IhsAdke.com

पैर के अस्थिभंग का इलाज कैसे करें

अस्थिभंग आसपास के हड्डियों या उपास्थि का टूटना है। यह महत्वपूर्ण असुविधा का कारण बनता है, खासकर जब किसी ऐसे सपोर्ट सदस्य पर होता है जिसे शरीर के वजन का समर्थन करना होता है, जैसे पैर पैर के फ्रैक्चर, धावक, बास्केटबाल खिलाड़ियों, सॉकर खिलाड़ियों में अधिक आम हैं और जिन पर यह महान शक्ति और पैर पर दबाव डालता है। पैर भंग का एक अन्य प्रमुख कारण आघात या एक चिकित्सा स्थिति है जो लोगों को हड्डी के नुकसान से पहले से उत्पन्न होता है। फ्रैक्चर बहुत गंभीर हैं और एक पेशेवर द्वारा इलाज किया जाना चाहिए हालांकि, कुछ चीजें हैं जो आप संदिग्ध चोट के मामले में कर सकते हैं।

चरणों

एक फुट फ्रेक्चर ट्रीट एट टिप शीर्षक
1
पता है कि पैरों में होने वाले सभी भंगों के 35% पैर की उंगलियों (मेटाटैरल्स) में स्थित हैं और जहां वे पैर के लिए स्पष्ट हैं यह सबसे आम क्षेत्र है, लेकिन आप पैर के ढेर में फ्रैक्चर की तलाश भी करते हैं। यह एक प्रकाश चलने के दौरान भी भंग किया जा सकता है। इस क्षेत्र में किसी भी दर्द को अनदेखा न करें। चूंकि एड़ी की हड्डी में गिरावट को छोड़कर, फ्रैक्चर होने का थोड़ा मौका है इस तरह के फ्रैक्चर के लिए चोट की व्यवस्था ऐसी है कि आप जल्द से जल्द आपातकालीन सेवा को कॉल कर सकते हैं।
  • एक फुट फ्रैक्चर ट्रीट अॉटलैंड के चित्र शीर्षक
    2
    एक पैर अस्थिभंग के लक्षणों को पहचानें वे आम तौर पर पैर के सामने एक मामूली असुविधा के रूप में शुरू करते हैं अधिकांश फ्रैक्चर शुरू होते हैं, जहां अधिकांश बल और दबाव प्रबल होता है। अक्सर, दर्द बहुत हल्का होता है और केवल व्यायाम, रेसिंग या कसरत की लंबी अवधि के दौरान प्रकट होता है जैसे ही आप अपनी गतिविधि को रोक देते हैं, दर्द आमतौर पर दूर जाता है। इसलिए, बहुत से लोगों को अस्थिभंग के अस्तित्व की अनदेखी और अनदेखा करने के लिए प्रेरित किया जाता है।
  • एक फुट फ्रेक्चर ट्रीट अॉॉफ शीर्षक चित्र



    3
    कार्रवाई की सर्वोत्तम योजना जानें यह किसी भी प्रकार की हड्डी फ्रैक्चर या तनाव फ्रैक्चर के लिए सार्वभौमिक उपचार है:
  • 4
    आराम करें। आप तुरंत क्या कर रहे हैं कोई और व्यायाम नहीं, नहीं चल रहा है या जो भी आप कर रहे थे वह कर रहे थे। जब आपको दर्द महसूस हो रहा है, रोके और अपने पैरों को आराम करो अपने शरीर को सुनो
    • इसमें बर्फ रखो। जितनी जल्दी हो सके, घायल इलाके में बर्फ रखें। यदि आपका पैर टूट गया है, तो यह जल्द ही फूलना शुरू हो जाएगा। गर्म संकोचन का प्रयोग न करें, या गर्म स्नान न करें, क्योंकि आप क्षेत्र में अधिक खून बहना नहीं चाहते और सूजन बिगड़ते नहीं हैं। केवल बर्फ रखो पहली बार में 20 मिनट के लिए आवेदन करें और प्रत्येक बार लगभग 10-15 मिनट के लिए दिन में 3-4 बार दोहराएं।
    • एक संपीड़न करें घायल क्षेत्र को एक आराम से तंग पट्टी में लपेटें, लेकिन परिसंचरण को काटने के मुद्दे पर नहीं।
    • अपने पैर उठाएं बैठो या लेट जाओ, लेकिन अपने घायल पैर ऊंचा रखें।
  • एक फुट फ्रैक्चर ट्रीट एट टिप शीर्षक
    5
    एसिटामिनोफेन लें नेप्रोक्सीन और इबुप्रोफेन से बचें क्योंकि वे हड्डियों के घावों के मामलों में उपचार प्रक्रिया को देरी कर सकते हैं।
  • ट्रीट अ फूट फ्रैक्चर चरण 5
    6
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें जैसे ही दर्द और सूजन पास हो, अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें संभवतः आपके निदान की पुष्टि करने के लिए आपके पैर की कुछ एक्स-रे की आवश्यकता होगी। फ्रैक्चर की गंभीरता के आधार पर, crutches और / या कुचलने के लिए भी आवश्यक होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com