IhsAdke.com

कैसे पता है कि एक्स-रे के बिना एक हड्डी टूटा हुआ है

हड्डी के टूटने या टूटना को फ्रैक्चर कहा जाता है। यह तब हो सकता है यदि हड्डी पर काफी बल लागू होता है, या तो एक स्विंग के पतन में, ठोकरें या गंभीर कार दुर्घटना में। समस्या के संभावित प्रतिकूल प्रभावों को कम करने और हड्डियों और जोड़ों की पूरी वसूली की संभावना को बढ़ाने के लिए फ्रैक्चर की जांच और चिकित्सा पेशेवरों द्वारा इलाज की आवश्यकता है। यद्यपि ऑस्टियोपोरोसिस वाले बच्चों और वयस्कों में फ्रैक्चर आम हैं, लेकिन सभी उम्र के छह मिलियन लोग प्रति वर्ष कुछ हड्डी तोड़ देते हैं।

चरणों

विधि 1
तत्काल स्थिति का मूल्यांकन

चित्र बताएं कि एक एक्स रे चरण 1 के बिना किसी पतन के टूटने वाले हड्डियां
1
पूछो क्या हुआ यदि आप अपने आप को या दूसरे व्यक्ति की मदद कर रहे हैं, तो पता करें कि दर्द से पहले क्या हुआ। उससे पूछें, अगर कोई हो, घटना से ठीक पहले क्या हुआ। सबसे टूटी हुई हड्डियों को पूरी तरह से दरार या फ्रैक्चर करने के लिए पर्याप्त शक्ति की आवश्यकता होती है। चोट का कारण जानने के लिए यह तय करने में मदद मिल सकती है कि हड्डी टूट गई है या नहीं।
  • एक हड्डी को तोड़ने के लिए पर्याप्त एक बल काफी हद तक एक खेल आयोजन में, ठोकर या गिरने, वाहनों की दुर्घटनाओं या प्रत्यक्ष हिट के परिणामस्वरूप भी जुड़ा हो सकता है, उदाहरण के लिए
  • टूटी हुई हड्डियों को बाल दुर्व्यवहार या दोहराव के तनाव का भी परिणाम हो सकता है, जैसे चलने के मामले में।
  • चित्र बताएं कि एक एक्स रे चरण 2 के बिना किसी पतन के तोड़े हुए हड्डियां
    2
    निर्धारित करें कि अतिरिक्त मदद की जरूरत है। यह जान कर कि चोट की मदद नहीं कर सकते हैं केवल यह निर्धारित करता है, तो हड्डी टूट गया है के कारण होता है, लेकिन यह भी, आपातकालीन सेवाओं (193), पुलिस के रूप में मदद के लिए पूछना कि क्या है या विभाग (एक कार दुर्घटना के मामले में) सामाजिक सहायता (बाल शोषण के मामले में)
    • अगर दर्द की शुरुआत का इतिहास एक टूटी हड्डी के अनुरूप नहीं है, लेकिन व्यक्ति को बहुत ज्यादा दर्द को इंगित करता है, आपातकालीन सेवा (193) पर कॉल करें या आसपास के क्षेत्र में एक क्लीनिक या अस्पताल के लिए उसे लेने की पेशकश करता है, तो चोट या दर्द उतना ही जरूरी नहीं है (यदि कोई भारी रक्तस्राव नहीं है, तो व्यक्ति अभी भी पूरा वाक्य तैयार कर सकता है।)
    • यदि व्यक्ति बेहोश है या आपसे संपर्क करने में असमर्थ है, तो तुरंत आपातकालीन विभाग को फोन करें, क्योंकि यह सिर की चोट का संकेत हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए, नीचे विधि 2 पढ़ें।
  • चित्र बताएं कि क्या एक्स रे के बिना किसी पतन के टूटने वाले हड्डियां चरण 3
    3
    पूछें कि उस घटना के दौरान व्यक्ति को क्या महसूस हुआ या सुना। रीकैप, अगर आपको चोट लग गई है, या उस व्यक्ति से पूछिए कि गिरावट के समय क्या महसूस किया गया या अनुभव किया गया था अक्सर, जिन लोगों के पास हड्डी का अस्थिभंग होता है, वे प्रभावित क्षेत्र में सुनवाई या "महसूस" दरार का वर्णन करते हैं। तो अगर इसका उल्लेख किया गया है, तो यह कुछ टूटा हुआ का संकेत हो सकता है।
    • व्यक्ति भी आवाज़ या एक स्क्रैपिंग सनसनी (जैसे कि एक दूसरे के खिलाफ हड्डी के टुकड़ों के टुकड़े) का वर्णन कर सकता है, जब इलाक़े चले जाते हैं, भले ही दर्द की तत्काल मौजूदगी न हो। इसे हड्डियों की कटाई भी कहा जाता है
  • चित्र बताएं कि एक एक्स रे चरण 4 के बिना किसी पतन के तोड़ने वाले हड्डियां
    4
    दर्द के बारे में पूछें जब एक हड्डी टूट जाती है, तो शरीर तुरंत दर्दनाक सनसनी के प्रति प्रतिक्रिया करता है। दोनों फ्रैक्चर और आसन्न ऊतकों (जैसे मांसपेशियों, स्नायुबंधन, तंत्रिकाओं, रक्त वाहिकाओं, उपास्थि, और tendons) को किसी भी नुकसान से दर्द हो सकता है। देखने के लिए दर्द के तीन स्तर हैं:
    • तीव्र दर्द: यह दर्द की गहन और गहरी सनसनी है जो आमतौर पर हड्डी को तोड़ने के तुरंत बाद प्रकट होता है। यदि दर्द अत्यधिक है, तो यह फ्रैक्चर का संकेत हो सकता है।
    • सबक्यूट दर्द: इस तरह का दर्द फ्रैक्चर के बाद पहले कुछ हफ्तों के दौरान होता है, विशेषकर वसूली के दौरान। यह दर्द मुख्य रूप से कठोरता और मांसपेशियों की कमजोरी के कारण होती है, जिसके परिणामस्वरूप टूटी हुई हड्डियों को चंगा करने के लिए आंदोलन की कमी (जैसे कि प्लास्टर या एक प्रकार का उपयोग करते समय) की आवश्यकता होती है।
    • पुरानी दर्द: यह दर्दनाक अनुभूति है जो हड्डी के बाद भी बनी रहती है और उसके ऊतकों को ठीक हो जाता है और प्रारंभिक फ्रैक्चर के बाद सप्ताह या महीनों में दिखाई दे सकता है।
    • ध्यान दें कि दर्द के कुछ या सभी प्रकारों को महसूस करना असंभव नहीं है। कुछ लोगों के पास केवल तीव्र और अल्प दर्द होता है लेकिन कोई क्रोनिक दर्द नहीं होता है। दूसरों को दर्द या कम से कम दर्द के साथ हड्डी फ्रैक्चर का अनुभव हो सकता है, जैसे कि छोटे पैर या रीढ़ के मामलों में।
  • चित्र बताएं कि एक एक्स रे के बिना किसी पतन के तोड़े हुए हड्डियां चरण 5
    5
    हड्डी के अस्थिभंग के बाहरी लक्षणों को देखें इसमें कई विशेषताएं हैं जो टूटी हुई हड्डी की उपस्थिति का संकेत दे सकती हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • एक असामान्य दिशा में विकृति और आंदोलनों
    • ठट्ठा, आंतरिक खून बह रहा है, या गंभीर lacerations।
    • सूजन।
    • प्रभावित साइट को आगे बढ़ने में कठिनाई
    • क्षेत्र छोटा, मुड़ या विकृत दिखाई देता है।
    • ताकत का नुकसान
    • समारोह का नुकसान
    • शॉक।
    • अस्थिभंग बिंदु पर या उससे नीचे का कुचलना या झुनझुनी।
  • पिक्चर शीर्षक से बताएं कि एक एक्स रे चरण 6 के बिना किसी पतन के तोड़े हुए हड्डियां
    6
    एक टूटी हुई हड्डी के लक्षणों के लिए अगर कोई दृश्य संकेत नहीं हैं एक छोटे अस्थिभंग के मामले में, इस क्षेत्र में कोई दृश्य विरूपण नहीं हो सकता है और आंख के लिए कम से कम सूजन संभवतः अस्पष्ट है। इस कारण से, आपको यह देखने के लिए अधिक विस्तृत आकलन करना होगा कि क्या फ्रैक्चर हो गया है या नहीं।
    • अक्सर, टूटे हुए हड्डियों वाले लोगों के व्यवहार में परिवर्तन होता है उदाहरण के लिए, वे क्षेत्र पर वजन या दबाव लागू करने से बचने का प्रयास करेंगे। यह एक संकेत है कि कुछ सही नहीं है, भले ही नग्न आंखों के लिए कुछ भी न दिखाई दे।
    • निम्नलिखित तीन उदाहरणों पर गौर करें: टखने या पैर में टूटी हुई हड्डी अक्सर दर्द का कारण बन सकती है जिससे व्यक्ति वजन का समर्थन करने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहता है - हाथ या हाथ पर, क्षेत्र की रक्षा के लिए पर्याप्त होगा और इसका उपयोग करने से बचें पसलियों में, आपको गहन रूप से श्वास न करने से रोकना होगा।
  • चित्र बताओ कि क्या एक्स रे के बिना किसी पतन के टूटने वाले हड्डियां चरण 7
    7
    कुछ समय-समय पर संवेदनशीलता देखें टूटी हुई हड्डियों को आम तौर पर इस क्षेत्र में संवेदनशीलता से पहचाना जा सकता है, यानी व्यापक दर्द में मौजूद तीव्र दर्द के बजाय उस विशिष्ट जगह पर दबाव डालने से तीव्र दर्द महसूस होता है। एक अधिक संभावना है कि हड्डी सबसे संवेदनशील बिंदु पर टूट गया है।
    • पेलेपिटेशन (दबाव या कोमल उत्तेजना) के साथ आम तौर पर दर्द में तीन से अधिक उंगलियों के क्षेत्र में चोट लगने से स्नायुबंधन, रंध्र या अन्य ऊतकों से होने की संभावना अधिक होती है।
    • ध्यान दें कि तत्काल चोट और बहुत ज्यादा सूजन ऊतक क्षति की अधिक संभावना दर्शाती है, जरूरी नहीं कि एक टूटी हुई हड्डी
  • चित्र बताएं कि एक एक्स रे चरण 8 के बिना किसी पतन के टूटने वाले हड्डियां
    8
    संदिग्ध टूटी हड्डियों के बच्चों के साथ व्यवहार करते समय ध्यान रखना। निम्नलिखित बातों को याद रखें जब 12 वर्ष से कम आयु के बच्चे की हड्डी टूटा हुई है। सामान्य तौर पर, इसे चिकित्सक के पास ले जाना सबसे अच्छा होता है, जो एक टूटी हुई हड्डी का संदेह होने पर औपचारिक निदान दे सकता है - इस तरह, वह तत्काल उपचार भी प्राप्त करेगी।
    • युवा बच्चों को अक्सर किसी विशिष्ट बिंदु दर्द या संवेदनशीलता की पहचान नहीं हो सकती। उनके पास वयस्कों की तुलना में अधिक सामान्यीकृत स्नायविक प्रतिक्रिया है
    • यह मुश्किल है कि बच्चों के शब्दों में ये कहें कि वे कितना दर्द महसूस कर रहे हैं।
    • बच्चों में फ्रैक्चर का दर्द भी उनकी हड्डी लचीलेपन के कारण अलग है। बच्चों की हड्डियों को मोड़ या आंशिक रूप से ब्रेक की तुलना में दरारें होती हैं।
    • आप अपने बच्चे को अच्छी तरह से जानते हैं- अगर उसका व्यवहार बताता है कि रोजमर्रा की चोट से आपको उम्मीद है कि उससे ज्यादा दर्द महसूस हो रहा है, तो उसे तत्काल डॉक्टर से ले लें।
  • विधि 2
    त्वरित देखभाल का प्रबंध करना




    चित्र बताओ कि क्या एक्स पतन के बिना किसी पतन के टूटने वाले हड्डियां चरण 9
    1
    एक सामान्य नियम के रूप में, एक घायल व्यक्ति को स्थानांतरित न करें ऐसा केवल तभी हो सकता है जब किसी भी खतरे का सामना करना पड़ता है, जैसे कि जब फ्रैक्चर गंभीर गिरावट या कार दुर्घटना के कारण होता है हड्डियों को फिर से संगठित करने का प्रयास न करें या व्यक्ति को आगे बढ़ने की कोशिश न करें, यदि वे अपने दम पर आगे बढ़ने में सक्षम नहीं हैं यह क्षेत्र को और नुकसान को रोक देगा।
    • पैल्विक या हिप फ्रैक्चर के साथ किसी को भी ले जाएं इसके बजाय, तत्काल आपातकालीन विभाग को फोन करें और चिकित्सा सहायता की प्रतीक्षा करें। हालांकि, यदि इस तरह की चोट के साथ कोई व्यक्ति को आपातकालीन चिकित्सा के बिना किसी भी तरह से ले जाने की आवश्यकता है, तो अपने पैरों के बीच एक रोल या तकिया डालें और उन्हें फर्म करें। स्टैबिलाइजर स्ट्रेचर पर व्यक्ति को एक ब्लॉक के रूप में ले जाकर उसे रोल करें। अपने कंधे, कूल्हों और पैरों को पंक्ति में रखें और उन्हें एक साथ रोल करें जबकि कोई व्यक्ति स्टैचर को कूल्हे के नीचे स्लाइड करता है, जिसे घुटनों के पीछे से बीच तक पहुंचना चाहिए।
    • कभी उस व्यक्ति को ले जाएँ, जिसने अपने पीठ, गर्दन, या सिर को खंडित किया हो। इसे आप जिस स्थिति में हैं, उसे स्थिर करें और तुरंत आपातकालीन सेवा को बुलाएं। अपनी पीठ या गर्दन को संरेखित करने की कोशिश न करें फोन करने पर, चिकित्सा टीम को बताएं कि आपको सिर, पीठ या गर्दन के फ्रैक्चर पर संदेह है और कारण समझाएं। इस स्थिति में किसी व्यक्ति को आगे बढ़ने से दीर्घकालिक और यहां तक ​​कि लकवा में गंभीर नुकसान हो सकता है।
  • चित्र बताओ कि क्या एक्स रे के बिना किसी पतन के टूटने वाले हड्डियां चरण 10
    2
    दुर्घटना या चोट के कारण किसी भी खून बह रहा नियंत्रण टूटी हड्डी से निपटने से पहले सभी चोटों का ख्याल रखना। अगर यह त्वचा को पार कर चुका है, तो उसे छूने या इसे वापस जगह पर रखने की कोशिश न करें। हड्डी का रंग आमतौर पर काले-सफेद या बेज है, सफेद नहीं, जैसा कि आप हेलोवीन पोशाक या चिकित्सा कंकाल में देखते हैं।
    • यदि कोई भी गंभीर खून बह रहा है, तो टूटी हुई हड्डी में जाने से पहले इसे हमेशा प्राथमिकता दें।
  • चित्र बताएं कि क्या एक्स रे के बिना किसी पतन के टूटने वाले हड्डियां चरण 11
    3
    क्षेत्र को स्थिर करें टूटी हुई हड्डी का ख्याल रखना, अगर तत्काल चिकित्सा उपचार नहीं किया जाए यदि आप उम्मीद करते हैं कि चिकित्सा कर्मचारी कुछ ही क्षण में पहुंचेंगे या अस्पताल पहुंचेंगे, तो इस क्षेत्र में एक पट्टी बांध कर अच्छे से ज्यादा नुकसान हो सकता है। हालांकि, यदि तत्काल चिकित्सा उपचार उपलब्ध नहीं है, तो आप इन चरणों का पालन करके हड्डी के स्थिरीकरण और दर्द से राहत में सहायता कर सकते हैं।
    • हाथ या पैर में टूटी हुई हड्डी का समर्थन करने के लिए एक स्प्लिट बनाइए और इसे पुनर्मूल्यांकन करने का प्रयास न करें। एक स्प्लिंट बनाने के लिए, आप ऐसी सामग्री का उपयोग कर सकते हैं जो आसानी से मिलें या ढूंढें। कुछ कठोर सामग्री को इसे माउंट करने के लिए देखो, जैसे कि एक फलक, एक बैटन, एक लुढ़का हुआ अखबार, और इसी तरह। यदि शरीर का हिस्सा काफी छोटा है (छोटी उंगलियों के मामले में), यह निकटतम उंगली से बेहतर स्थिरता और समर्थन संलग्न किया जा सकता है।
    • कपड़ों, तौलिये, चादरें, तकिए या किसी भी अन्य नरम और उपलब्ध सामग्री के साथ स्पिन्ट को नरम करना
    • फ्रैक्चर के ऊपर और नीचे संयुक्त से परे गद्देदार पपड़ी बढ़ाएं उदाहरण के लिए, यदि यह बछड़ा पर होता है, तो स्प्लिंट घुटने से ऊपर उठना चाहिए और टखने से नीचे समाप्त होता है।
    • प्रभावित क्षेत्र में फटाई फर्म आप एक बेल्ट, एक रस्सी, शॉइलस या अन्य मद का उपयोग कर सकते हैं जो कि स्प्लिट को जगह रखने के लिए उपयोगी है। घास में बढ़ोतरी का कारण नहीं होने के कारण सावधानी बरतें। साइट पर दबाव लागू करने से इसे रोकने के लिए अच्छी तरह से सूखने के लिए, बस इसे स्थिर नहीं रखना
  • चित्र का शीर्षक बताएं कि एक्स रे के बिना किसी पतन के तोड़े हुए हड्डियां चरण 12
    4
    एक प्रकार बनाओ यदि टूटी हड्डी हाथ या हाथ में है यह हाथ का समर्थन करने में मदद करता है और मांसपेशियों को थका देने से बचा जाता है। एक तकिया, शीट, या अन्य बड़ी सामग्री से काटकर 1 मीटर की तरफ के साथ एक चौकोर टुकड़ा का प्रयोग करें। फिर इसे त्रिकोणीय आकार में गुना। हाथ के नीचे और कंधे से ऊपर ब्रेस के एक छोर को रखें, दूसरे को दूसरे कंधे की ओर अग्रसर करना, हाथ का समर्थन करना। गर्दन के नीचे दो सिरों को बांधें
  • विधि 3
    चिकित्सा उपचार प्राप्त करना

    चित्र बताओ कि क्या एक्स रे के बिना किसी पतन के टूटने वाले हड्डियां चरण 13
    1
    1 9 3 को तत्काल फोन करें यदि आप कुछ लक्षणों की उपस्थिति को देखते हैं यदि आप निम्नलिखित लक्षणों की उपस्थिति को देखते हैं, तो आपातकालीन चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। यदि आप फोन का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो किसी को फोन करने के लिए कहें।
    • संदिग्ध फ्रैक्चर के साथ हड्डी एक और बड़ा आघात या चोट का हिस्सा है।
    • व्यक्ति की कोई प्रतिक्रिया नहीं है अन्य लोगों में, यदि वह नहीं चल रहा है या बात कर रहा है यदि वह सांस नहीं ले रही है, तो आपको चाहिए कार्डियोपल्मोनरी रिसास्कटेशन प्रक्रिया को करने के लिए.
    • व्यक्ति कठिनाई के साथ साँस ले रहा है
    • अंग या जोड़ों को असामान्य कोण पर विकृत या मुड़ने लगता है
    • अस्थिभंग का क्षेत्र अपने टिप पर निष्क्रिय या नीच है
    • कथित फ्रैक्चर श्रोणि, कूल्हे, गर्दन, सिर या पीठ में स्थित है।
    • कुछ तीव्र रक्तस्राव मौजूद है।
  • एक एक्स रे चरण 14 के बिना किसी पतन के टूटने वाले हड्डियों को बताएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक सदमे से बचने के लिए सावधानी बरतें दुर्घटना के दौरान टूटी हुई हड्डियों के कारण शॉक हो सकता है। जब तक आपातकालीन टीम साइट पर नहीं पहुंचती है या आप मेडिकल सेंटर में पहुंचते हैं, तो अपने पैरों के साथ अपने दिल के स्तर से नीचे रहें और यदि संभव हो तो आपकी छाती से भी कम है। यदि एक पैर में संदिग्ध अस्थि फ्रैक्चर है, तो इसे ऊपर उठाने से बचें। केवल एक कोट या शीट के साथ व्यक्ति को कवर
    • किसी व्यक्ति को सिर, पीठ या गर्दन में फ्रैक्चर होने का संदेह नहीं करना चाहिए।
    • व्यक्ति को आराम से और गर्म रखें शीट, तकिए या कपड़ों का इस्तेमाल क्षेत्र को नरम बनाने और दर्द से उसे विचलित करने में मदद करने के लिए उससे बात करें।
  • पिक्चर शीर्षक से बताएं कि एक्स रे बिना 15 पतन के तोड़े हुए हड्डियां चरण 15
    3
    सूजन को नियंत्रित करने के लिए जगह पर बर्फ लागू करें माना फ्रैक्चर के बगल में कपड़े खोलें और सूजन को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए बर्फ लागू करें। यह डॉक्टर को हड्डी संरेखित करने और दर्द को नियंत्रित करने में मदद करेगा। हालांकि, त्वचा पर सीधे इसे लगाने के बजाय, एक तौलिया या अन्य सामग्री में एक सेक या बर्फ पैक लपेटें
    • आप फ्रीजर से कुछ भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि जमे हुए सब्जियों या फलों के बैग।
  • चित्र बताएं कि एक एक्स रे चरण 16 के बिना किसी पतन के टूटने वाले हड्डियां
    4
    हमेशा एक डॉक्टर के साथ अनुवर्ती। आपको अपने चिकित्सक से अपॉइंटमेंट करना चाहिए या एक्स-रे के लिए क्लिनिक पर जाना चाहिए यदि आप ऐसे लक्षण देख चुके हैं जो दुर्घटना के समय प्रकट नहीं हुए थे। इस चरण का पालन करें यदि प्रभावित व्यक्ति को कई दिनों तक सुधार के बिना क्षेत्र में दर्द महसूस हो रहा है या पहले कुछ घंटों में कोई समय-समय पर संवेदनशीलता महसूस नहीं हुई है और इसे अगले दिनों में विकसित किया है। कुछ मामलों में, ऊतक सूजन दर्द और समय पर संवेदनशीलता की धारणा को रोक सकता है।
    • भले ही यह लेख आपको यह पता लगाने अगर आप एक्स-रे की सहायता से एक टूटी हुई हड्डी है मदद करने का इरादा है, यह है कि आप एक डॉक्टर के रूप में जल्द से जल्द की यात्रा करता है, तो आप एक गिरने या अन्य दुर्घटना में एक फ्रैक्चर हो गया है करने के लिए संदेह है की सिफारिश की है। यदि आप लंबे समय तक हड्डी के फ्रैक्चर के साथ सामान्य रूप से रहना जारी रखते हैं, तो जानबूझकर या नहीं, इस क्षेत्र में दीर्घकालिक चोट लग सकती है।
  • युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि अगर आप जिद्दी या जिद्दी हैं और आपको विश्वास नहीं है कि आपको सहायता चाहिए, तो यह महत्वपूर्ण है। टूटी हुई हड्डियां एक गंभीर समस्या है और यदि वे त्वचा को पार करते हैं, तो उन्हें जगह में रखना बहुत मुश्किल होता है इसके लिए, आपको जल्द से जल्द डॉक्टर की तलाश करनी होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com