IhsAdke.com

एक सामान्य सिझेरीयन डिलिवरी कैसे प्राप्त करें

जब एक महिला को सीजेरियन सेक्शन में एक बच्चा होने के बाद एक सामान्य डिलीवरी बच्चे होता है, तो डिलीवरी को पीएनएसी (सिजेरियन सेक्शन के बाद सामान्य डिलीवरी) कहा जाता है। सिजेरियन सेक्शन के कारण के आधार पर, कई महिलाएं सफलता की सामान्य डिलीवरी हासिल कर सकती हैं। कुछ मामलों में, जैसे कि जब महिला को उल्टे गर्भाशय या एक बहुत ही संकीर्ण योनि नहर है, तो पीएनएसी की सिफारिश नहीं की जाती है और एक दूसरे शल्यक्रिया अनुभाग आमतौर पर किया जाता है। महिलाओं को जो सीजेरियन के बाद एक सामान्य डिलीवरी के बारे में सोच रहे हैं उन्हें दो संभावनाओं के जोखिमों को जानना चाहिए: सामान्य वितरण और दूसरा कैजेरियन। पीएएनएसी के फैसले के साथ सहज और आत्मविश्वास महसूस करना आसान होगा यदि आपको पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है

चरणों

विधि 1
एक व्यावसायिक खोजें

  1. 1
    एक योग्य डॉक्टर या प्रसूति-प्राप्तकर्ता खोजें जो सिजेरियन सेक्शन के बाद एक सामान्य डिलीवरी होने के अपने विचार का समर्थन करता है।
    • बच्चे के जन्म के लिए अपनी उम्मीदों के बारे में कई पेशेवरों से बात करें।
    • पूछें कि किस अस्पताल और मातृत्वएं प्रसूतिविदों में शामिल हो सकती हैं और उन सभी संसाधनों को जान सकते हैं जिनसे उन्हें प्रत्येक में प्रवेश मिलेगा।
    • पेशेवरों को जानने के लिए आपको हर समय लगेगा प्रश्न पूछें और आपकी सभी चिंताओं को व्यक्त करें
    • जब आप सही चिकित्सक चुन सकते हैं, तो उसे अपने सभी मेडिकल इतिहास तक पहुंच दें
  2. 2
    मानक अस्पताल के जन्म के विकल्पों पर विचार करें सीज़ेरियन वर्गों के बाद योनि प्रसव के लिए विशेष केंद्र हैं।
  3. 3
    पीएनएसी का समर्थन करने वाले स्वास्थ्य पेशेवरों के रिश्तों की तलाश करें।
    • दोस्तों, परिवार और परिचितों से बात करें और पूछें कि क्या वे डॉक्टर या प्रसूतिजन्य व्यक्ति जानते हैं जो सिजेरियन वर्गों के बाद सामान्य प्रसव के विशेषज्ञ होते हैं। पड़ोसियों, चर्च सहयोगियों, अपने बच्चों के दोस्तों के माता-पिता, या किसी अन्य व्यक्ति से पूछो। इसके अलावा अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए भी देखें जो आपको विशेषज्ञ डॉक्टरों को भेज सकते हैं
    • पता करें कि क्षेत्र में कौन से अस्पतालों ने पीएनएसी को मंजूरी दी है। सिजेरियन सेक्शन के बाद सामान्य डिलीवरी करने का विकल्प यह गारंटी नहीं है कि आप सफल होंगे। आपात स्थिति होती है और आपको प्रसव के दौरान आकस्मिकताओं के लिए तैयार रहना होगा। पीएनएसी के लिए आपातकालीन प्रसूति सेवाएं और नवजात आईसीयू से लैस अस्पताल आदर्श हैं।
  4. 4
    अनुसंधान संस्थानों को इंटरनेट का उपयोग करें, जो जन्म सहायता दे सकते हैं। कई साइटें उपलब्ध हैं जो पीएनएसी के बारे में बहुत अच्छी जानकारी प्रदान करती हैं

विधि 2
अस्पताल खोजें

सभी अस्पताल ही नहीं हैं जैसा कि पीएनएसी से जुड़े अतिरिक्त जोखिम हैं, यह उठना जरूरी है कि पैदा होने वाले किसी भी अप्रत्याशित समस्या से निपटने के लिए आपके बच्चे को एक उच्च गुणवत्ता वाले अस्पताल में रखना चाहिए। इसके अतिरिक्त, कुछ अस्पतालों में सिजेरियन सेक्शन के बाद योनि डिलीवरी पर विशेष नीतियां होती हैं ..

  1. 1
    स्थानीय अस्पतालों को कॉल करें और पीएनएसी के बारे में उनकी नीतियों के बारे में पूछें। ध्यान दें कि सभी अस्पताल महिलाओं में सामान्य डिलीवरी स्वीकार नहीं करते हैं, जिनके पास पहले से ही सिजेरियन सेक्शन है।
    • कुछ अस्पतालों को एक पीएएनएसी की कोशिश करने के लिए सहमत होने जा रहे हैं यदि एक से अधिक सिजेरियन सेक्शन पहले आयोजित नहीं किया गया है, जबकि अन्य जिम्मेदार ऑब्जेट्रिशियन से अनुमोदन के साथ जन्म देने के लिए सहमत हो सकते हैं।
    • सीधे अस्पताल से संपर्क करें और पता करें कि क्या है या अनुमति नहीं है
  2. 2
    पूछें कि क्या प्रसूति वार्ड भ्रूण निगरानी उपकरण से सुसज्जित है। एक सामान्य जन्म के दौरान बच्चे के साथ समस्याओं का पता लगाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक प्रक्रिया के दौरान भ्रूण की धड़कन की निगरानी करना है। हालांकि अधिकांश अस्पतालों में ऐसे उपकरण हैं, लेकिन कुछ नहीं
  3. 3
    सुनिश्चित करें कि चुने हुए मातृत्व में आपातकाल से निपटने की संरचना है।
    • सीजेरियन सेक्शन के बाद सामान्य डिलीवरी के साथ जुड़े मुख्य जोखिम, हालांकि दुर्लभ, गर्भाशय का टूटना है। गर्भाशय में टूटना में, संकुचन के बल के कारण पिछले सिजेरियन सेक्शन में फिर से खुलने वाली चीरा का कारण बनता है। अगर ऐसा होता है, तो यह माँ और बच्चे के लिए एक उच्च जोखिम वाले आपातकाल है। इसलिए, यह जरूरी है कि आप एक अच्छी तरह से सुसज्जित अस्पताल चुनते हैं।

विधि 3
अपने मन को शिक्षित करें

पुरानी कहावत है कि "अज्ञान एक आशीर्वाद है" इस मामले में लागू नहीं होता है जितना बेहतर आप जानते हैं कि पीएनएसी से आपके और बच्चे के लिए संभावित जोखिमों के अलावा क्या उम्मीद है, आप जितनी तैयार करेंगे, आप किसी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए तैयार होंगे यदि कोई हो। यहां तक ​​कि प्रसव के दौरान जो घटना के बिना होता है, आपको अधिक आत्मविश्वास और कम उत्सुक महसूस होगा यदि आपको अच्छी तरह पता है कि क्या हो सकता है।

  1. 1
    पीएनएसी जन्म कक्षाएं और व्याख्यान देखें यह बहुत जानकारीपूर्ण हो सकता है, यह समझने में आपकी सहायता करने के लिए कि इस अनुभव से क्या अपेक्षा की जा सकती है।
  2. 2
    जानें कि आपके मेडिकल इतिहास के किन पहलुओं से सामान्य जन्म अधिक जोखिम भरा हो सकता है।
    • कारक है कि जटिलताओं के जोखिम में वृद्धि 30 साल से अधिक पुराने हैं, पहले टांके की एक परत, दो साल से कम और दो या अधिक प्रसव के लिए सीजेरियन सेक्शन के साथ सी-सेक्शन बंद कर दिया।
  3. 3
    पता करें कि आप किस प्रकार की गर्भाशय की चीरा को पहले सिजेरियन सेक्शन में अनुभव करते हैं। इसके बाद, इस प्रकार की चीरा से जुड़े निशान टूटने के जोखिमों को देखें।
    • सीजेरियन वर्गों में किए गए चीरों के प्रकार में कम, ऊर्ध्वाधर या "टी" या "जे" क्षैतिज चीरा शामिल हैं।
    • निचली क्षेत्र में क्षैतिज चीरों में विच्छेदन का सबसे कम जोखिम होता है, जबकि ऊर्ध्वाधर चीरा सबसे अधिक जोखिम भरा है। "टी" और "जम्मू" के मामले में दूसरों के संबंध में मध्यवर्ती जोखिम है।
  4. 4



    सफल पीएनएसी प्राप्त करने की संभावनाओं को जानिए सभी महिलाएं अच्छे उम्मीदवार नहीं हैं
    • आप आम तौर पर किया जाएगा PNAC लिए एक अच्छे उम्मीदवार एक क्षैतिज गर्भाशय चीरा का सामना करना पड़ा था, अगर गर्भाशय टूटना का सामना करना पड़ा नहीं अगर वे गर्भ में एक और महत्वपूर्ण सर्जरी कभी नहीं किया, एक विस्तृत बच्चे के पारित होने के लिए पर्याप्त श्रोणि और कोई चिकित्सा हालत है अतिरिक्त जोखिम लाने

विधि 4
जोखिम को समझें

दोनों पीएनएसी और दूसरे सिजेरियन से जुड़े जोखिम हैं। यहां तक ​​कि अगर आप सामान्य जन्म का प्रयास करना चुनते हैं, तो आपको दूसरे सिज़ारेन के जोखिमों को जानना होगा, क्योंकि इसमें कोई गारंटी नहीं है कि पीएएनएसी काम करेगा।

  1. 1
    जानें कि सिजेरियन के बाद योनि वितरण में क्या गलत हो सकता है। एक गर्भाशय का टूटना माता में खून बहने के जोखिम को बढ़ाता है, जो बच्चे के लिए न्यूरोलॉजिकल जटिलताएं और दोनों के लिए मौत का कारण बनता है। सौभाग्य से, गर्भाशय विघटन की संभावना कम है, आमतौर पर 1% से कम है।
  2. 2
    यदि गर्भाशय के टूटना, यह समझना महत्वपूर्ण है कि क्या हो सकता है। इस मामले में, एक तत्काल सिजेरियन कार्रवाई का आदर्श तरीका है। एक त्वरित प्रतिक्रिया अपरिहार्य है लंबे समय तक डॉक्टर टूटने का एहसास लेता है, जटिलताओं को और अधिक गंभीरता
  3. 3
    गर्भाशय टूटना से जुड़े कुछ लक्षणों के बारे में जानें:.
    • योनि खून बह रहा है, संकुचन के बाद तीव्र दर्द, संकुचन के बीच का अंतराल, संकुचन तीव्रता में कमी और पिछले सिजेरियन सेक्शन में किए गए चीरा साइट पर तीव्र दर्द के लिए जांच करें।

विधि 5
एक निर्णय करें

अंत में, पीएनएसी करना है या नहीं, यह आपका है। अपने पति और डॉक्टर के साथ दोनों विकल्पों के पेशेवरों और विचारों पर चर्चा करें

  1. 1
    समझें कि सामान्य डिलीवरी करने का प्रयास मरीज का निर्णय है। पिछले सिजेरियन सेक्शन के इतिहास के साथ गर्भवती महिलाओं के पास हमेशा दो विकल्प होते हैं: योनि जन्म की प्रतीक्षा करें या सर्जिकल प्रक्रिया को शेड्यूल करने के लिए। अपनी पसंद करने से पहले दोनों विकल्पों के सभी जोखिमों और लाभों को जानना महत्वपूर्ण है
  2. 2
    आपके और बच्चे के लिए एक स्वस्थ देखभाल दिनचर्या का पालन करें
    • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप और आपका बच्चा एक स्वस्थ और पौष्टिक भोजन खाने शुरू कर दें।
    • दैनिक शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करके फिट रखें
    • बहुत सारे आराम करो
    • शिशु के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सा नियुक्तियों में भाग लें और सभी जन्मपूर्व प्रक्रियाएं करें
    • तनावपूर्ण स्थितियों से बचें जब भी संभव हो
  3. 3
    सिजेरियन सेक्शन होने की संभावना के लिए मनोवैज्ञानिक तैयार करें किसी भी जन्म में अनपेक्षित जटिलताओं संभव हैं और पीएएनएसी को करने का प्रयास करने का नतीजा नहीं है। या गर्भनाल, जो प्रीक्लेम्पसिया, बच्चे की खराब स्थिति और श्रम की प्रगति के अभाव के साथ अपरा समस्याओं सभी स्थितियों कि एक आपातकालीन सीजेरियन सेक्शन की जरूरत हो सकती है।
  4. 4
    पता है कि गर्भाशय टूटना एक दुर्लभ घटना है। तिथि करने के लिए, गर्भावस्था के टूटने के परिणामस्वरूप 0.01% से भी कम मौतों की सूचना दी गई है। एक उपयुक्त प्रसव पूर्व देखभाल, चिकित्सकों PNAC में अनुभवी, श्रम और टूटना के मामले में एक त्वरित कार्रवाई की सावधान निगरानी आमतौर पर है कि माँ और बच्चे सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह से कर रहे हैं पर्याप्त है। पीएनएसी डिलीवरी या सेकंड सिजेरियन डिलीवरी के परिणामस्वरूप शिशुओं की मृत्यु बहुत दुर्लभ है।
  5. 5
    गर्भाशय के टूटने की भविष्यवाणी करने का कोई तरीका नहीं है, क्योंकि यह श्रम के दौरान शीघ्रता से होता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि बच्चे की निगरानी इलेक्ट्रॉनिक रूप से एक ब्रेक का पता लगाने में मदद कर सकता है।
  6. 6
    घर पर केवल तभी जन्म देने का चुनाव करें यदि आप सुनिश्चित हों कि संभवत: एक आपातकाल के लिए सब कुछ तैयार है नजदीकी अस्पतालों का रास्ता जानें और सुनिश्चित करें कि अस्पताल में एक जरूरी देखभाल करने के लिए संरचना है, विशेषकर नवजात शिशु के लिए ..

चेतावनी

  • घर पर पीएनएसी के प्रदर्शन की सुरक्षा पर अपर्याप्त जानकारी है ऑब्स्ट्रेटिक संघों अस्पताल सेटिंग के बाहर एक पीएनएसी डिलीवरी के प्रयास की सिफारिश नहीं करती हैं।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (1)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com