IhsAdke.com

पोस्टपार्टम व्यायाम नियमित कैसे बनाएं

एक बच्चे को जन्म देने के बाद, आपका शरीर फिर से सामान्य संतुलन प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर सकता है। गर्भावस्था के दौरान अनुभव किए जाने की तुलना में पहले गर्भावस्था के बाद कई महिलाएं पहले वर्ष में अधिक नाटकीय शरीर में परिवर्तन का अनुभव करती हैं। प्रसव के बाद पहले कुछ महीनों के दौरान अवांछित भार और मांसपेशियों की हानि को रोकने के लिए, प्रसवोत्तर व्यायाम की नियमितता विकसित करना महत्वपूर्ण है। खींचने और व्यायाम करने के साथ धीरे-धीरे शुरू करना, फिर शक्ति प्रशिक्षण और एरोबिक तैयार होकर आपके शरीर को भौतिक फिटनेस के शिखर तक पहुंचने में आपकी मांसपेशियों और अंगों को थकाए बिना थकाएगा।

चरणों

ड्राय आइज़ के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर 10
1
जन्म देने के पहले कुछ हफ्तों में संभव के रूप में ज्यादा आराम करें। हालांकि ऐसा लग सकता है कि आपका शरीर गतिविधियों का प्रदर्शन करना चाहता है, तब तक आप स्वस्थ गतिविधियों को पूरा नहीं कर सकते हैं जब तक कि आपके शरीर को पूरी तरह से विश्राम नहीं दिया जाता।
  • जन्म प्रक्रिया आपके शरीर पर काफी तनाव डाल सकती है। आसुत ऊतक को ठीक करने की अनुमति देने के लिए आवश्यक है, और ऊर्जा भंडार बढ़ाने के लिए शरीर को फिर से जीवंत करने की आवश्यकता है। बिना आराम के व्यायाम करना वास्तव में अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है किसी भी अभ्यास की रूटीन में, विशेषज्ञ विशेष रूप से कठिन परिश्रम के बाद आराम की अवधि का सुझाव देते हैं।
  • बच्चे के जन्म को एक विशेष रूप से ज़ोरदार व्यायाम अवधि माना जा सकता है, जो विभिन्न प्रकार की मांसपेशियों का उपयोग करता है इस तरह के एक थकाऊ व्यायाम के बाद आराम की आवश्यकता है। एक नवजात शिशु की देखभाल के अतिरिक्त तनाव के कारण कई माताओं को पर्याप्त आराम मिलना मुश्किल हो सकता है तो जितनी जल्दी हो सके आराम करने के लिए दोगुना महत्वपूर्ण है, जैसे ही आपके पास मौका मिलता है
  • पेलविक तल व्यायाम चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने अंगों की मांसपेशियों को बढ़ाएं और सामान्य प्रसव के दिन वापस जाएं। जन्म देने के तत्काल बाद तुरंत अपने रुख से शुरू करके, आप अपनी मांसपेशियों को कठोर होने से बचा सकते हैं। कठोर मांसपेशियां मांसपेशियों की तुलना में लगातार अधिक कठिन हैं जो बस थका हुआ हैं अपने आप को धक्का मत करो या बहुत ज्यादा खिंचाव: जन्म के बाद पहले दिन के लिए सबसे अच्छा अभ्यास धीमा, लगातार फैला है जो केवल तभी फैलता है जब तक आप तनाव महसूस करते हैं।
    • अपने पैरों के साथ फर्श पर अपने नितम्बों के साथ झूठ बोलो और अपनी पीठ फर्श पर मजबूती से दबाया। आराम से मांसपेशियों और हथियारों के साथ, शरीर की तरफ से थोड़ी सी फैली हुई है, अपने पेट का इस्तेमाल थोड़ा ऊपर से सिर और ठोड़ी को बढ़ाएं। इस अभ्यास को 5 से 10 बार करो, दिन में दो बार करो। धीरे-धीरे 20 गुना बढ़ाएं जब आप आराम से इस अभ्यास में महारत हासिल करते हैं, तो ऊपरी शरीर के पेट के साथ आगे बढ़ें
    • उसी स्थिति में फर्श पर लेटें जिसे आप अपना सिर पेट करते थे अपनी बाहों को आराम से और आपके सिर को रीढ़ की हड्डी के साथ खड़ा करना, कंधों को ऊपर उठाना और 3 सेकंड के लिए फर्श को दूर करना। धीरे धीरे साँस लें क्योंकि आप अपने कंधों को कम करते हैं और फर्श पर नीचे जाएं अपने सिर को उठाने के लिए गर्दन की मांसपेशियों का उपयोग न करें: इसके लिए शक्ति आपके पेट की मांसपेशियों से आनी चाहिए इस अभ्यास को 5 से 10 बार करो, दिन में दो बार करो।
    • अपने पैर फैलकर खड़े और बैठे हुए पेल्विक क्षेत्र का व्यायाम करें आंतरिक अंग को ऊपर की तरफ बढ़ाकर पैल्विक मांसपेशियों को अनुबंधित करें यह आंदोलन उस आंदोलन के समान है जो पेशाब के कार्य को रोक कर बनाया जाता है। इस मांसपेशियों को 3 या 4 बार एक पंक्ति में संकुचित करें और दोहराएं कि यह पूरे दिन कितनी सहज है।
    • फर्श पर अपनी पीठ के साथ अपने पैरों को फैलाएं और घुटनों की झुकाव। एक पैर खींचो, पकड़ो, और धीरे धीरे वापस खींचो दूसरे चरण के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं। जब तक आप एक ही समय में दोनों पैरों को तब्दील नहीं कर सकते तब तक इस अभ्यास के साथ अपने पैरों को आगे बढ़ाएं।
  • एक मॉडल की तरह बाहर काम शीर्षक चित्र 8



    3
    श्वसन अभ्यास से शुरुआत के साथ सिजेरियन सेक्शन होने के बाद बाहर निकलें। इस तरह के व्यायाम मस्तिष्क को निकालने में मदद करते हैं जो एनेस्थेसिया के कारण जमा हो सकते थे। फेफड़ों में यह बलगम जमा होता है और यह संज्ञाहरण के कारण होने वाली दवाओं और धीमी गति से श्वास का एक साइड इफेक्ट होता है। जब श्वास धीमा हो जाता है, फेफड़े भर नहीं करते हैं और पूरी तरह से खाली नहीं होते हैं, जो नमी और बलगम का कारण बनता है।
    • हर बार जब आप जागते हैं तो धीरे-धीरे 5 गहरी साँसें शुरू करें। नाक और मुंह के माध्यम से गहरा साँस लें आप अपने फेफड़ों को भरने में ऑक्सीजन से भरा हवा महसूस करेंगे और आप अपने गीले या मोटे श्वास को देख सकते हैं। एक गहरी सांस के बाद, कई कश रिलीज। एक पफ एक जोर से और अचानक हंसी की तरह हवा का एक मजबूत निष्कासन है। आपके फेफड़ों से उखाड़ फेंकने वाले किसी भी बलगम को थूक दें। इस चरण को दोहरा कर नियमित रूप से सुनिश्चित किया जाता है कि आपके फेफड़े अपने सामान्य और स्वस्थ क्षमता पर वापस लौट आएंगे।
    • सिजेरियन के मामले में, सामान्य डिलीवरी के लिए सूचीबद्ध किए जाने वाले हिस्सों के साथ जारी रखें। सावधानी बरतें पेट को बहुत जल्द नहीं फैलाने के लिए या अनावश्यक रूप से सिजेरियन निशान दबाएं।
  • एक पोस्टपार्टम व्यायाम नियमित कदम 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    सफल सामान्य प्रसव के बाद एरोबिक गतिविधियों को 2 सप्ताह और सिजेरियन वितरण के 3 से 4 सप्ताह के बाद शुरू करें। छोटे, ऊर्जावान चलने से शुरू करें, जब तक कि आप बिना थके हुए रहने के लिए सहज महसूस करते हैं। धीरे-धीरे एरोबिक व्यायाम दिनचर्या में वृद्धि करें जब तक कि आप अपने दिल की दर को अधिकतम 30 मिनट या उससे ज्यादा तक नहीं रख सकते। गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान किसी भी संचित वसा को निकालने के लिए एरोबिक गतिविधियों को सप्ताह में कम से कम 4 बार करो।
    • 50% प्रयास के स्तर पर एरोबिक सत्र शुरू करें धीरे-धीरे 75% तक बढ़ाएं 8 या 12 सप्ताह बाद, आप 100% प्रयास स्तर पर व्यायाम कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए, टेक के साथ टखनों या कलाई पर छोटे हल्के वजन रखें। छोटे एरोबिक वजन चलते समय या आपके साथ रहें
    • अपने व्यायाम की एक पत्रिका रखें ताकि आप अपनी प्रगति की निगरानी कर सकें और निर्धारित कर सकें कि आप अपने वर्तमान दिनचर्या की तीव्रता कैसे बढ़ा सकते हैं। पृष्ठ के ऊपरी भाग में तिथि लिखिए और उन अभ्यासों की सूची बनाएं, जो दिनचर्या का हिस्सा हैं। आपके द्वारा किए जाने वाले पुनरावृत्तियों की संख्या को ट्रैक करें प्रत्येक व्यायाम के अंत में अपने दैनिक ऊर्जा स्तर, आपके आहार, नींद की आदतों, और अपनी ऊर्जा स्तर पर भी ध्यान दें।

    चेतावनी

    • थकावट से कभी व्यायाम न करें अपने 10 मिनट के लिए व्यायाम करने की क्षमता के साथ हमेशा अपना व्यायाम पूरा करें जबकि स्वस्थ व्यायाम शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं, थकावट में प्रमुख मांसपेशियों में थकान, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और शारीरिक चोट सहित कई नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं।
    • फेफड़ों में संचित अत्यधिक बलगम का कारण निमोनिया सहित गंभीर जटिलताएं हो सकता है। सिजेरियन डिलीवरी के बाद, फेफड़ों के संवेदनशील इलाकों से इस बलगम को निकालने के लिए साँस लेने के व्यायाम बेहद महत्वपूर्ण होते हैं।
    • जब आप एरोबिक अभ्यास शुरू कर रहे हैं और अपने दैनिक दिनचर्या में खींच रहे हैं तो आपके शरीर पर सावधानीपूर्वक ध्यान दें। अगर आपको लगता है कि कुछ गलत है या कोई परेशानी है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आपका शरीर गर्भावस्था से पहले निरंतर व्यायाम करने के लिए अभ्यस्त नहीं था, तो आपको एरोबिक गतिविधियों की एक नई दिनचर्या के अनुकूल होने के लिए अपने शरीर का समय देने के लिए, अब तक के बुनियादी हिस्सों को करने की आवश्यकता हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com