IhsAdke.com

आपके फेफड़ों की देखभाल करना

हर साल, आप और अन्य मनुष्यों में लगभग छह मिलियन बार सांस लेते हैं। ऑक्सीजन शरीर में हर कोशिका के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है और इसलिए इसे जीवित रखने और सही स्थिति में रखने के लिए। सबसे सामान्य हानिकारक पदार्थों को जानें जो हम रोज़ाना सांस लेते हैं और फेफड़ों के संरक्षण और अच्छे जीवन के लिए आदर्श गतिविधियों को जानते हैं!

चरणों

विधि 1
फेफड़ों में हानिकारक पदार्थों से बचना

अपने फेफड़ों की देखभाल करें
1
धूम्रपान बंद करो आपके फेफड़ों के पक्ष में लिया जाने वाला पहला और सबसे महत्वपूर्ण चरण धूम्रपान छोड़ना है (प्रारंभ करना बेहतर नहीं है) धूम्रपान फेफड़े के कैंसर और सीओपीडी का प्रमुख कारण है और, जैसा कि उम्मीद की जा सकती है, धूम्रपान करने वाले इन रोगों को नॉन-मॉकरर्स से संक्रमित करने की 20 गुना अधिक संभावना है।
  • फेफड़े के कैंसर तब होता है जब कोशिकाएं अव्यवस्था में फैलती हैं और अंग में ट्यूमर का निर्माण करती है। ये ट्यूमर फेफड़ों के कार्य को बाधित करते हैं, जो श्वास है- अगर मेटास्टेसिस होता है, तो कैंसर अन्य अंगों और ऊतकों जैसे स्तनों से गुजरता है।
  • सीओपीडी (क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज) एक बलगम का एक अतिरिक्त बनाता है, जो श्वसन को मुश्किल बना देता है और घरघराहट, खाँसी और छाती का दबाव विकसित करता है। इस सब के ऊपर, इसका कोई इलाज नहीं है और समय के साथ विकसित होता है।
  • सिगरेट सबसे ख़तरनाक खलनायक हैं, लेकिन धूम्रपान के अन्य रूप भी हानिकारक हैं। हुक, पाइप, मारिजुआना, सिगार आदि को भी टाला जाना चाहिए।
  • अपने फेफड़े के अच्छे चेहरे को ले लीजिए चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    किसी भी कीमत पर निष्क्रिय धूम्रपान न करने से बचें धूम्रपान न करने की शुरुआत बहुत ही बढ़िया है, लेकिन आपको बार, नाइटक्लब, दोस्तों के धूम्रपान घरों और कहीं भी धूम्रपान करने वाले वातावरण मौजूद नहीं हैं। तम्बाकू के साथ रहने वाले गैर-धूम्रपान करने वाले लोगों के मुकाबले फेफड़ों के कैंसर की तुलना में 20% अधिक होने की संभावना है जिनके साथ कोई संपर्क नहीं है।
    • हाल के अध्ययनों से पता चला है कि शिशुओं और बच्चों को वातावरण में नहीं छोड़ा जाना चाहिए जहां एक साधारण सिगरेट गंध है यहां तक ​​कि सिगरेट मिट जाने के बाद भी धुआं फैल चुका है, विषाक्त अपशिष्ट दीवारों, कपड़े, बाल, फर्श, कुशन आदि पर गर्भवती रहती है। इसलिए, यहां तक ​​कि अगर कोई सिगरेट नहीं सिग्नेट होती है, तो एक ऐसा माहौल जिसमें एक धूम्रपान करता है, हमेशा बच्चों द्वारा अक्सर नहीं जाता है, क्योंकि जहरीले अभी भी मौजूद हैं
  • अपने फेफड़ों के अच्छे चेहरे को ले लीजिए चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    बाह्य प्रदूषण के संपर्क से बचें कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य पदार्थों से सम्बंधित संपर्क को सामान्य रूप से हवा में हम साँस लेते हैं जो असंभव है, लेकिन इस संपर्क को कम करने के तरीके हैं की साइट CPTEC का उद्देश्य पूरे देश में हवा की गुणवत्ता को वास्तविक समय में सूचित करना है। बाहरी गतिविधियां नियोजित करने से पहले, हवा के माध्यम से इसकी जांच करें
    • ओजोन हवा में पाए जाने वाले एक अन्य घटक है और बेहद हानिकारक है मामले को बदतर बनाने के लिए, गर्म और शुष्क गर्मियों के मौसम में बड़े शहरों में ओजोन और अन्य पदार्थ होते हैं। तो इसके बारे में जागरूक रहें, खासकर देर से वसंत से गर्मियों की चोटी तक।
  • अपने फेफड़े के अच्छे चेहरे को ले लीजिए चित्र का शीर्षक चरण 4
    4
    इनडोर वायु प्रदूषण को खत्म करना यद्यपि यह व्यापक रूप से व्यापक नहीं है, फायरप्ले अपशिष्ट, लकड़ी के जलती हुई स्टोव, जानवरों की खराबी और ढालना भी प्रदूषित हो रहे हैं और घर के भीतर फंस जाते हैं। इन पदार्थों के स्रोतों के साथ समाप्त होने से आंतरिक प्रदूषण को काफी कम हो जाएगा
    • अपने घर की हवा के बाहर ढालना, धुएं और जानवरों की तरह चीजों को फ़िल्टर करने के लिए हवा शुद्ध करने के बारे में सोचें
    • घर में रसायनों, पेंट और अन्य सामान्य वस्तुओं की सफाई से श्वसन संबंधी श्लेष्म को भी परेशान किया जा सकता है और उदाहरण के लिए ब्रोंकाइटिस और अस्थमा के सर्जरी को पैदा कर सकता है। इन उत्पादों का उपयोग करने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और हवादार स्थानों में उनका उपयोग करना पसंद करें।
    • पढ़ना यहां घर हवा क्लीनर रखने के बारे में अधिक जानने के लिए
    • राडोण एक रेडियोधर्मी तत्व है जो ब्राजील के कई घरों की हवा में पाया जाता है, देश के उत्तर से दक्षिण तक। यह गंधहीन, बेरंग और अदृश्य गैस केवल उन उपकरणों द्वारा पता लगाया जा सकता है, जो कि इंटरनेट पर बेचे गए हैं और एक भाग्य की लागत है। दुर्भाग्य से ब्राजील सरकार के इस संबंध में कोई पहल नहीं है।
  • अपने फेफड़े के अच्छे चेहरे को ले लीजिए चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    काम के माहौल में कार्सिनोजेन्स और प्रदूषकों से दूर रहें। जो प्रयोगशालाओं, उद्योगों या खनन कंपनियों में काम करते हैं, वे हमेशा इन पदार्थों की खतरनाक मात्रा के संपर्क में रहते हैं। कंपनी द्वारा स्थापित उचित सुरक्षा उपायों का पालन करें, गैस मास्क, विशेष कपड़े और किसी अन्य अनिवार्य सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें।
    • आर्सेनिक, निकेल, एस्बेस्टोस और क्रोमियम फेफड़ों के कैंसर और अन्य श्वसन रोगों से संबंधित विभिन्न रासायनिक घटकों में से कुछ हैं।
    • सीओपीडी और फेफड़े के कैंसर भी इन पदार्थों के संपर्क में होते हैं।
  • अपने फेफड़ों के अच्छे चेहरे को ले लीजिए चित्र का शीर्षक चरण 6
    6
    अन्य परेशानियों में इनहेलिंग से बचें मानव फेफड़े का मतलब कुछ भी श्वास नहीं करना था, लेकिन हवा थी। अगर आप उन उत्पादों के साथ काम कर रहे हैं जो ऐसे कणों को जारी करते हैं या यदि आप एक ही वातावरण में हैं जैसे कि कोई उन्हें संभालना है तो अपना मुंह और नाक को कवर करें। इसके अलावा, यदि आप इन पदार्थों को साँस लेते हैं तो खाँसी को पकड़ने की कोशिश मत करो क्योंकि यह विदेशी एजेंटों को निकालने के लिए आपके शरीर का प्राकृतिक रूप है। कणों के कुछ उदाहरण हैं:
    • ताल: इसमें ग्राउंड सूक्ष्म पत्थर होते हैं जिन्हें फेफड़ों में दर्ज किया जा सकता है। मकई स्टार्च से बने उत्पादों को प्राथमिकता दें
    • शीसे रेशा: यदि फेफड़े में साँस लेते हैं तो यह छोटे कटौती छोड़ सकता है।
  • विधि 2
    फेफड़ों को स्वस्थ बनाने के उपायों को लेना

    अपने फेफड़ों के अच्छे चेहरे को ले लीजिए चित्र का शीर्षक चरण 7
    1
    गहराई से साँस लें अधिक बार श्वास से फेफड़ों की पूरी क्षमता का गहराई से उपयोग होता है और शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति को शक्तिशाली बनाता है। हालांकि साँस लेने में सामान्य रूप से कोई समस्या नहीं होती है, शरीर की पूरी श्वास लेने की क्षमता का उपयोग करके रक्त ऑक्सीजन और ऑक्सीजन संचलन को अधिकतम में बढ़ाया जाता है।
    • जब आप श्वास और गहरा साँस छोड़ते हैं, तो अपने डायाफ्राम पर ध्यान दें। महसूस करें कि यह फुलाओ और पूरी तरह से खाली हो और पेट की मांसपेशियों के अनुबंध तक छींटे।
  • अपने फेफड़ों के अच्छे चेहरे को ले लीजिए चित्र का शीर्षक चरण 8
    2
    अधिक हँसो साथ ही गहरी साँस लेने के साथ, हँसी हवा को फेफड़ों से बाहर बलों के लिए मजबूर करती है और रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाती है, ताजी हवा में मदद करती है। इसके अलावा, हँसिंग पेट की मांसपेशियों को काम करती है और श्वसन क्षमता बढ़ जाती है।
  • अपने फेफड़ों के अच्छे चेहरे को ले लीजिए चित्र का शीर्षक चरण 9
    3
    एरोबिक व्यायाम नियमित रूप से करें ये अभ्यास फेफड़ों को अपने दम पर मजबूत नहीं बनाते, लेकिन वे निश्चित रूप से हृदय और मांसपेशियों को ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए काम करने की सुविधा प्रदान करते हैं। यह उन्हें कम प्रयास के साथ बेहतर काम करेगा।
    • स्पोर्ट्स मेडिसिन और कार्डियोलॉजी में विशेषज्ञों ने 20 मिनट की तीव्र अभ्यास की सलाह दी है, या एक हफ्ते में व्यायाम करने के लिए 30 मिनट की मध्यम व्यायाम पांच बार स्वस्थ दिल है।



  • अपने फेफड़ों के अच्छे चेहरे को ले लीजिए चित्र का शीर्षक चरण 10
    4
    अपने आहार में परिवर्तन करें अध्ययनों से पता चला है कि ताजा फल और मछली में समृद्ध आहार फेफड़े के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं, खासकर उन लोगों के लिए जिनके अस्थमा और अन्य फेफड़े के रोग हैं
    • 2010 में किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि ब्रोकोली, फूलगोभी, गोभी, गोभी, चीनी चार्ड आदि जैसे क्रसफेरस सब्जियों में समृद्ध आहार। फेफड़ों के कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है
  • अपने फेफड़ों के अच्छे चेहरे को ले लीजिए चित्र का शीर्षक चरण 11
    5
    नाक के माध्यम से साँसें नाक पर बाल हवा को छानते हैं और केवल बहुत ही छोटे कणें इसके माध्यम से गुजरती हैं। वे इतने प्रभावशाली होते हैं कि पराग के छोटे कणों को भी रोक दिया जाता है। यही है, नाक के माध्यम से श्वास मुंह के माध्यम से श्वास से बहुत स्वस्थ है
  • अपने फेफड़ों के अच्छे चेहरे को ले लीजिए चित्र का शीर्षक चरण 12
    6
    अपने नाक को साफ रखें रोग, एलर्जी और अन्य कारकों में नाक की भीड़ होती है। भरी हुई नाक का अर्थ 100% बैक्टीरिया और अन्य कणों के मुंह से अपने फेफड़ों में स्वतंत्र रूप से प्रवेश करते हैं, जो अस्थमा और जैसी जैसी बीमारियों को बिगड़ता है, और उनसे शुरू करने के लिए उन्हें भी शुरू कर सकता है जिनके पास नहीं है।
    • एलर्जी का इलाज करने के लिए एंटीहिस्टामाइन और अन्य डेंगेंस्टेन्ट्स का प्रयोग करें और नाक हमेशा साफ रखें
    • इसके अलावा, अगर वायुमार्ग सूख जाता है, तो नाक के बाल वायु के बाहर अशुद्धियों को छानने में कुशल नहीं होते हैं एक हवाई हवादार या सीरम नाक स्प्रे खरीदें ताकि आपकी नाक 100% क्षमता पर काम करे और आपके फेफड़े सुरक्षित रहें।
  • अपने फेफड़ों के लिए अच्छी देखभाल करें शीर्षक 13 चित्र देखें
    7
    हाइड्रेटेड रहें कई फायदे के अलावा, फेफड़ों के लिए पीने का पानी अच्छा होता है। उनके शल्यचिकित्सा झिल्ली को पतला हो जाता है अगर शरीर हाइड्रेटेड हो जाता है, इसके कामकाज में मदद करता है।
  • लेफ्ट बेक केयर ऑफ फॉर फेफड़ों स्टेप 14
    8
    अगर आपके पास फेफड़े की समस्याएं हैं तो दवाएं लें यदि आपको दमा या अन्य बीमारी है, तो नियमित जांच करें, अपने चिकित्सक को देखें और इसे नियंत्रण में रखें सल्बुटामोल जैसे ब्रोन्कोडायलेटर्स इन बीमारियों वाले रोगियों के लिए अच्छे हैं।
  • अपने फेफड़ों के अच्छे चेहरे को ले लीजिए चित्र का शीर्षक चरण 15
    9
    टीके के साथ रहो श्वसन संक्रमण और निमोनिया जैसे अन्य संबंधित जटिलताओं जैसे जोखिमों को कम करने के लिए हर साल फ्लू और एंटी-न्यूमोकोकल टीके लें।
    • 16-65 आयु वर्ग के धूम्रपान करने वालों और दिल की समस्याओं वाले लोगों को हर साल विरोधी-न्यूमोकोकल टीका लेना चाहिए।
  • विधि 3
    प्रदूषण के जोखिम को कम करने की रणनीतियां

    अपने फेफड़ों के अच्छे चेहरे को ले लीजिए चित्र का शीर्षक चरण 16
    1
    घर के लिए पौधों को खरीदें घरेलू पौधों को घर के भीतर ताजा हवा रखने के लिए सबसे आसान तरीका है। वे कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल देते हैं और ओजोन के अंदर की एकाग्रता को कम करते हैं, दोनों फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक हानिकारक हैं।
    • तीन सबसे आम और संकेतित पौधे, सेंट जॉर्ज, क्लोरोफाइट और भजन की तलवार हैं।
  • अपने फेफड़ों के अच्छे चेहरे को ले लीजिए चित्र का शीर्षक चरण 17
    2
    एक वायु शोधक का उपयोग करें वे धूल, धुआं और अन्य हानिकारक पदार्थ जैसी अशुद्धियों को हटाने में सहायता करते हैं। वायु फ़िल्टर, इलेक्ट्रॉनिक कण क्लीनर, और वायु ionizers इनडोर वायु शुद्ध करने के लिए कुशल तरीके हैं।
    • ब्रांडों के लिए देखें जो दावा करते हैं कि ओजोन इनडोर वायु शुद्ध करने के लिए अच्छा है क्योंकि यह हवा की गुणवत्ता के लिए विशेष रूप से गर्मियों के दौरान खलनायक है ये मॉडल अन्य कणों को साफ करने के लिए ओजोन की अत्यधिक मात्रा में बना है, जो कि संकेत नहीं दिया गया है।
  • अपने फेफड़ों के अच्छे चेहरे को ले लीजिए चित्र का शीर्षक चरण 18
    3
    ट्रैफिक जाम से दूर रहें बड़े शहरों में रहने वाले लोग जानते हैं कि हवा कितनी बुरी है यह भीड़भाड़ वाले इलाकों में साइकिल चलाना या साइकिल चलाने के लिए आम है, लेकिन प्रदूषण देने वाले वाहनों की संख्या फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकती है (और अधिक) - इससे भी बदतर, व्यायाम के दौरान मुंह से श्वास सामान्य है और यह एक पूरी प्लेट है विषाक्त पदार्थों में प्रवेश
    • वायु की गुणवत्ता कैसे है यह जानने के लिए CPTEC वेबसाइट पर लॉग ऑन करें
  • युक्तियाँ

    • आप अपने फेफड़ों की मात्रा की मात्रा की जांच कर सकते हैं और स्प्रैरमीटर के साथ श्वास व्यायाम कर सकते हैं। ट्यूब के अंदर चापलूसी करें और गेंदों को अपने झटके से बढ़ो। उन्हें इंटरनेट या चिकित्सा उपकरण स्टोरों में खरीदा जा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (32)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com