IhsAdke.com

कैसे एक प्राकृतिक प्रसव के लिए है

प्रसव एक अनुभव है जो कई महिलाओं को बिना किसी मेडिकल हस्तक्षेप या हस्तक्षेप के अनुभव कर सकते हैं। यदि आप किसी प्राकृतिक जन्म में रुचि रखते हैं, तो सफलता का सबसे अच्छा मौका देने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
अपनी खोज करें

प्राकृतिक प्रसव एक महिला के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ विकल्प है। हालांकि, महिलाओं के एक छोटे प्रतिशत के लिए, प्राकृतिक प्रसव, स्वास्थ्य या मां या बच्चे के जीवन में खतरनाक हो सकता है, जो चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। प्राकृतिक प्रसव के जोखिम और लाभों का अध्ययन पहले से कर सकते हैं, आप एक सूचित निर्णय ले सकते हैं जो आपको एक सुरक्षित और स्वस्थ वितरण अनुभव प्रदान करने की अनुमति देगा।

एक प्राकृतिक जन्म चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
निर्धारित करें कि आपके लिए एक प्राकृतिक जन्म संभव है या नहीं। कुछ स्वास्थ्य स्थितियां, जैसे कि प्री-एक्लम्पसिया और गर्भावधि मधुमेह, आपके लिए एक प्राकृतिक प्रसव पैदा कर सकती हैं जो आपके लिए अधिक कठिन या जोखिम भरा है।
  • यदि आपके पास उच्च जोखिम वाले गर्भावस्था हो रही है, तो एक प्राकृतिक चिकित्सक से नैसर्गिक वितरण की क्षमता के बारे में परामर्श करें। कुछ मामलों में, आप स्वाभाविक रूप से जन्म दे सकते हैं, जब तक आप जटिलताओं के लिए नैदानिक ​​रूप से निगरानी रखे जाते हैं
  • एक प्राकृतिक जन्म चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्राकृतिक प्रसव के लाभों को समझें प्राकृतिक जन्म लेने के लिए सकारात्मक कारणों की खोज से आपको जन्म प्रक्रिया में प्रेरित रहने में मदद मिल सकती है।
    • एक प्राकृतिक जन्म आपको और आपके बच्चे को तनाव से बचा सकता है और दवा, सर्जरी और शारीरिक हस्तक्षेप से उत्पन्न दुष्परिणामों से कई महिलाएं जो प्राकृतिक जन्म के माध्यम से निर्देशित होती हैं, वे भी कम दर्द, चिंता, भ्रम और तनाव की रिपोर्ट करते हैं, जो कि मेडिकल हस्तक्षेप के साथ बच्चे के जन्म लेते हैं।
    • प्राकृतिक प्रसव प्रक्रिया आम तौर पर एक अधिक व्यक्तिगत अनुभव की अनुमति देती है, जो माता और बच्चे के समग्र कल्याण पर ध्यान केंद्रित करती है, जिससे जन्म देने की खुशी के साथ अधिक संबंध समय और उत्तेजना की अनुमति मिलती है।
    • एक प्राकृतिक जन्म होने से अनावश्यक चिकित्सा हस्तक्षेप या सिजेरियन प्रसव की संभावना कम हो जाती है, संभावित रूप से तेजी से वसूली की पेशकश कर रही है और आप पूरे जन्म के अनुभव के दौरान, दोनों शारीरिक और मानसिक रूप से अधिक सतर्क और जागरूक रहते हैं।
  • एक प्राकृतिक जन्म चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्राकृतिक प्रसव के जोखिमों को जानें यद्यपि प्राकृतिक जन्म प्रारंभिक समय से सुरक्षित रूप से होते हैं, लेकिन यह आपको जटिलताओं के उच्च जोखिम में डाल सकता है।
    • यदि आपको स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, यदि आप किसी स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा इलाज नहीं किया जा रहा है, तो अगर आप एक आपातकालीन स्थिति में चिकित्सा सुविधा के आसपास नहीं हैं, और बच्चे को कुछ मुश्किल स्थिति में है, तो प्राकृतिक प्रसव खतरनाक हो सकता है।
    • दर्द से राहत देने के लिए एक एपिड्यूर प्राप्त करने का अवसर अस्वीकार करने के बाद, निश्चित एनेस्थेटिक्स का संचालन करने के लिए समय की सुरक्षित अवधि आमतौर पर खत्म हो जाएगी, आपको मेडिकल दर्द से राहत देने के विकल्प के बिना छोड़ दिया जाएगा, भले ही आप अपना मन बदल दें बाद में।
  • विधि 2
    प्राकृतिक प्रसव के लिए एक जगह चुनें

    एक प्राकृतिक जन्म के लिए सभी स्थानों को उसी तरीके से नहीं बनाया जाता है। अगर आपको इसकी जरूरत है, तो आप अपने स्वास्थ्य की जरूरतों या करीबी चिकित्सा देखभाल की इच्छा के आधार पर अस्पताल, बिरिंग होम, या घर में जन्म देना चाह सकते हैं। प्रत्येक विकल्प को सावधानी से समझना चाहिए, और अपनी आवश्यकताओं और वरीयताओं के लिए सर्वोत्तम विकल्प के आधार पर चुना जाना चाहिए।

    एक प्राकृतिक जन्म चरण 4 नामक चित्र है
    1
    अस्पताल में प्राकृतिक जन्म लेने की आपकी क्षमता का मूल्यांकन करें। कुछ अस्पतालों में, चिकित्सा कर्मचारी प्राकृतिक प्रसवों को प्रोत्साहित करता है, और उनके प्रसव में भाग लेने के लिए द्विवार्षिक या प्राकृतिक वितरण टीम को प्रशिक्षित किया हो सकता है।
    • यदि आपके पास एक उच्च जोखिम गर्भावस्था है, लेकिन फिर भी एक प्राकृतिक जन्म की कोशिश करना चाहती है, तो आप अस्पताल में अपना बच्चा रखना चाहते हैं ताकि चिकित्सा देखभाल तत्काल उपलब्ध होनी चाहिए, यह आवश्यक हो।
    • कुछ अस्पतालों में उनके यूनिटों में प्राकृतिक प्रसव केंद्र होते हैं जो कि एक प्राकृतिक प्रसव के अनुभव की अनुमति देते हैं जो एक अस्पताल से कम तनावपूर्ण लगता है लेकिन अभी भी विशेष चिकित्सा देखभाल की निकटता में अनुमति देता है।
  • एक प्राकृतिक जन्म चरण 5 शीर्षक वाला चित्र है
    2
    अपने क्षेत्र में बिअरिंग सेंटर विकल्पों की तलाश करें कई जन्म केंद्र विशेष रूप से प्राकृतिक प्रसव का सामना करने के लिए अपनी सुविधाओं का डिज़ाइन करते हैं, और इस प्रक्रिया से परिचित विशिष्ट कर्मचारियों के साथ कार्यरत हैं, और महिलाओं को इस अनुभव का अनुभव करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
    • जन्म केंद्र से पूछिए कि उनकी किस प्रकार की सुविधाएं हैं, और वे आपके बच्चे को क्या विकल्प प्रदान करते हैं, जैसे बिस्तर में या पानी में।
    • वितरण टीम की योग्यता और आपातकालीन देखभाल प्रदान करने की सुविधा की क्षमता के बारे में पूछें
  • एक प्राकृतिक जन्म चरण 6 नामक चित्र है
    3
    घर पर एक प्राकृतिक जन्म पर विचार करें कई महिलाओं को पता चलता है कि एक प्राकृतिक जन्म के दौरान एक घर जन्म आराम, विश्राम और मजबूत बनाने के लिए इष्टतम स्तर की अनुमति देता है।
    • यदि आपके पास कम जोखिम वाली गर्भावस्था है और एक डूला और मिठाई पेश करने में सक्षम हैं, तो एक घर जन्म प्राकृतिक जन्म लेने का एक सुरक्षित और सुखद तरीका हो सकता है।
  • विधि 3
    प्राकृतिक प्रसव प्रक्रिया के लिए तैयार हो जाओ

    प्राकृतिक जन्म की तैयारी सफलता के लिए आपकी सबसे बड़ी मदद होगी। खुद को शिक्षित करना और अपने दाइयों को अपनी आवश्यकताओं और वरीयताओं को सम्पर्क करना आपके प्राकृतिक प्रसव में बेहतर समय सुनिश्चित करने में मदद करेगा।

    एक प्राकृतिक जन्म चरण 7 शीर्षक वाला चित्र



    1
    जन्म के वकील या जन्म के पार्टनर को असाइन करें। ज्यादातर महिलाओं के लिए, आपके पास नैसर्गिक प्रसव के निर्णय को रखना आसान है यदि आपके पास कोई व्यक्ति है जो आपको प्राकृतिक कारणों को चुनने के लिए अपने कारणों की याद दिला सकता है जब संकुचन शुरू होता है
    • यदि आप अस्पताल में जन्म देते हैं, तो एक मुखर अधिवक्ता या पेशेवर डूला आपकी इच्छाओं का बचाव करने में मदद कर सकता है यदि मेडिकल स्टाफ आपकी योजना के प्रति प्रतिरोधी दिखता है।
    • बच्चे के जन्म में एक वकील या साथी होने से आपको श्रम से मुक्त हस्तक्षेप, दवा या शल्य चिकित्सा के लिए प्रोत्साहन और समर्थन प्राप्त करने में सहायता मिल सकती है।
  • एक प्राकृतिक जन्म चरण 8 नामक चित्र है
    2
    अपनी इच्छाओं के बारे में अपने चिकित्सक या दाई को बताएं एक प्राकृतिक प्रसव करने पर पहले से निर्णय लेने से आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता और उसके जन्मदाता को आपकी और बच्चे की सुरक्षा की योजना के लिए समय लगेगा। यह आपको प्रश्न पूछने और अपनी आवास वरीयताओं को संगठित करने की अनुमति देगा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जन्म कब देंगे।
  • एक प्राकृतिक जन्म कदम 9 शीर्षक चित्र है
    3
    प्राकृतिक प्रसव का एक वर्ग देखें अन्य महिलाओं के साथ प्राकृतिक प्रसव के बारे में सीखना जिन्होंने अनुभव का अनुभव किया है और अन्य महिलाओं के लिए इस अनुभव की सुविधा भी प्रदान करते हैं, वे प्राकृतिक प्रसव के अपने स्वयं के अनुभव में सबसे अधिक जानकारीपूर्ण और उपयोगी तैयारी हो सकते हैं।
    • कक्षा में अन्य महिलाओं के साथ अपने डर, चिंताओं और उम्मीदों पर चर्चा करें। कई मामलों में, जो महिलाओं ने प्राकृतिक प्रसव के माध्यम से चले गए हैं, उन्हें आपको दर्द और चिकित्सा सुरक्षा से निपटने के लिए आसानी से छोड़ सकते हैं।
    • सांस लेने की रणनीतियों का अभ्यास करें और अपने बिरिंग विकल्पों के बारे में जानें।
  • विधि 4
    स्वाभाविक रूप से जन्म देना

    प्राकृतिक प्रसव का उद्देश्य दवाओं को समाप्त करना, संदंश या सर्जरी के साथ शारीरिक हस्तक्षेप, और जन्म प्रक्रिया के दौरान माता और बच्चे को बाधाएं करना है। एक खुले और आराम से दिमाग के साथ, एक सहायक जन्मदाता और प्राकृतिक प्रसव के लिए प्रतिबद्धता के साथ, आप एक सुरक्षित और सुखद प्राकृतिक जन्म अनुभव कर सकते हैं।

    एक प्राकृतिक जन्म चरण 10 नाम का चित्र है
    1
    दर्द की दवाओं या रासायनिक प्रेरित श्रम के प्रस्तावों का विरोध करें। यहां तक ​​कि अगर आपने प्राकृतिक जन्म के लिए अपनी प्राथमिकता व्यक्त की है, तो ज्यादातर अस्पतालों और यहां तक ​​कि कुछ जन्म केंद्र दवाओं या श्रम सम्मिलन के साथ दर्द से राहत देंगे।
    • यदि आपने चिकित्सकीय साधनों से दर्द प्रबंधन को अस्वीकार करने का निर्णय लिया है, तो अपने फैसले में दृढ़ और आत्मविश्वास रखें।
    • कृपया विनम्रता से टीम को फिर से दवा की पेशकश न करने के लिए कहें ताकि आप इस प्रकार के आगे रुकावटों के बिना संकुचन और संपूर्ण प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • चित्र एक प्राकृतिक जन्म चरण 11 है शीर्षक
    2
    अपने शरीर को सुनो यदि आपको चलना, बैठना, झूठ बोलना, टब में झुकना या कुछ के खिलाफ झुकना चाहिए, तो ऐसा करें। यदि आप अकेले रहने या सहायकों, मित्रों या परिवार के साथ खुद को घेरने का फैसला करते हैं, तो यह आपका निर्णय होगा
    • तनाव-मुक्त वितरण की कुंजी, अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान देना और केवल जन्म के समय काम करने के लिए जिस तरह से आपको सबसे अधिक आराम से महसूस होता है।
  • चित्र शीर्षक है एक प्राकृतिक जन्म चरण 12
    3
    आराम करो और आश्वस्त रहें। मसाज, संगीत, स्नान या अरोमाथेरेपी के माध्यम से शांत और आराम से तनाव बनाए रखने से आपकी मांसपेशियों को शारीरिक रूप से आराम करने में मदद मिल सकती है।
    • आपके शरीर और मन को आराम देने से जन्म प्रक्रिया अधिक आसानी से हो सकती है।
    • याद रखें (या आपको याद दिलाने वाला कोई व्यक्ति) कि आप अविश्वसनीय चीज़ों में सक्षम हैं, और उस प्रकृति ने आपको एक प्राकृतिक प्रसव पूरा करने की ताकत दी है।
  • एक प्राकृतिक जन्म चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र है
    4
    जन्म के तुरंत बाद अपने बच्चे के साथ एक बंधन बनाएं। यदि आप अस्पताल या मेडिकल सेंटर में हैं, तो अपने बच्चे को पकड़ने के लिए कहें और जन्म के बाद उसके या उसके दाहिने करीब उसकी त्वचा ले आओ।
    • मिडवाइव्स को अक्सर आपके बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में कुछ आंकड़े इकट्ठा करने की आवश्यकता होती है, लेकिन आप अपने बच्चे को पकड़ते समय संभव के रूप में कई कार्य करने के लिए कर्मचारियों से पूछ सकते हैं
    • अपने बच्चे को करीब रखें अपने बच्चे को आप के करीब होने से आप दोनों को जुड़ने में मदद मिलेगी, और प्राकृतिक प्रसव का अनुभव पूरा करें, जिससे आपको एकजुट होने की इजाजत मिलेगी। यदि आप अस्पताल में जन्म देते हैं, तो कर्मचारियों को बताएं कि आप अपने ठहरने के दौरान बच्चे को अपने कमरे में रहने के लिए पसंद करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • एक प्राकृतिक प्रसव के लिए शिक्षा और तैयारी सबसे अच्छा उपकरण हैं। प्राकृतिक प्रसव के बारे में मार्गदर्शिकाएं पढ़ें, अपने दाइयों और अन्य महिलाओं के साथ इस अनुभव पर चर्चा करें, और बिना किसी तनाव के प्राकृतिक जन्म के सर्वोत्तम अवसर देने के लिए एक कक्षा में भाग लें।

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर आप अनुमान लगाते हैं कि सुरक्षित वितरण के लिए सब कुछ तैयार है, तो कुछ अप्रत्याशित परिस्थितियों में आपातकालीन चिकित्सा सहायता की आवश्यकता हो सकती है। अवांछित परिदृश्य में आवश्यक देखभाल की व्यवस्था करने के लिए योजना B रखें।
    • कुछ मामलों में, आपके स्वास्थ्य या आपके बच्चे के जोखिम को बिना किसी प्राकृतिक जन्म असंभव है इसका मतलब यह नहीं है कि आप असफल रहे हैं - यह जानने में दिलासा दिलाएं कि आपने जो किया है वह अपने बच्चे की सुरक्षित प्रसव के लिए आवश्यक है, और अपने बच्चे की बचपन को जिस चीज की आपने योजना बनाई थी उसे बनाने पर ध्यान केंद्रित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com