IhsAdke.com

समयपूर्व जन्म कैसे बदलना है

गर्भावस्था में, प्रीरम श्रम के संकेतों को पहचानना महत्वपूर्ण है। लक्षण जानने से, समय से पहले जन्म को रोका जा सकता है जो चिकित्सा उपचार तलाशना संभव है। पूर्वकाल श्रम बीसवीं और तीस-सातवें सप्ताह के बीच होता है। इससे पहले, यह एक गर्भपात माना जाता है समस्या कई कारकों के कारण हो सकती है, कुछ नियंत्रणीय और कुछ नहीं किसी भी तरह, प्रीटरम श्रम के लक्षणों को पहचानना सीखना महत्वपूर्ण है

चरणों

भाग 1
लक्षण जानना

प्रीटरएम लेबर चरण 1 को पहचानें चित्र
1
संकुचन को नोटिस करें संकुचन उदर क्षेत्र में मांसपेशियों को कसने की तरह है, विशेषकर गर्भाशय ग्रीवा में हालांकि, यह हमेशा प्रीरम श्रम का संकेत नहीं होता है, क्योंकि यह संभव है कि ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन के रूप में जाना जाता झूठे संकुचन।
  • ब्रेक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्ट्स सामान्य से कमजोर होती हैं। पहले लोगों को भी दर्द हो सकता है, लेकिन सच्चाई का संकुचन अधिक तीव्र होता है और नियमित समय के अंतराल में वितरित होता है। वास्तव में, सत्य के संकुचन करीब और करीब हो रहे हैं क्योंकि समय बीतता है।
  • संभवतः ब्रेक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन नहीं है, अगर आप 20 मिनट के अंतराल में प्रति घंटे आठ से ज्यादा या चार से अधिक संकुचन महसूस कर रहे हैं।
  • यदि आप संकुचन के बारे में चिंतित हैं, तो डॉक्टर को फोन करने में संकोच न करें। वह यह पता लगाने में बेहतर है कि क्या संकुचन गलत या सामान्य हैं
  • प्रीटेर्म लेबर चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    जानें कि ब्रेक्सटन हिक्स का संकुचन क्या कर सकता है। विभिन्न कार्यों के कारण यह गलत संकुचन हो सकता है। यदि आप या बच्चे को बहुत ज्यादा ले जाते हैं तो उन्हें ट्रिगर किया जा सकता है यौन क्रिया के बाद भी लक्षण होना संभव है या यदि आप बहुत निर्जलित हैं अंत में, यहां तक ​​कि एक पूर्ण मूत्राशय या पेट पर एक स्पर्श उन्हें उत्तेजित कर सकता है। इसलिए, यह समय से पहले जन्म नहीं होना चाहिए, यदि संकुचन हल्के होते हैं और इनमें से कुछ गतिविधियों के बाद शुरू हो गया है।
  • प्रीटेर्म लेबर चरण 3 को पहचानें चित्र
    3
    ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन की कमी के लिए सहयोग करें झूठी संकोचन, एक समय या किसी अन्य पर, बंद होना चाहिए। प्रक्रिया को गति देने के लिए, स्थिति बदलने की कोशिश करें अगर आप झूठ बोल रहे हों तो आप झुकते हैं या विपरीत होते हैं।
    • संकुचन को राहत देने के लिए अधिक द्रवों को निगलना या सामान्य से थोड़ा अधिक आराम करने के साथ प्रयोग करना भी संभव है।
  • प्रीटरएम लेबर चरण 4 को पहचानें चित्र
    4
    नोटिस अगर पेट में दबाव होता है निचले पेट में दबाव समय से पहले प्रसव का संकेत हो सकता है। आप पेल्विक क्षेत्र में भी दबाव महसूस कर सकते हैं यदि आप दबाव की प्रकृति के रूप में संदेह में हैं, तो अपने डॉक्टर को कॉल करें
  • प्रीटेर्म लेबर चरण 5 को पहचानें चित्र
    5
    पेट की ऐंठन पर ध्यान दें पेटी समय से पहले प्रसव का संकेत हो सकता है। सामान्य तौर पर, यह शूल मासिक धर्म की अवधि में महसूस किए जाने वाले के समान है। इसके अलावा, इसमें दस्त के साथ भी किया जा सकता है
  • प्रीटेर्म लेबर चरण 6 को पहचानें चित्र
    6
    पीठ दर्द पर ध्यान दें। पीठ दर्द बस एक परेशानी की तरह लग सकता है, लेकिन यह एक संकेत भी हो सकता है कि आप श्रम में जा रहे हैं। काठ का दर्द एक लक्षण हो सकता है, खासकर अगर यह रोक नहीं सकता है आप एक निरंतर दर्द महसूस करेंगे, तेज दर्द नहीं।
  • प्रीटरएम लेबर चरण 7 को पहचानें चित्र
    7
    नई योनि स्राव या सामान्य छुट्टी में किसी भी परिवर्तन के लिए देखें। आप कुछ स्पष्ट खून या योनि खून बह रहा का नुकसान देख सकते हैं। एस्केप एक मामूली खून बह रहा है। लक्षण के लिए जांघों की जांच करें, हालांकि जब आप बाथरूम में होते हैं तो रिसाव हो सकता है।
    • अधिक गंभीर मामलों में, बैग फट सकता है उस स्थिति में, आप एक जलीय स्राव देखेंगे। यह एक ही बार या धीरे-धीरे बाहर आ सकता है।
    • सबसे ऊपर, सामान्य योनि स्राव में बदलावों पर ध्यान देना जरूरी है। गर्भावस्था के दौरान छुट्टी सामान्य है दूसरे तिमाही में, एक पतली, सफेद निर्वहन होने की संभावना है। यह निर्वहन प्रकृति में अम्लीय है और क्षेत्र में फैलने से हानिकारक जीवाणु या कवक को रोकता है। गर्भावस्था के आखिरी तीन महीनों में, गर्भावस्था के दृष्टिकोण के अंत में, एक मोटा मुक्ति होने की संभावना है। यदि आपके पास सामान्य स्राव होता है और अचानक कुछ बदलाव होता है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें इसके अलावा, मोटाई या स्राव की मात्रा में वृद्धि पर ध्यान दें।
  • भाग 2
    जोखिम कारकों को मिटाना

    प्रीटेर्म लेबर चरण 8 को पहचानें चित्र
    1
    योनि संक्रमण होने की संभावना कम करें I यह पूरी तरह से असंभव है कि आप अपने आप सभी संक्रमणों से पूरी तरह से रक्षा करें। हालांकि, एक योनि संक्रमण समयपूर्व श्रम पैदा कर सकता है, इसलिए आपको समस्या से बचने के लिए हर संभव प्रयास करना होगा।
    • रोजाना स्नान करके सुव्यवस्थित रहें हालांकि, स्वच्छता उत्पादों का उपयोग न करें जो योनि क्षेत्र को उत्तेजित कर सकते हैं, जैसे कि स्नान नमक या अंतरंग दुर्गंध। इसके अलावा, योनि नाचने से बचें यह आमतौर पर क्षेत्र में बैक्टीरिया की मात्रा में परिवर्तन करता है, जो हानिकारक बैक्टीरिया के प्रसार को जन्म दे सकता है
    • कपड़ों पहनें जो अंतरंग भागों को साँस लेने की अनुमति देता है। तंग कपड़ों को मत पहनना क्योंकि वे क्षेत्र को ज़्यादा गरम कर सकते हैं। इसके बजाय, कपास की तरह सांस कपड़े चुनें, और ढीला टुकड़े का उपयोग करें।
    • सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें कंडोम का प्रयोग करें यदि आप या आपके साथी दूसरों के साथ यौन संबंध रखते हैं विशेषज्ञों का यकीन नहीं है कि सेक्स और संक्रमण के बीच संबंध क्यों है। हालांकि, वे सुनिश्चित करते हैं कि एक रिश्ते हैं इसके अलावा, सुरक्षित सेक्स के अभ्यास से यौन संचारित बीमारियों से मां और बच्चे को बचाया जाता है।
    • गर्भ में पूरी तरह से टाम्पन्स का उपयोग करने से बचें साधारण अवशोषण का उपयोग करते समय, केवल बिना सुगंध वाले और रंगों के चयन करें।
  • प्रीटरएम लेबर चरण 9 को पहचानें चित्र
    2
    अनुशंसित वजन प्राप्त करें जिन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान वजन कम करने की ज़रूरत नहीं होती है उन्हें प्रीरेम जन्म का अधिक खतरा होता है। गर्भावस्था से पहले वजन पर पूरी तरह से निर्भर होने वाले पाउंड की आवश्यकता होती है, हालांकि डॉक्टर कभी-कभी बॉडी मास इंडेक्स पर आधारित सिफारिशों को तैयार करते हैं, ऊंचाई की चौड़ाई से वजन विभाजित करके एक गणना होती है।
    • यदि आप कम वजन वाले हैं (18.5 से कम बीएमआई के साथ), तो आपको 12-18 किलोग्राम प्राप्त करने की आवश्यकता है। यदि आपके पास मध्यवर्ती वजन (18.5 और 24.9 के बीच बीएमआई के साथ) है, तो आपको 11 से 15 किग्रा के बीच लाभ की आवश्यकता है। यदि आप अधिक वजन वाले हैं (बीएमआई 25 और 29.9 के बीच), तो आप 6 से 11 किग्रा प्राप्त कर सकते हैं। अंत में, यदि आपकी बीएमआई 30 से अधिक है, तो आप 5 से 9 किग्रा के बीच लाभ उठा सकते हैं।
    • भोजन भी महत्वपूर्ण है आपको एक संतुलित आहार की आवश्यकता होती है जिसमें प्रोटीन, फलों, सब्जियां, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद और साबुत अनाज शामिल होते हैं। एक पूरी सूची के लिए चिकित्सक से पूछें, अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ खाने हैं
  • प्रीटेर्म लेबर चरण 10 को पहचानें चित्र



    3
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान भी जल्द ही पैदा होने वाले बच्चे के जोखिम को बढ़ाता है। इसके अलावा, धूम्रपान से कम वजन के बच्चों का उत्पादन होता है, क्योंकि सिगरेट के रसायनों में कुछ ऑक्सीजन को बच्चे की जरूरतों को ब्लॉक कर सकते हैं। निष्क्रिय धूम्रपान करने वाला होने के नाते भी बहुत हानिकारक हो सकता है, इसलिए अपने साथी से धूम्रपान रोकने को कहें।
  • प्रीटेर्म लेबर चरण 11 को पहचानें चित्र
    4
    पीने बंद करो शराब भी प्रीरम जन्म के जोखिम को बढ़ाता है। यदि आप गर्भावस्था के दौरान पीते हैं तो यह एक बच्चा बच्चा के जोखिम को भी बढ़ा सकता है। यहां तक ​​कि अगर बच्चा एक सामान्य समय सीमा के भीतर पैदा हुआ हो, तो उसे शराब के उपयोग के कारण परेशानी हो सकती है, जैसे कि भ्रूण शराब सिंड्रोम, जिससे बच्चे में विकृति और अक्षमता हो सकती है।
  • प्रीटरएम लेबर चरण 12 को पहचानें चित्र
    5
    ड्रग्स का उपयोग करने से बचें अवैध दवाओं का दुरुपयोग, जैसे कि कोकेन, समय से पहले श्रम ले सकते हैं। किसी भी तरह से, अवैध दवाओं से बचने के लिए आवश्यक है, क्योंकि वे बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। किसी भी उपचार को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें, यहां तक ​​कि ओवर-द-काउंटर या प्राकृतिक पूरक लेने से पहले।
  • प्रीटरएम लेबर चरण 13 को पहचानें चित्र
    6
    तनाव से बचें हालांकि तनाव को पूरी तरह से टाला नहीं जा सकता, हालाँकि उन स्थितियों से छुटकारा पाना संभव है जो पूर्वानुमानित परेशान हैं। जब आप एक तनावपूर्ण स्थिति में होते हैं जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आप आराम करने के लिए तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।
    • गहरी साँस लेने की कोशिश करो। अपनी आँखें बंद करो सांस पर पूरी तरह ध्यान दें चार को गिनने वाली गहरी सांस लें। जब तक आप शांत न हो जाएं तब तक अपना ध्यान श्वास पर रखें।
    • विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक का उपयोग करें इस तरह, आप अपने इंद्रियों के माध्यम से एक यात्रा करते हैं। अपने आप को कहीं न कहीं, जहां आप पहाड़ पर खुश और आराम से महसूस करते हैं पेड़ों की गंध की कल्पना करो, आपकी त्वचा पर ठंडी हवा को महसूस करें, पक्षियों की आवाज सुनें। जितना आप कर सकते हैं उतने विवरण की कल्पना करो।
  • प्रीटेर्म लेबर चरण 14 को पहचानें चित्र
    7
    एक गर्भावस्था और दूसरे के बीच एक ब्रेक ले लो एक दूसरे के बहुत करीब होने वाली गर्भधारण होने से प्रीटरम वितरण की संभावना बढ़ सकती है। शरीर को आराम और स्वस्थ होने के लिए समय की आवश्यकता है फिर से गर्भ धारण करने का प्रयास करने से पहले बच्चे के जन्म के एक साल और एक आधा इंतजार करना सबसे अच्छा है।
  • भाग 3
    जोखिम वाले कारकों को समझना जिन्हें नियंत्रित नहीं किया जा सकता

    प्रीटेर्म लेबर चरण 15 को पहचानें चित्र
    1
    पता है कि गर्भावस्था में जटिलताओं में जोखिम बढ़ सकता है। उदाहरण के लिए, प्री-एक्लैम्पियास समय से पहले श्रम ले सकता है। प्री-एक्लम्पियासिया गर्भावस्था के दौरान अत्यधिक उच्च रक्तचाप है
    • गर्भावस्था के अन्य जटिलताओं में गर्भावधि मधुमेह और अतिरिक्त अमीनोोटिक तरल पदार्थ हैं।
    • नाल के साथ समस्याएं भी श्रम के लिए नेतृत्व कर सकती हैं, जैसे कि बेरहमी से घृणा।
    • अन्य समस्याएं हो सकती हैं यदि गर्भाशय में असामान्य शरीर रचना है डॉक्टर को ऐसे सभी प्रश्नों की जांच करनी चाहिए कि क्या आप ऐसे जोखिम चलाते हैं।
  • प्रीटरएम लेबर चरण 16 को पहचानें चित्र
    2
    ध्यान रखें कि अन्य बीमारियों आपको जोखिम में डाल सकती हैं। यदि आपके गर्भवती होने से पहले आपको उच्च रक्तचाप या मधुमेह है, तो आप जल्दी ही श्रम में आने का खतरा भी चला सकते हैं। अन्य पुरानी बीमारियां भी समस्याएं पैदा कर सकती हैं, जैसे कि किडनी और हृदय रोग
    • यहां तक ​​कि कुछ नाबालिग जैसे कि मसूड़े की सूजन के कारण पूर्वकाल जन्म होने का खतरा बढ़ सकता है। वास्तव में, जब एक महिला गर्भवती हो जाती है, तो हार्मोन की वजह से स्त्री को मस्तिष्कशोथ के विकास की अधिक संभावना होती है।
    • अपने दांतों को ब्रश करने, ब्रश करने और एक दिन में कम से कम दो बार मुंह से धोकर गर्भावस्था के दौरान अपने मौखिक स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान दें।
  • प्रीटरएम लेबर चरण 17 को पहचानें चित्र
    3
    समझे कि पिछली गर्भधारण आपको जोखिम में डालती है। यदि आपके पास पहले से प्रीटरम का जन्म हुआ है, तो भविष्य में आपको और अधिक होने की संभावना है। अपने चिकित्सक को अपनी गर्भावस्था के इतिहास के बारे में बताएं ताकि वह जोखिम का मूल्यांकन कर सकें। इसके अलावा, यदि आपकी मां को प्रीटरम डिलीवरी है, तो आप पहले भी जन्म दे सकते हैं।
    • आपका चिकित्सक बाजार पर उपलब्ध दवाइयों को लिख सकता है यदि आपके पास फिर से होने वाली समस्या को रोकने के लिए प्रीटरम जन्म का इतिहास है।
  • प्रीटरएम लेबर चरण 18 को पहचानें चित्र
    4
    पता है कि आघात समय से पहले जन्म ले सकता है गंभीर चोट या आघात से आपको प्रीरेम श्रम के खतरे में डाल सकता है। बेशक, ऐसे घटनाओं को नियंत्रित करने का कोई तरीका नहीं है जो कार दुर्घटनाओं के कारण आघात का कारण बनता है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान खतरनाक स्थितियों में न आने की कोशिश करें।
  • प्रेट्रम श्रम चरण 19 को पहचानें चित्र
    5
    समझे कि अन्य कारक गर्भावस्था को प्रभावित करते हैं उदाहरण के लिए, जुड़वाओं या तीनों की गर्भावस्था में प्रसव की प्रत्याशा है इसके अलावा, उम्र भी प्रभावित हो सकती है बड़ी उम्र से बच्चे को समय से आगे जीतने का अवसर बढ़ता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (42)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com