IhsAdke.com

कलाई में एक मोड़ की देखभाल कैसे करें

कलाई में घुमाव के कारण स्नायुबंधन में घावों का कारण बनता है जो कलाई के छोटे हड्डियों (तथाकथित कार्पल हड्डियों) को जोड़ते हैं। कलाई का सबसे आम बंधन चोट scapho-moon ligament में है, जो लययुक्त हड्डियों के लिए स्कॉफ़ाइड की हड्डी को जोड़ता है। कफ मोड़, कई गंभीरता हद या स्नायुबंधन के विघटन के आधार पर अनुक्रमित है कुछ मामलों में सबसे adequate- उपचार विधि का निर्धारण करने के लिए, बस घर पर देखभाल, जबकि अन्य लोगों में, यह एक स्वास्थ्य के लिए पेशेवर करने के लिए खरोंच दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है बेहतर निदान

चरणों

भाग 1
मुट्ठी में थोड़ी मोड़ की देखभाल करना

एक मस्तिष्क कलाई चरण 1 के बाद देखो
1
अपना मुट्ठी आराम करो और धैर्य रखें। हल्के झुकाव आमतौर पर कार्यों के दोहराव या जोड़ते समय या हाथ को खींचकर जोड़ों के प्रक्षेपण से होता है। पुनरावृत्ति कार्यों से बचें यदि आपको लगता है कि वे कलाई में दर्द के लिए जिम्मेदार थे और कम से कम एक सप्ताह के लिए काम पर गतिविधि बदलने की कोशिश करते हैं, यदि यह समस्या से संबंधित है यदि यह शारीरिक व्यायाम के कारण उत्पन्न होता है, हाथ की मुद्रा गलत हो सकती है या स्थान पर लागू बल अतिरंजित है। एक निजी ट्रेनर आपको सही तरीके से मदद कर सकता है और दिखा सकता है
  • एक मामूली मोड़ को आमतौर पर ग्रेड I के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, यह बताते हुए कि स्नायुबंधन थोड़ा विस्तार से आया है, लेकिन बिना बड़ी क्षति
  • निरंतर दर्द, हल्के सूजन या सूजन, और कलाई पर कुछ आंदोलनों या बल की हानि डिग्री I कफ ट्विस्ट के सबसे आम लक्षण हैं।
  • एक मस्तिष्क कलाई चरण 2 के बाद देखो शीर्षक छवि
    2
    मुड़ संभाल करने के लिए बर्फ को लागू करें बर्फ के आवेदन लगभग सभी मस्कुलोकैटलल चोटों के लिए काफी प्रभावी उपचार होता है, जैसे कि कलाई मोड़ इसे सूजन और दर्द कम करने के लिए कलाई के अधिक संवेदनशील भाग पर लागू करें। 10 से 15 मिनट के लिए हर दो से तीन घंटे बर्फ छोड़ दो, कुछ दिनों के लिए दर्द और सूजन कम हो जाती है।
    • लोचदार का उपयोग करते हुए कलाई के खिलाफ बर्फ को कसने से भी सूजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, लेकिन रक्त परिसंचरण में हस्तक्षेप करने के लिए इसे अतिरंजित नहीं करते हैं, जो कि भ्रम को बिगड़ते हैं।
    • त्वचा के जलने से बचने के लिए पतली तौलिये में बर्फ के क्यूब्स या ठंडे संकोचन लपेटना आवश्यक है।
  • एक मस्तिष्क कलाई चरण 3 के बाद देखो शीर्षक छवि
    3
    कलाई को अधिक समर्थन देने के लिए एक पट्टिका का प्रयोग करें। एक टेप, नियोप्रिन लपेटें या यहाँ तक कि शल्य चिकित्सा जोड़ों के लिए और अधिक समर्थन देने, बर्फ आवेदन simplest- लिए अनुमति देता है लेकिन सबसे बड़ा लाभ मनोवैज्ञानिक है - यह अनिवार्य रूप से है केवल एक "अनुस्मारक" दृश्य धीरे धीरे और नहीं जाना के लिए मजबूर करने के लिए साइट कुछ दिन
    • उंगलियों के "समुद्री मील" के हिस्से से बांह की कवच ​​के बीच में पट्टी को लागू करें, यह लोचदार पर गुजर रहा है।
    • पट्टी को मजबूती से रखा जाना चाहिए, लेकिन रक्त परिसंचरण में दखल के बिना। रोगी का हाथ झुकना, नीली बारी या ठंडा नहीं होना चाहिए।
  • एक मस्तिष्क कलाई चरण 4 के बाद देखो शीर्षक छवि
    4
    प्रकाश फैलाओ दर्द और सूजन कम हो जाने के बाद, कलाई को कठोर होने पर कुछ हल्के फैलने वाले व्यायाम करें। छोटे मोड़ और तनाव कम तीव्रता के व्यायाम को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया देते हैं, क्योंकि वे तनाव से छुटकारा दिलाते हैं, रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं, और लचीलेपन में वृद्धि करते हैं। आम तौर पर, 30 सेकंड के लिए लम्बी स्थिति में रहने की सलाह दी जाती है और इस तरह के व्यायाम तीन से पांच बार रोजाना करते हैं जब तक गतिशीलता कलाई में वापस नहीं होती है।
    • आप एक ही समय में दोनों कलाई फैल सकते हैं, अपने हाथों से "प्रार्थना की स्थिति" में रह सकते हैं (चेहरे के सामने और कोहनी के साथ एक साथ हथेलियां)। कोहनी के स्तर को ऊपर उठाने तक हाथों पर दबाव डालना, जब तक आप महसूस नहीं करते कि घायल कलाई को बढ़ाया जा रहा है। एक चिकित्सक, फिजियोथेरेपिस्ट या निजी ट्रेनर से परामर्श करें यदि आवश्यक हो तो आगे खींचने के लिए।
    • Tendons और स्नायुबंधन अधिक निंदनीय बनाने के लिए खींचने से पहले कलाई को थोड़ा नम गर्मी लागू करें
  • भाग 2
    एक मध्यम कलाई मोड़ का ख्याल रखना

    एक मस्तिष्क कलाई के बाद देखो शीर्षक छवि 5 कदम
    1
    ओवर-द-काउंटर दवाइयां लें अल्पावधि में समस्या का समाधान कर सकते हैं, कलाई महत्वपूर्ण में दर्द या सूजन का समर्थन करने के लिए मदद एस्पिरिन, नेपरोक्सन या ibuprofen के रूप में Nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवा (NSAID)। यह मत भूलो कि इस प्रकार की दवा पेट, गुर्दे और यकृत पर हमला कर सकती है, इसलिए उन्हें दो हफ्तों से अधिक समय तक उपयोग न करें। 18 वर्ष से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति को एस्पिरिन न दें।
    • यदि आपके स्वास्थ्य की समस्या हो तो चिकित्सा उपचार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें, अन्य दवाएं लें या कुछ घटकों के लिए एलर्जी हो।
    • एक अच्छा विकल्प दर्दनाक कलाई को सीधे एनाल्जेसिक क्रीम या जेल को लागू करना है।
    • पल्स को उच्च रखते हुए सूजन को कम करने में भी मदद मिलती है।
    • मध्यम कलाई की चोटें - ग्रेड द्वितीय मोड़ के रूप में जाना जाता है - गंभीर दर्द, सूजन, और बंधन क्षति के कारण चोट लगने वाली होती है।
    • इस तरह की उलझन में कलाई अधिक अस्थिर और कमजोर हो सकती है I
  • मस्तिष्क कलाई के चरण 6 देखें
    2
    बर्फ लगाने पर अधिक सावधान रहें ग्रेड II के तनाव में अस्थिबंध फाइबर के आंशिक विघटन के कारण बढ़ते सूजन दिखाई देते हैं। इस वजह से, सावधान रहना, बर्फ लगातार लागू करना और विरोधी भड़काऊ दवाएं लेना महत्वपूर्ण है। इससे पहले इस ठंड संकीर्ण उपचार को इस प्रकार की चोट के लिए अपनाया गया है, तेज रक्त वाहिकाओं को बड़े व्यास में संकुचित किया जाएगा, रक्त परिसंचरण को सीमित करना और इसके परिणामस्वरूप, सूजन जब चोट अधिक गंभीर होती है, घुमा देने के बाद एक या दो दिनों के लिए हर घंटे 10 से 15 मिनट के लिए बर्फ को लागू किया जाना चाहिए, दर्द को कम करने और सूजन में सुधार को कम करने के बाद।
    • यदि आपके पास बर्फ पैक या जेल पैक नहीं है, तो फ्रीजर में मटर या सब्जियों का एक पैकेट प्राप्त करें।
  • मस्तिष्क कलाई के चरण 7 के बाद का शीर्षक चित्र



    3
    एक स्प्लिट रखो क्योंकि अस्थिरता और कमजोरी ग्रेड द्वितीय घुमाते हुए रोगियों में प्रमुख चिंताएं हैं, चिकित्सक अधिक समर्थन देने के लिए एक पपड़ी के उपयोग की सिफारिश कर सकते हैं। यह एक "मनोवैज्ञानिक" प्रभाव नहीं है, क्योंकि आंदोलन प्रतिबंधित हो जाएगा (हाथ स्थिर नहीं है) और अगर कुछ काम के लिए हाथ का उपयोग करने के लिए आवश्यक है तो पर्याप्त समर्थन प्रदान करेगा।
    • ऑर्थोपाइडिस्ट को चोट के लिए आदर्श के प्रकार का सुझाव देना चाहिए।
    • कलाई को कड़ा करते समय कलाई हमेशा एक तटस्थ स्थिति में रहनी चाहिए।
    • ग्रेड II उपभेदों को एक से दो हफ्तों तक कम करने के साथ स्थिर होना चाहिए, जिससे मांसपेशियों की कठोरता और वापसी के बाद कम गति हो सकती है।
  • एक मस्तिष्क कलाई चरण 8 के बाद शीर्षक वाली छवि
    4
    पुनर्वास योजना बनाएं जब आप कुछ हफ्तों तक अपनी बांह को आराम करते हैं तो मुड़ने के बाद सुधार होता है, यह बांह के पुनर्वास के लिए आवश्यक हो सकता है ताकि उसकी ताकत और गतिशीलता सामान्य हो। यह एक भौतिक चिकित्सक की सहायता से कार्यालय में या घर में किया जाता है, जो हाथ और कलाई में शक्ति और आंदोलन को पुनः प्राप्त करने के लिए विशिष्ट अभ्यास करेगा।
    • सूजन और दर्द में सुधार होने के बाद जगह को मजबूत करने के लिए, अपने हाथ से फैला हुआ और अपने हथेली को कसने से भौतिक चिकित्सा गेंदों का उपयोग करने का प्रयास करें। प्रत्येक "सत्र" के 30 सेकंड के लिए व्यायाम करने के लिए अपनी अंगुलियों का उपयोग करें, दिन में 10 से 20 बार गतिविधि को दोहराएं।
    • इसके अलावा, हल्के वजन उठाने, गेंदबाजी या रैकेट स्पोर्ट्स खेलना, और यहां तक ​​कि बागवानी (मादा खींचकर और कलाई से संघर्ष करना, उदाहरण के लिए) अन्य गतिविधि विकल्प हैं हालांकि, जब तक आपके चिकित्सक या शारीरिक चिकित्सक की अनुमति नहीं मिलती तब तक उन्हें शुरू न करें।
  • भाग 3
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करना

    मस्तिष्क कलाई के चरण 9 देखें
    1
    एक चिकित्सक से परामर्श करें जब कलाई में आघात भी मजबूत है,, असहनीय दर्द पैदा सूजन, चोट और मोटर कार्यों के नुकसान, यह ओर्थपेडीस्ट को या आपातकालीन कक्ष ताकि सही निदान किया जाता है पर जाने के लिए आवश्यक है। ग्रेड III के twists में कुल अस्थिबंध टूटना शामिल है, जिसमें शल्य चिकित्सा की मरम्मत की आवश्यकता होती है। अन्य गंभीर रूप से घायल को संभालने के लिए और जो हो सकता है कर रहे हैं: भंग, विस्थापन, सूजन गठिया, कार्पल टनल सिंड्रोम, tendonitis और गंभीर संक्रमण (जैसे गठिया या गठिया के रूप में)।
    • एक्स-रे, एमआरआई, हड्डी की स्कंटिग्राफी, और तंत्रिका प्रवाहकत्त्व अध्ययन भी निदान में सहायता कर सकते हैं। इसके अलावा, गठिया या संधिशोथ की संभावना से इनकार करने के लिए आपका डॉक्टर रक्त परीक्षण करने के लिए कह सकता है
    • अगर घर में उपचार शुरू होने के बाद भी लक्षण दिखाई देते हैं या 2 सप्ताह खराब हो जाते हैं तो डॉक्टर को जाना भी महत्वपूर्ण है।
    • फ्रैक्चर का संकेत कर सकते हैं कि अन्य लक्षण हैं: चोट, कोमलता, सूजन या विकृति, साथ ही चोट के रूप को दोहराते हैं, जैसे कि कलाई पर वापस गिरने या खेल खेलना
    • बच्चे अक्सर फ्रैक्चर से पीड़ित होते हैं और कलाई पर तनाव नहीं करते हैं।
  • मस्तिष्क कलाई के बाद देखो शीर्षक वाला चित्र 10 कदम
    2
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ से परामर्श करें ये विशेषज्ञ कलाई के रूप में परिधीय जोड़ों और रीढ़ की सामान्य कार्य और गति को बहाल कर सकते हैं। मोड़ संभाल एक कलाई की हड्डी है, तो थोड़ा विस्थापित या, हड्डी उखड़ गई osteopathic या काइरोप्रैक्टिक काम अव्यवस्था को कम करने या प्रभावित संयुक्त स्थिति बदलने के लिए संयुक्त हेरफेर। आम तौर पर, आप समायोजन के बाद पॉपिंग या कुछ जगहों की आवाज सुन सकते हैं।
    • कभी-कभी एक भी समायोजन, कलाई में दर्द को पूरी तरह से राहत देता है, जगह में पूर्ण आंदोलन को बहाल कर सकता है, लेकिन आमतौर पर कुछ उपचारों के लिए महत्वपूर्ण परिणाम देखने की आवश्यकता होगी।
    • हाथ की कलाई में हेरफेर का प्रयोग संक्रमण, फ्रैक्चर, या भड़काऊ गठिया के इलाज के लिए नहीं किया जाता है।
  • एक मस्तिष्क कलाई चरण 11 के बाद शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने चिकित्सक से बात करें और सीधे कलाई में इंजेक्शन लगाने की संभावना के बारे में पूछें। इसमें स्टेरॉयड दवाएं होती हैं, जो एक बंधन, कण्डरा या संयुक्त में इंजेक्ट होती हैं और जल्दी से सूजन कम कर देती हैं, जिससे मरीज को कलाई की सामान्य और दर्द रहित आवाजाही फिर से हासिल हो सकती है। कोर्टिसोन इंजेक्शन को केवल पुराने या गंभीर घुमा के लिए संकेत दिया जाता है। आम तौर पर, इंजेक्शन प्राद्नोइसोलोन, डेक्सामाथासोन या ट्राइमिसिनोलोन के साथ दिए जाते हैं।
    • corticosteroid इंजेक्शन की संभावित जटिलताओं से कुछ हैं: संक्रमण, खून बह रहा है, नसों में tendons कमजोर, स्थानीय मांसपेशी शोष और क्षति या जलन।
    • corticosteroid इंजेक्शन को राहत देने नहीं है या कलाई में समस्याओं का समाधान, शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप चोट सही करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है।
  • मस्तिष्क कलाई के चरण 12 के बाद देखें
    4
    कलाई सर्जरी के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें कलाई में पुराने दर्द के उपचार के लिए सर्जिकल हस्तक्षेप केवल अंतिम उपाय ही हो सकता है और अगर कोई अन्य गैर-इनवेसिव थेरेपी ने प्रभाव नहीं लिया है। फिर भी, जब मरोड़ ग्रेड III है, तो यह प्रक्रिया फूटने वाला स्नायुबंधन बहाल करने का पहला विकल्प होगा। ज्यादातर मामलों में, शल्य चिकित्सा, जुड़े स्नायुबंधन कार्पल हड्डियों के कनेक्शन को बहाल होगा प्लेटें और शिकंजा का उपयोग कर - अवसर पर - अधिक स्थिरता देने के लिए।
    • स्नायुबंधन के पुनर्निर्माण के लिए सर्जरी के बाद, यह चिकित्सा पूरा करने के लिए छह से आठ सप्ताह के लिए आराम करने के लिए आवश्यक है, लेकिन कलाई के पुनर्वास पूरा करने के लिए भी लंबे समय तक लग सकते हैं।
    • कलाई पर सर्जरी के कुछ संभव जटिलताओं हैं: स्थानीय संक्रमण, संज्ञाहरण, तंत्रिका क्षति, पक्षाघात और दर्द या पुरानी सूजन एलर्जी की प्रतिक्रिया।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको नई चोट लगती है या अधिक तीव्र लक्षणों की शुरुआत के बारे में पता चलता है, इलाज शुरू करने से पहले एक अस्थिर चिकित्सक से परामर्श करें।
    • क्रोनिक और आवर्तक twists - झूठ बोलने के अपर्याप्त उपचार से उत्पन्न - गठिया के विकास के लिए हो सकता है
    • अधिकतर मामलों में, हाथ घुमाव, गिरने का नतीजा है। इसलिए, गीला या फिसलन इलाके पर सवारी करते समय बहुत सावधानी की आवश्यकता होती है।
    • स्केटबोर्डिंग इस प्रकार की चोट के संबंध में सबसे खतरनाक गतिविधि है, इसलिए हमेशा सुरक्षात्मक गियर पहनते हैं।

    चेतावनी

    • डॉक्टर के पास तुरंत जाओ अगर तुम सबूत के किसी भी या निम्न लक्षण है: कलाई दर्द है कि तेजी से तीव्रता में वृद्धि करता है, पक्षाघात या हाथ या बाह में स्तब्ध हो जाना, एक अजीब कोण पर कलाई संयुक्त, तेज बुखार, अचानक वजन घटाने और कारण के बिना स्पष्ट।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com