IhsAdke.com

प्रधान पद के लिए सिर कैसे सुधारें

सिर आगे के साथ एक मुद्रा बनाए रखने के पुराने दर्द, हाथ और हथियार, और तंत्रिका संपीड़न में भी सांस की अपर्याप्तता में स्तब्ध हो जाना हो सकता है। यह इसलिए होता है, क्योंकि हर सेंटीमीटर के लिए जो सिर जाता है, गर्दन में लगभग 2 किलो अतिरिक्त वजन का समर्थन करना चाहिए! बहुत से लोग नहीं जानते वे कॉलम में एक बुरा आसन है, यह महत्वपूर्ण है कि आप देख सकते हैं कि आपके कंप्यूटर के लंबे समय तक प्रयोग, टीवी देख रहा है या गलत की स्थिति में सो की आदत पहले से ही जिस तरह से प्रभावित किया है कि क्या आप अपने सिर रखने के लिए। शरीर और मांसपेशियों को विशिष्ट व्यायाम के साथ बढ़ाएं ताकि तनाव और अनुचित गर्दन मुद्रा के अन्य लक्षणों को कम किया जा सके।

चरणों

विधि 1
दीवार परीक्षण के साथ एक गलत आसन का निदान

चित्र सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 1
1
दीवार के खिलाफ अपनी पीठ के साथ खड़े हो जाओ ऊँची एड़ी के जूते गठबंधन कंधे की चौड़ाई है, सतह के खिलाफ अपने नितंबों दबाएँ और ध्यान दें कि कंधे की हड्डियों दीवार को छू रहे हैं (इस क्षेत्र के संपर्क ऊपरी कंधे क्षेत्र से अधिक महत्वपूर्ण है)।
  • कंधे के ब्लेड को थोड़ा और अधिक स्वाभाविक और गठबंधन की स्थिति में दीवार पर डालने के लिए यह आवश्यक हो सकता है कि कभी-कभी इसे "आपकी छाती खोलें" कहा जाता है
  • जब आप उचित स्थान पर पहुंच जाते हैं, तो सिर की स्थिति के बारे में अवगत रहें। नोटिस अगर इसके पीछे दीवार को छूता है यदि ऐसा नहीं है, तो यह एक संकेत है कि वह आगे रहता है और गर्दन में आपको कमज़ोर मांसपेशियों की संभावना है।
  • चित्र सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 2
    2
    दीवार पर सिर के पीछे को छूकर अपने आप को सही स्थिति में रखें। बहाना है कि गर्दन के आधार से सिर के शीर्ष तक चलने वाली एक रस्सी है इसे ऊपर से खींचो, गर्दन लम्बी छोड़कर। चूंकि गर्दन में दर्द होता है, ठोड़ी को नीचे जाना चाहिए और गर्दन की ओर आवक जाना चाहिए। यह गर्दन और सिर के लिए सही आसन है
    • अपने सिर को वापस ले जाने और गर्दन की वक्र बढ़ने से बचें। यह एक अपर्याप्त आसन है नीप के विस्तार को ध्यान में रखें
  • चित्र सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 3
    3
    एक मिनट के लिए उस तरह से खड़े हो जाओ यह सिर की सही स्थिति है, और आपको अपने शरीर को इसे याद रखना चाहिए। अपने रुख को कैसे बदल गया है यह देखने के लिए अक्सर उस स्थिति में वापस जाओ।
  • विधि 2
    हिस्सों के साथ तनावपूर्ण मांसपेशियों को आराम देना

    चित्र सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 4
    1
    एक मालिश की गेंद के साथ ओसीसीपेटल की मांसपेशियों को आराम करें। खोपड़ी के आधार पर छोटी मांसपेशियों, उस बिंदु के ठीक ऊपर जहां गर्दन के पूंछ सिर से मिलता है, ओसीसीपटी मांसपेशियां हैं साइट पर तनाव बहुत दर्द, तनाव और कभी-कभी सिरदर्द और चक्कर आना के लिए जिम्मेदार है अपनी मांसपेशियों को आराम करने का सबसे अच्छा तरीका एक मालिश की गेंद के साथ है। एक टेनिस बॉल, पिंग-पोंग, एक फोम रोल या समान आकार के कुछ पकड़ो। अपने चेहरे के साथ अपनी पीठ पर लेट जाओ और खोपड़ी के आधार पर गर्दन के नीचे गेंद और रीढ़ की हड्डी के दोनों ओर रखें।
    • अलग-अलग क्षेत्रों पर रोल करने के लिए अपने सिर को एक तरफ से घुमाएं पांच मिनट के लिए यह व्यायाम करें और दोनों पक्षों को मालिश करें।
  • चित्र सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 5
    2
    गर्दन के पीछे को बढ़ाएं अपनी रीढ़ की हड्डी खड़े हो जाओ। अपनी छाती को अपनी छाती की ओर झुकाएं अपनी उंगलियों को गले लगाओ और उन्हें अपने सिर के पीछे रखें।न करें सिर को मजबूर करते हैं, बस बाहों का वजन थोडा नीचे दबाव लागू होते हैं और गर्दन के पैरों को लंबा कर देते हैं।
    • 30 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और अभ्यास तीन या दो बार दोहराएँ।
  • चित्र सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 6
    3
    गर्दन के किनारों को बढ़ाएं अपनी नाक का सामना करने के साथ, अपने दाएं कान को अपने दाएं कंधे के नीचे ले जाएं अपने दाहिने हाथ को सिर के किनारे पर रखें और हाथ का वजन धीरे से पुश करें, गर्दन के बाईं तरफ खींचें। फिर से, मत करो सिर को मजबूर करते हैं - बस हाथ का वजन हल्के दबाव पर लागू करें
    • कंधों को आगे कर रहे हैं, बाईं कोहनी मोड़ और अपनी पीठ के पीछे बाएं हाथ जगह, हथेलियों बाहर का सामना करना पड़ (जबकि सिर सही करने के लिए झुका हुआ है) के साथ।
    • प्रत्येक तरफ आधा मिनट के लिए स्थिति पकड़ो और व्यायाम को तीन बार दोहराएं।
  • चित्र सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर शीर्षक 7
    4
    गर्दन के ललाट क्षेत्र में ईसीएम की मांसपेशियों को आराम करो स्टर्नोक्लेडोमैस्टायड (ईसीएम) एक मजबूत, संकीर्ण मांसपेशी कि सिर्फ कान के पीछे शुरू होता है और गले (यह मध्य रेखा के पास, हंसली के अंत जोड़ता है) के क्षेत्र के बीच तक पहुँच जाता है, उसकी गर्दन पर एक वी लाइन बनाने है। आप संभवतः दोनों पक्षों पर इस पेशी बैंड को महसूस कर सकते हैं। इसे ढूँढें और उंगलियों के बीच मांसपेशियों को कसकर और रोलिंग करके मालिश करें। ऊपर की लंबाई और नीचे चढ़ो।
    • गर्दन में बहुत गहरी मत जाओ, जहां आप अन्य अधिक संवेदनशील स्थानों तक पहुंच सकते हैं। मालिश आंदोलन गर्दन में अन्य संरचनाओं के ईसीएम की मांसपेशियों को खींचने या धीरे-धीरे खींचने की तरह हैं।
    • विपरीत दिशा में सिर को मोड़कर मांसपेशियों को खोजने और आराम करने में सहायक हो सकता है। ऐसा करने के लिए, इसे सही नाभिकीय ईसीएम महसूस करने के लिए गठबंधन के साथ अपने बायीं तरफ बाएं।
  • चित्र सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 8
    5
    अपनी छाती की मांसपेशियों को बढ़ाएं एक खुला दरवाजा दृष्टिकोण दरवाजे के सामने अपनी हथेली के साथ सही दासा के खिलाफ अपना दाहिना हाथ रखो। 90 डिग्री के कोण पर अपनी कोहनी मोड़ें और थ्रेशोल्ड के साथ गठबंधन के आपके कंधे। अपने दाहिने पैर के साथ एक छोटे से कदम आगे बढ़ाएं और दरवाज़े को छूकर अपना हाथ रखो। आप अपनी छाती की मांसपेशियों में एक खंड महसूस करेंगे, बगल में सबसे आगे वाले इलाके में।
    • 30 सेकंड के लिए पकड़ो और दूसरी तरफ दोहराएं।
  • चित्र सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 9
    6
    सलाह के लिए एक पेशेवर व्यक्तिगत ट्रेनर से बात करें हाड वैद्य और मालिश चिकित्सक समझने में विशेषज्ञ हैं कि आसन समस्याओं से दर्द कैसे हो सकता है और उन्हें कैसे ठीक किया जा सकता है। एक मालिश चिकित्सक से बात करें या एक चाइरोप्रैक्टिक सत्र करें और फैले हुए हिस्सों और व्यायाम के बारे में पूछें जो आप घर पर कर सकते हैं।
  • विधि 3
    व्यायाम के साथ मांसपेशियों को तने

    चित्र सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर शीर्षक 10
    1



    ठोड़ी का त्याग करें, जिसे नाक अनुमान भी कहा जाता है अपने चेहरे के साथ अपनी पीठ पर लेटें, अपने घुटनों को मोड़ो और अपने पैरों को फर्श पर सपाट रखें, ताकि निचले हिस्से को पहनने न दें। छत के सापेक्ष अपने नाक सीधा (ऊपर उठाए गए) रखें। धीरे धीरे अपनी गर्दन को आगे बढ़ाए बिना अपना सिर आगे बढ़ाएं। अपने नाक की नोक के साथ अपने आप को एक छोटा धनुष खींचने के लिए कल्पना करो धीमी गति से आंदोलनों को याद रखें
    • धीरे धीरे अपनी नाक को ईमानदार स्थिति में बदल कर 10 बार व्यायाम दोहराएं। कुछ दिनों के बाद, आप दोहराव को 20 बार बढ़ा सकते हैं अगले हफ्ते, एक या दो दिन के अभ्यास के लिए एक दिन शुरू करना आंदोलन के आदी होकर, आप उन्हें दीवार के ऊपर खड़े हो सकते हैं या बिना समर्थन के।
  • चित्र सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 11
    2
    कंधे ब्लेड के संपीड़न का अभ्यास करें सीधे अपनी पीठ के साथ एक कुर्सी पर बैठो गर्दन लम्बी होनी चाहिए और घुटनों के फर्श पर अपने पैरों के साथ 90 डिग्री कोण पर तुला होना चाहिए। कंधे के ब्लेड को संकुचित करें जैसे कि वे छू रहे थे। इस स्थिति को तीन सेकंड के लिए पकड़ो, जैसे कि आप उन दोनों के बीच एक टेनिस की गेंद पकड़ने की कोशिश कर रहे थे। धीरे धीरे अपनी पीठ को शुरुआती स्थिति में आराम करो
    • अपने कंधों को जानबूझकर कम करें यदि तनाव ने कानों के करीब लाए। अपने हाथों से लटककर अपने हाथों को छोड़ दें
    • एक नियंत्रित तरीके से आगे बढ़ने, दस बार व्यायाम दोहराएं। दस सेकंड की स्थिति में रहें, और जैसे-जैसे आप मजबूत हो जाते हैं, प्रति दिन दो से तीन सेट करते हैं।
    • यह लोगों के पीछे की मांसपेशियों में सीने में जकड़न और कमजोरी के लिए काफी आम है जो एक डेस्क पर या कंप्यूटर के सामने बहुत समय बिताते हैं। आमतौर पर, इससे कंधे आगे बढ़ना पड़ता है यह व्यायाम आसन में इस समस्या को कम करने में मदद करता है।
  • चित्र सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 12
    3
    उन्नत चिन retractions के साथ गति की सीमा में सुधार। अपनी पीठ के साथ एक कुर्सी पर सीधे बैठो और चिन की वापसी, या नाक के अनुमान, कभी-कभी ठोड़ी का त्याग में, नाक थोड़ा नीचे जाने दो। फिर इसे गर्दन से एक ही दूरी पर रखें, लेकिन सिर के शीर्ष पर वापस जाएं
    • कुछ सेकंड के लिए उसी स्थिति में रहें और धीरे-धीरे आगे बढ़ें, अपने सिर को एक ईमानदार स्थिति में बदल दें। फिर मूल स्थिति पर लौटें 10 बार व्यायाम दोहराएं और सेट और पुनरावृत्ति की मात्रा बढ़ाने के लिए प्रयास करें।
    • अभ्यास के दौरान, याद रखें कि आप अपनी गर्दन की वक्र के धनुष को नहीं बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन अपने सिर को स्वाभाविक रूप से और सही तरीके से वापस ले लें। जो लोग लंबे समय से सिर पर पीड़ित हैं, उन्हें पहले यह बहुत मुश्किल लग सकता है।
  • विधि 4
    दैनिक आदतों के साथ आसन में सुधार

    चित्र सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 13
    1
    अपने कंप्यूटर को एर्गोनॉमिक रूप से व्यवस्थित करें मॉनिटर उठाएं ताकि स्क्रीन के ऊपर तीसरे नेत्र स्तर पर हो। मॉनिटर से आंखों तक की दूरी को मापें, इसे 45 से 60 सेंटीमीटर के बीच रखें। आपको कुछ पुस्तकों पर निर्भर रहना पड़ सकता है, ऊंची या निचली तालिका का उपयोग कर सकते हैं, या कुर्सी की ऊंचाई समायोजित कर सकते हैं। कुर्सी की स्थिति को समायोजित करने के लिए अपने चेहरे और स्क्रीन के बीच की दूरी निर्धारित करने के लिए एक टेप उपाय का उपयोग करें और इस डेटा का उपयोग करें।
  • चित्र सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 14
    2
    भारी बैग या बैकपैक्स ले जाने से बचें हमेशा छोटे आकार और वजन में बैग या बैकपैक का प्रयास करें यदि वहाँ एक से ज्यादा लोड करने के लिए, एक के बजाय एकल संभाल के साथ बैग कुछ का उपयोग करें और एक मॉडल ट्रंक भर में वजन वितरित करने के लिए तैयार किया गया है खरीदते हैं। हमेशा एक ही कंधे पर बैग ले जाने से बचें, या संरेखण समस्याओं का परिणाम होगा। उसे नियमित रूप से घसीटना
  • चित्र सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 15
    3
    हमेशा एक डेस्क, कंप्यूटर या टेलीविजन के सामने 30 मिनट के बाद खिंचाव। यदि आप किसी डेस्क पर या किसी कंप्यूटर के सामने काम करते हैं, तो उठो और गर्दन पर दबाव कम करने और वापस जाने के लिए अक्सर चलें। हर आधे घंटे तक चलने के लिए ब्रेक लेना बहुत फायदेमंद हो सकता है। हर दो घंटे तक गर्दन का विस्तार करने के लिए 30 सेकंड या एक मिनट को अलग रखें वही सच है अगर आप टेलीविज़न को देखकर सोफे पर बैठते हैं।
  • चित्र सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 16
    4
    एक गर्दन तकिया खरीदें यदि आप आमतौर पर कछुए के साथ जगाते हैं, तो आप अपर्याप्त आसन के साथ सो रहे हैं। नेक समर्थन पैड सिर को तकिया के बीच में रहने का कारण रखता है, इसके बेस में एक फर्म वक्र अनुभाग के साथ इसका समर्थन करता है।
  • चित्र सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 17
    5
    अच्छे आसन के साथ सीधे खड़े हो जाओ चलते समय, अपने कंधों को गठबंधन रखें और वापस। शरीर को खड़ा करने के लिए केंद्रीय (उदर) की मांसपेशियों से संपर्क करें अपने कूल्हों पर दबाव कम करने के लिए अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ें अच्छा धनुष समर्थन के साथ जूते में निवेश करें - यह असाधारण है कि यह कैसे आसन में मदद करता है।
  • चित्र सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 18
    6
    अच्छे आकार में चलो अपनी ठोड़ी को फर्श पर समानांतर रखें, चलने पर हमेशा एड़ी के प्रभाव को शुरू करें और उंगलियों का पालन करें। अपने पैरों या जमीन को न देखें या अपनी पीठ को चाप भी न दें - अपने नितंबों और पेट को अपने शरीर के बाकी हिस्सों के साथ संरेखित करें।
  • चित्र सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 1 9
    7
    मुद्रा के लिए एक पट्टा का उपयोग करें आसन के लिए एक पट्टा का प्रयोग न केवल आपके आसन में सुधार, बल्कि कंधे और रीढ़ की स्थिति के साथ समस्याओं को भी हल करता है।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा मांसपेशियों में थकान से बचने के लिए धीरे-धीरे व्यायाम करें एक श्रृंखला के साथ शुरू करो, और जैसा कि आप मजबूत हो, अधिक श्रृंखला और दोहराव करने के लिए आगे बढ़ें। मांसपेशियों की थकान शायद आपको अनुचित आसन के लिए मजबूर कर सकती है जिसे आप आदी हो।

    आवश्यक सामग्री

    • एर्गोनॉमिक कंप्यूटर स्थान
    • गर्दन समर्थन के लिए तकिया

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com