन गलत है, यह कारणों को भी तुच्छ कर सकता है और प्राकृतिक समाधान प्रदान कर सकता है। हाड वैद्य स्तंभ में असामान्यताएं निदान कर सकते हैं एक एक्स-रे परीक्षा के माध्यम से कंधे (स्कोलियोसिस, ऑस्टियोपोरोसिस, कुब्जता) की मिसलिग्न्मेंट पैदा करने के लिए। अंत में, यह रीढ़ की हड्डी के समायोजन के द्वारा जोड़ों को जोड़कर जोड़ कर जोड़कर अधिक लचीला और क्रियात्मक बनाता है।
    • कंधे दर्द से राहत देने के लिए हाड वैद्य, मध्य-जोड़ों के जोड़ों में हेरफेर कर सकता है। इस क्षेत्र को आम तौर पर कंधे के दर्द का फ़ोकस नहीं माना जाता है, लेकिन हाल के शोध से पता चलता है कि छाती की रीढ़ की हड्डी समस्या के इलाज में प्रभावी है।
    • कंधों का अनुशासन अभी भी एक सूक्ष्म विस्थापन के कारण हो सकता है जिसे सिब्लेक्सेशन कहा जाता है, जिसमें एक संयुक्त बहुत अच्छी तरह गठबंधन नहीं है। रीढ़ की हड्डी के अलावा कंधे और जोड़ों की जांच करने के लिए कायरोपैक्टर से पूछें
    • गलत तरीके से कंधे के कुछ मामले शरीर के निचले हिस्से में होने वाली समस्याओं के कारण होते हैं, जैसे कि गलत तरीके से पैर या श्रोणि को छोटा करना। श्रोणि को फिर से बदलना और जूते की ऊंचाई को समायोजित करना शरीर के निचले हिस्से को संतुलित करने में मदद कर सकता है, जिससे ऊपरी शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
    • याद रखें कि रीढ़ की हड्डी को समायोजित करने से कुंडली जैसे कोई विकृति नहीं होती है और ऑस्टियोपोरोसिस से संबंधित हाइपरकिनेसिस के मामलों के लिए संकेत नहीं दिया गया है।
  • भाग 2
    कंधे मिसाल के कारणों को समझना




    चित्र शीर्षक में आपका कंधे संरेखण चरण 5
    1
    से बचें बुरा आसन. यह आम तौर पर बैठने या स्टैंड करने के लिए अभ्यस्त स्लपापन के कारण होता है लोकप्रिय धारणा के विपरीत, रीढ़ की हड्डी को एक पद के साथ सीधे नहीं होना पड़ता है। एक स्वस्थ स्तम्भ में तीन प्राकृतिक घटता हैं जो इसे पक्ष से देखा गया "S" अक्षर की तरह दिखते हैं। गर्दन में आगे बेंड पीछे के बीच की पिछड़े वक्रता से संबंधित है और साथ में वे रीढ़ की हड्डी के अंत में एक और आगे की कवच ​​बनाते हैं। इस प्रकार, एक तरफ देखने में, कंधों को हिप संयुक्त (श्रोणि के बीच में) और टखनों के साथ संरेखित करना चाहिए।
    • जब बैठे, खड़े होकर चलना, अपने कंधों को वापस करने, पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करने, अपनी ठोड़ी उठाने और आगे देखने के लिए याद रखना अपने शरीर के साथ खड़े न हों, आगे आगे बढ़ें, नीचे देख रहे हों या लगातार निरंतर।
    • गरीब मुद्रा विशेष रूप से बच्चों में कमजोर पड़ रही है क्योंकि विकासशील हड्डियों को कमजोर मुंह और निरंतर मिसाइलमेंट के कारण खराब हो सकता है। वयस्क जीवन में इन मूलरूप की विकृति को उलटा करना बहुत मुश्किल है।
    • खराब मुद्रा मांसपेशियों और जोड़ों पर अतिरिक्त तनाव डालता है, जो पुराने दर्द का कारण बन सकता है और गठिया और चोट के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • चित्र शीर्षक में आपका कंधे संरेखित करें चरण 6
    2
    कंधे की चोटों को सही तरीके से डील करें खेल या अन्य दुर्घटनाओं, जैसे कार दुर्घटना या गिरने के कारण कंधे की चोटें, कंधे के ब्लेड और ऊपरी शरीर को गलत तरीके से समझा सकती हैं। उदाहरण के लिए, विस्थापन, कंधे अलग हो गए, हाथ या हंसली, और मांसपेशी तनाव की डिग्री बदलती और खींच कंधे के जोड़ नीचे झुकने या सामान्य से अधिक आगे पेश कारण हो सकता है के भंग। इसलिए सुनिश्चित करें कि कंधे की चोट का ठीक से इलाज किया गया और पूरी तरह से ठीक हो गया है जो इस क्षेत्र को अधिभार लेते हैं।
    • कंधे की कण्ठ की मांसपेशियों में पूर्ण शक्ति हासिल करने और ग्लेनोहमियम संयुक्त की पूरी रेंज प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण कंधे की चोट के बाद शारीरिक उपचार कभी-कभी आवश्यक होता है।
    • अक्षमता को स्थानांतरित करने और पूरी तरह से पुराने दर्द की वजह से कंधे का उपयोग करने, खराब चंगा चोट या गठिया शोष और तेजी से मांसपेशियों की कमी क्षेत्र सकता है। इस प्रकार कमजोर और संक्रमित मांसपेशियों को धीरे-धीरे कंधों को सामान्य संरेखण से बाहर खींचने की ज़रूरत होती है।
  • चित्र शीर्षक आपके कंधे संरेखण चरण 7
    3
    अगर आपके पास स्कोलियोसिस है तो अपने डॉक्टर से पूछें यह अज्ञात कारणों की एक शर्त है जो रीढ़ की अतिरंजित वक्र (विकृति) होता है, आमतौर पर वक्षीय क्षेत्र में होता है स्कोलियोसिस के निश्चित लक्षणों में से एक कंधों का अनुशासन है दूसरे की तुलना में एक कंधे कम होने के अलावा, एक स्कैपुला दूसरे से ज्यादा प्रक्षेपित होता है (अधिक दिखाई देता है) मिसासदार कंधों और छाती बाल रोग विशेषज्ञों और परिवार के सदस्यों को सचेत करती हैं कि एक बच्चे को स्कोलियोसिस है।
    • यह प्रतीत होता है और बचपन (और पूर्व-किशोरावस्था) में प्रगति करता है और फिर वयस्कता की शुरुआत में स्थिर होता है क्योंकि कंकाल बढ़ती जा रही है।
    • स्कोलियोसिस को थोड़ा अधिक सामान्य माना जाता है और लड़कियों में अधिक गंभीर होने की क्षमता होती है।
    • यदि कंधों पर मिसाल का कारण यह है, तो समस्या को ठीक करने के लिए कुछ भी नहीं किया जा सकता है। इसके बजाय, कंधे को मजबूत और पूरी तरह कार्यात्मक रखने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए एक अच्छी स्थिति बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर इस मुद्दे को बिगड़ने से बचने के लिए।
  • चित्र शीर्षक आपके कंधे संरेखण चरण 8
    4
    कोशिश ऑस्टियोपोरोसिस को रोकें. ऑस्टियोपोरोसिस हड्डी खनिजों का प्राकृतिक नुकसान है। कैल्शियम, मैग्नीशियम, और बोरान जैसे पर्याप्त खनिजों के बिना, हड्डियों और हड्डियों की हड्डियों को अधिक संक्रमित हो जाता है। पीठ (थोरैसिक क्षेत्र) के बीच में संपीड़न के कारण फ्रैक्चर सबसे सामान्य होते हैं और एक कूपर और गर्दन को और आगे आगे बढ़ाने के लिए एक हुंचबैक (थोरैसिक हायपरकिनेसिस) उत्पन्न करते हैं। एक बार कूबड़ के रूप में, केवल सुधारात्मक सर्जरी रीढ़ और कंधों को फिर से बदलने में मदद कर सकता है
    • कोसेकेशियन और एशियाई मूल की बुजुर्ग महिलाओं में विशेष रूप से पागल और निष्क्रिय महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस अधिक आम है
    • बीमारी से बचने के लिए, आपको आवश्यक मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी की आवश्यकता होती है और नियमित रूप से व्यायाम करें।
    • कैल्शियम के अच्छे स्रोतों में शामिल हैं: स्किम्ड डेयरी, हरी पत्तेदार सब्जियां, सामन, टोफू, गढ़वाले अनाज और रस।
  • युक्तियाँ

    • एक अच्छा आसन रखने में एक महत्वपूर्ण कारक हमेशा होना चाहिए चौकन्ना उसे करने के लिए ऐसा करने के लिए, दर्पण को देखो क्योंकि जैसा कि आप आसन को सही करते हैं, यह कैसे तय होता है पर ध्यान केंद्रित करते हैं, और फिर पूरे दिन आसन पर ध्यान केंद्रित कर अभ्यास करें।
    • अपने सिर पर एक संतुलित पुस्तक के साथ चलने की कोशिश करो यह तकनीक "पुराने जमाने" लग सकता है, लेकिन यह अभी भी अच्छी स्थिति विकसित करने का एक शानदार तरीका है, खासकर सिर, गर्दन, कंधे और पीठ के बीच के लिए।
    • यदि आपके पास स्कोलियोसिस या अन्य गंभीर रीढ़ की समस्या है, तो किसी भी व्यायाम शुरू करने से पहले हमेशा डॉक्टर, एक हाड वैद्य या भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें।
    • बुरे आसन को ठीक करने से पहले आपको असुविधा हो सकती है, क्योंकि शरीर एक विशेष तरीके से (नीचे झूठ बोलने) बैठे और खड़े होने के आदी है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com