IhsAdke.com

कैसे गर्भावस्था के बाद अपने शरीर को प्यार करने के लिए

एक बच्चे को जन्म देना कुछ परिवर्तनकारी है, दोनों भावनात्मक और शारीरिक रूप से। प्राथमिकताएं केवल सो पैटर्न और शरीर की तरह बदलती हैं। ये प्रसवोत्तर परिवर्तनों को स्वीकार करने में कठिनाई होना आम है, लेकिन स्व-देखभाल के महत्व को समझने से आपको अपना आत्म-सम्मान हासिल करने में मदद मिल जाएगी और अपने शरीर को फिर से प्यार करना सीखना होगा।

चरणों

विधि 1
गर्भावस्था के बाद शरीर को स्वीकार करना

एक बच्चा होने के बाद आपका शरीर प्यार शीर्षक चित्र 1
1
दूसरों के साथ खुद की तुलना न करें यह आपके शरीर को जन्म देने के कुछ महीनों के बाद अपने शरीर की तुलना करने के लिए कोई मतलब नहीं है, क्योंकि गर्भधारण प्रत्येक महिला के शरीर को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करता है। आपके शरीर और आपकी ज़रूरतों पर ध्यान दें
  • सही शरीर के इस "विकृति" को भूल जाओ सेलिब्रिटी फोटो और मॉडलों को देखने से बचें, जो जन्म देने के बाद सही और दुबला दिखें।
  • एक बच्चा होने के बाद आपका शरीर प्यार शीर्षक चित्र 2
    2
    नए तरीके से बढ़ोतरी जिन महिलाओं ने हाल ही में जन्म दिया है वे बड़े स्तनों, व्यापक कूल्हों और अधिक "निपल्स" को देखते हैं अपने आप को ऐसे तरीके से तैयार करें जो आत्म-सम्मान को बढ़ावा देने के लिए नए घटकों को उजागर कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप अपनी गोद, या कमर पर एक बेल्ट को वक्रों को आकर्षित करने के लिए थोड़े अधिक कम-कट ब्लाउज पहन सकते हैं आम तौर पर, किसी भी ऐसे कपड़े पहनें जो आपको आत्मविश्वास और सुंदर लगते हैं।
  • एक बच्चा होने के बाद आपका शरीर प्यार शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने आप को दैनिक सराहना। याद रखें कि आप एक सुंदर व्यक्ति हैं, मजबूत और महत्वपूर्ण हैं अपने आप को और अपनी माँ के रूप में मुद्रा की सराहना, अधिमानतः सुबह में, दिन अच्छी तरह से शुरू करने के लिए
    • उदाहरण के लिए, दर्पण में देखो और कहते हैं, "मैं सुंदर और मजबूत हूं" या "मैं अपने शरीर को स्वीकार करता हूं और प्यार करता हूं।"
    • याद रखें कि शारीरिक परिवर्तन अस्थायी हैं क्योंकि गर्भावस्था के दौरान और स्तनपान के दौरान शरीर में होने वाले सभी परिवर्तनों के कारण।
  • एक बच्चा कदम 4 के बाद अपने शरीर को प्यार शीर्षक शीर्षक चित्र
    4
    जीवन के इस चरण की एक तस्वीर निबंध लो। कुछ माताओं ने फोटो शूट के साथ नए रूप को मनाते हुए आराम और खुशी पायी। आप अकेले चित्र ले सकते हैं, अपने शरीर को उजागर कर सकते हैं, और नए सदस्य को आने वाले परिवार के लिए जश्न मनाने के लिए नए बच्चे को भी पकड़ सकते हैं।
    • फोटोग्राफरों को देखें जो नवजात परीक्षण में विशेषज्ञ हैं और अन्य माताओं से भी बात करते हैं कि यह देखने के लिए कि उनके पास कोई व्यावसायिक संकेत है या नहीं।
  • विधि 2
    स्व-देखभाल का अभ्यास करना

    एक बच्चा होने के बाद आपका शरीर प्यार शीर्षक चित्र 5
    1
    अपने लिए समय निकालें आत्म देखभाल के लिए समय लेते हुए घर पर एक नवजात शिशु के साथ एक चुनौती की तरह लग सकता है, लेकिन एक प्रयास करें। यहां तक ​​कि अगर यह केवल पांच या दस मिनट का दिन है, तो यह छोटा ब्रेक आपको शारीरिक और मानसिक रूप से सहायता करेगा अपने साथी से पूछो कि वह अपने बच्चे की देखभाल करें, जब आप शॉवर लेते हैं या रात के खाने के लिए अपने दोस्तों के साथ बाहर निकलते हैं
    • कभी-कभी भी मूल बातें भी कर रही हैं, जैसे आपके बाल धोने या मेकअप मेकअप, आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। आत्म-भोग के लिए प्रतिदिन पांच से दस मिनट का समय निर्धारित करें।
  • एक बच्चा होने के बाद आपका शरीर प्यार शीर्षक चित्र 6



    2
    घर पर त्वरित और आसान अभ्यास करें जब आपके पास एक बच्चा होता है, तब तक लंबे समय तक शारीरिक गतिविधि के लिए समय नहीं होना कठिन होता है, लेकिन जब आप सोते हैं या कुछ जल्दी व्यायाम करने के लिए बैठने पर आप इसका आनंद ले सकते हैं शारीरिक गतिविधि आपको बेहतर महसूस करती है, उपस्थिति के संबंध में आत्मसम्मान को बढ़ावा देती है।
    • कुछ सुझाव स्क्वाश और साइड ट्रेक के एक श्रृंखला करते हैं या किसी बच्चे की देखभाल करते समय चलने के लिए बाहर जाते हैं।
  • एक बच्चा होने के बाद आपका शरीर प्यार शीर्षक चित्र 7
    3
    एक आराम गतिविधि के लिए एक समय एक तरफ सेट करें यह एक शौक हो सकता है जैसे कि पेंटिंग, ड्राइंग, गायन या बुनाई, या योग या ध्यान जैसे आराम व्यायाम। कोई भी गतिविधि जो आपको शांत करती है वह स्वयं देखभाल के लिए अत्यधिक महत्व का होगा
    • ब्रेक का लाभ उठाएं, जैसे कि बच्चे की झपकी के दौरान कुछ मिनटों का ध्यान रखना या एक फ्रेम को धीरे-धीरे रंग देना।
  • एक बच्चा होने के बाद आपका शरीर प्यार शीर्षक चित्र 8
    4
    आत्मविश्वास बढ़ाएं आपके पास कौशल और नवजात शिशु की मां होने की आपकी क्षमता पर ध्यान दें। आप प्रयास और धैर्य को स्वीकार करते हैं और देखें कि मातृत्व फायदेमंद है।
    • अपनी सभी जिम्मेदारियों को संभालने में सक्षम होने के लिए स्वयं की सराहना करें। अपने आप से कहो, "मैं सभी खबरों और मातृत्व में एक बहुत ही जागरूक तरीके से परिवर्तन कर रहा हूं ... मैं एक माँ के रूप में एक महान काम कर रहा हूं!"
  • विधि 3
    दूसरों में समर्थन ढूँढना

    एक बच्चा होने के बाद आपका शरीर प्यार शीर्षक चित्र 9
    1
    अपने साथी के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करें जब साथी बच्चे और परिवार के जीवन में मौजूद होता है, तो वह शायद यह सुनना चाहेंगे। यह एक भावनात्मक समर्थन के रूप में है, यह जानते हुए कि आप अकेले नहीं हैं, और उसे बताएं कि आप अपने शरीर के बारे में कैसा महसूस कर रहे हैं
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "प्रसव के बाद मेरे शरीर को स्वीकार करने में मुझे मुश्किल समय हो रहा है और मैं आपसे मेरी मदद करना चाहता हूं।"
  • एक बच्चा कदम 10 के बाद अपने शरीर को प्यार शीर्षक शीर्षक चित्र
    2
    अन्य माताओं से बात करें उनमें से कई इन कठिनाइयों और भावनाओं को समझ सकते हैं और आपके लिए एक समर्थन नेटवर्क भी हो सकते हैं। इस चरण को कैसे संभालना है, इस पर मार्गदर्शन के लिए पूछने के लिए मित्रों या महिलाओं से बात करें
    • उनसे पूछें कि क्या उन्हें गर्भावस्था के बाद विकृत और नकारात्मक शरीर की छवि भी थी और वे उस मुद्दे से कैसे निपटने में सक्षम थे।
  • एक बच्चा होने के बाद आपका शरीर प्यार शीर्षक चित्र 11
    3
    परिवार और दोस्तों के लिए सहायता पाएं अपनी असुरक्षाओं और भावनाओं को उन लोगों को उजागर करने से डरो मत, जिन्हें आप जानते हैं। अधिमानतः, परिवार में एक महिला से बात करें जो जन्म देने के बाद शरीर की छवि के साथ अपने अनुभवों को आपको बताएगी एक माँ है।
    • आप उन दोस्तों से भी बात कर सकते हैं जिनके बच्चे नहीं हैं - वास्तव में, किसी से बात करने से आप बेहतर महसूस कर सकते हैं
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com