IhsAdke.com

फेफड़ों के कैंसर को कैसे रोकें

फेफड़ों के कैंसर अमेरिकन लंग एसोसिएशन के अनुसार सबसे आम कैंसर दुनिया भर में है, और संयुक्त राज्य अमेरिका में पुरुषों और महिलाओं के बीच उच्चतम मृत्यु दर के साथ कैंसर है। फेफड़े के कैंसर अक्सर धूम्रपान या पुरानी धूम्रपान के लिए दीर्घकालिक जोखिम के कारण होता है। रोकने के लिए या फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम करने के लिए, आप, धूम्रपान छोड़ने सेकेंड हैंड धुएं के लिये आपका प्रदर्शन को सीमित करने और इस तरह नियमित रूप से व्यायाम हो रही है और अच्छी तरह से खाने के रूप में स्वस्थ जीवन शैली की आदतों, अभ्यास कर सकते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक से रोकथाम फेफड़े के कैंसर चरण 1
1
धूम्रपान करने वाले तम्बाकू उत्पादों को रोकें सिगरेट और तंबाकू के धुएं में हानिकारक पदार्थ होते हैं जिन्हें कैसिनोजेनिक कहा जाता है और फेफड़ों को अस्तर वाले कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। समय के साथ, धूम्रपान से असामान्य कोशिकाओं के विकास और गुणन हो सकते हैं और फेफड़े के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।
  • कार्यक्रमों के साथ मदद के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क धूम्रपान बंद करना यदि आप कठिनाई अपने दम पर कर रही है। डॉक्टर दवाओं मदद कर सकते हैं आप, धूम्रपान छोड़ने के सुझाव है कि आप लोग हैं, जो धूम्रपान से छुटकारा या निकोटीन पैच और मसूड़ों मदद कर सकते हैं आप कि आदत से छुटकारा पाने की सलाह देते हैं पाने के लिए कोशिश कर रहे हैं के लिए एक सहायता समूह में भाग लेने की सलाह दे सकता ।
  • पेंटिंग फुफ्फुस कैंसर स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    पुरानी धुएं के अपने जोखिम को सीमित करें धूम्रपान न करने वाला धूम्रपान करने वालों को धूम्रपान करने वालों के रूप में वही कैंसरजनन और कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों में दांतों के धुएं का पता चला है। धूम्रपान करने वाले लोगों के पास रहने से बचें, और धूम्रपान करने की अनुमति देने वाले बार और रेस्तरां जैसी जगहों पर रहने से बचना
  • चित्र शीर्षक से रोकथाम फेफड़े के कैंसर चरण 3
    3
    यह देखने के लिए अपने घर का परीक्षण करें कि क्या रेडॉन गैस पाया जाता है। राडोण एक रेडियोधर्मी गैस है जिसे यूरेनियम, थोरियम और रेडियम जैसे तत्वों की प्राकृतिक अपघटन की प्रक्रिया के दौरान जारी किया जाता है - ये सभी आमतौर पर चट्टानों और मिट्टी में पाए जाते हैं। जब साँस ले जाता है, रेडॉन में रेडियोधर्मी कण फेफड़ों को अस्तर वाले कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और फेफड़ों के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। अपने घर के लिए एक रेडोन टेस्ट किट खरीदें या अपने स्थानीय रेडॉन डिटेक्शन विशेषज्ञ से संपर्क करें - वह आपके घर का निरीक्षण कर सकता है और गैस के संकेतों को देख सकता है।
  • फुफ्फुसा कैंसर चरण 4 को रोकें
    4
    कार्यस्थल में कार्सिनोजेन्स के संपर्क से बचें। एस्बेस्टस, फॉर्मलाडीहाइड, बेंजीन और आर्सेनिक जैसे पदार्थों और रसायन कैंसर के प्रकार हैं जो फेफड़ों के कैंसर के कारण पाए गए हैं। यदि आप कार्सिनोजेन्स के साथ काम करते हैं, तो ऐसे पदार्थों के आपके जोखिम को कम करने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें। चेहरे का मुखौटा, चश्मे, पतलून, लंबी आस्तीन वाली शर्ट और एक जैकेट जैसे सुरक्षात्मक गियर पहनें।



  • लेंस कैंसर को रोकें चरण 5
    5
    नियमित रूप से व्यायाम करें व्यायाम फेफड़ों में रक्त का प्रवाह बढ़ रही है और शरीर से अपशिष्ट को खत्म करने में मदद सिगरेट का धुआँ, कार्सिनोजन और अन्य मुक्त कण से विषाक्त पदार्थों है कि फेफड़ों के कैंसर के खतरे को बढ़ा सहित, के द्वारा यह पूरे फेफड़े की कार्यक्षमता में सुधार। रोग नियंत्रण और रोकथाम (परिवर्णी शब्द सीडीसी) के लिए केंद्र अनुशंसा करते हैं कि वयस्कों में कम से कम सप्ताह में दो बार प्रति सप्ताह हल्के-फुल्के गतिविधि के कम से कम 150 मिनट (चलने, तैराकी, साइकिल चलाना) और शक्ति प्रशिक्षण व्यायाम करते , इस प्रकार कुछ या सभी प्रमुख मांसपेशियों के समूह काम कर रहे हैं
  • पेंटिंग फुफ्फुस कैंसर चरण 6
    6
    अधिक फल और सब्जियां खाएं इस तरह के फलों और सब्जियों के रूप में प्राकृतिक पूरे खाद्य पदार्थ विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के द्वारा फेफड़ों के कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं कि के साथ पैक किया जाता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और वसा और चीनी में उच्च खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें और अधिक फल और सब्जियों खपत करते हैं। भी फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम मदद कर सकते हैं इस तरह के बादाम आदि, बीज, सब्जियों, दुबला प्रोटीन स्रोत और स्वस्थ वसा के रूप में अन्य प्राकृतिक पूरे खाद्य पदार्थों के सेवन बढ़ाएँ।
  • छाँटें नामक चित्र को फेफड़े के कैंसर चरण 7 को रोकें
    7
    जितना संभव हो उतनी ज्यादा वायु प्रदूषण के आपके जोखिम को कम करें। मोटर वाहनों, कारखानों और अन्य स्रोतों से वायु प्रदूषण के लिए दीर्घकालिक संपर्क फेफड़ों के कैंसर के खतरे को बढ़ाने के लिए सिद्ध किया गया है। यदि संभव हो तो, व्यस्त सड़कों के साथ चलने या चलने से बचें और प्रदूषित हवा में बाहर कम समय बिताना।
  • पेंटिंग फुटेज कैंसर चरण 8
    8
    फेफड़े के कैंसर की परवाह किए बिना फेफड़े की बीमारी के लिए उपचार लें फुफ्फुसीय रोग जैसे कि तपेदिक और पुरानी प्रतिरोधी फुफ्फुसीय रोग फेफड़ों के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं। यदि आप इन प्रकार के फेफड़ों के रोगों से पीड़ित हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें कि फेफड़ों के कैंसर के विकास को रोकने के प्रयास में जितनी जल्दी हो सके इन रोगों का इलाज किया जाए।
  • युक्तियाँ

    • अपने वर्तमान आहार और व्यायाम दिनचर्या में अचानक परिवर्तन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें प्रैक्टिशनर पूरी तरह से जांच कर सकता है और रोकथाम और उपचार के तरीकों की सिफारिश कर सकता है जो फेफड़ों के कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए आवश्यक है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com