IhsAdke.com

एक भग्न रिब का इलाज कैसे करें

रिब भंग आमतौर पर छाती या धड़, इस तरह के एक उच्च जगह या कड़ी चोट एक शारीरिक संपर्क खेल का अभ्यास करने के लिए से गिरने में एक कार दुर्घटना में के रूप में पर एक बड़ा असर के बाद हो। हालांकि, कुछ रोगों - जैसे कैंसर और हड्डियों की कमजोरी हड्डी के रूप में, पसलियों (और अन्य हड्डियों) छोड़ने के बहुत कमजोर हो - या सिर्फ fraturem अधिक तीव्रता से खाँसी से पसलियों के कारण घर के कार्य कर सकते हैं। बावजूद टूटा पसलियों एक या दो महीने के बाद अपने दम पर में सुधार करता है, तो व्यक्ति अच्छे स्वास्थ्य है, जानते हैं कि कैसे घर पर इस समस्या के इलाज के लिए काफी परेशानी कम होती है। दुर्लभ मामलों में, खंडित रिब फेफड़ों को नुकसान या अन्य आंतरिक अंगों पंचर कर सकते हैं, तत्काल चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1
रिब की चोट की पुष्टि

छवि का शीर्षक टूटे हुए रिब्स चरण 1
1
डॉक्टर के पास जाओ जब छाती या धड़ में एक झटका पड़ता है और बहुत दर्द महसूस होता है, खासकर जब गहरा साँस लेने में, एक या अधिक टूटी हुई पसलियों होने की संभावना होती है। कभी-कभी कुछ टूटने की आवाज सुनी है या महसूस किया जब पसली टूट गया है, लेकिन सभी मामलों में ऐसा नहीं होता है, खासकर अगर चोट जगह है जहाँ उपास्थि रिब सुझावों उरोस्थि से जुड़े हैं में होता है। यह एक ओर्थपेडीस्ट पर जाने के लिए इस तरह के लक्षण पेश करने के लिए है क्योंकि अगर रिब (एक दरार के विपरीत) तेज टुकड़ों में टूट गया है बहुत महत्वपूर्ण है, फेफड़े, जिगर या तिल्ली में एक चोट की आशंका अधिक है। डॉक्टर फ्रैक्चर के प्रकार की जांच करेगा और उपयुक्त सिफारिशें करेगा।
  • छाती एक्सरे, एमआरआई, हड्डी की स्कंटिग्राफी, और अल्ट्रासाउंड कुछ ऐसे उपकरण हैं जो आपके डॉक्टर आपकी रिब की चोटों का बेहतर आकलन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि दर्द गंभीर है या परेशानी सहने वाली दवाओं की सिफारिश करेगी तो चिकित्सक संभावित दर्द निवारक या एंटी-इन्फ्लैमेटरीज को लिख सकता है
  • एक गंभीर रिब फ्रैक्चर की जटिलता जो घातक हो सकती है वह छिद्रण या फुफ्फुसीय पतन (एटेक्लेक्सिस) है, जिससे न्यूमोनिया हो सकता है
  • चित्रा का शीर्षक टूटे हुए टूटी पसली चरण 2
    2
    डॉक्टर से बात करें और देखें कि क्या कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​इंजेक्शन की संभावना है। यदि रिब फ्रैक्चर स्थिर है लेकिन फिर भी मध्यम या गंभीर बेचैनी पैदा कर रहा है, तो चिकित्सक स्टेरॉयड दवा का इंजेक्शन लिख सकता है, खासकर अगर उपास्थि को नुकसान होता है। कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​इंजेक्शन - जब चोट साइट के पास आवेदन किया जाता है - तेजी से सूजन और दर्द को कम कर देता है, जिससे व्यक्ति को सांस लेने और बेहतर धड़ गतिशीलता प्राप्त हो सकती है।
    • कॉर्टिकोस्टोरॉयड इंजेक्शन की कुछ जटिलताओं हैं: रक्तस्राव, संक्रमण, स्थानीय कण्डरा या मांसपेशी शोष, तंत्रिका क्षति, और प्रतिरक्षा में कमी।
    • एक अन्य प्रकार का इंजेक्शन जिसे डॉक्टर प्रशासन कर सकता है वह छाती के पैरावेटेब्रल ब्लॉक है। इस दवा के स्थान की नसों का संबंध है, लगभग छह घंटे तक दर्द की उत्तेजना को अवरुद्ध कर रहा है।
    • रिब फ्रैक्चर वाले अधिकांश लोगों को सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है, चूंकि घर में कंजर्वेटरी (गैर-इनवेसिव) देखभाल अपनाने के दौरान वसूली संतोषजनक है।
  • भाग 2
    घर में पसलियों का इलाज करना

    चित्रा का शीर्षक टूटे हुए टूटी पसली चरण 2
    1
    पट्टियां पट्टी न करें अतीत में, डॉक्टरों ने अपने आस-पास के क्षेत्र को स्थिर करने के लिए पसलियों को बांधने के लिए इस्तेमाल किया। फेफड़ों के संक्रमण और निमोनिया के जोखिमों के कारण इस अभ्यास का उपयोग नहीं किया गया। अपनी पसलियों पट्टी की कोशिश मत करो
  • ट्रीट टूक रिबस टिप 4 शीर्षक वाली छवि चरण 4
    2
    घायल पसलियों पर बर्फ लागू करें मटर या एक आइस पैक का एक पैकेट ले लो और इसे खंडित स्थान पर रखें, यह लगभग दो मिनट के लिए हर दोपहर तक जागते रहने के लिए छोड़ दें। फिर जब तक आप दर्द और सूजन को कम नहीं करते तब तक 10 से 20 मिनट के लिए तीन आवेदन कम करें। बर्फ रक्त वाहिकाओं को संक्रमित करने, सूजन को कम करने और नसों को सुन्न करने का कारण बनता है। ठंड संकोचनों का प्रयोग करने वाले थेरेपी सभी प्रकार के मस्कुल्कस्केलेटल फ्रैक्चर के लिए उपयुक्त हैं।
    • चोट के स्थान पर इसे लागू करने से पहले एक पतली कपड़े पर बर्फ पैक लपेटें। इससे शीतदंश का जोखिम कम हो जाता है।
    • श्वास लेने के दौरान तीव्र दर्द के अतिरिक्त, फ्रैक्चर साइट पर सूजन और कोमलता हो सकती है, साथ ही फ्रैक्चर के आसपास त्वचा पर चोट लग सकती है, जिसका अर्थ है कि कुछ आंतरिक रक्त वाहिकाओं को हिट किया गया है।



  • छवि का शीर्षक टूटे हुए रिब्स चरण 5
    3
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें Nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवा ऐसे इबुप्रोफेन (एडविल) के रूप में नि: शुल्क बिक्री, के (NSAID), नेपरोक्सन या एस्पिरिन उपचार है कि, अल्पावधि में, दर्द और रिब फ्रैक्चर की वजह से सूजन से लड़ने में मदद कर रहे हैं। एनएसएआईडी चिकित्सा और गति वसूली को प्रोत्साहित नहीं है, लेकिन दर्द और बेचैनी से राहत मिल, यदि आवश्यक हो नहीं शारीरिक श्रम प्रदर्शन करने के लिए दैनिक जीवन की बुनियादी गतिविधियों को पूरा करने के लिए जारी करने के लिए या कुछ सप्ताह के बाद काम पर लौटने के लिए, व्यक्ति की इजाजत दी। याद रखें कि NSAIDs आंतरिक अंग (किडनी और पेट, उदाहरण के लिए) पर हमला करते हैं, इसलिए उन्हें दो सप्ताह से अधिक समय तक दैनिक उपयोग नहीं करने की सलाह दी जाती है। उचित खुराक का संचालन करने के लिए लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
    • 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों को एस्पिरिन का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह रीय सिंड्रोम के लक्षणों से जुड़ा है।
    • एक विकल्प के रूप में, एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) जैसे दर्द निवारक दीजिए, परन्तु जागरूक रहें कि वे सूजन नहीं लड़ते हैं और जिगर को नुकसान भी नहीं लेते हैं।
  • छवि का शीर्षक टूटे हुए रिब्स चरण 6
    4
    अपने धड़ के साथ आंदोलनों से बचें लाइट व्यायाम, सबसे musculoskeletal चोटों की वसूली में अच्छा कर रहे हैं के रूप में कुछ आंदोलन रक्त परिसंचरण और चिकित्सा को प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक है। हालांकि, पहले कुछ हफ्तों के दौरान, (जैसे कि हृदय व्यायाम के रूप में) भारी गतिविधियों से बचने और इस परेशान और खंडित रिब inflames के रूप में, हृदय गति और साँस लेने में तेजी लाने के लिए। इसके अलावा, रोटेशन (मरोड़) और धड़ के पार्श्व झुकने को कम करने, जबकि रैक वसूली में है। , चलना ड्राइविंग और कंप्यूटर का उपयोग गतिविधियों प्रदर्शन करने के लिए आसान होना चाहिए, लेकिन इस तरह के घर के काम, चल रहा है, वजन उठाने और खेल जब तक आप गहराई से कम या कोई दर्द महसूस सांस ले सकते हैं के रूप में उन है कि शरीर के अधिक आवश्यकता होती है, से बचें।
    • यदि आवश्यक हो, एक हफ्ते या दो छुट्टी ले, खासकर अगर काम भौतिक है या बहुत आंदोलन की आवश्यकता है
    • वसूली के दौरान घर और बगीचे के आसपास चलने में मदद करने के लिए परिवार और दोस्तों से पूछो
    • अनिवार्य रूप से, आपको फ्रैक्चर के बाद कुछ बिंदु पर खांसी या छींकने की आवश्यकता होगी, इसलिए हाथ से एक नरम तकिया रखने की कोशिश करें, प्रभाव को कम करने और दर्द को कम करने के लिए इसे अपनी छाती के ऊपर पकड़कर रखें।
  • टूटे हुए टूटी रिब्स का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    5
    नींद की स्थिति के लिए अनुकूल है। रिब फ्रैक्चर सोने का समय पर सबसे अधिक परेशानी चोटों में से एक है, खासकर उन व्यक्तियों के लिए जो सोने के नीचे, बग़ल में सोते हैं, या जो नींद के दौरान बहुत आगे बढ़ते हैं सबसे अच्छा सोने की स्थिति लापरवाह स्थिति है, क्योंकि यह costelas- पर दबाव को कम करता है वास्तव में बहुत मददगार नींद कम से कम पहले कुछ रातों के लिए एक आरामदायक लेटी कुर्सी में और भी एक बैठने की स्थिति में हो सकता है या, जब तक दर्द और सूजन में सुधार इसके अलावा, अपने पीछे और सिर के पीछे तकिए रखकर बिस्तर में अपने आप को समर्थन दें
    • यदि आपको अधिक रात के लिए बैठने की स्थिति में सोना पड़ता है, तो निचले हिस्से को अनदेखा न करें। पीठ के निचले हिस्से से दबाव हटाने और पीठ के निचले हिस्से में दर्द से बचने के लिए अपने घुटनों के नीचे एक तकिया रखें।
    • अनजाने में रात में बैठने से बचने के लिए, अतिरिक्त समर्थन के लिए दोनों ओर एक तकिया रखें।
  • छवि का शीर्षक टूटे हुए रिब्स चरण 8
    6
    अच्छी तरह से खाएं और खुराक का सेवन करें टूटी हुई हड्डियों पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों में अच्छी तरह से ठीक करने के लिए की जरूरत है, तो यह एक संतुलित आहार विटामिन और minerais.Concentre नए उत्पाद, साबुत अनाज, दुबला मांस, डेयरी उत्पादों और शुद्ध पानी की बहुत सारी की खपत में से समृद्ध बनाए रखने के लिए आवश्यक है। अतिरिक्त पोषक तत्वों के साथ भोजन की सहायता से फ्रैक्चर्ड पसलियों की वसूली में तेजी लाने में मदद मिलेगी, जिससे कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन डी और विटामिन के बहुत महत्वपूर्ण हो जाएगा।
    • पनीर, दही, टोफू, सेम, ब्रोकोली, सैल्मन, सार्डिन, नट और बीज खनिज के महान सप्लायर हैं।
    • दूसरी ओर, भोजन खाने से बचें जो हड्डियों के उपचार में हस्तक्षेप कर सकते हैं, जैसे अल्कोहल, सोडा, परिष्कृत शर्करा और फास्ट फूड। इसके अलावा, धूम्रपान भी टूटने वाले हड्डियों के वसूली का समय और किसी भी मसूरी की चोटों को भी खराब करता है
  • युक्तियाँ

    • यदि रिब फ्रैक्चर गंभीर है, संक्रमण या फेफड़ों के पतन को रोकने के लिए हर दो से तीन घंटे में 10 से 15 मिनट के लिए धीमी गति से श्वास व्यायाम ले लो।
    • भारी चीजों को धक्का और उठाने से बचें, जब तक कि आप बेहतर महसूस न करें, क्योंकि एक नई चोट के जोखिम में मौजूद है, और इसे पूरी तरह से ठीक करने में अधिक समय लगेगा।
    • हड्डियों को मजबूत रखने के लिए उचित कैल्शियम का सेवन महत्वपूर्ण है। एक रोकथाम के रूप में, भोजन और पूरक आहार के माध्यम से कम से कम 1200 मिलीग्राम का खपत करें एक हड्डी फ्रैक्चर के बाद, आपको अपने दैनिक कैल्शियम सेवन में वृद्धि करने की आवश्यकता होगी

    चेतावनी

    • छाती के दर्द बहुत मजबूत होने पर तत्काल एक चिकित्सक से संपर्क करें, अगर बुखार, ठंड लगना, साँस लेने में कठिनाई, रक्त में खांसी और खून का खतरा है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com