IhsAdke.com

पोस्टपेतमम रक्तस्राव को कैसे खत्म करें

पोस्टपार्टम रक्तस्राव, या पीपीएच, नैदानिक ​​रूप से प्राकृतिक प्रसव के बाद 500 मिलीमीटर से अधिक और सिजेरियन सेक्शन के बाद 1000ml के बाद रक्त के नुकसान के रूप में परिभाषित किया गया है। यह कहा गया है कि पीपीएच मातृ मृत्यु दर और रोग का मुख्य कारण है। इसलिए, यह एक गंभीर स्थिति है जिसे तत्काल और प्रभावी उपचार की आवश्यकता होती है।

ध्यान दें: पीपीएच एक गंभीर चिकित्सा स्थिति है जिसके लिए व्यावसायिक उपचार की आवश्यकता होती है। इसलिए, नीचे दिए गए चरणों को केवल एक लाइसेंसधारी चिकित्सक द्वारा किया जाना चाहिए।

चरणों

विधि 1
एचपीपी प्रबंध करना

पोस्टपेमेंटम हेमोराहेज चरण 1 को समाप्त करने वाले चित्र का शीर्षक
1
एक गर्भाशय की मालिश करें इस हालत के प्रबंधन में पहला कदम एक तकनीक द्विहस्तक गर्भाशय मालिश कहा जाता है, जो गर्भाशय इसकी एक बार tônus.Ao, uterotonic (जैसे ऑक्सीटोसिन के रूप में) के प्रशासन से किया जाना चाहिए हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रयास करने के लिए किया जाता है।
  • एक चिकित्सक द्वारा गर्भाशय की मालिश की जानी चाहिए इसमें आंतरिक रूप से (एक हाथ से) और बाह्य रूप से (अन्य के साथ) दबाने से गर्भाशय को ऊपर उठाना शामिल होता है
  • पोस्टपेमेंटम हेमोराहेज चरण 2 को समाप्त करने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    यदि मालिश काम नहीं करती है, तो द्विमासिक संपीड़न की कोशिश करें। यदि मालिश गर्भाशय की टोन में वृद्धि नहीं कर सकता है, तो एक द्विपदीय संपीड़न लागू किया जाना चाहिए। यह एक अधिक आक्रामक दृष्टिकोण के साथ गर्भाशय की मालिश के समान पैंतरेबाज़ी है
    • द्विपदीय संपीड़न के साथ, गर्भाशय की मांसपेशियों की प्रतिक्रिया का आह्वान करने के लिए चिकित्सक द्वारा दोनों हाथों (जो कि गर्भाशय की मालिश के समान पदों पर हैं) के साथ फर्म दबाव लागू होता है
  • पोस्टपेमेंटम हेमोराहेज चरण 3 को हटा दें
    3
    मैन्युअल रूप से गर्भाशय गुहा को स्कैन करें यदि द्विपदीय संपीड़न परिणाम उत्पन्न नहीं करता है। पीपीएच के कारण खोजने की कोशिश करने के लिए चिकित्सक द्वारा गर्भाशय गुहा का मैनुअल अन्वेषण किया जाता है। यह संक्रमण के संक्रमित होने की संभावना को कम करने के लिए अधिक बाँझ शर्तों के तहत ऑपरेटिंग कमरे में किया जाना चाहिए।
    • स्कैन गर्भाशय की मांसपेशियों की दीवार में कुछ दोष प्रकट कर सकता है, साथ ही चोट या गर्भाशय का टूटना, जिसे देखा जा सकता है कि अगर मरीज पहले से ही सिजेरियन सेक्शन या गर्भाशय की सर्जरी कर चुका है।
    • यदि इन विकारों में से कोई भी डॉक्टर द्वारा परीक्षा के दौरान पाए जाते हैं, तो शल्य चिकित्सा के लिए हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी
  • पोस्टपेप्टार्मम हेमोराहेज चरण 4 को समाप्त करने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    गर्भाशय में पाया किसी भी टुकड़े निकालें मैनुअल परीक्षा के दौरान, प्रसव के दौरान गर्भाशय में बनाए गए प्लेसेन्टा के टुकड़े की खोज की जा सकती है।
    • पीपीएच के उन्मूलन में इन टुकड़ों को हटाने के लिए आवश्यक है, क्योंकि उन्हें रक्तस्राव के स्रोत के रूप में पहचाना जा सकता है।
    • इन टुकड़ों या क्यूरटेट को मैनुअल हटाने से प्रक्रियाएं हैं जिनके द्वारा ये टुकड़े निकाल दिए जाते हैं। क्यूरेटेज में इन टुकड़ों के "स्क्रैपिंग" के सर्जिकल होते हैं, जिसमें एक चम्मच-जैसे उपकरण का उपयोग होता है।
  • 5
    पीपीएच से निपटने के लिए शल्य चिकित्सा पद्धतियों का उपयोग करें ऐसे मामलों में, खून बहने के स्रोत को आसानी से पहचानने के लिए, लैपरोटॉमी को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने और रक्तस्राव को रोकने के लिए किया जाता है। पेट और गर्भाशय तक सीधी पहुंच प्राप्त करने के लिए लापरोटमी पेट की दीवार में एक बड़े चीरा के माध्यम से किया जाने वाला एक पैंतरेबाज़ी है।
    • निष्कर्षों के आधार पर, एक शल्यचिकित्सा सिवनी, रक्त वाहिका बंधन, और, गंभीर मामलों में, एक हिस्टेरेक्टोमी संकेत दिया जा सकता है।
      पोस्टपेप्टार्मम हेमोराहेज चरण 5 को हटा दें
    • सीवन और बंधन में गर्भाशय और उदर गुहा को धमनी आपूर्ति का प्रबंधन शामिल है। इन धमनियों को बंद करने से पीपीएच प्रभावी ढंग से कम कर सकते हैं और समाप्त कर सकते हैं।
    • एक हिस्टेरेक्टोमी तब ही किया जाता है जब ये शल्यचिकित्सा प्रक्रियाएं विफल हो जाती हैं और मरीज हेमोडायनामिक स्थिर नहीं है।
  • पोस्टपेमेंटम हेमोराहेज चरण 6 को समाप्त करने वाले चित्र का शीर्षक
    6
    आघात के कारण घावों की मरम्मत के लिए टायर का उपयोग करें बालों के जन्म के दौरान आघात से होने वाली चोटों और चोट के कारण महत्वपूर्ण खून का नुकसान हो सकता है, जिसे समय पर मरम्मत और हेमोस्टेसिस से कम किया जा सकता है। अगर सिग्नल प्रेशर रक्तस्राव को बंद नहीं कर लेते, तो सिगरेट बनना चाहिए।
    • एपिसीओटीमी रक्त की हानि और गुदा की दबानेवाला यंत्र आंसू का खतरा बढ़ जाता है। जब तक एक तत्काल वितरण आवश्यक नहीं है और perineum एक सीमित कारक माना जाता है जब तक यह प्रक्रिया से बचना चाहिए।
  • पोस्टपेप्टार्मम हेमोराहेज चरण 7 को हटा दें
    7
    घावों का इलाज करें एक हेमेटोमा एक ऊतक के भीतर खून का सूजन है यह दर्द के रूप में या महत्वपूर्ण लक्षणों में परिवर्तन के रूप में, रक्त की हानि की मात्रा के हिसाब से अधिक हो सकता है। सावधान निरीक्षण के माध्यम से छोटे घाव पाए जा सकते हैं।
    • द्रव प्रतिस्थापन के बावजूद रक्त के नुकसान के लगातार संकेतों वाले मरीजों के साथ-साथ बड़े या बढ़ने वाले चोटियों के साथ, थक्का और निकाह के निकासी की आवश्यकता होती है।
    • शामिल क्षेत्र को सिंचित किया जाना चाहिए और हेमोराहैग्जिक वाहक जुड़े हुए हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक पोस्टपेटमम हेमोरेज चरण 8
    8
    गर्भाशय उलटा होने के मामले में गर्भाशय को उल्टा कर दें। गर्भाशय का व्युत्पन्न दुर्लभ होता है, जो प्रसव के 0.05% में होता है। यह आम तौर पर योनि से बाहर निकलने वाला एक नीच-ग्रे द्रव्यमान जैसा दिखता है।
    • हर प्रयास को गर्भाशय को जल्दी से ठीक करने के लिए किया जाना चाहिए। एक बार जब गर्भाशय उलट हो जाता है, गर्भाशय स्वर को बढ़ावा देने और आवृत्ति को रोकने के लिए uterotonic एजेंटों को प्रशासित किया जाना चाहिए।
    • गर्भाशय को उल्टा करने के आरंभिक प्रयास असफल या तो एक गर्दन की अंगूठी संकुचन मैग्नीशियम सल्फेट प्रशासन, तथा टरबुटालाइन, नाइट्रोग्लिसरीन या सामान्य संज्ञाहरण से निपटने के लिए पर्याप्त गर्भाशय छूट प्रदान कर सकता है विकसित करने के लिए है।
    • यदि ये विधियां विफल हो जाती हैं, तो गर्भाशय को शल्यचिकित्सा से प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र का शीर्षक पोस्टपार्टम हैमराहेज चरण 9 को हटा दें
    9
    गर्भाशय टूटना के मामले में सिजेरियन सेक्शन पर विचार करें। हालांकि इस हालत निशान और घाव के बिना एक गर्भ में दुर्लभ है, एक महत्वपूर्ण नैदानिक ​​गर्भाशय टूटना प्राकृतिक प्रसव के 0.6-0.7% में या एक कम या अज्ञात अनुप्रस्थ गर्भाशय निशान के साथ महिलाओं में शल्यक्रिया के बाद होता है।
    • काफी शास्त्रीय चीरों या पिछले गर्भाशय सर्जरी के रोगियों के लिए और कुछ हद तक जोखिम बढ़ जाती है, जो उन लोगों के गर्भधारण और एक अन्य या सीजेरियन के साथ कई जन्मों, विशेष रूप से महिलाओं को जो एक प्राकृतिक जन्म कभी नहीं पड़ा है में का एक इतिहास के बीच कम अंतराल था के लिए पहले।
    • प्रसव से पहले, गर्भाशय के टूटने का मुख्य लक्षण भ्रूण की हृदय गति (ब्रैडीकार्डिया) कम हो जाता है। योनि खून बह रहा, पेट की कोमलता, मातृ तचीकार्डिया (बढ़ी हुई मां के हृदय की दर), संक्रमणात्मक पतन या बढ़ी हुई कमर की परिधि भी गर्भाशय भंग के लक्षण हैं लापरवाह गर्भाशय के टूटने के लिए दोष या हिस्टेरेक्टॉमी के शल्य सुधार की आवश्यकता होती है।



  • पोस्टपेमेंटम हेमोराहेज चरण 10 को समाप्त करने वाले चित्र का शीर्षक
    10
    ऊतक प्रतिधारण का इलाज क्लासिक संकेत अपरा गर्भनाल बढ़ाव से खून की एक छोटी सी स्ट्रीम और श्रोणि में गर्भाशय के एक मामूली वृद्धि को अलग करने में शामिल हैं। प्लेसेंटा की डिलीवरी और निष्कासन के बीच का मतलब समय आठ से नौ मिनट है। लंबे समय के अंतराल पोस्टपार्टम रक्तस्राव के बढ़ते जोखिम से जुड़े होते हैं, 10 मिनट के बाद दोगुनी दरें।
    • नाल का प्रतिधारण (यानी, 30 मिनट के बाद में प्रसवोत्तर के भीतर नाल को निकालने में असमर्थता) प्राकृतिक प्रसव के 3% से कम में होता है। एक विकल्प नलिका में 20 मिलीलीटर 0.9% खारा समाधान और ऑक्सीटोसिन की 20 इकाइयां इंजेक्ट करना है। यह अकेले खारा इंजेक्शन की तुलना में नाल के मैनुअल हटाने की आवश्यकता को कम करता है।
    • वैकल्पिक रूप से, चिकित्सक उपयुक्त संज्ञाहरण का उपयोग करके नाल के मैनुअल हटाने के लिए सीधे आगे बढ़ सकते हैं अगर गर्भाशय की दीवार और नाल के बीच के ऊतक को हाथ के दांतेदार किनारे के साथ अंधा विच्छेदन से नहीं पाया जा सकता है, तो प्लेसेन्टा का अधिक आक्रामक हटाने पर विचार किया जाना चाहिए।
  • विधि 2
    पीपीएच को रोकने के लिए दवाइयां का उपयोग करना

    पोस्टपेमेंटम हेमोराहेज चरण 11 को हटा दें
    1
    ऑक्सीटोसिन का उपयोग करने पर विचार करें ऑक्सीटोसिन लयबद्ध होने के लिए गर्भाशय के मायोमैत्रियम के ऊपरी भाग को उत्तेजित करता है, जो सर्पिल धमनियों का अनुबंध करता है और गर्भाशय के माध्यम से रक्त प्रवाह को कम करता है। ऑक्सीटोसिन प्रसूति रक्तस्राव के खिलाफ एक प्रभावी उपचार है।
    • 10 आईयू को अंतःस्राव से इंजेक्ट किया जाना चाहिए, या 1 लीटर सीरम में 20 आईयूयू 250 एमएल प्रति घंटे की दर से नियंत्रित किया जा सकता है।
    • जटिलताओं के बिना 500 मिलीलीटर तक 10 मिनट के लिए प्रशासित किया जा सकता है।
  • पोस्टपेमेंटम हेमोराहेज चरण 12 को हटा दें
    2
    माँ को अर्गोट एल्किलॉइड (राय स्पुर) दें मैथेलरगोनोवाइन और एर्गोमेट्रिन अल्कलॉइड हैं जो चिकनी मांसपेशियों के सामान्य संकुचन का कारण बनते हैं, जिससे गर्भाशय के ऊपरी और निचले हिस्से को अनुबंध में किया जाता है।
    • हालांकि, ये एल्कालोइड एजेंट रक्तचाप बढ़ाते हैं। इसलिए, वे उच्च रक्तचाप के साथ महिलाओं के लिए contraindicated हैं। अन्य प्रतिकूल प्रभावों में मतली और उल्टी शामिल हैं।
    • methylergonovine के विशिष्ट खुराक (0.2 पेशी प्रशासित मिलीग्राम) दो से चार घंटे के अंतराल पर आवश्यक के रूप में दोहराया जा सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक पोस्टपेटमम हेमोरेज चरण 13
    3
    माता को प्रोस्टाग्लैंडीन दें प्रॉस्टाग्लैंडिंस गर्भाशय की सिकुड़न क्षमता को बढ़ाती है और vasoconstriction के कारण होता है। सबसे अधिक इस्तेमाल किया प्रोस्टाग्लैंडीन 15-मिथाइल प्रोस्टाग्लैंडीन एफ 2 ए या कार्बोप्रोस्ट (हेमाबेत) है। मिसोप्रोस्टोल एक और प्रोस्टाग्लैंडीन है जो गर्भाशय की स्वर को बढ़ाता है और प्रसूति-रहित रक्तस्रावी घट जाती है।
    • पोस्टोप्टाम रक्तस्राव के उपचार में मिसोप्रोस्टोल प्रभावी है, लेकिन दुष्प्रभाव उसके उपयोग को सीमित कर सकते हैं।
    • यह सुप्रबल रूप से, मौखिक रूप से, योनि और रीक्लाली के लिए किया जा सकता है। 200 से 1,000 एमसीजी की खुराक की मात्रा - इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ गायनोकोलॉजी और 1000 एमसीजी के ऑब्सट्रेट्रिक्स द्वारा अनुशंसित खुराक को ठीक से नियंत्रित किया गया।
  • विधि 3
    हिमाचल प्रदेश की रोकथाम

    चित्र शीर्षक पोस्टपार्टम हेमोरेज चरण 14 को समाप्त करें
    1
    अपने रोगी के चिकित्सा इतिहास के बारे में बात करें प्रसवोत्तर रक्तस्राव के लिए जोखिम कारक में श्रम का एक लंबा तीसरा चरण, कई जन्म, एपीसीओटमी, भ्रूण मैक्रोसोमिया (बड़े बच्चे) और पश्चपात्र रक्तस्राव का एक इतिहास शामिल है।
  • चित्र का शीर्षक पोस्टपार्टम हेमोरेज चरण 15 को समाप्त करें
    2
    अपने रोगी की सक्रिय देखभाल करें। इसमें बच्चे के कंधे के निष्कासन के बाद या नाल के निष्कासन के बाद नाभि गर्भनाल और गर्भाशय की मालिश के नियंत्रण के दौरान या बाद में शीघ्र ही यूटरोटोनिक दवा का प्रबंध करना शामिल है। ये सब बाद में प्रसवोत्तर रक्तस्राव के खतरे को कम कर सकते हैं और श्रम के तीसरे चरण को कम कर सकते हैं बिना बनाए रखा नाल के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक पोस्टपेटमम हेमोरेज चरण 16
    3
    नियमित रूप से अपने रोगी की पुन: जांच करें डिलीवरी रूम छोड़ने से पहले रोगी के महत्वपूर्ण संकेतों और योनि प्रवाह की पुन: जांच, धीमी और स्थिर रक्तस्राव का पता लगाने में मदद कर सकता है।
  • पोस्टपेमेंटम हेमोराहेज चरण 17 को हटा दें
    4
    अपने रोगी ऑक्सीटोसिन को पीपीएच के विकास की संभावना को कम करने पर विचार करें। ऑक्सीटोसिन के प्रोफिलैक्टिक प्रशासन ने पोस्टपेटमम रक्तस्राव का जोखिम 40% कम कर दिया है। यह कमी भी तब होती है जब ऑक्सीटोसिन को प्लेसेंटा के निष्कासन के बाद पेश किया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, पीपीएच मातृ मृत्यु दर और विकृति का मुख्य कारण है। इसलिए, प्रसव के बाद भी रक्तस्राव होने पर चिकित्सक को ध्यान में रखना चाहिए।
    • तत्काल निदान और इष्टतम हस्तक्षेप (रक्त के कारण के कारण और स्रोत के आधार पर) को जितनी जल्दी हो सके, आगे की जटिलताओं से बचने के लिए लागू किया जाना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com