IhsAdke.com

कैसे मालिश थेरेपी के साथ कार्पल टनल सिंड्रोम से छुटकारा

कार्पल टनेल सिंड्रोम दर्द और तलवा श्रेष्ठता में संभवतः प्रमुख मोटर घाटे के साथ जुड़े कलाई क्षेत्र में फँसाने, मंझला तंत्रिका संपीड़न की एक अवस्था है। हाथ और कलाई, मोटर विकलांग सहित में दर्द, कार्पल टनल सिंड्रोम के अलावा अन्य कारकों की एक संख्या की वजह से हो सकता है।

चरणों

मसाज थेरेपी चरण 1 के साथ रिलीज कार्पल टनल सिंड्रोम शीर्षक वाली तस्वीर
1
समझे कि कार्पल टनल सिंड्रोम के इलाज में कलाई क्षेत्र में मध्य नास पर दबाव कम हो रहा है। शल्यक्रियाएं यह काफी कुशलता से करती हैं, कुंडलीकार कार्पल बंधन को सवार कर देती है और कमरे में बढ़ने के लिए छोड़ देता है परिणाम बहुत प्रभावी होते हैं और राहत तंत्रिका आमतौर पर लगभग तुरंत लक्षण दिखाना बंद हो जाता है। लेकिन सिंड्रोम के उपचार के लिए एक कम आक्रामक दृष्टिकोण बेहतर है अगर व्यक्ति को धैर्य हो।
  • मसाज थेरेपी चरण 2 के साथ रिलीज कार्पल टनल सिंड्रोम शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    हाथ और पूर्वकाल मांसपेशियों, कलाई और बांह की कलाई flexors के गहरे और लगातार मालिश, उपचार और splints और वसूली के समुचित उपयोग के बीच आत्म मालिश के साथ मिलाएं। इस संयोजन समाधान है कि सीधे चोट की साइट को प्रभावित करेगा की एक किस्म लाना चाहिए। रोगी कुछ ही हफ्तों में दर्द में कमी का अनुभव और कुछ महीनों के भीतर नैदानिक ​​समारोह बहाल करना चाहिए। यह भी संभव है कि तंत्रिका अनुबंध करने के लिए जहां यह रीढ़ की हड्डी के क्षेत्र छोड़ देता है, तो यह कंधे और ऊपरी पीठ की मालिश के क्षेत्र में शामिल करने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन हमेशा सावधान रहना होगा अगर तुम एक प्रशिक्षित पेशेवर नहीं हैं।



  • मसाज थेरेपी चरण 3 के साथ रिलीज कार्पल टनल सिंड्रोम शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    लंबी स्ट्रोक के साथ प्रकोष्ठ फ्लेक्स को मालिश करें। Tendons पर विशेष ध्यान दें, जहां वे अनुप्रस्थ कार्पस बंधन के माध्यम से गुजरती हैं। साथ ही, निष्क्रिय कलाई आंदोलनों को धीरे से व्यायाम करें।
  • मसाज थेरेपी चरण 4 के साथ रिलीज कार्पल टनल सिंड्रोम शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    यह भी बांह की कलाई flexors खिंचाव उँगलियाँ, हाथ, कलाई और कोहनी का विस्तार, और समीपस्थ को बाहर का फ्लेक्सर के आंदोलनों रपट बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ महिलाओं को पेरिफेरल एडिमा की वजह से गर्भावस्था के दौरान कार्पल टनल सिंड्रोम महसूस होता है, अंतरिक्ष हानि की समस्या। सूजन वाले रंध्र, दोहरावदार घर्षण से चिढ़ होते हैं, नरम ऊतकों के इस विलक्षण तंत्रिका को सम्मिलित करते हैं। इसलिए, गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स (एनएसएआईडी) और कोर्टेकोस्टोराइड इंजेक्शन सिंड्रोम की अस्थायी राहत प्रदान करते हैं। बायोमेकनीकल डिवाइस जो आंदोलन और एर्गोनोमिक उपकरणों को प्रतिबंधित करते हैं जो अच्छे हाथ की मुद्रा को बढ़ावा देते हैं, वे tendons पर तनाव को दूर करते हैं और सूजन को कम करते हैं। परिसंचरण को बढ़ावा देने वाला कोई भी उपाय सूजन से राहत, स्थानीय विषों को नष्ट करने और चिड़चिड़ापन मांसपेशियों और tendons को दूर करने में मदद करता है। निश्चित रूप से चिकित्सीय मालिश ड्रग्स, स्प्लिंट या सर्जरी के लिए बेहतर है। इसके अतिरिक्त, उपचार के लिए एक पूर्ण शरीर के दृष्टिकोण में, बायोमैकेनिकल उपकरणों को पेशेवर पुनर्रचना, एर्गोनोमिक उपकरणों में अतिरिक्त तनाव, आदि से बचने में सहायता करने के लिए विचार किया जाना चाहिए।
    • समस्या यह है कि मंझला तंत्रिका केवल कार्पल टनेल साथ नौ फ्लेक्सर tendons के साथ एक सीमित स्थान को साझा करने के लिए एक अपेक्षाकृत नरम ऊतक संरचना है। किसी भी स्थिति जो अंतरिक्ष को कम करती है वह कमजोर मध्यस्थ तंत्रिका के संपीड़न के कारण आसानी से सिंड्रोम का कारण बन सकती है। किसी भी समाधान है कि तंत्रिका रक्त की आपूर्ति में तंत्रिका और बढ़ावा देने के microvascular परिसंचरण पर दबाव राहत मिलती है आदि में दर्द की उनके लक्षणों, से "इलाज" और राहत पैदा करने की प्रबल संभावना है
    • मंझला तंत्रिका संपीड़न कार्पल टनल में होने वाली नहीं किया जा सकता। संपीड़न तंत्रिका दर्द से ऊपर अधिक होने वाली जा सकता है और हाथ और कलाई को अग्रेषित: 6 -सी टी 1, पार्श्व और औसत दर्जे का तंत्रिकाओं कि longissimus और splenius कैपिटिस नीचे से गुजरती हैं, और तंत्रिका असर के एक समूह के साथ जाना जाता ब्रेकियल जाल हाथ करने के लिए अपने पाठ्यक्रम शुरू करने से पहले छाती पार के रूप में। कहीं भी इस मार्ग के साथ, मंझला तंत्रिका अपने रास्ते में कई मांसपेशियों में से एक से संकुचित किया जा सकता है। इसलिए, मालिश और बांह की कलाई की खींच मांसपेशियों और कलाई समस्या का इलाज नहीं हो सकता है।
    • पल एक व्यक्ति स्तब्ध हो जाना शिकायतें, अपसंवेदन, दर्द या मोटर घाटे का अनुभव करता है, तंत्रिका क्षति संवेदी फाइबर और / या मोटर के नुकसान के उच्चतम चरण के लिए प्रगति की है। परिवर्तन खंड भर में धीमी ड्राइविंग नाड़ी के रूप में प्रकट और संभवतः मोटर फाइबर की axonal नुकसान की यौगिक मांसपेशी संभावित कार्रवाई प्रतिनिधि के आयाम को कम इस स्तर पारंपरिक electroneurography से मापा जा सकता है। यह यथोचित कहना निर्णायक हो सकता है अगर राज्य, जल्दी है, मध्यम या गंभीर।
    • एक विशिष्ट और अनुमान लगाने योग्य पथ है, जो कि पुरानी, ​​संचयी और संक्रामक न्यूरोपैथी ले जाएगा। जैसे तंत्रिका संकुचित हो जाती है, कुछ परिवर्तन होने लगते हैं जिसमें तंत्रिका तंतुओं और इस्केमिक परिवर्तनों में दोनों आकारिकी परिवर्तन शामिल होते हैं। आमतौर पर, छोटे व्यास वाले फाइबर, जैसे कि अमीलीन, पहले प्रभावित होते हैं। ये मायेलिन तंतुओं और अंत में, मोटर फाइबर द्वारा पीछा कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • axonal चोट के अध: पतन के लिए और कारण लंबे समय तक मांसपेशी हानि के साथ संयोजन के रूप में तंत्रिका संपीड़न अपरिवर्तनीय हो सकता है, हाथ की महत्वपूर्ण मांसपेशियों को स्थायी क्षति हो जाती है। कार्पल टनल मामलों के सर्जिकल उपचार के एक सकारात्मक पहलू यह है कि संपीड़न का राहत तत्काल है और सर्जरी के कुछ घंटों के बाद वसूली शुरू होती है। लेकिन कार्पल टनल सिंड्रोम के शुरुआती या भी मामूली उन्नत चरणों में, समस्या को बदलने के लिए सर्जरी के अलावा कुछ और करने की सलाह दी जा सकती है इन सभी कारणों से, सूचित विकल्पों को बनाने में उपचार के सभी पहलुओं और इसके निहित जोखिमों के बारे में जानकारी प्राप्त करना सबसे अच्छा है। विकल्प गैर इनवेसिव तरीकों के माध्यम से तंत्रिका विसंपीड़न के लिए इलाज में देरी के जोखिम के साथ साथ किसी भी शल्य प्रक्रिया, संज्ञाहरण, संक्रमण या अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम शामिल हैं।
    • यदि लक्षण बनी रहती हैं या खराब हो जाती है, तो चिकित्सक से तुरंत परामर्श करें जब औसत दर्जे का तंत्रिका को नुकसान हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com