IhsAdke.com

टेनिस कोहनी (एपिकॉन्डिलाईटिस) का इलाज कैसे करें

टेनिस कोहनी बाहरी कोहनी में दर्द को संदर्भित करता है, जो कंडोम के चोटों का परिणाम है जो कंधे और कोहनी से जुड़ा होता है। यह अक्सर दोहरावपूर्ण रोज़मर्रा की गतिविधियों के कारण होता है, जिसमें निश्चित रूप से, टेनिस खेलना शामिल है। इस प्रकार की चोट में सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन इस सामान्य घाव को ठीक करने में सरल घरेलू उपचार पद्धतियां प्रभावी हो सकती हैं।

चरणों

विधि 1
होम उपचार

अंतिम परीक्षा से पहले स्लीप शीर्षक वाले चित्र चरण 5
1
आराम करें। सभी बीमारियों और चोटों की तरह, आप अपने शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज आराम कर सकते हैं। इस मामले में, बहुत अधिक सो जाओ और अपना हाथ आराम करें, दोहराए जाने वाले आंदोलनों से बचें, जो कण्डरा को और अधिक बढ़ा सकते हैं।
  • डॉट स्ट्रोक रिकवरी व्यायाम चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    ठंडा संकोचन लागू करें एक पतली तौलिया में बर्फ का एक ब्लॉक लपेटें और प्रभावित क्षेत्र को 15 मिनट के लिए, दिन में तीन से चार बार लागू करें।
  • क्रीम फटकारा और ड्राई एबोज़ चरण 7 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    संपीड़न का उपयोग करें संकुचन कोहनी पैड उपचार प्रक्रिया के दौरान क्षतिग्रस्त कण्डरा की रक्षा में मदद करते हैं। हालांकि, इसे हाथ के दर्दनाक क्षेत्र के ठीक नीचे का उपयोग करें, सीधे इसके ऊपर नहीं।
  • मसाज थेरेपी चरण 6 के साथ रिलीज कार्पल टनल सिंड्रोम शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    व्यायाम करें। ये खास फैले हैं जो उपचार को प्रोत्साहित करते हैं। हालांकि, इन अभ्यासों में से कोई भी कार्य न करें यदि आपको अभी भी बहुत दर्द महसूस हो रहा है क्योंकि इससे स्थिति बढ़ सकती है
    • कलाई extensor खींचने क्या ऐसा करने के लिए, अपने धड़ को लंबवत स्थिति के आधार पर प्रभावित हाथ बढ़ाएं और अपने हाथों को बंद करें। विपरीत हाथ से संभाल लें और इसे नीचे धक्का दें ताकि आपके हाथ विस्तारित हो जाए, और संभाल जमीन का सामना कर रहा हो। इसे 20 सेकंड के लिए इस स्थिति में रखें और रिलीज करें। पांच बार दोहराएं
    • कलाई के flexor के खींच रहे हैं अपने बांह की ओर झुकाव के साथ, अपने धड़ को सीधा करके स्थिति प्रभावित हाथ बांधाएं। अपने हाथ वापस मोड़, हथेली का सामना करना पड़ और फर्श की ओर इशारा करते उंगलियों। विपरीत हाथ से, अपनी उंगलियों को पकड़ो, उन्हें आपके शरीर की ओर वापस धकेल दिया जाता है जब तक कि आप अपनी बांह की कटाई पर थोड़ी सी खिंचाव महसूस नहीं करते। लगभग 20 सेकंड तक पकड़ो और चार बार दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक आपका व्यायाम फिंगर चरण 1 9
    5
    गेंद को कसने का अभ्यास करें इस अभ्यास के लिए, आपको एक विरोधी तनाव की गेंद या टेनिस जूते की आवश्यकता होगी। इससे प्रकोष्ठ की मांसपेशियों को स्थानांतरित किया जाएगा ताकि यह आत्मविश्वास से किसी वस्तु को पकड़ सके। एक कुर्सी पर बैठो और घायल बांह के साथ गेंद को पकड़ो। गेंद को दबाएं और इसे तीन सेकंड के लिए रखें, फिर रिलीज करें। दोहराएँ जब तक आप जितना संभव हो सके गेंद को कस कर सकते हैं। व्यायाम 10 बार करते हैं, दिन में दो बार, लेकिन सत्रों के बीच एक आराम दिन होता है
  • विधि 2
    चिकित्सा सहायता

    केमोथेरेपी चरण 11 के साथ टेंट मल्टीपल स्केलेरोसिस का शीर्षक चित्र
    1



    फिजियोथेरेपी क्या करें यह टेनिस कोहनी के लिए सबसे अधिक लाभकारी उपचार है क्योंकि इससे निशान ऊतक को ढीला करने और कण्डरा तनाव को कम करने में मदद मिलती है। एक चिकित्सक के पास भी आपको विशेष व्यायाम और फैले अभ्यास करने का मौका देता है, जिसके लिए साथी की सहायता की आवश्यकता होती है।
  • एक निशुल्क मालिश चरण 10 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक पेशेवर मालिश प्राप्त करें सही तरीके से अपनी बांह की कलाई में मांसपेशियों और रंध्र को हेरफेर करने से तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है जो समय के साथ बढ़ती है। इससे लंबे समय तक सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • डॉट स्ट्रोक रिकवरी एक्सरसाइज शीर्षक से चित्र चरण 15
    3
    अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवा ले लो चोट के कारण सूजन और दर्द को कम करने में मदद करने के लिए आपका डॉक्टर एक गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लॉमेटरी दवा लिख ​​देगा।
  • विधि 3
    भविष्य की चोटों को रोकना

    डॉट स्ट्रोक रिकवरी एक्सरसाइज स्टेप्स 13 शीर्षक वाले चित्र
    1
    दोहराव के आंदोलनों से बचें कण्डरा के वितरण को फिर से कुछ करना आसान है, इसलिए जब भी संभव हो अत्यधिक हाथों का उपयोग से बचें इसके अलावा, भारी वस्तुओं या ज़ोरदार व्यायाम उठाने से बचें।
  • शीर्षक से चित्रण टेनिस कोहनी चरण 3 से बचें
    2
    व्यायाम करना जारी रखें टेनिस कोहनी उपचार के लिए इस्तेमाल किए गए व्यायाम भी भविष्य में चोट को रोकने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, जब भी आप कर सकते हैं flexor और extensor कलाई खिंचाव।
  • डॉट स्ट्रोक रिकवरी एक्सरसाइज स्टेप 18 नामक चित्र
    3
    ऑटोलॉगस रक्त या प्लेटलेट इंजेक्शन का प्रयास करें। ये ऐसे उपचार होते हैं जहां रोगी के स्वयं के रक्त या प्लेटलेट्स को हीलिंग बढ़ाने की कोशिश के लिए पुराने बांह की कलाई के क्षेत्र में इंजेक्शन लगाया जाता है। यदि आपका एपिकॉन्डलाइटीस आवर्तक है, तो इन चिकित्सकों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • युक्तियाँ

    • टेनिस कोहनी की वजह से दर्द सभी रोगियों में समान नहीं है, इसलिए चिंता न करें कि आपकी चोट अन्य रोगियों को दिए गए उपचार के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया देती है।
    • हीलिंग समय बदलता है - कुछ हफ्तों या महीनों में हो सकता है, लेकिन कई सालों तक लग सकता है। आपके मामले के बारे में आपके लिए किसी भी चिंता के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

    चेतावनी

    • अपने डॉक्टर की सलाह सुनो यद्यपि स्वयं की दवा सस्ता और काफी प्रभावी हो सकती है, अपनी चोट की गंभीरता या आपके उपचार विकल्पों की पूर्ण सीमा को समझ न करके जोखिम पर खुद को मत डालें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com