IhsAdke.com

ब्रोंकाइटिस को कैसे रोकें

ब्रोंकाइटिस, जो छाती में सर्दी के लिए चिकित्सा शब्द है, एक बीमारी है जो श्वसन पथ में होती है। आपका श्वसन पथ आपके मुंह, नाक, गले और फेफड़ों के माध्यम से मार्ग है, और यह आपको श्वास करने की अनुमति देता है। ब्रोंकाइटिस आमतौर पर एक जीवन धमकी बीमारी नहीं माना जाता है, लेकिन यह एक बहुत ही घृणित खाँसी में परेशानी पैदा कर सकता है और परिणाम कर सकता है। सौभाग्य से, ब्रोंकाइटिस से बचने के लिए मुश्किल नहीं है! अधिक जानने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

विधि 1
जीवनशैली परिवर्तन करना

पिक्चर्स ब्रॉन्काइटिस स्टेप 1 नामक चित्र
1
धूम्रपान बंद करो अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग सिगरेट पीते हैं या जो बहुत से सेकंड के धुएं के संपर्क में हैं, वे क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं। इस वजह से, यह महत्वपूर्ण है कि यदि आप ब्रोंकाइटिस प्राप्त करने के बारे में चिंतित हैं, तो आप धूम्रपान करना बंद कर देते हैं या धूम्रपान से बचें। सिगरेट में पदार्थ आपके श्वसन तंत्र में सूजन हो जाते हैं, जिससे आप बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण के लिए अधिक संक्रमित होते हैं।
  • पिक्चर्स ब्रॉन्काइटिस चरण 2 नामक चित्र
    2
    उन चीजों के लिए आपके जोखिम को सीमित करें जो आपके फेफड़ों को परेशान कर सकती हैं। धूल और अन्य कण, जैसे ब्लीच, एस्बेस्टोस, सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, हवा में घूमते हुए वास्तव में आपके गले और आपके श्वसन तंत्र के अस्तर को परेशान कर सकते हैं। जब आपके संभोग से परेशान हो जाता है, तब भी सूजन हो जाती है, जो ब्रोन्काइटिस के विकास की संभावनाओं को बहुत बढ़ाती है। यदि आप ऐसी नौकरी में काम करते हैं जहां आप अक्सर एयरबोर्न कणों के संपर्क में होते हैं, तो आपको अपने मुख और नाक को कवर करने वाले मुखौटा पर विचार करना चाहिए ताकि आप इन कणों को पूरे दिन सांस न लें।
    • काम के बाद भी आप को अपने शरीर से उन अतिरिक्त कणों को धोने के लिए स्नान कर लेना चाहिए, जो दिन के दौरान आप पर निकल आए हैं, ताकि आपके घर और आपके बिस्तर उन कणों से भरे न हों जिन्हें आपने काम से लाया हो।
  • स्टेप ब्रॉन्काइटिस स्टेप 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    लंबी अवधि के लिए बहुत ठंडी या बहुत नम हवा में श्वास से बचने की कोशिश करें। उच्च आर्द्रता और ठंडी हवा दोनों ही जीवाणु और वायरल सूक्ष्मजीवों के विकास के लिए आदर्श स्थिति हैं। जब आप लंबे समय तक ठंडी हवा और उच्च आर्द्रता में रहते हैं, तो आप एक जीवाणु या वायरल संक्रमण को पकड़ने की संभावना बढ़ रहे हैं।
    • यह कारण है कि ब्रोंकाइटिस के अधिकांश मामलों सर्दियों के दौरान होते हैं - बाहर हवा ठंडा है और अंदर आमतौर पर नम है।
  • पटकथा ब्रोंकाइटिस चरण 4 नामक चित्र
    4
    अपने वातावरण को साफ रखें एक साफ घर का अर्थ है एक खुश श्वसन तंत्र। हालांकि यह अजीब लग सकता है, यह सच है - गंदगी के संग्रह के लिए एक गन्दा, धूलपूर्ण वातावरण सही स्थान है और हानिकारक बैक्टीरिया के विकास के लिए। वास्तव में, इन दो चीजों - गंदगी और जीवाणु - ब्रोंकाइटिस की बात करते समय एक साथ काम करते हैं:
    • धूल कण आपके गले और आपके श्वसन तंत्र को परेशान करते हैं, जिससे आपको छींक और खांसी होती है। जब आप छींक और खांसी करते हैं, तो आपके श्वसन पथ में सूजन हो जाती है, जिसका मतलब है कि जीवाणुओं में प्रवेश करने और बढ़ने के लिए एक सही जगह है, आपको ब्रोंकाइटिस देना है।
  • पटकथा ब्रोंकाइटिस चरण 5 नामक चित्र
    5
    एक आहार का पालन करें जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने पर केंद्रित है विशेष रूप से, विटामिन सी और जस्ता दो पोषक तत्व होते हैं जो आपके प्रतिरक्षा प्रणाली पर सबसे अधिक प्रभाव डालते हैं। यदि आपको लगता है कि आपका सिस्टम बहुत कमजोर है, और आप ब्रोंकाइटिस के विकास से डरते हैं, तो इसके कारण खाद्य पदार्थों की खपत बढ़ जाती है जिसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी और जस्ता शामिल हो।
    • विटामिन सी में समृद्ध खाद्य पदार्थनींबू, अंगूर, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लैकबेरी, कीवी, नारंगी, चूने, अनानास, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, पालक, प्याज, लहसुन और मूली।
    • जस्ता में समृद्ध खाद्य पदार्थ: पालक, मशरूम, स्टेक, भेड़ और सूअर का मांस
  • स्टेप ब्रॉन्काइटिस चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    मल्टीविटामिन लें दैनिक - खासकर सर्दियों में यह बेहद जरूरी है कि आपके शरीर को सभी खनिजों और विटामिन मिलते हैं जिससे ब्रोंकाइटिस के संक्रमण से लड़ने की आवश्यकता होती है। विटामिन ए, बी, सी और ई युक्त मल्टीविटामिन की खुराक सबसे अच्छी है। आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली अतिरिक्त उत्तेजना देने के लिए जस्ता और मैग्नीशियम की खुराक भी ले सकते हैं।
  • पिक्चर्स ब्रॉन्काइटिस चरण 7 नामक चित्र
    7
    संक्रामक बीमारियों वाले लोगों से दूर रहें यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन आपको आश्चर्य होगा कि यह कैसे चुनौतीपूर्ण हो सकता है। फ्लू के साथ अपने बच्चे के दोस्त को ठंड से एक सहकर्मी से, आप लगातार उन लोगों के संपर्क में होते हैं जो आपको बीमार बना सकते हैं जब आप जानते हैं कि कोई बीमार है, तो उसके आसपास रहने से बचने का प्रयास करें अगर आपको उस व्यक्ति के करीब रहने की जरूरत है, तो आप अपने हाथों को धो लें जब आप छोड़ दें और कुछ भी साझा न करें।
  • पिक्चर्स ब्रॉन्काइटिस चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    8
    अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता रखें यह मुख्य रूप से आपके हाथों को किसी भी समय धोने के लिए शामिल होता है, जो आपको किसी बीमारी से उत्पन्न कर सकता है। जब आप अपने हाथों को धो लें, तो उन्हें गर्म पानी और साबुन से धो लें। आपके हाथों को धोने के अवसरों में शामिल हैं:
    • शौचालय पर जाएं, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें, बीमार किसी के आसपास रहें, कच्चे मांस को संभाल लें या जब भी आप छींक या खांसी लेंगे।
  • स्टेम ब्रोन्काइटिस चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    9
    अपना फ्लू शॉट हर फ्लू का मौसम ले लो फ्लू का मौसम, जो आम तौर पर तब होता है जब मौसम शांत होने लग रहा है, आपके लिए ब्रॉन्काइटिस को पकड़ने का सबसे अच्छा समय है। इस वजह से, फ्लू के टीके को लेने का एक अच्छा विचार है ताकि आप फ्लू होने की संभावना कम कर सकें, जो ब्रोन्काइटिस के विकास को जन्म दे सकती है।



  • विधि 2
    ब्रोन्काइटिस का इलाज करने वाली स्थिति

    स्टेप ब्रॉन्काइटिस चरण 10 नामक चित्र
    1
    ऊपरी श्वास नलिका संक्रमणों के आवर्ती होने से सावधान रहें। ऊपरी श्वास नलिका में नाक, नाक का अंश, और नासोफैर्निक्स (आपके ग्रसनी के ऊपरी भाग) शामिल हैं। जब आप इस क्षेत्र में कई संक्रमण प्राप्त करते हैं, तो आपका मार्ग अर्ध-स्थायी रूप से सूजन हो सकता है, जो आपको संक्रमण पाने में अधिक प्रवण कर सकता है।
    • सबसे ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण स्वयं-सीमित हैं, जिसका अर्थ है कि वे अपने दम पर गायब हो सकते हैं क्योंकि वे वायरल संक्रमण का परिणाम हैं। आप नाक decongestants का उपयोग कर सकते हैं या आप लक्षणों को राहत देने के लिए एक गर्म भाप में साँस ले सकते हैं और स्वस्थ हो सकते हैं।
  • पिक्चर्स ब्रॉन्काइटिस चरण 11
    2
    आपके चिकित्सक से बात करें अगर आपके पास सिस्टिक फाइब्रोसिस है यह आनुवंशिक बीमारी आपके शरीर को अधिक जरूरत से ज्यादा बलगम बना देती है। उस पर, ब्लेक यह पैदा करता है सामान्य बलगम की तुलना में मोटा है। चूंकि यह मोटा (या अधिक चिपचिपा) है, आप संक्रमण से ग्रस्त हैं क्योंकि बलगम अपने पलकों (अपने वायुमार्ग में बाल जो बैक्टीरिया और वायरस उठाते हैं और आपको चोट पहुंचाने से रोकते हैं) को रोकते हैं। अपने श्लेष्म के बारे में सोचो जो एक तेज गति के रूप में है जहां आपके पलकें फंस गए हैं। जब आपकी आंखों को नहीं चल सकता है, तो आपको ब्रोंकाइटिस विकसित करने की अधिक संभावना है।
    • कोई इलाज नहीं है लेकिन आप उन दवाइयां ले सकते हैं जो आपके बलगम को तोड़ देंगे और आपको लगातार संक्रमण को पकड़ने से रोकेंगे। इन दवाओं में विस्क्लेयर और एरोडोटिन शामिल हैं अन्य विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें
  • पिक्चर्स ब्रॉन्काइटिस स्टेप 12
    3
    अधिक सावधान रहें यदि आपके पास प्रतिरक्षा समस्या है जब आपके पास कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है, तो आपके शरीर में गलती से बैक्टीरिया और वायरस में प्रवेश करने और आपको बीमार बनाने की संभावना अधिक होती है। यदि आपको प्रतिरक्षा प्रणाली में कोई समस्या है, तो आपको ब्रोंकाइटिस से बचने के लिए हर एहतियात लेना चाहिए क्योंकि इससे आपके से छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है। प्रतिरक्षण संबंधी समस्याओं में गहन एलर्जी, अस्थमा, ल्यूपस, टाइप 1 डायबिटीज और मल्टीपल स्केलेरोसिस शामिल हैं।
    • आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने के तरीके में मल्टीविटामिन लेने, तनाव की मात्रा कम करने, पर्याप्त नींद लेने, कम से कम 4 बार व्यायाम करने और प्रतिरक्षण लेने से
  • पिक्चर्स ब्रॉन्काइटिस चरण 13 के शीर्षक से चित्र
    4
    ध्यान रखें कि जो रोग जो आपकी पलकों को स्थिर कर सकते हैं, वे ब्रोंकाइटिस होने की संभावना बढ़ा सकते हैं। आंखों के बाल बाल हैं जो आपके पूरे श्वसन तंत्र को रेखांकित करते हैं - वे बुरी चीजें (जिसे रोगजनक कहा जाता है) पकड़ते हैं जो आपको रोग और आपके फेफड़ों को परेशान कर सकते हैं। प्राइमरी कैलीरी डिस्केनेसिया, विशेष रूप से कार्टैगरर्स सिंड्रोम (जो कैलीरी डिस्कीनेसिया का एक प्रकार है - जिसके कारण आपकी पलकें लंगड़े हो जाती हैं और आगे बढ़ने में असमर्थ हैं)। यदि आपके पास इन रोगों में से एक है और आपको लगता है कि आप ब्रोंकाइटिस विकसित कर रहे हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें क्योंकि ब्रोंकाइटिस आपको अधिकतर लोगों की तुलना में अधिक गंभीर रूप से प्रभावित करेगा।
    • वर्तमान में कैलीरी डिस्केनेसिया के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन लक्षणों को कम करने और आपके श्वसन प्रणाली को मजबूत करने के तरीके हैं। वे छाती थेरेपी, बहुत सारे व्यायाम और एंटीबायोटिक का इस्तेमाल करते हैं।
  • विधि 3
    मोटापे के लक्षण

    पिक्चर्स ब्रॉन्काइटिस चरण 14 नामक चित्र
    1
    ध्यान रखें कि ब्रोंकाइटिस के विभिन्न रूप हैं। ब्रोंकाइटिस के दो मुख्य रूप हैं - तीव्र और पुरानी तीव्र ब्रोंकाइटिस अधिक सामान्य और कम चिंताजनक है। यह आम तौर पर वायरल या बैक्टीरिया संक्रमण से होता है जो तब होता है और फिर गायब हो जाता है। आप इसका उपयोग खांसी का विकास करके, या अधिक तीव्र उदाहरणों के लिए, रोगाणुरोधी उपचार के साथ निकाल सकते हैं।
    • दूसरी ओर, क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस, से छुटकारा पाने के लिए लगातार और मुश्किल है। आम तौर पर एक गीली खाँसी के साथ मान्यता प्राप्त होती है जो तीन महीनों से अधिक समय तक रहता है, बहुत सारे बलगम के उत्पादन के साथ रखा जाता है जो खाँसी होगी और उसे थूकना होगा। इस प्रकार की ब्रोन्काइटिस से अन्य श्वसन संबंधी बीमारियां भी बदतर हो सकती हैं, इसलिए इसे जल्दी से प्रशासित करना महत्वपूर्ण है
  • पिक्चर्स ब्रॉन्काइटिस चरण 15 नामक चित्र
    2
    तीव्र ब्रोंकाइटिस के लक्षण देखें ब्रोंकाइटिस का यह रूप आमतौर पर विकसित होता है जब आपके ऊपरी श्वसन तंत्र में संक्रमण होता है (यह इन्फ्लूएंजा, ठंडा या बैक्टीरिया द्वारा बनाई गई कुछ स्वास्थ्य समस्या हो सकती है)। आपके पास आमतौर पर बुखार (37.7 - 38 डिग्री) होगा और आप महसूस करेंगे कि आपकी सभी मांसपेशियों में दर्द हो रहा है।
    • बीमारी के पहले दो या तीन दिनों में, आपके पास एक सूखी खांसी हो सकती है (जो कि श्लेष्म से बाहर नहीं आती है) छाती में थोड़ी जलती हुई सनसनी के साथ जो ईर्ष्या जैसा दिखता है।
    • इसके पांच या छह दिन बाद, आपके पास एक उत्पादक खाँसी होगी (जिसका अर्थ है कि आप श्लेष्म खाएंगे) और फिर आपके लक्षण गायब हो जाएंगे।
  • पिक्चर्स ब्रॉन्काइटिस चरण 16 नामक चित्र
    3
    क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस के लक्षणों की निगरानी करें ब्रोंकाइटिस के इस प्रकार के साथ, आपको आमतौर पर बुखार नहीं होगा या आप बहुत गले नहीं महसूस करेंगे। इसके बजाय, आपको एक सतत खांसी होती है जो पर्याप्त बलगम उत्पन्न करती है आप देख सकते हैं कि सुबह आपके शरीर को एक पूरे रात को बलगम जमा करने के बाद अपनी खाँसी खराब हो जाती है। आपको सांस की तकलीफ की भावना भी हो सकती है
    • पुरानी ब्रोन्काइटिस के साथ आने वाली खाँसी आमतौर पर एक वर्ष में तीन महीने या उससे अधिक के लिए जारी होती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप ब्रोंकाइटिस और ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण प्राप्त करने के लिए बहुत प्रवण हैं, तो आप सार्वजनिक रूप से बाहर जाने पर मुखौटा पहनने पर विचार कर सकते हैं जो आपकी नाक और अपने मुंह को कवर करता है।

    चेतावनी

    • अपने चिकित्सक से तुरंत बात करें अगर आपको लगता है कि आपको पुरानी ब्रोन्काइटिस है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com