IhsAdke.com

रिब फ्रैक्चर का मूल्यांकन कैसे करें

रिब में अस्थिभंग आम तौर पर आघात (फिसलने और गिरने, एक कार दुर्घटना या स्पोर्ट्स इजा), अत्यधिक श्रम (टेनिस या गोल्फ खेलने) या बहुत तीव्र दौरे के कारण आम तौर पर सामान्य मस्तिष्ककोशिका की चोट है। खाँसी। तनाव के अस्थिभंग से लेकर गंभीर होने वाले कई स्तरों तक गंभीरता से कुछ अधिक गंभीर है जिसमें तेज किनारों के साथ कई फ्रैक्चर होते हैं इस प्रकार, समस्या से जुड़े जटिलताओं को हल्के असुविधा से जीवन-धमकाने की स्थिति, जैसे न्यूमॉथोरैक्स (फेफड़ों में छिद्र) से लेकर हो सकता है। रिब फ्रैक्चर का आकलन करना और यह जानने के लिए अच्छा है कि आपको डॉक्टर के पास जाने की ज़रूरत है या नहीं, लेकिन यह जानना कितना गंभीर है कि केवल एक हेल्थकेयर प्रोफेशनल निदान की पुष्टि कर सकता है। तो जब आप पसलियों से पीड़ित एक पीड़ादायक चोट के बारे में संदेह में हैं, तो आप को खेद की अपेक्षा सुरक्षित रहना चाहिए और चिकित्सा सहायता प्राप्त करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
घर पर एक खंडित रिब का मूल्यांकन

पिक्चर शीर्षक से एक रिब फ्रेक्चर चरण 1 का मूल्यांकन करें
1
बुनियादी शारीरिक रचना को समझें हमारे पास 12 पसलियों की पसलियों हैं जो आंतरिक अंगों की रक्षा करने और विभिन्न मांसपेशियों को संलग्न करने के लिए कार्य करते हैं ताकि आंदोलन और श्वास को अनुमति दी जा सके। पसलियों रीढ़ की हड्डी के 12 थोरैसिक कशेरुकाओं से जुड़ी होती हैं और ज्यादातर उरोस्थि (छाती के सामने की हड्डी) से जुड़ी होती हैं। रिब पिंजरे के अंत में बाकी "झूठी और अस्थायी" पसलियों गुर्दे की रक्षा करती हैं और उरोस्थि के साथ संलग्न नहीं होती हैं। उच्चतम पसलियों गर्दन के नीचे स्थित हैं (कॉलर हड्डियों के नीचे), जबकि कम पसलियों कूल्हे के ऊपर कुछ इंच हैं। त्वचा के नीचे उन्हें देखना बहुत आसान है, खासकर पतले लोगों में।
  • पसलियों जो अक्सर फ्रैचचर होते हैं वे बीच में होते हैं (4 से 9)। वे आम तौर पर प्रभाव के बिंदु पर टूटते हैं या जहां वक्र बड़ा होता है, जो सबसे नाजुक और कमजोर जगह है
  • बच्चों में इस प्रकार का फ्रैक्चर बहुत कम होता है क्योंकि उस उम्र में पसलियों अधिक लचीली होती हैं (वयस्कों की तुलना में अधिक उपास्थि और कम हड्डी होती है) और इसे तोड़ने के लिए अधिक बल लेता है।
  • समस्या के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक ऑस्टियोपोरोसिस है, 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में एक हालत सामान्य है, जो खनिजों की हानि के कारण हड्डी की कमजोरी के कारण होती है।
  • पिक्चर का शीर्षक, एक रिब फ्रेक्चर चरण 2 का मूल्यांकन करें
    2
    विकृत और सूजी हुई जगह की तलाश करें टी-शर्ट निकालने के बाद, गले की छाती के क्षेत्र का निरीक्षण और तालमेल रखना। तनाव के अस्थिभंग के मामले में, कोई विकृति नहीं है, लेकिन स्थानीय संवेदनशीलता और थोड़ी सूजन का पता लगाना आम तौर पर संभव है, खासकर अगर क्षेत्र में एक आघात होता है अधिक गंभीर फ्रैक्चर के मामले में (कई पसलियों में कई फ्रैक्चर या जब छाती की छाल से अलग हो जाती है), थोरैक्स अस्थिर हो सकता है। थोरैसिक अस्थिरता एक ऐसा शब्द है जिसमें शस्थन के दौरान शेष छाती के विपरीत विपरीत दिशा में छाती की दीवार में एक फ्रैक्चर की स्थिति बताती है। इस प्रकार, प्रेरणा के दौरान अस्थिर सीने की दीवार को चूना जाता है (जब छाती सूज जाती है) और उच्छेदन (जब छाती अनुबंध) के दौरान बाहर निकलता है। इस तरह के फ्रैक्चर में आमतौर पर बहुत दर्द होते हैं, सूजन उत्पन्न होती है (सूजन की वजह से) और रक्त वाहिकाओं के टूटने के कारण जल्दी से चोट लग जाती है।
    • कभी-कभी अस्थिर छाती को ध्यान में रखना आसान होता है जब घायल व्यक्ति अपने शर्टलेस बैक पर झूठ होता है। रोगी श्वास देखकर स्थिति को आसानी से पता लगाया जाता है, खासकर अगर फेफड़ों को ऊंचा किया जाता है।
    • स्वस्थ पसलियों को अक्सर कुछ हद तक लचीले होते हैं जब दबाव उन्हें लागू होता है। हालांकि, टूटी पसलियों अस्थिर दिखाई देती हैं और दबाव में सिंक कर सकती हैं, जिससे बहुत दर्द हो रहा है
  • चित्रित एक रिब फ्रैक्चर चरण 3 का मूल्यांकन करें
    3
    यदि आप एक गहरी सांस लेते हैं तो दर्द बढ़ता है या नहीं। एक और आम लक्षण जो टूटी पसलियों को इंगित करता है, हल्के तनाव भंग के मामलों में भी संवेदनशीलता या दर्द बढ़ जाता है जब गहराई से श्वास होता है। पसलियों प्रत्येक सांस से घूमती हैं, इसलिए गहरी सांस लेने से दर्द हो सकता है। गंभीर फ्रैक्चर के मामले में, उथले श्वास भी मुश्किल और बेहद दर्दनाक हो सकता है। इसका नतीजा यह है कि प्रभावित लोगों को अधिक तेज़ी से और उपेक्षा में सांस लेना पड़ता है, जिससे ऑक्सीजन की कमी के कारण हाइपरटेंटीलेशन और साइनासिस भी हो सकती है (त्वचा का नीच रंगाना)।
  • तस्वीर का मूल्यांकन एक रिब फ्रैक्चर चरण 4 का मूल्यांकन करें
    4
    सुनिश्चित करें कि गतिशीलता कम हो गई है रिब में फ्रैक्चर का एक अन्य संकेत थोरैक्स की गति की सीमा में कमी है, मुख्यतः पक्षों की ओर घूमने की गति। टूटी हुई पसली वाली कोई भी छाती की ओर मुड़कर नहीं कर सकती है, इसे झुकाव या बग़ल में ठोकर कर सकती है, क्योंकि फ्रैक्चर, मांसपेशियों में आती है और तीव्र दर्द से आंदोलन में बाधा उत्पन्न हो सकती है। बस याद रखना: कम गंभीर फ्रैक्चर (तनाव के कारण) अधिक गंभीर चोटों की तुलना में बहुत कम डिग्री के लिए आंदोलन को कमजोर करते हैं।
    • छाती के साथ उपास्थि के जंक्शन पर तोड़ने वाली पसलियों को अधिक दर्द हो सकता है, खासकर छाती के घूर्णी आंदोलनों में।
    • यहां तक ​​कि मामूली तनाव के फ्रैक्चर में, कम गतिशीलता, सांस की कमी और संवेदनशीलता का संयोजन एक व्यक्ति की व्यायाम और सक्रिय होने की क्षमता को सीमित कर सकता है। जब तक चोट ठीक नहीं होती, तब तक खेल का अभ्यास प्रश्न के बाहर है।
  • भाग 2
    चिकित्सा मूल्यांकन प्राप्त करना




    पिक्चर का शीर्षक, एक रिब फ्रैक्चर चरण 5 का मूल्यांकन करें
    1
    सामान्य चिकित्सक के पास जाओ अगर आप या किसी प्रियजन के पास किसी प्रकार का आघात होता है जिसने दर्द को जन्म दिया है जो छाती में कहीं नहीं निकलता है, तो सबसे अच्छी रणनीति डॉक्टर के पास जाने के लिए एक संपूर्ण शारीरिक मूल्यांकन से गुजरना है। यहां तक ​​कि अगर दर्द मजबूत नहीं है, तो यह समस्या पर ध्यान देना और एक विशेषज्ञ से परामर्श देता है।
  • पिक्चर शीर्षक ए रिसे फॉर रिब फ्रैक्चर चरण 6
    2
    आपातकालीन देखभाल की तलाश कब करें यदि आप जटिलताओं है जो एक खतरनाक स्थिति जैसे एक न्यूमॉथोरैक्स से संकेत मिलता है, तो आपातकालीन कक्ष की तलाश करना आवश्यक है। फेफड़ों में छिद्र के लक्षणों में गंभीर कठिनाई श्वास, तेज या छाती की छाती (फ्रैक्चर से संबंधित दर्द के अतिरिक्त), साइनासिस और सांस की तकलीफ की भावना के कारण होने वाली अत्यधिक चिंता शामिल है।
    • निमोनोथोरैक्स तब होता है जब छाती की दीवार और फेफड़ों के ऊतकों के बीच हवा फंस जाती है, जो अंग के छिद्रित एक पसली के कारण हो सकता है।
    • अन्य अंग जो खंडित पसलियों के कारण छिद्रण या लेसरेशन कर सकते हैं वे गुर्दे, प्लीहा, यकृत और हृदय (शायद ही कभी) हैं।
    • यदि आप उपरोक्त लक्षणों में से किसी एक का अनुभव करते हैं, तो निकटतम आपातकालीन कक्ष में जाएं या SAMU (1 9 2) पर कॉल करें
  • चित्र का शीर्षक एक रीब फ्रैक्चर चरण 7 का मूल्यांकन करें
    3
    छाती एक्स-रे करें शारीरिक मूल्यांकन के साथ, एक्स-रे हड्डियों को कल्पना कर सकती है और रिब में सबसे अधिक फ्रैक्चर की उपस्थिति और गंभीरता का पता लगाने के लिए एक प्रभावी उपकरण है। हालांकि, तनाव के फ्रैक्चर (जिसे अक्सर "डिस्लोकेशन" कहा जाता है) परीक्षा पर कल्पना करना मुश्किल है क्योंकि वे बहुत छोटी हैं इस तरह, सूजन कम हो जाने के बाद एक और एक्स-रे सत्र लिया जा सकता है (लगभग एक सप्ताह तक)
    • फुफ्फुसीय पतन के निदान में छाती एक्स-रे भी उपयोगी है जैसे कि तरल पदार्थ और हवा को छवि में देखा जा सकता है।
    • यह हड्डियों के घावों का भी पता लगा सकता है, जिन्हें फ्रैक्चर के लिए गलत किया जा सकता है।
    • यदि चिकित्सक को फ्रैक्चर के स्थान का अच्छा विचार है, तो साइट के दृश्य को बड़ा करने के लिए एक अधिक लक्षित रेडियोग्राफ़ लिया जा सकता है।
  • 4
    एक सीटी स्कैन लें तनाव के फ्रैक्चर गंभीर चोट नहीं हैं और आप केवल कुछ समय के लिए दर्दनाशक दवाओं या विरोधी inflammatories लेने की जरूरत है जब वे अपने दम पर ठीक हो जाते हैं। सीटी स्कैन आम तौर पर पसलियों में फ्रैक्चर प्रकट करने में सक्षम होते हैं जो सामान्य रेडियोग्राफी का पता नहीं लगा सकते हैं, साथ ही अंगों और रक्त वाहिकाओं में घावों के दृश्य की सुविधा प्रदान करते हैं।
    • टोमोग्राफी विभिन्न कोणों से चित्रों को कैप्चर करती है और उन्हें कम्प्यूटरीकृत तकनीक के माध्यम से पेश करती है, जो शरीर के अंगों के क्रॉस-अनुभागीय एक्सरे प्रदान करता है।
    • यह आम एक्स-रे से ज्यादा महंगा है, इसलिए स्वास्थ्य योजना या एसयूएस द्वारा परीक्षा प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • 5
    एक हड्डी की शिलालेख बनाओ इस परीक्षा में रेडियोधर्मी सामग्री (रेडियॉफॉस्चाटिकल) की एक छोटी राशि के इंजेक्शन की आवश्यकता होती है, जो रक्तप्रवाह में पड़ जाती है और हड्डियों और अंगों में प्रवेश करती है। रेडियोफोर्मासिटिकल को हड्डियों द्वारा अवशोषित किया जाता है और विकिरण के माध्यम से असामान्य गतिविधि दिखाती है जिसे डिवाइस के एक विशेष कैमरे द्वारा कब्जा कर लिया जाता है। क्योंकि scintigraphy में फ्रैक्चर उज्ज्वल दिखाई देते हैं, यह अभी भी सूजन की सबसे छोटी अव्यवस्था का पता लगाने के लिए एक महान उपकरण है।
    • यह टेस्ट छोटे तनाव के फ्रैक्चर को देखने में प्रभावी है, लेकिन क्योंकि वे बहुत नैदानिक ​​महत्व के नहीं हैं, प्रक्रिया से संबंधित संभावित दुष्प्रभाव क्षतिपूर्ति नहीं कर सकते हैं।
    • स्कंटिग्राफी के मुख्य दुष्प्रभाव, प्रक्रिया में इंजेक्शन के लिए रेडियोधोप्रशासन को एलर्जी प्रतिक्रियाओं से संबंधित हैं।
  • युक्तियाँ

    • अतीत में, डॉक्टर टूटी हुई पसलियों को स्थिर करने के लिए कम्प्रेशन बैंड का इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब उन्हें सलाह नहीं दी जाती क्योंकि वे गहरी साँस लेने की क्षमता कम करते हैं, जिससे निमोनिया का खतरा बढ़ जाता है।
    • रिब फ्रैक्चर के ज्यादातर मामलों में उपचार में आराम, ठंडे संकोचन, और अल्पावधि एनाल्जेसिक या विरोधी भड़काऊ उपयोग शामिल है। रिब को प्लास्टर नहीं किया जा सकता।
    • इस स्थिति में सबसे आरामदायक नींद की स्थिति आमतौर पर आपकी पीठ पर है
    • यह भी सिफारिश की जाती है कि मरीज को निमोनिया के जोखिम को कम करने के लिए दिन में कई बार गहन साँस लेने का अभ्यास होता है।
    • प्रभावित पसलियों के दबाव को लागू करके सीने की दीवार की रक्षा से खाँसी, तनाव, आदि से संबंधित तीव्र दर्द कम हो सकता है।

    चेतावनी

    • किसी भी परिस्थिति में एक खंडित पसली (या दूसरी चोट) के व्यक्तिगत आकलन किसी चिकित्सक के आकलन को बदल देता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com