IhsAdke.com

कैसे योग पूर्व क्रिसमस करते हैं

प्रसव आपके जीवन में एक अद्भुत समय है, लेकिन यह भी सबसे मुश्किल में से एक हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य की देखभाल करते समय इस पल को ले लें प्रैनातिक योग विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान करता है: यह आपको आराम करने, श्वास प्रथाओं को सिखाता है, और श्रम के लिए भी तैयार करता है। प्रीपेन्टल योग व्यावहारिक रूप से तैयारी पाठ्यक्रम की प्रैस कक्षा के रूप में काम करता है। जन्मपूर्व योग कक्षाओं में पढ़ाए जाने वाले साँस लेने के व्यायाम, खींच, ध्यान और सुरक्षा युक्तियाँ आपको गर्भावस्था के दौरान अपने बच्चे को शांत और शांत रखने के लिए सीखने में मदद कर सकते हैं। प्रीनेटल योग आपके दिमाग, शरीर और आत्मा को शांत करेगा और साथ ही आपको गर्भावस्था के अनुभव और जन्म के चमत्कार का अनुभव करने में मदद करेगा।

चरणों

एक काउंटरटेनर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
जन्मपूर्व योग कक्षाएं शुरू करने से पहले अपने प्रसूति संबंधी परामर्श लें। हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें जब तक आप अच्छे स्वास्थ्य में हैं और गर्भावस्था से जुड़ी जटिलताओं के बिना, यह बहुत संभावना है कि आपका चिकित्सक अनुमोदित होगा
  • यदि आपके पास समस्याएं या गर्भपात का इतिहास है, तो जन्मपूर्व योग आपके लिए सही नहीं होगा। यदि आपका डॉक्टर नहीं सोचता कि आपके और आपके बच्चे के लिए जन्मपूर्व योग सुरक्षित है, तो आप सुरक्षित वैकल्पिक तरीकों के बारे में पूछ सकते हैं ताकि आप जन्मपूर्व योग के समान प्रभाव पा सकें।
  • बीए ए कंट्री सिंगर चरण 4 नामक चित्र
    2
    एक ऐसी साइट ढूंढें जो पाठ्यक्रम प्रदान करती है यदि आप एक नौसिखिया व्यवसायी हैं, तो उचित निर्देश के बिना अभ्यास खुद शुरू करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है। यद्यपि योग अभ्यास आम तौर पर शुरुआती लोगों के लिए सुरक्षित और आसान माना जाता है, गर्भावस्था के दौरान गलत आंदोलन करने से आपको और आपके बच्चे को जोखिम में डाल सकता है। ठीक से प्रशिक्षित योग प्रशिक्षक से अनुदेश प्राप्त करना निश्चित रूप से आपको चोट पहुंचाने के जोखिम को कम कर देगा।
    • आपका नया योग प्रशिक्षक आपको पहले चरणों में मदद करेगा। यह आपको यथार्थवादी लक्ष्यों को स्थापित करने में मदद करेगा, खासकर यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं। योग एक खींचा गई गतिविधि हो सकती है, इसलिए आदर्श रूप से आप इसे आसान बनाते हैं। आपका जन्मपूर्व योग कक्षा आपके मन को शांत करने और अपने शरीर को आराम करने में मदद करनी चाहिए। जब आप आराम कर लेते हैं, तो आपका बच्चा भी आराम करता है
    • एक योग केंद्र प्रशिक्षकों विशेष रूप से जन्म के पूर्व का योग तकनीकों या जन्म के पूर्व योग कक्षाओं की पेशकश में प्रशिक्षित किया है के लिए देखो। कुछ केंद्र विशेषकर गर्भवती महिलाओं के लिए क्रमादेशित प्रसूति योग कक्षाएं प्रदान करते हैं। हालांकि आप एक मानक योग पाठ्यक्रम में भाग लेने और आंदोलनों गर्भवती महिलाओं की एक पूरी समूह के गर्भावस्था, भाग पर विचार बदल निश्चित रूप से मदद मिलेगी कर सकते हैं आप अधिक आराम से और आराम महसूस करने के लिए। इसके अलावा, गर्भवती महिलाओं के लिए योग कक्षा आप निर्देशों पर ध्यान देना और आंदोलन संशोधित करने के बारे या कि आंदोलन है या आप और आपके बच्चे के लिए सुरक्षित नहीं है चिंता किए बिना अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।
  • गर्भावस्था के दौरान बिस्तर पर लेटने वाला शीर्षक चित्र
    3
    अभ्यास केवल जब आप आराम से होते हैं और जब आपको सहज महसूस होता है सभी वर्गों में भाग लेने के लिए या दैनिक योग का अभ्यास करने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें विचार यह एक चिकित्सीय अनुभव है, और तनाव को दूर करने में आपकी सहायता करने के लिए है
  • गर्भावस्था के दौरान बिस्तर में झूठ का शीर्षक चरण 8
    4
    कुछ आसन से बचें जो गर्भवती महिलाओं के लिए उपयुक्त नहीं हैं हालांकि अधिकांश प्रशिक्षकों को यह मूल तथ्य समझते हैं, यह सुनिश्चित करना आपके लिए महत्वपूर्ण है कि अनुभव आपके और आपके बच्चे के लिए सुरक्षित है।
    • अपनी पीठ और रीढ़ की हड्डी को बहुत ज्यादा टालना से बचें
    • ऐसे हिस्सों और आसन मत करो जो आपके पीठ और पेट पर बहुत अधिक दबाव डालते हैं।
    • आप संतुलन बनाए रखने में सहायता करने के लिए कुशन और कुशन योग सहायक उपकरण जैसे कुछ सामान का उपयोग करने पर विचार करें।
    • आप पर पसीना कर रहे हैं पर नजर रखें पसीना सामान्य है अगर यह कुछ विचारशील है लेकिन सावधान नहीं इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए याद रखें कि गर्भावस्था के दौरान आपके लिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। अधिक पसीने से आपको द्रव को जल्दी से खोना पड़ता है आंदोलनों से बचें जो तीव्र पसीना आते हैं और क्लास के बाद बहुत सारे पानी पीने से खोए द्रव के प्रतिस्थापन सुनिश्चित करते हैं।
  • गर्भवती चरण 11 के दौरान बिस्तर में झूठ का शीर्षक चित्र



    5
    इसे ज़्यादा नहीं करने के लिए सावधान रहें अधिक से अधिक के लिए सावधानी के लिए पाप करना बेहतर होता है तो आप बड़े जोखिमों से बचें। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप अपने आप को थोड़ा कठिन बना सकते हैं, तो आप बेहतर चुप रहेंगे। व्यायाम के दौरान इसे आसान और आपके शरीर पर ध्यान दें। आपके बच्चे के पैदा होने के बाद गतिविधियों को अधिक तीव्र छोड़ दें।
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान बिस्तर में झूठ का शीर्षक चित्र
    6
    अपने सांस लेने पर ध्यान दें श्वास योग और प्रसव दोनों के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। उचित साँस लेने की तकनीक न केवल तनाव को नियंत्रित करने में आपकी मदद करती है, बल्कि आपको अपने फेफड़ों में ऑक्सीजन को भी बरकरार रखती है।
    • जन्मपूर्व योग में सबसे आम श्वास प्रथाओं में से एक श्वास और नाक के माध्यम से धीरे धीरे साँस छोड़ना है। यह सबसे भरोसेमंद साँस लेने वाली तकनीकों में से एक है क्योंकि यह आपको अपने शरीर को वांछित ताल और अपने मन को आवंटित करने की अनुमति देता है।
  • गर्भवती चरण 7 के दौरान बिस्तर में झूठ का शीर्षक चित्र
    7
    कक्षा के बाद हमेशा शांत रहें विश्राम आपको ऐंठन से रोकता है, साथ ही साथ अपने तनाव को कम करने में आपकी मदद करता है, जबकि आपके द्वारा पहले से ही आपके जन्म के समय के योग के अनुभव में याद दिलाया गया था। अपनी मांसपेशियों को आराम करने से अब श्रम में बहुत अंतर आएगा।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान बिस्तर में झूठ नामक चित्र
    8
    अपनी गर्भावस्था के दौरान दिन-प्रतिदिन तनाव का मुकाबला करने के लिए प्रैनेटिकल योग कक्षाओं में जो कुछ भी आपने सीखा है उसके लिए अभ्यास करें। कारणों में से एक कारण है कि जन्म के समय योग का एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि यह आपको आराम करने के लिए सिखाता है जब तनाव आपको उठाता है तनाव और चिंता की तुलना में गर्भधारण के लिए कुछ भी बुरा नहीं है अगर आपको मुश्किल दिन हो रहा है, तो आपको तनाव से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए जन्मपूर्व योग में सीखी गई श्वास तकनीक का अभ्यास करें
  • युक्तियाँ

    • अगर किसी कारण से आपका चिकित्सक जन्मपूर्व योग की सिफारिश नहीं करता है, तो अन्य अभ्यासों के बारे में पूछें जो कि सुरक्षित हैं, जैसे हल्के हिस्सों, जल अभ्यास, और हल्के हृदय संबंधी गतिविधियों।
    • अपने क्षेत्र में अच्छे योग प्रशिक्षकों के दिशा निर्देशों के लिए पूछने के लिए अपने प्रसूति से बात करें।

    चेतावनी

    • नामांकन से पहले विभिन्न प्रकार के योगों का शोध करें विक्रम योग, उदाहरण के लिए, उच्च तापमान के वातावरण की आवश्यकता होती है, इसलिए यह गर्भावस्था के समय में contraindicated है। चूंकि गर्भावस्था पहले ही एक महिला के शरीर के तापमान को बढ़ाती है, गर्भावस्था के दौरान इस प्रकार के योग करने से आपके शरीर का तापमान खतरनाक स्तर तक पहुंच सकता है।
    • किसी भी प्रकार की शक्ति योग करने से बचें। चूंकि कई मुद्राओं में अतिरंजित फैलाव, दिल की गति को बढ़ाया जाना या थकान का कारण भी शामिल है, इसलिए गर्भवती महिलाओं के लिए शक्ति योग बहुत ज्यादा खींच लिया जाता है।
    • सावधानी बरतें, कड़ी मेहनत न करें गर्भावस्था के दौरान, हार्मोन उत्पन्न होने के कारण एक महिला को मांसपेशियों में नुकसान होने की अधिक संभावना होती है। ये हार्मोन महिला के गर्भाशय को धीरे-धीरे बढ़ने का कारण बनाते हैं, लेकिन यह चोटों के प्रति अतिसंवेदनशील शरीर में अन्य मांसपेशियों को भी छोड़ देता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com