IhsAdke.com

निमोनिया होने के बाद अपने फेफड़ों को मजबूत कैसे करें

निमोनिया होना एक डरावना अनुभव हो सकता है। आपके स्वास्थ्य को वापस पाने के बाद भी, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने फेफड़ों को मजबूत करें जिससे कि आप अपने श्वास और अपने जीवन का नियंत्रण पुनः प्राप्त कर सकें। निमोनिया होने के बाद अपने फेफड़ों को मजबूत करने के सुझावों के लिए इस लेख को पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1
श्वास व्यायाम प्रदर्शन

  1. 1
    गहरी साँस लेने का अभ्यास करें फेफड़े की क्षमता हासिल करने में गहरी साँस लेने में मदद मिलती है बैठना या खड़े करना शुरू करना अपनी कमर पर हाथ रखो और आराम करो। संभव के रूप में ज्यादा हवा में श्वास लेना जब आप अपने फेफड़ों की अधिकतम क्षमता तक पहुंच जाते हैं, तो 5 सेकंड के लिए अपनी सांस रखें और फिर संभवतः जितना हवा निकाल लें। हवा को धीरे-धीरे रिलीज करें और फेफड़े को पूरी तरह से या जितना संभव हो उतना कम करें।
    • इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं और फिर आराम करें। दिन भर में इस गहन साँस लेने के व्यायाम को 3 या 4 बार करना उचित है।
  2. 2
    अपने होंठ के साथ साँस आधा बंद इस अर्ध-बंद होंठ श्वास से आपको कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा कम करके फेफड़ों में ऑक्सीजन की खपत में वृद्धि करने में मदद मिलेगी। अपने पूरे शरीर को आराम से शुरू करें आप इसे बैठकर या खड़े करके कर सकते हैं 3 सेकंड की अवधि के लिए नाक के माध्यम से श्वास। इससे पहले कि आप हवा को बाहर कर दें, आपको अपने होंठों से मुकाबला करने की जरूरत है जैसे कि आप किसी को चुम्बन करने जा रहे थे। और फिर 6 सेकंड की अवधि के लिए अपने आधे बंद होंठ के माध्यम से श्वास। श्वास और धीरे धीरे श्वास। हवा को फेफड़ों में और बाहर निकालना न दें।
    • प्रक्रिया को दोहराएं। यह अर्द्ध-बंद होंठ श्वास व्यायाम किया जाता है जब रोगी को श्वास या कोई साँस लेने में कठिनाई होती है सांस की तकलीफ कम होने तक इस अभ्यास को दोहराया जाना चाहिए।
  3. 3
    डायाफ्राम का उपयोग करने में श्वास लेने का प्रयास करें डायाफ्राम एक मांसपेशियों है जो फेफड़ों में खींचता है और हवा को निकालता है। अपनी पीठ पर झूठ बोलकर और घुटनों को मोड़कर शुरू करो अपने पेट पर अपने हाथों में से एक और अपनी छाती पर दूसरे हाथ रखें। एक गहरी सांस लें अपने पेट की वृद्धि और अपने निचले पसलियों को विस्तारित करने दें। सुनिश्चित करें कि ऊपरी रिबन (छाती और कंधों) हिलना नहीं है यह चुनौती है जिसे आपको डायाफ्रामिक श्वास से दूर करना है। प्रेरणा को लगभग 3 सेकंड लेना चाहिए। समाप्ति के बारे में 6 सेकंड है अपने श्वास को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने के लिए आपको पिछले व्यायाम की तरह अपने होंठ निचोड़ने की आवश्यकता है।
    • प्रक्रिया को दोहराएं। सबसे पहले, यह व्यायाम आपके लिए मुश्किल हो सकता है हालांकि, इस अभ्यास का अभ्यास और पुनरावृत्ति डायाफ्राम को प्रशिक्षित करेगा और बाद में आपके फेफड़ों की क्षमता में वृद्धि करेगा। समय के साथ, डायाफ्रामिक श्वास आसानी से और अधिक प्राकृतिक हो जाएगा।
  4. 4
    सांस लेने का अभ्यास करें जैसे कि आप खांसी खा रहे थे। इस प्रकार की श्वास बैक्टीरिया और श्वसन स्राव को खत्म करने में मदद करेगी, जिससे खांसी पलटा जाएगा। अगर आप उठ नहीं सकते हैं, तो बैठकर सिरबोर्ड बढ़ाएं आराम करो और तैयार हो जाओ इस अभ्यास के लिए:
    • चरण 1: एक गहरी सांस 3 से 5 बार लें। आधा बंद होठों और डायाफ्रामिक श्वास के साथ साँस लेने की तकनीक का मिश्रण करें। और फिर हवा को धक्का दें जैसे कि आप खांसी खा रहे थे। आपको खांसी नहीं चाहिए, बल्कि उदर की मांसपेशियों की मदद से हवा को फेफड़ों से बाहर निकालना चाहिए। एक गहरी साँस लें 3 या 5 बार और अपना मुंह खोलें, लेकिन हवा को बाहर न दें। छाती और पेट को संकोचन करते हुए आपको अपनी मुंह खोलने के साथ भी अपनी सांस पकड़नी होगी।
    • चरण 2: वायु को फेफड़ों से अधिक तेजी से बल दें यदि आपने यह सही ढंग से किया है, तो आप खांसी की प्रतिक्रिया को जागृत करेंगे और आपके श्वसन पथ के अंदर फंसे हुए स्राव को छोड़ देंगे। यदि कोई बलगम निकलता है, तो उसे थूक कर और पूरी प्रक्रिया को दोहराएं।

विधि 2
बदलने की आदतें

  1. 1
    बहुत पानी पीना प्रति दिन कम से कम 8 गिलास पानी पी लें यदि आप वयस्क हैं बच्चों के लिए, पानी की मात्रा शरीर के वजन पर निर्भर करती है। जल फेफड़े में बलगम और स्राव को अधिक तरल बनने में मदद करता है। और फिर, इससे उन्हें फुफ्फुसों से नाक और मुंह के माध्यम से और आसानी से बाहर लाया जा सकता है। इससे बेहतर श्वास लेना होता है।
  2. 2
    नियमित रूप से व्यायाम करें नियमित व्यायाम और शारीरिक फिटनेस प्रशिक्षण हमारे फेफड़ों में बीमारी के साथ सामना करने में मदद करता है
    • लंबी पैदल यात्रा, दौड़ना, तैराकी और साइकिल चलाना फेफड़ों की ताकत बहाल करने के लिए उत्कृष्ट अभ्यास हैं। शुरू करने से पहले, हालांकि, उचित खींच और गर्म-अप करें प्रत्येक व्यायाम सत्र में लगभग 20 से 30 मिनट का समय होना चाहिए। बंद करो अगर आपको लगता है कि श्वास कम है या पालपाट-
  3. 3
    धूम्रपान बंद करो यह अच्छी तरह से जाना जाता है कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। और इससे भी बदतर है अगर आपको कभी भी न्यूमोनिया पड़ा हो निकोटीन के प्रभाव से एक फेफड़ों में टर्मिनल ब्रांकिओल्स का संकुचन, प्रतिरोध में और फेफड़ों से बाहर airflow के कारण है। यदि आपके पास पहले से ही श्वास लेने की समस्याएं हैं, तो आप निश्चित रूप से अपने फेफड़ों को भी संकुचित और तंग प्राप्त नहीं करना चाहते हैं
    • निकोटीन भी कोशिकाओं में पाई जाती है जो कि वायुमार्गों की पंक्तियों में पाए जाते हैं। सिलिया अतिरिक्त तरल पदार्थ और कणों को दूर करने के लिए उन्हें अगले पंगु बना वायुमार्ग में अतिरिक्त तरल पदार्थ निमोनिया की वजह से को हटाने में मदद करने के लिए उन्हें बंद हो जाएगा मदद करते हैं।
    • एक और प्रभाव यह है कि सिगरेट के धुएं का कारण बनता है, वायुमार्ग में स्राव बढ़ाना
  4. 4



    निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं के रूप में ले लो। यहां तक ​​कि जब आपको लगता है कि सबकुछ ठीक है, तो आप अपने एंटीबायोटिक दवाओं को नहीं ले सकते जब तक कि आपका डॉक्टर ऐसा करने के लिए कहता है। जो लोग अपनी दवाओं को रोकते हैं या समय पर अपनी दवाइयां नहीं लेते हैं, वे दवाओं के प्रतिरोधी होने का खतरा हैं। इसका मतलब यह है कि यदि आप मेडिकल प्रिस्क्रिप्शन का पालन नहीं करते तो एंटीबायोटिक दवाइयां अंत में प्रभावी नहीं हो सकती हैं।
  5. 5
    पर्याप्त विटामिन और खनिजों का उपभोग करें अच्छा पोषण से लड़ने में मदद मिलती है और एक संतुलित आहार आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान कर सकता है। यदि आपको अपने आहार की तुलना में अधिक पोषक तत्व और विटामिन की आवश्यकता होती है, तो एक दिन में आपके विरंजन प्रणाली को विटामिन या विटामिन सी की गोलियां खाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सहायता मिल सकती है।
    • ए, कॉम्प्लेक्स बी, सी, ई, फोलिक एसिड और लोहा, जस्ता, सेलेनियम और तांबे जैसी विटामिन की पर्याप्त मात्रा आवश्यक है। ये विटामिन और खनिज एंटीऑक्सिडेंट्स के रूप में कार्य करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली से रोगों से लड़ने में मदद करते हैं, खासकर संक्रामक रोग जैसे निमोनिया
    • जस्ता सल्फेट आपके वायुमार्ग की परत की मरम्मत में उपयोगी है।
    • विटामिन डी और बीटा कैरोटीन की खुराक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा दे सकती है

विधि 3
रद्दी रोकें

  1. 1
    जब आप ठीक हो रहे हैं, तो शराब पीने से रोकें शराब से फेफड़ों से बलगम निकालने के लिए आवश्यक छींकने और खाँसी के रिफ्लेक्स कम कर सकते हैं। यह एंटीबायोटिक दवाओं और अन्य दवाओं के साथ हस्तक्षेप भी करता है
  2. 2
    अपने टीकों को अद्यतित रखें निमोनिया की घटना को रोकने के लिए कई टीके उपलब्ध हैं। एंटी-न्यूमोकोकल वैक्सीन और फ्लू वैक्सीन के उदाहरण हैं जिनमें से टीके लगाए जा सकते हैं। कुछ टीकों को अक्सर बच्चों को दिया जाता है, हालांकि, कुछ परिस्थितियों में वयस्कों के लिए टीके की सिफारिश की जा सकती है।
    • फ्लू के दो प्रकार के वैक्सीन हैं। एक एक टीका है जिसमें एक मृत वायरस होता है जो सिरिंज के साथ पेशी को दिया जाता है। यह 6 माह से अधिक उम्र के लोगों को दिया जाता है, जिनमें स्वस्थ और पुरानी चिकित्सा शर्तों वाले लोग शामिल हैं।
    • अन्य प्रकार है नाक स्प्रे वैक्सीन जिसमें रहते हैं लेकिन कमजोर वायरस। चूंकि वायरस कमजोर हैं, इसलिए वे इस बीमारी को पैदा करने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन हमारा शरीर उनके खिलाफ सुरक्षा पैदा करने में सक्षम होगा। इस प्रकार की टीका स्वस्थ (गैर-गर्भवती) लोगों के उपयोग के लिए अनुमोदित है जो 2 से 4 9 वर्ष की उम्र के बीच हैं।
  3. 3
    अपने मुंह को कवर करें जब आप या कोई अन्य खांसी यह रोगाणुओं के फैलने से रोकता है, जिससे आपको कम से कम निमोनिया मिलती है। जब भी आप किसी ऐसे व्यक्ति के आसपास हों, जो खाँसी या छींकने वाला है, तब भी अपने हाथों को धोना महत्वपूर्ण है।
    • आप ऊतकों के साथ अपना मुँह और नाक, अपनी शर्ट की आस्तीन, या आपके चेहरे पर एक मुखौटा को कवर कर सकते हैं
  4. 4
    हमेशा अपने हाथों को धो लें हम प्राप्त हो सकता है और हमारे हाथ के माध्यम से सूक्ष्मजीवों कि रोग का कारण फैल के रूप में हम जब खाँसी हमारे मुंह को कवर करने के लिए उपयोग, दरवाज़े के हैंडल को छू, हमारी आँखें रगड़ना और अपने बच्चों पकड़ो। अगर हम अपने हाथों को धो नहीं करते हैं, तो ये सूक्ष्मजीव हमारे हाथों में गुणा होते हैं और हम जो कुछ भी स्पर्श करते हैं उसे फैलता है। सही हाथ धोने की तकनीक इस प्रकार है:
    • स्वच्छ चलने वाले पानी में अपने हाथों को गीला करें
    • साबुन और साबुन को अपने हाथों के पीछे, अपनी अंगुलियों के नीचे और अपने नाखूनों के नीचे, अपने हाथों को एक साथ रगड़कर रखें।
    • कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को रगड़ें
    • पानी चलने में अच्छी तरह हाथ धोना
    • अपने हाथ सूखें
  5. 5
    साफ चीजें हैं जो आप आमतौर पर नियमित रूप से खेलते हैं। जैसा कि पिछले चरण में बताया गया है, हमारे हाथों में बीमारियों से उत्पन्न सूक्ष्मजीवों को फैल सकता है, इसलिए उन वस्तुओं को साफ करने के लिए जो हमारे हाथों से आम तौर पर छूते हैं, वे रोगों के प्रसार को रोकने में मदद करेंगे।
    • आपके द्वारा साफ किए गए चीजों में शामिल हैं: latches, दरवाज़े के हैंडल, हल्के स्विच, और रिमोट कंट्रोल

युक्तियाँ

  • आराम करो और आराम करो। जब आप निमोनिया से ठीक हो रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर को बहुत अधिक आराम और आराम दें ताकि यह ठीक हो सके।
  • फेफड़े बेहतर विस्तार कर सकते हैं यदि आप एक ईमानदार स्थिति में हैं या अपनी गोद में कुशन के साथ झुकाव कर रहे हैं।
  • सांस व्यायाम पूरे दिन किया जाना चाहिए, सुबह अधिक जोर दे रही है। रात भर में फेफड़े को सांस लेने के स्राव से संतृप्त किया जाएगा - इसलिए जब सुबह उठने पर सांस लेने के व्यायाम करना बहुत जरूरी है

चेतावनी

  • यदि आप गंभीर साँस लेने में कठिनाई का अनुभव करना शुरू करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com