IhsAdke.com

एम्फ़ीसामा को कैसे रोकें

एफ़ीफीसीमा एक पुरानी बीमारी है, जिसे पुरानी प्रतिरोधी फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी) कहा जाता है, जो सतत श्वास संबंधी समस्याओं का कारण बनता है। जब फेफड़ों में छोटे हवा की थैली क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, तो एक व्यक्ति फेफड़ों से हवा को निकालने में सक्षम नहीं होता है, जिसके परिणामस्वरूप अपर्याप्त ऑक्सीजन का सेवन और भारी साँस लेना होता है। वातस्फीति के साथ मरीजों को भी एक पुरानी खांसी हो सकती है और व्यायाम या तीव्र शारीरिक गतिविधि के दौरान बड़ी श्वास की समस्या हो सकती है। वातस्फीति के कारणों में धूम्रपान, इनहेलिंग रासायनिक परेशानियों और पर्यावरण प्रदूषण शामिल हैं, और सिगरेट के धुएं के संपर्क में हैं। बीमारी को रोकने के लिए, किसी व्यक्ति को उन पदार्थों के संपर्क में होना चाहिए जो फेफड़े की हवा के थैले को नुकसान पहुंचाते हैं। वातस्फीति को रोकने के लिए यहां कुछ रणनीतियां हैं I

चरणों

चित्रण एफ़ीसिमा चरण 1 को रोकें
1
धूम्रपान बंद करो धूम्रपान करने वाले का मुख्य कारण वातस्फीति का मुख्य कारण होता है और इस रोग के लगभग 80% मामलों को बनाता है। हालत को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका धूम्रपान करना बंद करना है
  • धूम्रपान बंद करने के लिए क्लिनिक या प्रोग्राम दर्ज करें यदि यह एक लंबी आदत है, तो आप एक प्रोग्राम से लाभ उठा सकते हैं जो धूम्रपान बंद करने की मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक चुनौतियों को संबोधित करता है।
  • धूम्रपान रोकने के लिए दवाइयों का अन्वेषण करें अपने चिकित्सक से पूछें कि इन दवाओं के इस्तेमाल से सिगरेट के लिए अपनी तरस कम करने और निकोटीन निकालने के लक्षणों का प्रबंधन करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। इसके अलावा अधिक-से-काउंटर निकोटीन पैच, लोज़ेंग, या चबाने वाली गम की प्रभावशीलता के बारे में पूछें।
  • चित्रण एफ़ीसिमा चरण 2 रोकें
    2
    पुरानी धुएं के अपने जोखिम को सीमित करें किसी अन्य व्यक्ति के सिगरेट के धुएं के संपर्क में होने के कारण वातस्फीति के विकास के आपके जोखिम में वृद्धि हो सकती है।
    • उन लोगों से पूछें जो आपके साथ रहते हैं न कि घर के अंदर धूम्रपान करें दैनिक बाहरी एक्सपोजर घर में रहने वाले सभी लोगों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। ऐसे नियमों की स्थापना करें जो आपके पूरे परिवार या आपके रूममेट्स के स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं
    • भारी धुएं वाले स्थानों से बचने के द्वारा वातस्फीति रोकें धुएं से भरा एक नाइट क्लब, एक बाहरी कैफेटेरिया जो धूम्रपान और धूम्रपान करने वाले पड़ोसी को खिड़कियां खोलने की इजाजत देता है, उन स्थितियों के उदाहरण हैं जो आपकी इच्छा के मुकाबले धूम्रपान करने का खुलासा करते हैं ऐसी स्थिति से बचें जितना संभव हो सके



  • चित्रण एफ़ीसिमा चरण 3 रोकें
    3
    वातस्फीति के कारण पर्यावरणीय प्रदूषण के बारे में जानें और अपने जोखिम को सीमित करें।
    • बाहरी और आंतरिक प्रदूषण की एक सूची का अध्ययन करें फेफड़ों के स्वास्थ्य पर विभिन्न प्रदूषकों के प्रभाव के बारे में जानें। उदाहरण के लिए, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड एक पदार्थ है जो अत्यधिक मात्रा में उपस्थित होने पर वातस्फीति का कारण बनता है। गैस ओवन और केरोसीन हीटर वाले घरों में पर्याप्त वेंटिलेशन नहीं होने पर नाइट्रोजन डाइऑक्साइड के उच्च स्तर हो सकते हैं।
    • सुरक्षित लकड़ी जलाने के प्रथाओं का उपयोग करें यदि आपके पास लकड़ी जलाए जाने वाले ओवन या चिमनी है, तो आपके घर के भीतर हवा की गुणवत्ता कम हो सकती है उच्च गुणवत्ता वाली लकड़ी और कम उत्सर्जन भट्टियों का उपयोग करके उत्सर्जन कम करें।
    • उन कार्यों के साथ काम करने से बचें जो आपको पर्यावरणीय प्रदूषण करने वाले हैं। एक काम का माहौल जो आपको सिगरेट के धुएं या एस्बेस्टस को रोजाना दिखाता है, वह आपके लिए वातस्फीति विकसित करने की संभावनाओं को बढ़ाएगा। हानिकारक परिवेशों से निकालें या सभी कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य मानकों को बेहतर बनाने के लिए जिम्मेदार लोगों से बात करें।
  • स्टेफेन एफ़ीसिमा चरण 4 नामक चित्र
    4
    अगर आपके पास श्वास की समस्या है तो अपने चिकित्सक पर जाएं। यद्यपि वातस्फीति प्रतिवर्ती नहीं है, एक निदान आप तुरंत कार्रवाई करने की अनुमति देगा उपचार में आमतौर पर प्रदूषक के संपर्क को कम करने के लिए सिफारिशें शामिल होती हैं, चाहे वह सिगरेट का धुआं हो, पर्यावरण प्रदूषण वाला या पदार्थों का संयोजन हो। जोखिम को रोकने से रोग के प्रसार को रोक या धीमा कर सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com