IhsAdke.com

कैसे वापस सीधा करने के लिए

झुकाव पीठ समय के साथ खराब हो सकता है कि काफी गड़बड़ समस्याओं का कारण हो सकता है। अपनी पीठ को सीधा रखने के लिए प्रयास करना उम्र बढ़ने के साथ उठने वाले लक्षणों को कम करने में मदद करेगा।

चरणों

विधि 1
गरीब आसन के लक्षण पहचानें

अपनी पीठ के सीधा सीधा शीर्षक चित्र 1
1
बाहर खोजें दिखावट अपनी आसन के बारे में इसे समायोजित करने का पहला कदम यह जानना है कि अपने आप में क्या देखना है आपके कंधों को वापस रहना चाहिए, आपका पेट अंदर और आपकी छाती, बाहर होना चाहिए। एक दर्पण के सामने खड़े हो जाओ बग़ल में और देखें कि आप कंधे, कूल्हे, घुटने के माध्यम से अपने कान के सिरे से एक सीधी रेखा खींचना सकता है, और टखने के बीच में समाप्त हो गया।
  • सिर और गर्दन: आपका सिर कंधे से ऊपर होना चाहिए बहुत से लोग अपने सिर को झुकाते हैं - अगर उनके कान छाती से संरेखित होते हैं, तो उनके सिर वापस खींच लें
  • कंधे, हथियार और हाथ: आपके हाथों और हाथों को अपने पक्ष में आराम करना चाहिए। इस प्रकार, कंधे एक अच्छा आसन दिखाएगा - यदि हथियार पेट के सामने झुक रहे हैं, तो कंधों को वापस खींचें।
  • कूल्हों: एक बहुत ही आरामदायक स्थिति में, कूल्हों के आगे या पीछे के बीच में रहने की कोशिश करें
  • सीधी सीनेन आपका बैक चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    देखें कि दर्द या बेचैनी क्या है कोई गलत आसन का सबसे स्पष्ट संकेत वापस, कंधे और गर्दन में दर्द है - यह भी छाती, जो पीठ के ऊपरी हिस्से की भरपाई के लिए, कमजोर मांसपेशियों, दर्द और बेचैनी में जिसके परिणामस्वरूप संघर्ष कर रहे हैं बनाता है मजबूत। सभी मांसपेशियों को एक साथ काम करते हैं, इसलिए जब उनमें से एक सही काम नहीं कर रहा है, तो हर कोई हिट हो गया है
    • बुरे आसन वाले सभी लोग दर्द महसूस नहीं करते हैं। मानव शरीर समायोजन और आदतन में एक मास्टर है।
  • अपनी पीठ पर सीधा सीधा चित्र 3 चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास कष्टप्रद पैर हैं फुट उबाऊ है जब पैर की चाप पूरी तरह से सीधे है पैर शरीर की गिट्टी हैं - यदि आपके पास बुरी स्थिति है, तो अपने पैरों को संतुलन में अपने वजन का समर्थन करने के लिए डबल काम करने के लिए मजबूर कर देगा। इससे उन्हें एक अधिक ठोस नींव प्राप्त करने के लिए धीरे-धीरे समतल कर दिया जाता है। आसन में सुधार करके, आपका वजन एड़ी पर केंद्रित हो जाएगा, शेष अपने पैरों को धनुष बनाने के लिए छोड़ दें और इस प्रकार सही शरीर को संतुलन दें।
    • यद्यपि फ्लैट पैर अपने आप में गरीब आसन की निशानी हैं, आप सामान्य रूप में टखनों, ऊँची एड़ी के जूते, घुटनों, कूल्हों और निचले शरीर में दर्द का अनुभव कर सकते हैं।
  • अपनी पीठ पर सीधा सीधा चित्र 4
    4
    अपने मूड को देखें सैन फ्रांसिस्को स्टेट यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन ने कुछ छात्रों को ढलान वाले आसन के साथ रैंप पर चढ़ने या खड़े होने और कूदने के लिए कहा। जिनके मुंह से वक्रित हो गए थे वे निराशा और सुस्ती की भावनाओं में वृद्धि महसूस कर रहे थे। यह अजीब लग सकता है, लेकिन बंद करो और लगता है: अपने शरीर की भाषा आम तौर पर अपने humor- इंगित करता है जब गुस्सा, तो आप शायद वापस मुड़े और हथियारों को पार कर के साथ एक कोने में बैठ लेकिन अगर आप खुश हैं, ईमानदार बैठते हैं और उत्साहित लग रहे हो। तो क्यों नहीं हास्य पर भरोसा करने के लिए बुरा मुद्रा पहचान? जीवन के सबसे कठिन समय में, सीधे रहने की कोशिश करें
  • विधि 2
    मुद्रा में सुधार करें

    अपनी पीठ के सीधा सीधा चित्र चरण 5
    1
    खड़ा खड़ा होना याद रखें। अपने फोन या कंप्यूटर पर पुलिस के लिए एक अनुस्मारक अनुसूची। घर के आसपास, कार में, और कार्यालय में संदेश फैलाएं हो सकता है कि आपके आसन को बेहतर रहने के लिए केवल जो बचा है, उसे याद है। पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए जितनी ज्यादा आदतों को पुनःप्रतिष्ठापित करना आवश्यक है।
  • अपनी पीठ के सीधा सीधा चित्र 6
    2
    अभ्यास योग आसन में सुधार के लिए योग विशेष रूप से उपयोगी है। कुछ अभ्यासों में शामिल हैं:
    • साँप की स्थिति. आपके हाथों के साथ अपने पेट पर लेटे, अपने कंधों के नीचे खुला, आपके शरीर के समानांतर हथियार। अपने कोहनी को अपने शरीर के करीब रखते हुए, दूसरे में एक कंधे के ब्लेड को छूने की कोशिश करें। अधिक स्थिरता के लिए, पेट की मांसपेशियों को तनाव। अपनी छाती को थोड़ी देर तक बढ़ाएं जब तक लम्बी गर्दन को पकड़े हुए छत तक नहीं निकलता। समर्थन के लिए अपनी बाहों का उपयोग करें, लेकिन अपनी पीठ की मांसपेशियों को खड़े हो जाओ 10 साँस के लिए पकड़ो और खुद को कम करें इस तीन बार दोहराएं
    • बच्चे की स्थिति: अपने हाथों के ऊपर अपने हाथों से अपने घुटनों पर खड़े हो जाओ, अपने हथेलियां एक दूसरे को खुली और एक दूसरे का सामना करना पड़ें (जैसे कि आप दोनों हाथों से कुछ पकड़ रहे थे)। साँस छोड़ें और धीरे धीरे आगे बढ़ें। अपने माथे को मंजिल पर रखो और अपने हाथों को सीधे आगे रखें, फर्श को दबाएं। पकड़ो और घर की स्थिति पर लौटें। छह बार दोहराएं
    • माउंटेन स्थिति. अपने पैरों के साथ थोड़ा अलग खड़े हो जाओ। आपका वजन अच्छी तरह से उनके बीच वितरित किया जाना चाहिए कंधे के ब्लेड को छूने की कोशिश करो। धीरे धीरे रिलीज करें, और अंत में अपने हाथों को आसमान की तरफ उठाएं और आगे बढ़ें।
  • अपनी पीठ के सीधा सीधा चित्र 7
    3
    आसन सुधारने के लिए अन्य अभ्यास और फैलाएं करें इन तकनीकों को विशेष रूप से पेट और पीठ की मांसपेशियों पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि वे आपकी रीढ़ की हड्डी का समर्थन करते हैं।
    • एक साथ कंधे ब्लेड इकट्ठा कल्पना कीजिए कि आप उनके बीच एक गेंद पकड़ रहे हैं। उन्हें एक साथ रखकर गेंद को कसने की कोशिश करें। 10 सेकंड के लिए पकड़ो इससे कंधों के सामने लंबा कर सकते हैं, जो शायद अनुचित मुद्रा के कारण कठोर हो।
    • कंधे के साथ परिपत्र आंदोलन करें मंडलियां आगे, पीछे और आराम करें एक कंधे को ऊपर उठाना और कम करना तीन बार - दूसरे कंधे से दोहराएं। इससे उन्हें सामान्य से अधिक पिछड़ा होना होगा
    • छाती को बढ़ाएं एक लुढ़का तौलिया लें और अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ, कंधों के साथ गठबंधन करें। तौलिया ले लो ताकि यह तंग है और आपके हाथ भी कंधों के साथ गठबंधन कर रहे हैं श्वास और अपनी ऊँचाई तक अपनी बाहों को ऊपर उठाएं श्वास छोड़ो और अपनी बाहों को आगे और पीछे खींचो जितना आप कर सकते हैं। दो गहरी साँसों के लिए पकड़ो, अपने हाथों को कम करें और दोहराएं।
  • विधि 3
    डे केयर

    अपनी पीठ के सीधा सीधा चित्र 8
    1



    उपयुक्त बैग या बैकपैक चुनें बैग, सूटकेस और बैकपैक्स उचित होने चाहिए, पीठ से आनुपातिक वजन का वितरण करना चाहिए। कुछ कंधे पट्टियों वाली किसी चीज का चयन करें जो दोनों कंधों पर पहना जा सकता है
  • अपनी पीठ के सीधा सीधा चित्र 9
    2
    जूते पहनें जो अच्छे समर्थन करते हैं केवल ऊँची एड़ी या ढीले चप्पल पहने हुए पूरे दिन रीढ़ की हड्डी को मजबूर करते हैं जूते एक फर्म एकमात्र, वर्ग टिप और कम से कम 3 सेमी प्रासंगिक SALTO है कि अगर इस से अधिक है, अपने वजन आगे फेंक दिया जाएगा, जो आप स्वचालित रूप से (भी वापस प्रक्रिया के लिए बुरा) मोड़ का कारण होगा के लिए देखो।
  • अपनी पीठ के सीधा सीधा शीर्षक 10 चित्र
    3
    सीधा बैठने के लिए जानें कंप्यूटर पर काम करने के लिए अपने पैरों को जमीन से छूना चाहिए, आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए और तुम्हारी गर्दन एक तटस्थ स्थिति में होना चाहिए। तो पीठ दर्द से राहत मिलेगी और आपकी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत हो जाएगा आप एक एर्गोनोमिक कुर्सी भी खरीद सकते हैं, जो बैठने पर बेहतर स्थिति प्रदान करता है और अधिक आराम प्रदान करता है।
  • अपनी पीठ के सीधा सीधा चित्र 11
    4
    अपनी नींद को समायोजित करें अपने कूल्हों के साथ बग़ल में सोते हुए 30 डिग्री पर तुला करें। अपने घुटनों को भी 30 डिग्री तक बाँध लें अपनी गर्दन को धीरे से तकिया पर आगे बढ़ाएं ताकि रीढ़ को लंबा कर दें।
    • यदि आप अपनी पीठ पर सोते हैं, तो अपने घुटनों के नीचे एक तकिया डालें और अपनी पीठ के नीचे एक तौलिया रखो। यह उन पर दबाव को दूर करने, दर्द में सुधार लाने और लोच को बढ़ावा देने में मदद करेगा।
    • यदि आप अपनी तरफ सोते हैं, तो अपने घुटनों के बीच एक तकिया रखो जिससे कि आपके शरीर को गठबंधन रखने में सहायता करें।
    • अपने पेट पर सो जाओ से बचें यह अनावश्यक रूप से रीढ़ की हड्डी पर जोर देता है और इसे नुकसान पहुंचा सकता है इसके अलावा, पेट में नींद आने से भविष्य में गर्दन और काठ का पुराना दर्द हो सकता है।
  • अपनी पीठ के सीधा सीधा चित्र 12
    5
    तकनीक के साथ भार उठाएं भारी वस्तुओं को उठाने और ले जाने में गलत तरीके से रीढ़ की हड्डी को गंभीर क्षति हो सकती है। यदि आप रोजाना वजन लेते हैं, तो बैक सपोर्ट बेल्ट का उपयोग करने पर विचार करें जिससे ऑब्जेक्ट उठाने के दौरान अच्छी स्थिति बनाए रखने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, निम्नलिखित आसन का प्रयोग करें:
    • अपने घुटनों को मोड़ो, अपनी कमर नहीं। उदर और पैर की मांसपेशियों को चीजों को उठाने और बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन पीठ की मांसपेशियों को नहीं। जब फर्श से कुछ ऊपर उठाना, अपने घुटनों को मोड़ने के बजाय अपने आप को कम करें, तो आप अपनी पीठ को नुकसान से बचेंगे
    • ऑब्जेक्ट को छाती के करीब रखें। आपके छाती के करीब है, कम काम तुम्हारी पीठ उसे सीधा रखने के लिए ले जाएगा
  • विधि 4
    पेशेवर सहायता मांगना

    अपनी पीठ के सीधा सीधा चित्र 13
    1
    अपने चिकित्सक पर जाएं अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को कॉल करें यदि आपके पास गंभीर रूप से वक्रित पीठ या रीढ़ की हड्डी होती है या उन्हें खड़ा करना मुश्किल हो जाता है आपके पास स्कोलियोसिस या रीढ़ की हड्डी से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं आपका चिकित्सक सुझाव दे सकता है कि आप आर्थोपेडिक वेस्ट पहनते हैं। चरम मामलों में, वह आपको शल्य चिकित्सा के बारे में बताएंगे, लेकिन पीठ दर्द में सुधार के कई तरीके हैं:
  • अपनी पीठ के सीधा सीधा चित्र 14
    2
    क्या करें Pilates. पिलेट्स शारीरिक और मानसिक कंडीशनिंग का एक रूप है जिसका लक्ष्य शरीर को मजबूत बनाने और खींचने का है, जो श्वास में सुधार, मोटर समन्वय और तनाव राहत में योगदान देता है।
    • अधिकांश aforementioned अभ्यासों का उद्देश्य कूल्हों की गति को बढ़ाने और रीढ़ की हड्डी को लंबा करना, रीढ़ की हड्डी के साथ समझा तनाव को जारी करना।
    • कम गंभीर समस्याओं के लिए, निजी प्रशिक्षक के साथ काम करना उचित है। उसे बताओ कि आप आसन के लिए जिम्मेदार मांसपेशियों (विशेषकर पार्श्व वाले) पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। यह इसे सुधारने के लिए अभ्यासों और हिस्सों की श्रृंखला दिखाएगा।
  • अपनी पीठ की सीधी सीधा तस्वीर 15
    3
    एक चाइकोप्रैक्टर से परामर्श करें वह आपको अपनी पीठ के एक्स-रे की एक श्रृंखला के लिए कहेंगे और यह देखने के लिए कि आपके पास कोई गंभीर समस्या है, तो आपकी रीढ़ की सटीक वक्रता को माप सकते हैं। वह शायद विकृति या दोष की पहचान करने के लिए आपके कशेरुकाओं की जांच करेगा। इन समस्याओं में से कई कार्यालयों में इलाज किया जा सकता है, लेकिन यदि यह कुछ अधिक गंभीरता से पता लगाता है, तो यह आपके मामले को एक विशेषज्ञ को पास कर देगा।
  • अपनी पीठ के सीधा सीधा चित्र 16
    4
    मालिश नियमित रूप से करें तनाव पीठ की मांसपेशियों में तनाव का कारण बनता है और, इस प्रकार, वापस मुड़े यदि आपके जीवन में एक तनावपूर्ण जीवन है, तो अपनी रूटीन के लिए नियमित मालिश शामिल करें
    • आप तनाव से छुटकारा पाने के लिए मालिश कुर्सी भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन यह आपकी पीठ के विशिष्ट बिंदुओं पर एक व्यावसायिक के रूप में काम नहीं करेगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com