IhsAdke.com

फुफ्फुसीय सूजन को कैसे कम करें

फुफ्फुसीय सूजन वायुमार्ग और फेफड़े के ऊतकों को प्रभावित कर सकती है। आपका उपचार बीमारी के कारण बेहद निर्भर करता है और अंग के किस हिस्से पर असर पड़ रहा है, इसलिए किसी भी विकल्प की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है जब आप साँस लेने में कठिनाई, लगातार या परेशान खांसी और सीने में जकड़न का अनुभव करते हैं, तो एक पेशेवर यात्रा करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
घर पर पल्मोनरी सूजन को कम करना

यदि आपकी सूजन वायरल संक्रमण के कारण होती है, तो कुछ चीजें हैं जो आप वसूली की गति के लिए घर पर कर सकते हैं ये बीमारियां आत्म-सीमित हैं, जिसका अर्थ है कि हमें वायरल बीमारियों का इलाज करने के लिए स्वयं पर भरोसा करना होगा।

  1. 1
    एक वक्षीय टक्कर बनाओ छाती की छाती या भौतिक परीक्षा उत्पादक खाँसी वाले लोगों में विकसित होने वाले स्राव को ढीला करने के लिए काम करती है। यह किसी भी व्यक्ति के लिए नहीं किया जाना चाहिए जो पसली या रीढ़ की हड्डी के फ्रैक्चर, रीढ़ की हड्डी की चोट, गर्दन की चोट और अन्य स्थितियों के लिए है, इसलिए ऐसा करने से पहले अपने चिकित्सक से पूछें। आपको किसी अन्य व्यक्ति की सहायता से टकराव करने के लिए पूछना होगा। ऐसा करने के लिए:
    • जो व्यक्ति टक्कर का प्रदर्शन करेगा, उसके हाथों को कपाटा रखना चाहिए, अपनी उंगलियों और अंगूठे के साथ बंद होना चाहिए, और उस प्रक्रिया को पूरी प्रक्रिया में रखना चाहिए।
    • यह आपकी पसलियों पर पीछे और छाती के किसी भी क्षेत्र को छू लेना चाहिए, लेकिन ऊपरी परत और हड्डी, कट्टर, रीढ़ और कंधे की हड्डी के रूप में कम पीठ और हड्डियों से बढ़ने से बचने से बचें। ध्यान रखें कि टकराव को दर्दनाक नहीं होना चाहिए या परेशानी का कारण होना चाहिए।
    • एक बार जब आपको टक्कर के अधीन किया गया है, तो आपको उन स्राव को खांसी जाना चाहिए जो भंग कर रहे हैं।
  2. 2
    अधिक तरल पदार्थ पियो असंवेदनशील तरल पदार्थ की वृद्धि हुई नुकसान को बदलने के लिए तरल पदार्थ को बढ़ाने और शरीर के उत्पादन के लिए हवा के किसी भी स्राव की मोटाई को कम करने की सिफारिश की जाती है। कम से कम आठ गिलास पानी पीने का प्रयास करें और फलों और चाय के रस के साथ पूरक करें।
  3. 3
    विटामिन और खनिज ले लो एक अच्छी तरह से संतुलित आहार आपको शरीर द्वारा आवश्यक विटामिन और खनिजों के साथ प्रदान कर सकता है। हालांकि, जब आप बीमार होते हैं, तो थोड़ा बढ़ावा लेने के लिए सलाह दी जा सकती है। मल्टीविटामिन या विटामिन सी का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मदद कर सकता है, जबकि जस्ता सल्फेट आपके हवा के मार्गों की परत को सुधारने में मदद कर सकता है।
  4. 4
    धूम्रपान बंद करो और सिगरेट के धुएं से बचें सामान्य ज्ञान का स्वास्थ्य पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, खासकर श्वसन प्रणाली में। वास्तव में, लगातार सिगरेट के धुएं से केवल एक या दो साल का संपर्क होता है, बहुत से युवा लोग अपने छोटे वायुमार्ग में सूजन में बदलाव लाते हैं। इस कारण से, यदि आप फेफड़े की सूजन से बचना चाहते हैं तो धूम्रपान छोड़ना महत्वपूर्ण है।

विधि 2
दवाओं के साथ सूजन कम करना

सूजन के कारण के आधार पर आपका डॉक्टर अन्य दवाइयां लिख सकता है। यहां हम फेफड़ों की सूजन को कम करने के लिए सबसे सामान्य दवाओं में से कुछ का वर्णन करते हैं।




  1. 1
    आपके लिए निर्धारित दवाओं के बारे में पूछें बैक्टीरियल या एटिपिकल न्यूमोनिया के कारण फुफ्फुसीय सूजन के लिए एंटीबायोटिक्स या तो मौखिक या नसों में आवश्यक हो सकता है यदि आप मौखिक एंटीबायोटिक दवाएं ले रहे हैं, तो हमेशा अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित दिशा निर्देशों का पालन करें- अन्यथा आप एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति प्रतिरोधक या विकसित नहीं होने के जोखिम को चलाते हैं। आपके डॉक्टर द्वारा लिखी गई अन्य दवाइयां इस प्रकार हैं:
    • स्टेरॉयड जैसे कि प्रेसनिसोन या मेथिलस्प्रेडिनसोलोन स्टेरॉयड आमतौर पर धीरे-धीरे दिए जाते हैं, और यह खुराक रोग की गंभीरता पर निर्भर करता है।
    • ल्यूकोट्रीन संशोधक, जैसे मोंटेल्कीस्ट और ज़फिरुकुस्ट इन दवाओं को आम तौर पर महीनों के लिए हर दिन ले जाना चाहिए
  2. 2
    नेबुलाइज़र का उपयोग करें आप एक मुखपत्र के माध्यम से साँस लेने के लिए दवा का संचालन करने के लिए एक nebulizer का उपयोग कर सकते हैं। यह प्रणाली दवा को वाष्पीकृत तरल में बदल देती है। जिन दवाओं को एरोसोल के उपयोग की आवश्यकता होती है वे आम तौर पर अति सक्रिय मार्गों को शामिल करते हैं इस टूल का उपयोग करने के लिए:
    • कंप्रेसर केबल से कनेक्ट करें निर्धारित दवा के साथ शीशी को भरें।
    • ट्यूब के एक छोर से हवा कंप्रेसर तक और दूसरे को ampoule तक कनेक्ट करें। नेबुलाइज़र पर मुखपत्र या मुखौटा रखें।
    • कंप्रेसर चालू करें आप देखेंगे कि स्टीम नोजल या मुखौटा से बाहर आ जाता है अगर उपकरण चालू है और ठीक से काम कर रहा है। अपने मुँह में मुखपत्र रखो या नाक और मुंह पर मुखौटा पहनें
    • मुंह में साँसें जब तक बल्ब में दवा का सेवन नहीं होता। इसमें लगभग 10 से 15 मिनट लग सकते हैं।
  3. 3
    एक मीट्रिक डोस इनहेलर का प्रयोग करें। मीथेरेड डोस इनहेलर में दवा भी साँस लेना के माध्यम से दी जाती है। प्रत्येक स्प्रे में औषधि की एक विशिष्ट मात्रा को नियंत्रित किया जाता है। इन इनहेलर्स का उपयोग वायुमार्ग की मांसपेशियों को आराम करने के लिए और स्टेरॉयड के प्रयोग से सीधे सूजन को कम करने के लिए किया जा सकता है। उपयोग के बाद पानी के साथ अपना मुँह कुल्ला याद रखें। एक मीट्रिक डॉज़ इनहेलर का उपयोग करने के लिए:
    • नोजल कैप निकालें इनहेलर को अच्छी तरह से मिलाएं सभी वायु से बचें
    • अपने मुँह में मुखपत्र, अपने दांतों के बीच और अपने होंठों को सील करें। धीरे धीरे साँस लेने शुरू करें, और फिर इनहेलर पर नीचे दबाएं।
    • धीरे-धीरे, जितना संभव हो उतना गहरा साँस लेना जारी रखें, और फिर करीब 10 सेकंड के लिए अपनी सांस रखें।

युक्तियाँ

  • बहुत सारे आराम करने की कोशिश करें जब शरीर बीमारी से ठीक हो रहा है, तो इसे ठीक करने के लिए बहुत सारे आराम की आवश्यकता होती है।

चेतावनी

  • यदि आपको सांस लेने में कठिनाई हो रही है या आपको साँस लेने में कठिनाई हो रही है, तो तुरंत एक चिकित्सक से परामर्श करें या एम्बुलेंस को फोन करें।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (2)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com