IhsAdke.com

गर्भावस्था के बाद योनि खून बह रहा नियंत्रण कैसे करें

सभी माताओं प्रसव के बाद एक छोटे से छुट्टी से पीड़ित हैं। आम तौर पर, यह निर्वहन तीन चरणों के माध्यम से चला जाता है, जो कुल छह सप्ताह के लिए है। ऐसी स्थिति से निपटना अप्रिय हो सकता है, लेकिन किसी को यह ध्यान रखना चाहिए कि सबकुछ क्या हो रहा है। अपने दम पर मुक्ति का मूल्यांकन करें, गर्भाशय की मांसपेशियों के संकुचन की जांच करें, स्व-सहायता तकनीक का अभ्यास करें, और यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें अधिक जानने के लिए पढ़ने रखें

चरणों

विधि 1
स्व-सहायता तकनीकों के साथ निर्वहन नियंत्रित करना

गर्भधारण चरण 1 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला चित्र
1
परिधीन (योनि और गुदा के बीच की जगह) को अक्सर साफ़ करें यह एक ऐसा क्षेत्र है जो आमतौर पर प्रसव के दौरान चोटों को भुगतता है, यही वजह है कि यह स्वच्छ और संक्रमण से मुक्त रखने के लिए महत्वपूर्ण है जिससे अधिक गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। परिनियम की सफाई से रिलीज जारी करने में भी मदद मिलती है। जगह को साफ करने के लिए:
  • सुगंध के बिना गुनगुने पानी और तटस्थ साबुन के साथ पेरिनेम धो लें - खुशबू साबुन में रसायनों होते हैं जो संक्रमण का कारण बन सकते हैं। यदि आप चाहें तो जगह साफ करने के लिए नम कपड़े या अपने हाथों का उपयोग करें।
  • पहले योनि होंठ को साफ करें नई गीली पोंछे के साथ, कम से कम दूषित भाग (योनि) से क्षेत्र को सबसे अधिक दूषित (गुदा) से मिटा दें ताकि सूक्ष्मजीवों का संचरण एक से दूसरे तक हो सके।
  • गर्भधारण चरण 2 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला चित्र
    2
    जितनी जल्दी हो सके स्तनपान शुरू करें यदि आप स्तनपान कराने की योजना बना रहे हैं, तो शरीर में ऑक्सीटोसिन के स्तर को बढ़ाने के लिए जल्द से जल्द शुरू करें। यह एक स्वाभाविक पदार्थ है जो गर्भाशय के संकुचन में मदद करता है और जिसका उत्पादन स्तनपान के साथ बढ़ता है
    • ऑक्सीटोसिन भी निर्वहन की तीव्रता को नियंत्रित करने में मदद करता है। यदि आप अपने बच्चे को स्तनपान कराने की योजना नहीं बना रहे हैं, तो ऑक्सीटोसिन की खुराक की कोशिश करें - इस मामले में विधि 4 का चरण 1 देखें।
  • गर्भावस्था के चरण 3 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुगंध और योनि डूच के साथ साबुन से बचें जैसा कि पहले कहा गया है, मुक्ति के उत्पादन के दौरान योनि में सुगंध से बचने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे रसायन होते हैं जो योनि के पीएच स्तर को बदलते हैं, संक्रमण की संभावना बढ़ रही है।
    • वही योनि बारिश के लिए जाता है सामान्य तौर पर, योनि के अंदर किसी भी विदेशी वस्तु को रखने से बचें, या तो एक शॉवर या एक शोषक अंदर, जैसा कि आप जीवाणुओं से संक्रमण का कारण बन सकते हैं
  • गर्भधारण चरण 4 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला चित्र
    4
    न करें मूत्र पकड़ो - अक्सर बाथरूम जाना. प्रसव के बाद एक समय के लिए मूत्राशय कम संवेदनशील हो जाता है, और यह नोटिस करना मुश्किल हो सकता है कि यह भरा हुआ है, जो संकुचन को खराब करता है। जब मूत्राशय पूर्ण हो जाता है, तो गर्भाशय सही नहीं अनुबंध कर सकता है और सामान्य से अधिक भारी लोड जारी कर सकता है।
    • मूत्राशय को खाली रखने के लिए, पूरे दिन बाथरूम में जाने की कोशिश करें।
  • गर्भावस्था चरण 5 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने शरीर को ठीक करने की अनुमति देने के लिए जितना संभव हो उतना आराम करें। आपने सिर्फ इंसान को जन्म दिया है और कुछ आराम की जरूरत है। शरीर को पागलपन से उगलने दो, जिसके माध्यम से इसे पारित किया गया। इतने निराश होने से बचें कि आपका गर्भाशय अधिक आसानी से अनुबंध कर सकता है, मुक्ति से राहत मिल सकती है।
  • गर्भावस्था चरण 6 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला चित्र
    6
    हाइड्रेटेड रहें जितना संभव हो उतना पानी लेने के लिए प्रयास करें - सुझाए गए न्यूनतम आठ ग्लास प्रतिदिन हैं जल शरीर से अवांछित पदार्थों को खत्म करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है जो आपके शरीर को घुसपैठने का प्रयास कर रहे हैं।
    • यदि आप पानी से थक गए हैं और थोड़ा स्वाद की आवश्यकता है, तो फलों के रस का प्रयास करें
  • गर्भावस्था चरण 7 के बाद शीर्षक पर नियंत्रण नियंत्रण
    7
    प्रकाश, ढीला ढीला अंडरवियर पहनें। जब आप अंतरंग क्षेत्र को कपड़े से जोड़ते हैं जो त्वचा को साँस नहीं देते हैं, तो आप संक्रमण के विकास की संभावना में वृद्धि करते हैं, खासकर जब मुक्ति के साथ काम करते हैं। इस वजह से, शांत पैंटी पहनना महत्वपूर्ण है।
    • कॉटन हल्के होने के कारण जाँघिया के लिए एक अच्छा कपड़े है, त्वचा से चिपक नहीं और पसीना को अवशोषित करना इस तरह की विशेषताओं में साइट पर कवक संक्रमण होने की संभावना कम हो जाती है।
  • विधि 2
    मुक्ति का विश्लेषण करना

    गर्भावस्था चरण 8 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला चित्र
    1
    खून की मात्रा की निगरानी करें सामान्य रूप में यह निर्वहन के माध्यम से रक्त खोना है, यह बड़ी मात्रा में इसे खोने के लिए सामान्य नहीं है। अपने चिकित्सक द्वारा सुझाए गए बाहरी अवशोषकों को देखकर और निम्न जानकारी के साथ परिणामों की तुलना करके रक्त के नुकसान की निगरानी करें।
    • कुछ कारणों के लिए बाह्य शोषक का उपयोग करना महत्वपूर्ण है: रक्त के नुकसान को अधिक आसानी से मॉनिटर करने में मदद करने के अलावा, वे संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं जो टैम्पोन की शुरूआत के कारण हो सकते हैं।
    • सुगंध के साथ अवशोषक का प्रयोग न करें, क्योंकि उन पदार्थों को ताजा गंध दे जिससे संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है।
  • गर्भवती चरण 9 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला चित्र
    2
    मुक्ति के रंग और गंध पर ध्यान दें। डिस्चार्ज का रंग आमतौर पर गर्भावस्था के बाद समय के साथ बदलता है, लेकिन जैसा कि पहले कहा गया है, आपको डिलीवरी के पहले छः सप्ताह में डिस्चार्ज ही छोड़ना चाहिए। तीन प्रकार के भूस्खलन (जिन्हें लोची के नाम से भी जाना जाता है) है, जो निम्न क्रम में प्रकट होने चाहिए:
    • प्रसव के दो से चार दिन बाद: मजबूत लाल निर्वहन, मांस की महक, रक्त, पर्णपाती और अन्य गर्भाशय अवशेषों से मिलकर।
    • प्रसव के चार से दस दिन बाद: गुलाबी और भूरे रंग के निर्वहन, जिसमें पुराने रक्त, ल्यूकोसाइट्स और अन्य अवशेष शामिल हैं।
    • प्रसव के दस से 14 दिन बाद, छठे सप्ताह तक चली: मलाईदार सफेद निर्वहन, जिसमें ल्यूकोसाइट्स, बलगम, उपकला कोशिकाओं और बैक्टीरिया शामिल हैं
  • प्रेगनेंसी के चरण 10 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला चित्र
    3
    संक्रमित निर्वहन की पहचान करने के लिए जानें। डिलीवरी के बाद डिस्चार्ज सामान्य होने पर, अगर यह मोटी, पीली हो या खराब गंध विकसित हो, तो यह संकेत करें कि प्रजनन प्रणाली में कुछ संक्रमण है। तुरंत एक अस्पताल में जाओ ताकि आप एंटीबायोटिक दवाओं की खुराक प्राप्त कर सकें।
    • एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करने के बारे में अधिक जानने के लिए, विधि 4 देखें
  • गर्भधारण चरण 11 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला चित्र
    4
    शोषक के प्रकारों की जांच करें। पोस्टपार्टम डिस्चार्ज की निगरानी करते समय, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप इसे कब बदल सकते हैं, इससे पहले कि आप एक अवशोषक का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि इससे आपको आपके रक्त प्रवाह का विचार प्राप्त करने में मदद मिलेगी। फिर भी, निर्माता के अनुसार पेरिनियल अवशोषक के अलग-अलग अवधियां हैं
    • कितना खून बह रहा है की एक बेहतर विचार पाने के लिए हर दिन एक ही प्रकार के शोषक का उपयोग करने की कोशिश करें दैनिक आकलन करें (शोषक के तीन परिवर्तन, उदाहरण के लिए) और इसे नीचे लिखें।



  • गर्भावस्था चरण 12 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला चित्र
    5
    "सामान्य" राशि का निर्वहन करें और अपने मामले के साथ तुलना करें। जब उनको आदान-प्रदान करते समय अवशोषक देखने पर, उनका विश्लेषण करने के लिए एक संदर्भ बिंदु होना अच्छा होता है। भारी, हल्के और मध्यम स्ट्रोक सामान्य हैं, लेकिन अत्यधिक नहीं हैं। नीचे दिए गए डेटा शोषक में अपवाह के आकार और इसे सोख करने के लिए लिया गया समय का संदर्भ देता है:
    • दुर्लभ: एक घंटे में 2.5 सेमी से कम शोषक डिस्चार्ज।
    • हल्के: एक घंटे में गैर-शोषक डिस्चार्ज के 10 सेमी से कम।
    • मध्यम: एक घंटे में गैर-शोषक निर्वहन के 15 सेमी से कम।
    • भारी: अवशोषित एक घंटे में पूरी तरह संतृप्त हुआ।
    • अत्यधिक: 15 मिनट में पूरी तरह से संतृप्त अवशोषक। तत्काल चिकित्सा ध्यान मांगना
  • विधि 3
    गर्भाशय के संकुचन के साथ निर्वहन नियंत्रित करना

    गर्भवती चरण 13 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला चित्र
    1
    समझें कि गर्भाशय के संकुचन की पुष्टि करने के सबसे सामान्य साधनों में से गर्भाशय के जुड़ाव का विश्लेषण किया गया है। अत्यधिक रक्तस्राव के प्रमुख कारणों में से एक संकुचन की विफलता है। यह पता लगाने के लिए कि क्या यह ठीक से संविदा कर रहा है, गर्भाशय के फ्यूंडस का विश्लेषण करें।
    • यह घर पर ऐसा करना संभव है (जैसा कि अगले चरण में वर्णित है) - किसी भी समस्या डॉक्टर को दी जानी चाहिए।
  • गर्भावस्था चरण 14 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला चित्र
    2
    गर्भाशय के फंडस को पहचानें सबसे पहले, बाथरूम में जाओ और मूत्राशय खाली करें क्योंकि पूर्ण मूत्राशय नीचे की स्थिति को बदल सकता है। मूत्राशय को खाली करें, नाभि के ठीक नीचे, अपने हाथ से पेट को नीचे दबाकर महसूस करने का प्रयास करें। फंडस गर्भाशय का ऊपरी भाग है और प्रसव के बाद हर गुजरते दिनों के साथ आकार में कमी आना चाहिए।
    • याद रखें कि "घूमना" और "निचोड़ना" एक और एक ही बात है प्रक्रिया के बारे में डॉक्टर से बात करते समय, वह शब्द "पलपेट" का प्रयोग कर सकता है - पता है कि उसके शरीर के खिलाफ अपना हाथ दबाकर उसका क्या मतलब है
  • गर्भवती चरण 15 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला चित्र
    3
    यह जानने के लिए पृष्ठभूमि का विश्लेषण करें कि गर्भाशय को अनुबंधित किया गया है या नहीं। एक सामान्य पृष्ठभूमि फर्म है और पेट को थोड़ा कस करके महसूस किया जा सकता है। अगर आपको गर्भाशय आधे-किरकिरा महसूस हो रहा है, तो इस पर हस्ताक्षर करें कि यह जन्म देने के बाद पूरी तरह से अनुबंध नहीं किया। जब आप अपने पेट को दबाते हैं और महसूस करते हैं कि गर्भाशय को अनुबंध नहीं किया गया है, तो आपको इसे हल करना होगा (अगला चरण देखें)।
  • गर्भवती चरण 16 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला चित्र
    4
    मांसपेशी संकुचन को बढ़ावा देने के लिए गर्भाशय की मालिश करें। यदि आपका गर्भाशय पूरी तरह से अनुबंधित नहीं होता है, तो आप डिस्चार्ज में बहुत अधिक खून खोने का जोखिम चलाते हैं। इस वजह से, आपको घर पर संकुचन करना या डॉक्टर से तलाश करना है। मालिश के लिए, गर्भाशय के फंड को हल्के ढंग से दबाएं, जब तक ऐसा महसूस न हो कि यह अधिक फर्म बनने लगती है।
    • यदि आप अभी भी अस्पताल में हैं, तो एक नर्स से यह पूछें कि वह आपके लिए क्या करे। यदि आप घर पर हैं और मालिश नहीं कर सकते, तो अस्पताल जाना
  • विधि 4
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करना

    गर्भावस्था चरण 17 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने हार्मोन के स्तर को संतुलित करने के लिए एक ऑक्सीटोसिन नुस्खा के लिए पूछें ऑक्सीटोसिन एक हार्मोन है जो गर्भाशय को संक्रमित करने, रक्त वाहिकाओं को बंद करने और सामान्य स्तरों पर योनि स्राव रखने में मदद करता है। यदि आप ऑक्सीटोसिन में कम हैं, तो आपका डॉक्टर खुराक की सिफारिश कर सकता है
  • गर्भावस्था चरण 18 के बाद शीर्षक से चित्र नियंत्रण नियंत्रण
    2
    मेट्रोनिडाजोल के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, अगर आपके पास प्रजनन प्रणाली में कोई संक्रमण हो। यदि आप एक प्रसवोत्तर योनि संक्रमण का विकास करते हैं, तो एंटीबायोटिक उपचार की आवश्यकता होती है। एक सप्ताह के लिए सबसे आम खुराक 200 मिलीग्राम प्रति दिन तीन बार है।
    • पेशेवर के साथ भी एंटीबायोटिक उपचार के अंत पर चर्चा करें, क्योंकि ऐसी दवाएं शरीर में पाए जाने वाले सामान्य रोगाणुओं के साथ हस्तक्षेप कर सकती हैं। जब जीवाणु आबादी में असंतुलन होता है, तो आप संक्रमणों के विकास के अधिक जोखिम में होते हैं।
  • गर्भधारण के चरण 1 9
    3
    Hypovolemic सदमे के लक्षणों को जानें और चिकित्सा ध्यान चाहते हैं तुरंत अगर आपके पास इनमें से कोई भी है Hypovolemic सदमे तब होता है जब बहुत अधिक खून (कुल शरीर का लगभग 1/5) खो जाता है, और इस मामले में, तुरंत एक अस्पताल जाना जरूरी है सदमे के लक्षण इस प्रकार हैं:
    • शोषक के संतृप्ति 15 मिनट में-
    • बेहोशी और चक्कर आना-
    • anxiety-
    • acinzentada- त्वचा
    • शीत और गीली त्वचा-
    • पल्स त्वरित-
    • साँस साँस
  • गर्भावस्था चरण 20 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला चित्र
    4
    पता है कि सर्जरी के बाद में प्रसवोत्तर रक्तस्राव के मामले में आवश्यक हो सकता है। प्रसव के बाद गर्भाशय में ऊतक के निशान होने पर रक्तस्त्राव हो सकता है, जो प्रसव के तीन सप्ताह तक रक्तस्राव हो सकता है।
    • यदि आपको रक्तस्राव होता है, तो आपका डॉक्टर शायद फैलाव और इलाज के रूप में जाना जाने वाला एक प्रक्रिया करेगा, जिसमें अतिरिक्त ऊतक हटा दिया जाएगा।
  • गर्भधारण चरण 21 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला चित्र
    5
    अंतिम मामले के रूप में हिस्टेरेक्टोमी का उपयोग करें अगर रक्तस्राव जारी रहता है और इसे खतरे में डालता है तो इस प्रक्रिया को गंभीरता से विचार किया जाना चाहिए। अगर उपरोक्त कार्यों में से कोई भी नहीं है और आप बहुत अधिक खून खो रहे हैं, तो एक गर्भाशय-मंडल की आवश्यकता हो सकती है - गर्भाशय को रक्तस्राव को रोकने के लिए निकाल दिया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • सिजेरियन जन्म के बाद कम से कम छह सप्ताह के लिए संभोग से बचें।
    • यदि आपको मधुमेह है, तो रोग के लिए दवाओं का उपयोग करने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। जब शर्करा के शरीर में वृद्धि होती है, तब भी प्रजनन प्रणाली में संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है।

    चेतावनी

    • यदि खून बहना अत्यधिक है, तो तत्काल ध्यान दें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com