IhsAdke.com

एक दूरस्थ रेडियो फ्रैक्चर को कैसे वर्गीकृत करें

मानव प्रकोष्ठ में दो लंबी हड्डियां हैं: त्रिज्या और उलना। रेडियो अपने कंधे के अंत (कलाई संयुक्त के पास) की ओर संकुचित होता है, और इस कमजोर बिंदु पर फ्रैक्चर बहुत आम है। 18 वीं शताब्दी से, डिस्टल त्रिज्या भंग उन डॉक्टरों के सम्मान में एपोन्यर्स द्वारा वर्गीकृत किया गया जिन्होंने उन्हें अध्ययन किया। हाल ही में, उन्हें एक नई प्रणाली के तहत वर्गीकृत किया गया, जिसमें शरीर विज्ञान और बायोमेकैनिक्स पर अधिक जोर दिया गया। यह लेख दो रेटिंग प्रणालियों पर चर्चा करेगा।

चरणों

विधि 1
संबंधित एनाटॉमी को समझना

चित्र वर्गीकृत पृथक त्रिज्या भंगुर चरण 1
1
अलन के त्रिज्या को भेद। रेडियो प्रकोष्ठ के दो हड्डियों में सबसे बड़ा है जब हाथ की हथेली का सामना करना पड़ रहा है, तो रेडियो बाहरी हड्डी है
  • चित्र वर्गीकृत पृथक त्रिज्या भंगुर चरण 2 शीर्षक
    2
    रेडियो के बाहर के अंत की विशेषताओं को जानिए त्रिज्या के बाहर का अंत द्वि-अवतल और त्रिकोणीय होता है, और इसे हाइलाइन उपास्थि के साथ कवर किया जाता है। एक त्रिकोणीय ओर पहलू है, जो नाव की आकृति का (कलाई की हड्डी) और एक चतुर्भुज औसत दर्जे का पहलू है, जो नवचंद्राकार (एक और कलाई की हड्डी) के साथ जोड़ता है के साथ जोड़ता है: यह एक चिकनी रिज कि दो पहलुओं में एक संयुक्त सतह बांटता है।
    • बाहरी त्रिज्या की पार्श्व सतह रेडियल स्टाइलअइड प्रक्रिया के रूप में विकसित होती है, जो कि ब्रोचाएरियाडियल मांसपेशी को जोड़ती है।
    • डिस्टल त्रिज्या के औसत दर्जे की सतह एक अर्धवृत्त पायदान का निर्माण करती है, जो कि hyaline उपास्थि के साथ भी आती है, जो कि अलन सिर के साथ जोड़ती है। यह वही है जो त्रिज्या को अलकन के आस-पास घूमने देता है।
  • चित्र वर्गीकृत पृथक त्रिज्या भंगुर चरण 3
    3
    समझें कि रेडियो कलाई से कैसे जुड़ता है। कलाई संयुक्त, त्रिज्या और कुहनी की हड्डी के निचले छोर द्वारा बनाई है सभी आठ कार्पल हड्डियों (मुट्ठी) और सभी पांच करभिकास्थि हड्डियों (हाथ) के ऊपरी छोर।
  • विधि 2
    बाह्य विकिरण के फ्रैक्चर के परंपरागत नामों को पहचानते हुए

    चित्र वर्गीकृत पृथक त्रिज्या भंगुर चरण 4
    1
    कोलेस के फ्रैक्चर को पहचानें यह सबसे आम डिस्टल त्रिज्या फ्रैक्चर है और सभी आयु वर्गों में होता है, हालांकि यह पुराने पुरुषों और महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस (कमी हुई हड्डी घनत्व) के साथ विशेष रूप से प्रचलित है। यह आम तौर पर तब होता है जब कोई हाथ फैला हुआ हाथ पर पड़ता है, हाथ को कलाई पर वापस तह करता है।
    • कोलेज फ्रैक्चर मेटाफ़ेसियल क्षेत्र में होता है (हड्डी के अंत से ऊपर, जहां विकास होता है)। संयुक्त सतह बरकरार है और टूटा हुआ टुकड़ा पीछे पीछे से विस्थापित हो गया है, जहां यह प्रभावित हुआ है।
    • सभी मामलों में से लगभग 50% में, अलिना की एक स्टाइलयैयफ़ैक्चर फ्रैक्चर भी है
    • एक Colles फ्रैक्चर के लिए विशिष्ट उपचार बंद कमी और एक "Colles प्लास्टर" है, जो सिर्फ उंगली के नोड्स को कोहनी के नीचे से फैली में स्थिरीकरण है। शल्य सही करने के लिए ठीक से एक पट्टी या प्लास्टर के साथ भंग ठीक नहीं तैयार किया गया है प्रक्रियाओं - अगर फ्रैक्चर अस्थिर है, यह खुला कमी और आंतरिक निर्धारण के साथ इलाज किया जाना पड़ सकता है।
  • चित्र वर्गीकृत पृथक त्रिज्या भंगुर चरण 5
    2
    स्मिथ के फ्रैक्चर को पहचानें स्मिथ फ्रैक्चर एक ही स्थान पर कोलेस फ्रैक्चर के रूप में होता है - वास्तव में, इसे अक्सर "उल्टे ढलान फ्रैक्चर" कहा जाता है। Colles फ्रैक्चर से कम आम है, यह सामान्य रूप से जब कोई (, जब वहाँ बांह की कलाई की पीठ के लिए एक सीधा झटका है या कुछ मामलों में,) एक फैले हाथ की हथेली में वापस गिर जाता है तब होता है। खंडित खंड, हाथ और कलाई, आगे बढ़ने के संबंध में आगे बढ़े हैं
    • स्मिथ फ्रैक्चर के लिए विशिष्ट उपचार प्लास्टर के साथ कमी और स्थिरीकरण बंद कर दिया गया है। यदि विस्थापन गंभीर है, तो इसे शल्यचिकित्सा के इलाज की आवश्यकता हो सकती है - खुली कमी और आंतरिक निर्धारण के साथ, जैसे कोलेस फ्रैक्चर।
  • चित्र वर्गीकृत पृथक त्रिज्या भंगुर चरण 6
    3
    बार्टन के फ्रैक्चर को समझें। यह फ्रैक्चर भी त्रिज्या के दूरस्थ सिरे पर होता है, लेकिन रेडियो कार्पल संयुक्त (संयुक्त कलाई की हड्डियों को रेडियो से जोड़ता है) के विस्थापन के साथ है। खंडित भाग को पीछे या आगे धकेल दिया जा सकता है
    • कई मामलों में, बार्टन का फ्रैक्चर रेडियल स्टाइलएड प्रक्रिया के फ्रैक्चर के साथ होता है।
    • कोल्स और स्मिथ फ्रैक्चर के विपरीत, बार्टन का फ्रैक्चर आमतौर पर एक्स-रे पर दिखाई देता है।
    • ठेठ उपचार सर्जिकल है: डॉक्टर हाथ खोलेंगे और हड्डियों को संरेखित करेंगे, उन्हें प्लेट और शिकंजे के साथ सुरक्षित कर लेंगे। कुछ मामलों में, यदि फ्रैक्चर कम गंभीर होता है, तो इसका सर्जरी के बिना इलाज किया जा सकता है।
  • चित्र वर्गीकृत पृथक त्रिज्या भंगुर चरण 7
    4
    चौफ्फर के फ्रैक्चर को पहचानें इस फ्रैक्चर (कभी-कभी हचिसन के फ्रैक्चर कहा जाता है) तब होता है जब स्कैफोड हड्डी को संपीड़ित किया जाता है, रेडियल स्टाइलएड प्रक्रिया को फ्रैक्चर करना। ऐसा तब होता है जब कोई फैला हुआ हाथ पर गिर जाता है और हाथ आगे की तरफ निकल जाता है, हथेली का आगे का सामना करना पड़ता है
    • अकड़न आमतौर पर स्टाइलयॉइड प्रक्रिया के संरेखण को कार्पल के साथ बनाए रखते हैं, हालांकि, टूटे टुकड़े को शेष त्रिज्या से काफी विस्थापित किया जा सकता है।
    • सामान्य तौर पर, उपचार शल्यचिकित्सा होता है: डॉक्टर हाथ खोलेंगे और स्टेनलेस स्टील पिंस या कैन्युलेटेड संपीड़न पेंच के साथ स्टाइलएफ़ को सही करेंगे।
  • चित्र नामांकित वर्गीकृत त्रिभुज भंगुर चरण 8



    5
    सेमीिलुनर फ्रैक्चर या "मरने के पंच" की पहचान करें यह बाहर का त्रिज्या का एक अंतर-अजीब अस्थिभंग है। यह ल्यूकेट फ़ॉसा का एक खंडित अवसाद है (त्रिज्या के बाहर का अंत में एक अंतराल सतह, जो कलाई की हड्डियों में से एक, लूटेट को समायोजित करता है)। रेडियो-लंच लैगमेंट के उन्मूलन के कारण संयुक्त अस्थिर हो जाता है।
    • "मरने के पंच" फ्रैक्चर के लिए एक उपचार विकल्प पर्कुट्यूटेबल पिनिंग है, जिसमें फ्रैक्चर को सामान्य स्थिति (एक एक्स-रे की मदद से) के करीब ले जाया जाता है। तब पिन को विखंडित हड्डियों के साथ त्वचा के माध्यम से डाला जाता है, उन्हें गठबंधन रखते हुए। वे चार से छह सप्ताह के लिए जगह ले जाते हैं और हटाए गए हिस्सों में फिर से एक साथ आते हैं।
    • एक और विकल्प बाहरी निर्धारण है, जिसमें छिद्र फ्रैक्चर साइट के ऊपर और नीचे किया जाता है। शिकंजा छेद में तय किए गए हैं और विशेष गोलाकार जोड़ों के साथ एक रॉड से जुड़ा हुआ है। फ्रैक्चर भागों को गठबंधन रखने के लिए इन जोड़ों को समायोजित किया जाता है। जब एक्सरे से पता चलता है कि फ्रैक्चर ने चंगा किया है, जोड़ों को हटाया जा सकता है
  • विधि 3
    बाहरी त्रिज्या के फ्रैक्चर के आधुनिक वर्गीकरण को पहचानते हुए

    चित्र नामांकित वर्गीकृत त्रिभुज भंगुर चरण 9
    1
    फ्राइकमैन के वर्गीकरण को समझें यह वर्गीकरण विधि संयुक्त सहभागिता के साथ-साथ रेडियो-कार्पल और रेडियोलम्बर संयुक्त और एक अघोषित अस्थिभंग की उपस्थिति या अनुपस्थिति को मानता है। फ़्राइकमन वर्गीकरण प्रणाली के भीतर से बाहर के त्रिज्या भंग के छह प्रकार हैं।
    • इस वर्गीकरण प्रणाली के अनुसार, "प्रकार I" एक अतिरिक्त-सांध्यात्मक और अनुप्रस्थ metaphyseal फ्रैक्चर को संदर्भित करता है।
    • "प्रकार द्वितीय" एक अस्थिभंग के लिए संदर्भित करता है जिसमें एक बाहरी अस्थिभंग अस्थिभंग भी शामिल है
    • "टाइप III" रेडियो-कार्प संयुक्त से जुड़े इंट्रा-स्टिक्युलर फ्रैक्चर को संदर्भित करता है।
    • "प्रकार IV" एक "प्रकार III" फ्रैक्चर को संदर्भित करता है, जिसमें एक बाहरी अस्थिभंग अस्थिभंग भी शामिल होता है
    • "टाइप वी" एक गंभीर फ्रैक्चर को संदर्भित करता है, जिसमें रेडियो-उलनार और रेडियो-डिस्टल जोड़ शामिल हैं।
    • प्रकार VI में एक प्रकार के फ्रैक्चर का उल्लेख है, जिसमें एक बाहरी अस्थिभंग अस्थिभंग भी शामिल है।
  • चित्र वर्गीकृत पृथक त्रिज्या भंगुर शीर्षक 10
    2
    मेलोन वर्गीकरण से मिलो इस वर्गीकरण विधि का उपयोग केवल इंट्रा-स्टिक्युलर फ्रैक्चर के लिए किया जाता है। यह धुरी, रेडियल स्टाइलॉयड, मेडीयल पृष्ठीय भाग और औसत दर्जे का पाल्मार हिस्सा मानता है। मेलोन वर्गीकरण प्रणाली के भीतर डिस्टियल त्रिज्या भंग के चार प्रकार हैं।
    • इस वर्गीकरण प्रणाली के अनुसार, "प्रकार I" फ्रैक्चर का संदर्भ देता है जो स्थिर और कम से कम विस्थापित हो।
    • "टाइप II" रेडियो-स्कॉफॉइड संयुक्त के "मरने के पंच" फ्रैक्चर को संदर्भित करता है, जो अस्थिर है और मध्यम रूप से गंभीर विस्थापन के साथ। इस तरह के अस्थिभंग में पिछड़े झुकाव और त्रिज्या का छोटाकरण होता है, और आमतौर पर कमी को बनाए रखने के लिए पर्कुट्यूनेशन पिन होते हैं। "टाइप IIb" फ्रैक्चर में, एक डबल "मरने के पंच" फ्रैक्चर है, जिसमें दोनों आंतरिक और द्वितीयक भाग के विखंडन होते हैं। इस प्रकार का फ्रैक्चर आमतौर पर शल्य चिकित्सा का इलाज होता है, जिसमें आंतरिक निर्धारण और इलीक हड्डी का कलम होता है।
    • "प्रकार III" एक "मरने के पंच" या लूटेन्ट फ्रैक्चर को संदर्भित करता है, जिसमें रेडियल अक्ष का फ्रैक्चर भी शामिल होता है जो आगे बढ़ते हैं। त्रिज्या के निचले छोर पर सेमीिलूनार हड्डियों पर दबाव डाले जाते हैं छोटे शिकंजा या धागे लगाने की सर्जरी आम तौर पर संयुक्त को स्थिर करने के लिए आवश्यक है
    • "टाइप 4" का अर्थ सभी गंभीर संयुक्त सतहों के एक गंभीर अस्थिभंग से होता है, जिसमें स्कॉफ़ाइड और सेमीिलूनार संयुक्त शामिल हैं। सीधे टुकड़े दूर हो सकते हैं या घुमाया जा सकता है लगभग सभी मामलों में, टाइप IV फ्रैक्चर में शल्य चिकित्सा की आवश्यकता होती है: खुली कमी और आंतरिक निर्धारण।
  • चित्र नामांकित वर्गीकृत त्रिज्या खंडन चरण 11
    3
    सार्वभौमिक वर्गीकरण पर विचार करें वर्गीकरण की यह विधि सरल है - केवल संयुक्त भागीदारी और विस्थापन को मानता है। यह अस्थिर फ्रैक्चर से स्थिर अस्थिभेद को भी अलग करता है। मेलोन वर्गीकरण प्रणाली के भीतर डिस्टील रेडियल फ्रैक्चर के चार प्रकार हैं।
    • इस वर्गीकरण प्रणाली के अनुसार, "प्रकार I" का मतलब विस्थापन के बिना एक अतिरिक्त अतिरिक्त अस्थिभंग के लिए होता है।
    • "प्रकार द्वितीय" विस्थापन के साथ एक अतिरिक्त-सांध्यासंबंधी फ्रैक्चर को संदर्भित करता है।
    • "प्रकार III" का मतलब विस्थापन के बिना एक अंतर्-सांध्यात्मक फ्रैक्चर है।
    • "टाइप IV" विस्थापन के साथ एक अंतर-आर्टिक्यूलर फ्रैक्चर को संदर्भित करता है।
  • विधि 4
    बच्चों में फ्रैक्चर को ध्यान में रखते हुए

    चित्र वर्गीकृत पृथक त्रिज्या भंगुर चरण 12
    1
    टॉरस फ्रैक्चर को पहचानें बच्चों में असामान्य रेडियल फ्रैक्चर बहुत आम है, आमतौर पर गिरावट या स्पोर्टी चोट के कारण। कुछ वर्गीकरण (आमतौर पर अतिरिक्त-अजीब) बच्चों के लिए विशिष्ट हैं, जिसमें टोरस फ्रैक्चर शामिल है - त्रिज्या के बाहर का अंत में कॉर्टेक्स का मामूली घूमता है। कॉर्टेक्स हड्डी का बाहरी और कठिन हिस्सा है। इस प्रकार के फ्रैक्चर में, विस्थापन नहीं है क्योंकि फ्रैक्चर अपूर्ण है। यह प्लास्टर का प्रयोग करके स्थिरीकरण के साथ जल्दी से भर देता है।
  • चित्र नामांकित वर्गीकृत त्रिज्या खंडन चरण 13
    2
    हरे रंग की शाखा फ्रैक्चर की पहचान करें ग्रीन टि्वग फ्रैक्चर भी अधूरे हैं - ये तब होते हैं जब हाथ पर गिरावट या सीधा सीधा टक्कर होने पर अचानक हड्डी निकल जाती है। हड्डी का उत्तल पक्ष टूट गया है, लेकिन अवतल सतह बरकरार है।
  • पिक्चर का वर्गीकरण क्लासिस्टाइड डिस्टल रेडियस फ्रैक्चर चरण 14
    3
    एपिफेसिसेल फ्रैक्चर को जानें वे रेडियो विकास प्लेट पर होते हैं और फ्रैक्चर लाइन के स्थान के आधार पर पांच प्रकारों में विभाजित होते हैं। "सैल्टर-हैरिस" फ्रैक्चर के रूप में भी जाना जाता है, कभी-कभी एक Epiphyseal फ्रैक्चर में विकास प्लेट के समय से पहले फ्यूजन शामिल होता है, जिसके कारण अंग को छोटा करना होता है
  • युक्तियाँ

    • दूरस्थ त्रिज्या भंग बच्चों में अधिक बार होते हैं (वे कब चलते हैं या खेल खेलते हैं तो अधिक गिरते हैं) और वृद्ध पुरुषों और महिलाओं में जो कम हड्डी की घनत्व और संतुलन की कमी महसूस होती है
    • ट्रॉमा रजिस्ट्रीज़ में और कुछ शोध वातावरण में, आप "एओ रेटिंग सिस्टम" के संदर्भ भी देख सकते हैं। यह प्रणाली अत्यधिक विस्तृत है, 27 श्रेणियों के साथ, प्रत्येक अतिरिक्त घटकों में उप-विभाजित है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com