IhsAdke.com

ग्रीवा व्याकरण की जांच कैसे करें

गर्भाशय ग्रीवा के विस्तार तब होता है जब एक महिला प्रसव के समय आ रही है। गर्भाशय ग्रीवा से फैलता है और गर्भस्थ से जन्म के नहर तक गर्भ के लिए रास्ता खोलता है और मां की बाहों में वितरित किया जाता है। बच्चे को जन्म देने के लिए 1 से 10 सेंटीमीटर तक फैलने की ज़रूरत होती है- प्रसूति-प्रसूति, स्त्रीरोग विशेषज्ञ और दाई ग्रीवा फैलाव के लिए जांच कर सकते हैं, लेकिन मां खुद इस परीक्षा की कोशिश कर सकती हैं। गर्भाशय ग्रीवा महसूस करने और अन्य संकेतों जैसे कि हास्य और शोर, देखकर, सटीक फैलाव को इंगित करना संभव होगा।

चरणों

भाग 1
मैन्युअल रूप से गर्भाशय ग्रीवा की जांच करने की तैयारी

चित्रण शीर्षक के लिए गर्भाशय ग्रीवा की जांच करें चरण 1
1
एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करें एक सुरक्षित गर्भावस्था है महत्वपूर्ण है के लिए वितरण को सुचारू रूप से चला जाता है और बच्चे, एक प्रसूति, एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ या विशेषज्ञ पेशेवर यदि भ्रूण सामान्य रूप से विकसित कर रहा है की जाँच करेगा स्वस्थ है, तो और आप गर्भाशय ग्रीवा के फैलाव की स्वयं परीक्षा प्रदर्शन कर सकते हैं, तो ।
  • पता है कि गर्भावस्था के नौवें महीने की शुरुआत में, चिकित्सक ऐसे संकेतों की खोज करना शुरू कर देंगे कि श्रम होने वाला है। गर्दन के पेट और आंतरिक सत्यापन की जांच के लिए जांच की जाएगी कि क्या बच्चा पहले ही "नीचे चला गया" है, जिसका अर्थ है कि गर्भाशय ग्रीवा फैलाने शुरू हो गया है और नरम हो गया है।
  • आपके पास कोई भी सवाल उठाएं, भले के बारे में "नीचे जा" या नहीं। पूछें कि क्या आप परिश्रम आत्म परीक्षा कर सकते हैं - जब गर्भावस्था के खतरे में नहीं है, तो डॉक्टर को इसे छोड़ना चाहिए।
  • चित्रण शीर्षक के लिए गर्भाशय ग्रीवा की जांच करें चरण 2
    2
    अपने हाथों को धो लें कोई भी गंदगी जीवाणु और जीवाणुओं का संक्रमण कर सकता है जो संक्रमण का कारण बनती है, क्योंकि ग्रीवा विश्लेषण के लिए आपको योनि में अपना हाथ या कुछ उंगलियां सम्मिलित करने की आवश्यकता होती है। यह अपने खुद के स्वास्थ्य और बच्चे के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके हाथ साफ हैं
    • अपने हाथ धोने के लिए किसी भी प्रकार के साबुन और कुछ गर्म पानी का उपयोग करें चलने वाले पानी के साथ गीला हो जाओ और उन्हें अच्छी तरह से सोखें। कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं, सभी सतहों को साफ करें, कुल्ला और सावधानी से शुष्क करें
    • अगर आपके पास साबुन नहीं है तो कम से कम 60% शराब वाले हाथों के लिए एंटीसेप्टिक का प्रयोग करें। उनमें से एक की हथेली में दोनों हाथों के लिए पर्याप्त पास करें और उनको रगड़ें, नाखूनों सहित सभी सतहों से गुजरती हैं अपने हाथ शुष्क होने तक रगड़ना जारी रखें।
  • चित्रण शीर्षक के लिए गर्भाशय ग्रीवा की जांच करें चरण 3
    3
    मदद लें यदि आप चिंतित हैं या अपने आप पर परीक्षा लेने के लिए डरते हैं, तो आपकी मदद करने के लिए अपने साथी या विश्वसनीय व्यक्ति से पूछें। हालांकि, परीक्षा केवल उस बिंदु तक की जा सकती है जहां आपको सहज महसूस होता है - व्यक्ति एक दर्पण, उसका हाथ रखकर या उसे शांत करने के लिए कहने में मदद कर सकता है।
  • चित्रा शीर्षक शीर्षक के लिए गर्भाशय ग्रीवा की जांच करें चरण 4
    4
    एक आरामदायक स्थिति में रहें इससे पहले कि आप ग्रीवा फैलाव का विश्लेषण कर सकें, आपको एक अच्छा आसन खोजने की जरूरत है - पैरों के फैल या शौचालय पर बैठे बिस्तरों में झूठ बोलना कुछ विकल्प हैं। वह व्यक्ति चुनें जो आपको और अधिक आरामदायक बनाती है।
    • कपड़ों के नीचे की शुरुआत से पहले निकालें यह आपको बेहतर स्थिति ढूंढने में उन्हें अधिक कठिनाई से निकालने से रोकता है।
    • फर्श पर एक पैर और बर्तन के ढक्कन पर एक दूसरे के बर्तन में बैठो या बैठो। एक और विकल्प यह है कि फर्श पर झुकना या बिस्तर पर बैठ जाएं, अगर आपको अधिक आरामदायक महसूस हो।
    • याद रखें कि चिंता करने की कोई बात नहीं है यह परीक्षा पूरी तरह से सामान्य और प्राकृतिक है
  • भाग 2
    घर पर गर्भाशय ग्रीवा की परीक्षा लेना

    व्याकरण के चरण 5 के लिए गर्भाशय ग्रीवा की जांच करें
    1
    योनि में दो अंगुलियां डालें यह महसूस करने की कोशिश करते हुए शुरू करें कि अंग कितना फैला हुआ है - योनि में अपना पूरा हाथ डालने के बजाय, जो परेशानी पैदा कर सकता है, ग्रीवा विश्लेषण शुरू करने के लिए केवल तर्जनी और मध्य उंगली का उपयोग करें।
    • योनि में डालने से पहले साबुन और पानी के साथ अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने के लिए याद रखें।
    • अपनी उंगलियों के साथ योनि के प्रवेश द्वार को ढूंढें हाथ की पीठ को रीढ़ की हड्डी का सामना करना चाहिए, जबकि हाथ की हथेली की जरूरत है। गर्दन को बेहतर महसूस करने के लिए गुर्दे की ओर एक कोण पर अपनी उंगलियों को छोड़ दें, जब आप बहुत बेचैनी या दर्द महसूस करते हैं तो उन्हें हटा दें।
  • चित्र शीर्षक के लिए ग्रीवा चरण 6 के लिए ग्रीवा की जांच करें
    2
    गर्दन को अपनी उंगलियों को ले जाएँ जब महिला गर्भवती होती है, गर्भाशय ग्रीवा में झुर्री होंठ के बराबर एक बनावट होने की सनसनी होती है। योनि नहर में अपनी उंगलियों को डालने के बाद, जब तक आप गर्भाशय ग्रीवा तक नहीं पहुंच जाते तब तक उन्हें गहरा करना जारी रखें।
    • कुछ महिलाओं में कम गर्भाशय ग्रीवा होता है जबकि अन्य लोगों को एक ऊंचा स्थिति में अंग होता है। योनि नहर में आगे उंगलियों को गहरा करने के लिए आवश्यक हो सकता है यदि यह कम है तो सामान्य से अधिक या कम है। असल में, गर्भाशय ग्रीवा योनि नहर का "अंत" है, जो शरीर पर उसकी स्थिति है।
    • अंग को ध्यान से स्पर्श करें और महसूस करें रक्तस्राव से बचने के लिए इसे दबाएं या नहीं दबाएं
    • उंगली आसानी से गर्भाशय ग्रीवा के बीच में प्रवेश कर सकती है अगर यह पहले से ही फैल रहा है महिला भ्रूण के सिर को कवर करने के पानी के थैले को महसूस करेगी, जिससे यह महसूस होगा कि वह पानी से भरी हुई लेटेक्स गुब्बारा छू रही है।
  • चित्रण शीर्षक के लिए गर्भाशय ग्रीवा की जांच करें चरण 7
    3
    फैलाव का विश्लेषण करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करना जारी रखें एक बार जब वह 10 सेमी हो जाती है, तो गर्भवती महिला ज्यादातर मामलों में जन्म देने के लिए तैयार होती है। यदि अंगुलियों में से एक अंग बिना किसी प्रतिरोध के अंग के केंद्र तक पहुंच गया है, तो विस्तार की डिग्री जानने के लिए अधिक उंगलियां डालें।
    • निम्नलिखित मत भूलना: यदि आप गर्दन के बीच में एक उंगली डाल सकते हैं, तो फैलाना लगभग 1 सेंटीमीटर है - इसी तरह, जब आप पांच उंगलियों के लिए चौड़ाई लगाते हैं, तो अंग 5 सेंटीमीटर पतला होता है। जैसे ही श्रम की प्रगति होती है, गर्भाशय ग्रीवा की कठोरता गायब हो जाएगी, जिससे इसे अधिक लोचदार बना दिया जाएगा। 5 सेमी की दूरी पर, यह लग रहा है कि सीलिंग के लिए इस्तेमाल रबड़ के छल्ले को छूने के समान है।
    • योनि में आपकी उंगलियों को ध्यान में रखकर जारी रखें, जब तक कि आप पूरे हाथ का उपयोग न करें या आपको असहज महसूस हो। ग्रीवा फैलाव का बेहतर विचार रखने के लिए, अपने हाथ को निकालने के लिए आप कितनी उंगलियां डाल सकते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से ग्रीष्मकालीन चरण 8 के लिए ग्रीवा की जाँच करें
    4
    प्रसूति वार्ड पर जाएं अगर आपका गर्दन ग्रीष्मकाल से 3 सेमी से अधिक है, तो इसका मतलब है कि आप श्रम के सक्रिय चरण में हैं - प्रसूति वार्ड में जाएं और बच्चे को जन्म देने के लिए तैयार हों।
    • पता है कि संकुचन एक सुराग भी हो सकता है कि डिलीवरी का समय आ रहा है। वे अधिक नियमित और गहन होंगे, पांच मिनट के अंतराल पर हो रहे हैं और 45 से 60 सेकंड तक चले रहते हैं।



  • भाग 3
    ग्रीवा फैलाव के अन्य लक्षणों की तलाश

    चित्रण शीर्षक के लिए गर्भाशय ग्रीवा की जांच करें चरण 9
    1
    लगता है कि सूजन संकेत मिलता है कई फैलाव संकेतक हैं जो योनि में उंगलियों को सम्मिलित करने की आवश्यकता नहीं है, जो दर्द या बेचैनी तीव्र होने पर राहत हो सकती है। आम तौर पर, जब वे श्रम में होते हैं तो महिलाएं किसी प्रकार की ध्वनि का उत्सर्जन करती हैं - उन्हें सुनने से उन्हें पता चल सकता है कि गर्भाशय ग्रीवा किस प्रकार फैल गया है निम्नलिखित आवाज़ श्रम और ग्रीवा फैलाव के विभिन्न चरणों के साथ हो सकती है:
    • 4 सेंटीमीटर तक कोई फैलाव नहीं होने के साथ, कोई विलाप नहीं किया जाएगा और सामान्य रूप से बोलना संभव होगा, भले ही संकुचन से पीड़ित हो।
    • जब वह 4 या 5 सेंटीमीटर तक फैली हो जाती है, तो महिला को कठिनाई होती है या बोलने में सक्षम नहीं होता है, लेकिन अभी भी आवाज़ों के बिना।
    • 5 से 7 सेंटीमीटर के बीच, मोआओं और अधिक लंबे समय तक, संकुचन से पीड़ित होने पर बोलना असंभव बनाते हैं।
    • जब फैलाव 7 से 10 सेंटीमीटर तक पहुंचता है, तो आप जोर से शोर करेंगे और संकुचन के बीच बात नहीं करेंगे।
    • जो महिला श्रम में "शोर" नहीं हैं, वे भी फैलाने की जांच कर सकते हैं। किसी संकुचन की शुरुआत में किसी व्यक्ति से प्रश्न पूछने के लिए कहें - जितना कम आप एक वाक्य को स्पष्ट कर सकते हैं, उतना ही आपके गर्भाशय ग्रीवा को फैलाया जाता है
  • चित्रा शीर्षक से चरण 10 के लिए ग्रीवा की जांच करें
    2
    अपनी भावनात्मक स्थिति पर ध्यान दें एक बच्चे को जन्म देना महिला के लिए एक महान मनोवैज्ञानिक बोझ के साथ एक अनुभव है - यह ध्यान देने के लिए कि आप क्या महसूस कर रहे हैं, यह इंगित कर सकता है कि गर्भाशय ग्रीवा कितना फैलता है श्रम के दौरान निम्नलिखित भावनाएं उत्पन्न हो सकती हैं:
    • 1 और 4 सेमी के बीच फैलाव में खुशी और हँसी-
    • संकुचन के बीच छोटी सी चीजों पर मुस्कान और हंसी और 4 से 6 सेमी के बीच फैलाव के साथ-
    • 7 सेमी पर चुटकुले और छोटी बात के साथ जलन और जन्म देने के समय तक।
  • चित्रण शीर्षक के लिए गर्भाशय ग्रीवा के चरण 11 देखें
    3
    देखो कि क्या सूजन है जो सूजन को इंगित करता है। जब गर्भाशय ग्रीवा के फैलाव 6 से 8 सेमी के बीच होता है तो बहुत से लोगों को कुछ जांघों की सूचना है - यह मजबूत, गहरी और बहुत सुखद नहीं है जब आप परिश्रम में जा रहे कमरे की गंध में एक बड़ा बदलाव देखते हैं, तो गर्भाशय ग्रीवा के पास पहले से 6 से 8 सेमी खोलने वाला हो सकता है।
  • चित्रा शीर्षक से ग्रीष्मकालीन चरण 12 के लिए ग्रीवा की जाँच करें
    4
    रक्त और बलगम की तलाश करें कुछ महिलाएं, जब वे गर्भ के 39 सप्ताह आते हैं, तो रक्त के साथ गुलाबी या भूरे रंग के रंग के रेशेदार बलगम से ग्रस्त होते हैं। रक्त स्राव श्रम के प्रारंभिक दौर में जारी रह सकता है - हालांकि, 6-8 सेमी के परिमाण के साथ, अधिक रक्त और बलगम को निकालने का एक बड़ा मौका है इन पदार्थों की खोज से संकेत मिलता है कि इस चरण में ग्रीवा के उद्घाटन पहले से ही हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए ग्रीवा के चरण 13
    5
    इंटरग्ल्यूटल फॉक्ट की जांच करें इसमें, एक पंक्ति है जो पहले से ही हुई फैलाव को इंगित कर सकती है, जब गर्भाशय ग्रीवा का उद्घाटन कुल होता है तो दरार के ऊपरी भाग तक पहुंचने में होता है। किसी अन्य व्यक्ति को आपके लिए इसका परीक्षण करना पड़ सकता है
    • पता है कि श्रम के प्रारंभिक दौर में, लाइन गुदा के करीब होगी। चरणों की प्रगति के रूप में, यह नितंबों के बीच होगा और, पूर्ण फैलाव के साथ, इंटरग्ल्यूटल फट के शीर्ष पर होगा।
  • चित्रण शीर्षक के लिए गर्भाशय ग्रीवा की जाँच करें चरण 14
    6
    विश्लेषण करें कि यदि कोई अलग लक्षण हैं कई महिलाओं है कि अक्सर एक vaginal- परीक्षा के बिना दिखाई दे रहे हैं विस्तार के शारीरिक लक्षण अनुभव करते हैं, वे फ्लू की भावना की शिकायत के रूप में गर्भाशय ग्रीवा उद्घाटन 10 सेमी के पास आता है और भ्रूण निष्कासन चरण में है। सूचना वहाँ इन संकेतों और प्रदर्शनों के किसी भी कर रहे हैं कितना गर्भाशय ग्रीवा ज्यादातर मामलों में dilatou- है पता लगाने के लिए, इस तरह के सबूत का एक संयोजन शरीर के उद्घाटन के कुछ परिशुद्धता के साथ है।
    • उल्टी करने के लिए उत्सुकता, लाल रंग का चेहरे को महसूस करने के लिए और गर्म होने पर महसूस होने पर यह लगभग 5 सेंटीमीटर फैलता है। कई झटके और उल्टी की इच्छा होती है, जो हार्मोन, थकावट और भावनाओं के कारण हो सकती है।
    • यह महसूस करते हुए कि चेहरे को अन्य लक्षणों के बिना फ्लेवर किया जाता है यह एक संकेत है कि ग्रीवा 6 से 7 सेंटीमीटर खोलता है।
    • किसी भी अन्य अभिव्यक्ति के साथ अनियंत्रित ढंग से कांपना थकान या बुखार का प्रतिनिधित्व कर सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने पैर की उंगलियों झुका रहे हैं या उनके खिलाफ झुकाव। यह 6 से 8 सेमी के फैलाव के एक और संकेत है
    • 9 या 10 सेंटीमीटर तक पहुंचने पर ठंड लगने से ऊपरी जांघों और नितंबों को प्रभावित होगा
    • अनैच्छिक आंत्र आंदोलन हो सकता है जब फैलाव अपने अधिकतम स्तर तक पहुंचता है। शिशु के सिर को पेरिनेम में देखा या महसूस किया जा सकता है।
  • व्याकरण के चरण 15 के लिए गर्भाशय ग्रीवा की जांच करें
    7
    देखें कि क्या पीठ पर दबाव है। जैसे कि बच्चे को जन्म नहर के माध्यम से जाना जाता है, महिला को उसके पीछे कई बिंदुओं पर दबाव महसूस होता है- जितना गर्भाशय ग्रीवा फैलता है, उतना दबाव जो पीठ के नीचे आ जाएगा। यह श्रोणि के किनारे पर शुरू होता है और कोक्सीक्स तक पहुंचता है।
  • युक्तियाँ

    • सावधान रहें और इसे आसान बनाओ अचानक कोई चाल नहीं!
    • गर्भाशय ग्रीवा पर चेक करने के बाद अपने हाथ धोएं

    चेतावनी

    • दर्द का अनुभव करते समय गर्भाशय ग्रीवा की जांच करना बंद करो, बहुत परेशानी या जन्म नहर में प्रवेश करने के प्रयास से जुड़ा कोई संकुचन। जब ऐसा होता है, तो एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाओ जो परीक्षा को ठीक से ले सकते हैं!

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com