IhsAdke.com

शिफ्ट करने वाले कंधे की पहचान करना और बदलना

खेल के दौरान, दुर्घटना में, या पुरानी बीमारी के कारण कंधे की अव्यवस्था हो सकती है गंभीर चोट के इलाज के लिए चिकित्सा सलाह लेने के लिए सलाह दी जाती है लेकिन आप यह पहचान सकते हैं कि कंधे को गुरुत्वाकर्षण के बिना विस्थापित किया गया है और, सबसे उपयुक्त तरीके से अपने कंधों की युक्तियों, पुनर्स्थापन और देखभाल से।

चरणों

विधि 1
विस्थापित कंधे को पहचानना

एक कुटिल कंधे की पहचान करें और समायोजित करें चित्र 1
1
पता करें कि सबसे आम कंधे की चोटें कौन सी हैं खेल या एक दुर्घटना के दौरान गिरावट कंधे की चोटों का सबसे आम कारण है (अव्यवस्था या ऊष्मीकरण, अर्थात्, आंशिक विस्थापन) चोट एक अप्रत्याशित समय के कारण हो सकती है, और परिणामस्वरूप ज्यादातर मामलों में दर्द और असुविधा होती है।
  • कंधे बहुत गतिशीलता के साथ एक संयुक्त है, इसलिए इसे (आंशिक रूप से या पूरी तरह से) स्थानांतरित करने के लिए सामान्य है। एक "गेंद फिट" के रूप में संयुक्त कार्य यह समर्थन का आधार है जो हाथ की हड्डियों का समर्थन करता है। यह "गेंद" जगह में होना चाहिए, अर्थात् गतिशीलता को कंधे संयुक्त में "फिट" होना चाहिए।
  • कंधे और अधिक लचीलापन एक दैनिक आधार पर कई चालें बनाने के लिए है के रूप में, इस संयुक्त शरीर के अंगों कि चोट करने के लिए सबसे विषय, विस्थापन और subluxations की संभावना है में से एक है।
  • एक व्यक्ति, गिर जाते हैं और समर्थन करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें, एक गिरने के दौरान उनके कंधे के साथ जमीन को हिट करने के लिए कंधे ले जाने के कंधे से धक्का दे दिया हो रही है, या जब उठाने या अचानक हाथ आगे बढ़ एक बड़ा मोड़ प्राप्त करता है सकते हैं। भारी बैग (बैकपैक, डायपर बैग, या मैसेंजर बैग) को ले जाने से बचें जो केवल एक कंधे से अधिक हो गए हैं बैकपैक हल्का छोड़ दो, और इसे दो कंधे पट्टियों के साथ प्रयोग करें और शरीर को फिट किया जाए।
  • एक कुटिल कंधे की पहचान करें और उसे समायोजित करें
    2
    पता करें कि सबसे सामान्य पुनरावृत्त चोटें कौन हैं जब एक व्यक्ति को पहले से ही एक कंधे की चोट होती है, जैसे विस्थापन, उदाहरण के लिए, इसका मतलब है कि समस्या शायद पूरे जीवन में दूसरी बार होगी
  • एक कुटिल कंधे की पहचान करें और समायोजित करें चित्र 3
    3
    पता है कि विस्थापित कंधों के लक्षण क्या हैं इस प्रकार की चोट के सबसे आम अभिव्यक्तियां हैं:
    • दर्द
    • सूजन और साइट पर चोट लगना
    • हाथ को स्थानांतरित करने के लिए कठिनाई (कभी-कभी दर्द के साथ)
    • कंधे की विकृति
    • रोगी के हाथ या हाथों में झुनझुनी, सुन्नता या कमजोरी भी हो सकती है (यदि आप इन लक्षणों को महसूस करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर या आपातकालीन कक्ष में जाएं)
  • एक कुटिल कंधे की पहचान करें और समायोजित करें चित्र 4
    4
    उचित निदान और उपचार के लिए अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपको संदेह है कि यह विस्थापित है, तो कंधे को वापस जगह में लाने के लिए चिकित्सा सहायता प्राप्त करना सबसे अच्छा है। फ़ुटबॉल और अन्य टीम स्पोर्ट्स टीम ने लोगों को प्रशिक्षित किया है, जैसे कि भौतिक चिकित्सक, जो आपके कंधे पर चोट की देखभाल कर सकते हैं किसी व्यक्ति को कंधे को स्थानांतरित करने का कोई अनुभव नहीं है, इस स्थिति में डॉक्टर या आपातकालीन कक्ष से सहायता प्राप्त करना सबसे अच्छा उपाय है।
    • आपके पास अपना कंधे स्थानांतरित नहीं है, लेकिन क्या यह गलत है (अन्य की तुलना में अधिक) या कुटिल? कारण शरीर के एक तरफ गर्दन की मांसपेशियों में तनाव हो सकता है। मांसपेशियों को आराम करने के लिए व्यायाम और हिस्सों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें समस्या थर्मल सदमे (उदाहरण के लिए ठंडी हवा के लिए एक गर्म वातावरण छोड़कर), और गरीब आसन के कारण हो सकती है, जैसे कि कंधे को आगे बढ़ाया गया है। सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर पर काम करने के लिए उपयोग की जाने वाली कुर्सी बहुत अधिक नहीं है, क्योंकि यह मांसपेशियों में गाँठों को पैदा कर सकती है और जगह पीड़ा कर सकती है।
  • विधि 2
    कंधे की हड्डी को ठीक करने और उसका इलाज करना

    एक कुटिल कंधे को पहचानें और समायोजित करें
    1
    कंधे को वापस जगह में लाने में मदद करें आपके अस्थि विकार चिकित्सक जगह में कंधे को खींचने और पुनर्स्थापना करने के लिए विशिष्ट युद्धाभ्यास करेंगे। आप शायद एक मांसपेशियों में आराम करने वाले और गंभीर दर्द वाले गंभीर मामलों में, शामक को दिया जा सकता है कंधे वापस होने के बाद दर्द बहुत कम हो जाना चाहिए।
  • एक कुटिल कंधे की पहचान करें और समायोजित करें चित्र 6
    2
    घायल कंधे को स्थिर करनाअब जब कंधे सही कहलाता है, तब तक इसे स्थिर नहीं किया जाना चाहिए जब तक घाव ठीक नहीं होता (तीन से चार सप्ताह के बीच)। आप एक immobilizer प्रकार का उपयोग कर सकते हैं
    • आर्थोपेडिक चिकित्सक को स्थिरीकरण के बाद कंधे की चोट के लिए आदर्श पुनर्वास की सिफारिश करनी चाहिए जैसे ही आप महसूस करते हैं कि चोट बेहतर है
    • कंधे के आंदोलनों को पूरी तरह से उबरने की कुंजी विशेषज्ञ चिकित्सक द्वारा सुझाए गए पुनर्वास का सही ढंग से पालन करना है यह किसी के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह किसी के लिए भी मौलिक है जो एक एथलीट है और उसका शानदार लक्ष्य होने का लक्ष्य है।
  • एक कुटिल कंधे को पहचानें और समायोजित करें शीर्षक 7



    3
    कंधे व्यायाम करें पुनर्वास के दौरान, भौतिक चिकित्सक कंधे को मजबूत करने के लिए विशिष्ट गतिविधियों की सिफारिश करेगा सिफारिशों में आइसोमेट्रिक अभ्यास हैं, जब भौतिक चिकित्सक संयुक्त, बिना आंतरिक और बाहरी रोटेशन की गतिविधियों को हिलने के बिना मांसपेशियों को मजबूत करता है, या लोचदार के साथ अभ्यास करता है।
    • संयुक्त को मजबूत बनाने के लिए लोचदार के साथ आंतरिक रोटेशन व्यायाम किया गया। अपने हाथ में खिंचाव (या संभाल अगर यह दीवार या एक मशीन से जुड़ा हुआ है) पकड़ो और अपनी कोहनी और अधिकतम 90 डिग्री मोड़, धीरे-धीरे पेट की ओर अपने हाथ ले जाएँ। अपने कोहनी को शरीर के तरफ से दबाए रखें जबकि लोचदार खींच कर जब तक वह शरीर को छू नहीं लेता। कंधे को मजबूर किए बिना, पेट की ऊपरी सीमा तक उसकी बांह की कलाई को अपनी सीमा तक ले लें। धीरे धीरे रिलीज करें
    • आइसोमेट्रिक अपहरण की कोशिश करो कुछ छोटा, एक लुढ़का हुआ अखबार की तरह, और अपने हाथ के बीच में अपने घायल कंधे और अपने धड़ के साथ जगह है। ऑब्जेक्ट निचोड़ो और उसे पांच सेकंड तक पकड़ने का प्रयास करें। व्यायाम को पांच से दस बार दोहराएं।
    • अपने अस्थिर चिकित्सक या भौतिक चिकित्सक से यह पता लगाने के लिए कि कौन से अभ्यास उपचार के साथ मदद कर सकता है।
  • एक कुटिल कंधे की पहचान करें और समायोजित करें शीर्षक 8 चित्र 8
    4
    यदि आवश्यक हो तो दर्द दवा लेंकंधे में स्थानांतरित हो गया है क्योंकि यह बेहद दर्दनाक है, जिससे आप वसूली के दौरान दर्द निवारक पर स्विच कर सकते हैं। आर्थोपेडिक चिकित्सक चोट के बाद पहले कुछ दिनों के लिए दर्द दवा लिख ​​सकता है। उदाहरणों में पैरासिटामोल (टाइलेनोल) या इस तरह के इबुप्रोफेन (एडविल) के रूप में विरोधी भड़काऊ दवाओं, जो एक पर्चे के बिना खरीदे जाते हैं और नियंत्रण में दर्द के रूप में रख सकते हैं दर्द निवारक शामिल हैं।
  • एक कुटिल कंधे की पहचान करें और समायोजित करें चित्र 9
    5
    अपने कंधे पर बर्फ रखोघायल कंधे को बर्फीले बैग लगाने से एक अच्छी रणनीति है बर्फ में सूजन घट जाती है और कुछ समय तक दर्द को रोक सकता है।
  • एक कुटिल कंधे की पहचान करें और समायोजित करें शीर्षक 10
    6
    सर्जरी अंतिम उपाय होना चाहिएयदि आपके कंधे को अधिक गंभीर और दोहराया बदलावों से ग्रस्त हो, तो आर्थोपेडिक सर्जन अंतिम उपचार विकल्प के रूप में सर्जरी की सिफारिश कर सकता है। चूंकि सर्जिकल हस्तक्षेप के जोखिम अधिक हैं, वे असाधारण मामलों के लिए आरक्षित हैं।
  • विधि 3
    स्कोलियोसिस को पहचानना और उनका इलाज करना

    एक कुटिल कंधे की पहचान करें और समायोजित करें चित्र 11
    1
    पता करें कि आपके पास स्कोलियोसिस है या नहीं विलोकेटेड या कुटिल कंधे, स्कोलियोसिस का परिणाम हो सकता है। स्कोलियोसिस का निदान आमतौर पर बचपन के दौरान किया जाता है समस्या विकास के दौरान खराब हो सकती है, या रोग की डिग्री के अनुसार जटिलताओं का कारण बन सकता है। लक्षण बताते हैं कि आपको स्कोलियोसिस हो सकता है:
    • असमान कंधों
    • कमर के सापेक्ष दूसरे के मुकाबले एक तरफ कूल्हे।
    • रीढ़ की हड्डी में एक वक्र जो पीछे में देखा जा सकता है।
    • एक कंधे दूसरे की तुलना में अधिक है
    • कंधे के विस्थापन, स्कोलियोसिस लक्षण (रीढ़ की हड्डी की समस्या) का अभिव्यक्ति हो सकता है और इलाज किया जाना चाहिए।
  • एक कुटिल कंधे की पहचान करें और समायोजित करें चित्र 12
    2
    मूल्यांकन के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें एक अस्थिर चिकित्सक को जितनी जल्दी हो सके ढूँढना यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि क्या आपके पास स्कोलियोसिस है। आप अपने प्रश्नों का उत्तर देने में सक्षम होंगे, क्योंकि समस्या को तुरंत उपचार की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन आपके पास चिकित्सा देखभाल होगा अधिक गंभीर मामलों के लिए, चिकित्सक रीढ़ और कंधों के सुधार के शल्य चिकित्सा पद्धतियों का सहारा ले सकता है
  • एक कुटिल कंधे की पहचान करें और उसे समायोजित करें चित्र 13
    3
    एक सक्रिय और स्वस्थ जीवन रखेंस्कोलियोसिस के साथ सामना करने के लिए, यह सबसे अच्छा है एक स्वस्थ और फिट शरीर को बनाए रखने के लिए, और भले ही वह रीढ़ की हड्डी या कंधे के संरेखण को ठीक नहीं किया था, मदद मिलेगी मांसपेशियों को मजबूत बनाने और गतिशीलता और आंदोलनों को बनाए रखने के रूप में अच्छी तरह से।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com