IhsAdke.com

मिडवाइफ़ कैसे बनें

गर्भवती, श्रम की अवधि के दौरान गर्भवती महिलाओं के साथ मिडवाइव्स को स्वास्थ्य पेशेवरों को प्रशिक्षित किया जाता है, और जो मां और बच्चे के लिए प्रसवोत्तर देखभाल भी प्रदान करते हैं द्विवार्षिक आम तौर पर उन महिलाओं को सहायता प्रदान करते हैं जो प्राकृतिक प्रसव करना चाहते हैं, भावनात्मक और आध्यात्मिक सहायता प्रदान करते हैं, साथ ही साथ प्राथमिक शारीरिक देखभाल भी करते हैं। यह आलेख मिडवाइटी की भूमिका, एक बनने के लिए शैक्षिक आवश्यकताएं, और दाई का काम करने वाले कैरियर के विकल्प के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

चरणों

विधि 1
एक मिडवाइफ के जीवन के लिए तैयार हो जाओ

  1. 1
    एक दाई की विभिन्न भूमिकाओं को समझें मिडवाइव्स सदियों से श्रम प्रक्रिया के दौरान महिलाओं की सहायता करने की भूमिका निभाते हैं। वे पारंपरिक रूप से दर्शन के साथ काम करते हैं कि गर्भावस्था और जन्म देने का कार्य एक महिला के जीवन में एक आध्यात्मिक अनुभव है और यह संभव है कि कुछ मेडिकल हस्तक्षेप के रूप में स्वस्थ है। बहुत से लोग कहते हैं कि उनके पास इस तरह के काम करने के लिए कॉल है मिडवाइव्स की निम्नलिखित जिम्मेदारियां हैं:
    • गर्भावस्था के दौरान मां और गर्भ के स्वास्थ्य की निगरानी करें।
    • मां को दूध पिलाने और प्रसवपूर्व देखभाल के साथ-साथ भावनात्मक कल्याण के बारे में मार्गदर्शन करें।
    • श्रम के लिए उपलब्ध विकल्पों के बारे में मां को सूचित करें और उसे सही निर्णय लेने के लिए सशक्त बनाएं।
    • बच्चे के जन्म के दौरान माता और बच्चे को मार्गदर्शन करें।
    • जटिलताओं के मामले में एक प्रसूति के साथ काम करें
  2. 2
    उच्च स्तर की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार रहें। दाइयों को अनुभवी और अत्यधिक कुशल पेशेवर हैं जो एक बड़ी जिम्मेदारी लेते हैं: वे गर्भावस्था और श्रम की अप्रत्याशित प्रक्रिया में पहले उत्तरदाताओं के रूप में कार्य करते हैं।
    • चूंकि प्रत्येक गर्भावस्था अलग-अलग होती है और विभिन्न जटिलताओं के अधीन होती है, इसलिए दाई को आपातकालीन स्थितियों में आत्मविश्वास से कार्य करने में सक्षम होना चाहिए। मां और बच्चे के जीवन की जिम्मेदारी आपके हाथों में होगी।
    • साथ ही मां की भावनात्मक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य के लिए दाई की जिम्मेदारी भी महत्वपूर्ण है, जो उसे प्रसव की मुश्किल और दर्दनाक प्रक्रिया के माध्यम से गाइड के रूप में देखती है।
    • जो महिलाएं एक ऑस्टेस्ट्रिशियन की देखभाल के तहत जन्म देने का चयन करती हैं, वे अस्पताल की सेटिंग में एक जिम्मेदार दाई के साथ काम कर सकते हैं।
    • मिडवाइव्स अपने पेशे के लिए लड़ने के लिए जिम्मेदार हैं। कुछ देशों में, उनका अभ्यास अवैध है
  3. 3
    निजी बलिदान करने के लिए तैयार रहें मिडवाइव महिलाओं के साथ प्रारंभिक गर्भावस्था से महीनों या श्रम के बाद के वर्षों से काम करते हैं। उनके काम की अंतरंग और अत्यंत महत्वपूर्ण प्रकृति के कारण, वे अपने ग्राहकों की जरूरतों को अपने स्वयं के आगे रखने के लिए तैयार रहना चाहिए।
    • मिडवाइव्स को हर समय उपलब्ध होना चाहिए क्योंकि आपको कभी नहीं पता होगा कि जब कोई महिला परिश्रम में जाएगी
    • श्रम कुछ घंटों से कुछ दिनों तक रह सकता है। इसलिए, पेशेवर हर समय उपस्थित होना चाहिए।
    • मिडवाइव्स आमतौर पर गर्भवती महिलाओं को सेलफोन नंबर और ईमेल पता देकर भावनात्मक रूप से उपस्थित होते हैं, सवाल के लिए उपलब्ध हो रही हैं या तनाव के समय समर्थन में हैं।
    • कुछ मिडवाइवों को एक अलग शहर या राज्य में स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त लचीला होना चाहिए, क्योंकि कुछ स्थानों पर दाई का काम करना मुश्किल है।

विधि 2
एक मिडवाइफ़ बनने के लिए आपको आवश्यक अनुभव ढूंढें

  1. 1



    एक स्नातक डिप्लोमा है एक दाई बनने के लिए आपको डिग्री होने की ज़रूरत है इसके अलावा बिल्कुल आवश्यक आवश्यक शर्तें खोजने के लिए प्रसूति में पाठ्यक्रमों और विशेषज्ञता कार्यक्रमों को भी अनुसंधान करते हैं। आपको निम्नलिखित क्षेत्रों में एक ठोस आधार होना चाहिए:
    • विज्ञान। रसायन शास्त्र, जीव विज्ञान, शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान और स्वास्थ्य में पाठ्यक्रमों को ले लो।
    • सामाजिक विज्ञान मनोविज्ञान, समाजशास्त्र और नृविज्ञान में पाठ्यक्रम ले लो।
    • मानव विज्ञान, जैसे कि महिलाओं और साहित्य पर अध्ययन यदि संभव हो तो, दाई का काम का अध्ययन करें। अपने विचारों और अनुभवों के बारे में दाइयों से पूछना उनके नियोजित क्षेत्र पर अधिक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  2. 2
    दाइयों के साथ काम करने का अनुभव प्राप्त करें यदि संभव हो, तो एक जन्म केंद्र में इंटर्नशिप लेना या एक स्वयंसेवक के रूप में काम करना। अपने क्षेत्र में दाइयों से संपर्क करें और सूचना साक्षात्कार का अनुरोध करें पूछें कि उन्होंने अपने पेशे में सफलता हासिल करने के लिए क्या किया है।
    • प्रसूति में नवीनतम के साथ रहें इससे आप यह पता लगाने में सहायता करेंगे कि किस प्रकार के कार्यक्रम सबसे दिलचस्प हैं

विधि 3
प्रसूति में आवश्यक प्रशिक्षण प्राप्त करें और नौकरी खोजें

  1. 1
    प्रसूति में कोर्स और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की तलाश करें प्रत्येक कार्यक्रम में एक अलग "व्यक्तित्व" है कुछ लोगों को प्रसूति अध्ययन की शुरुआत से पहले नर्सिंग में एक स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है और अन्य पेशे के दार्शनिक, राजनीतिक या आध्यात्मिक पहलुओं पर केंद्रित होते हैं। एक प्रोग्राम ढूंढें जिससे आप खुद को पहचान सकते हैं और आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।
    • एक दाई को प्रसूति में एक स्तर की डिग्री होनी चाहिए या प्रसूति में विशेषज्ञता के साथ नर्सिंग में प्रशिक्षित होना चाहिए।
    • प्रसूति कार्यक्रमों में आने के बारे में आपका व्यक्तित्व आपके नोटों के समान महत्वपूर्ण है। क्षेत्र से पुस्तकों को पढ़ें और अपने व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए पेशे के विनियमन पर शोध करें, यदि कोई हो। मिडवाइफ बनने के लिए अपने जुनून का प्रदर्शन करें समझाएं कि आपको क्यों लगता है कि आज के समाज में दाई एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  2. 2
    दाई का काम पूरा करें इसमें पाठ्यक्रम के कई पाठ्यक्रम, एक नैदानिक ​​इंटर्नशिप और कार्यक्रम के आधार पर, नर्सिंग में स्नातक की डिग्री शामिल हो सकते हैं।
  3. 3
    नौकरी खोजें आप अस्पतालों, क्लीनिकों और जन्म केंद्रों में देख सकते हैं या स्वायत्तता से काम कर सकते हैं
    • दाई के रूप में सेवा करने के अलावा, आप अपने ज्ञान का प्रयोग स्नातक या स्नातक स्तर पर एक शिक्षक के रूप में काम करने के लिए कर सकते हैं।
    • एक नर्स के लिए दाई बनने की प्रक्रिया आम तौर पर तेजी से होती है जब कोई व्यक्ति जो कि कोई भी चिकित्सा इतिहास नहीं बनना चाहता है
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com