IhsAdke.com

कैसे अपने सरवाइकल शून्य महसूस करने के लिए

क्या आप जानते हैं कि गर्भाशय ग्रीवा अपने ओवुलेशन चक्र के आधार पर स्थिति और बनावट को बदलता है? यह प्रतीत होता है कि आप ovulating हैं या नहीं, यह आपकी प्रजनन प्रणाली को बेहतर ढंग से समझने का एक शानदार तरीका है। इस के लिए आवश्यक कोई खास उपकरण नहीं है सीखने के लिए और अधिक देखें

चरणों

भाग 1
ग्रीवा को ढूंढना

चित्रित करें अपने गर्भाशय ग्रीवा चरण 1 को देखें
1
पता करें कि गर्भाशय ग्रीवा कहां स्थित है। गर्भाशय ग्रीवा का निचला भाग है, जहां यह योनि की दीवार से जोड़ता है। यह योनि नहर के अंत में योनि के अंदर लगभग 3 से 6 सेंटीमीटर है और केंद्र में एक छोटा छेद के साथ एक डोनट के आकार का होता है। ओव्यूलेशन चक्र के दौरान गर्भाशय ग्रीवा की स्थिति और बनावट बदलती है।
  • गर्भाशय ग्रीवा के अंदरूनी नहर में ग्रंथियां होती हैं जो योनि श्लेष्म को लपेटते हैं। बलगम का रंग और बनावट भी चक्र के दौरान बदलते हैं।
  • चित्रित करें आपका गर्भाशय ग्रीवा चरण 2 देखें
    2
    साबुन और गुनगुने पानी के साथ हाथ धोएं चूंकि आप गर्दन को महसूस करने के लिए अपनी उंगलियों का प्रयोग करेंगे, इसलिए अपने प्रजनन तंत्र को बैक्टीरिया ट्रांसमिशन से बचने के लिए अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना महत्वपूर्ण है। इससे पहले कि आप गर्भाशय ग्रीवा को महसूस करने से पहले लोशन या हाथ क्रीम का उपयोग न करें, क्योंकि इन उत्पादों में मौजूद तत्व योनि संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
    • यदि आपके पास लंबे नाखून हैं, तो गर्भाशय ग्रीवा को महसूस करने से पहले उन्हें ट्रिम करें। एक लंबे, तेज कील योनि खरोंच सकता है।
  • चित्रित करें आपका गर्भाशय ग्रीवा चरण 3 देखें
    3
    एक आरामदायक स्थिति में रहें बैठे ज्यादातर महिलाएं कम से कम असुविधा के साथ गर्भाशय ग्रीवा तक पहुंच की सुविधा प्रदान करती हैं अपने घुटनों के अलावा बिस्तर या स्नान के किनारे पर बैठो
  • चित्रित करें अपने गर्भाशय ग्रीवा चरण 4 को देखें
    4
    योनि में अपनी सबसे लंबी उंगली डालें धीरे से योनि खोलने में ले जाएँ और इसे योनि में स्लाइड करें। आपके ऑव्यूलेशन चक्र के आधार पर, गर्भाशय ग्रीवा को महसूस करने के लिए आपको अधिक से अधिक अपनी उंगली डालना पड़ सकता है
    • अगर वांछित हो, तो आप आसानी से स्लाइड करने में आपकी सहायता करने के लिए अपनी उंगली को पानी-आधारित स्नेहक के साथ चिकना कर सकते हैं। पेट्रोलियम जेली, लोशन या किसी भी अन्य उत्पाद का उपयोग न करें जो विशेष रूप से इस क्षेत्र में उपयोग के लिए चिह्नित नहीं है।
  • चित्रित करें आपका गर्भाशय ग्रीवा चरण 5 देखें
    5
    गर्भाशय ग्रीवा लग रहा है आपकी उंगली का टिप योनि के अंत में स्क्रू-आकार खोलने से छू जाएगा। आपको पता चल जाएगा कि यह गर्भाशय ग्रीवा है अगर उंगली आगे नहीं जा सकती। गर्भाशय ग्रीवा नरम हो सकता है, जैसे ओढ़ना होंठ, या फर्म, जैसे आपकी नाक की नोक, यह निर्भर करता है कि आप अंडाकार होते हैं या नहीं।



  • भाग 2
    ओव्यूलेशन के लक्षण जानना

    चित्रित करें अपने गर्भाशय ग्रीवा चरण 6 को देखें
    1
    निर्धारित करें कि गर्भाशय ग्रीवा कम या उच्च है यदि आपकी गर्भाशय ग्रीवा "डाउन" है, जो कि आपके योनि खोलने से सिर्फ इंच है, तो आप संभवतया ओवुलिंग नहीं कर रहे हैं यदि योनि के निचले भाग में स्थित "उच्च" है, तो आप ओवुलेट हो सकते हैं।
    • आपके गर्भाशय ग्रीवा की ऊँचाई निर्धारित करने में बहुत मुश्किल होनी चाहिए, आपको लगता है कि पहले कुछ बार। हर हफ्ते की स्थिति में मतभेदों को देखते हुए, एक या दो महीने के लिए हर दिन यह महसूस करना जारी रखें आखिरकार आप यह बताने में सक्षम होंगे कि क्या यह कम या उच्च है
  • चित्रित करें आपका गर्भाशय ग्रीवा चरण 7
    2
    निर्धारित करें कि गर्भाशय ग्रीवा फर्म या नरम है। यदि यह तंग और तंग है, तो आप संभवतः ओवुलिंग नहीं कर रहे हैं यदि आप नरम और चक्करदार हैं तो आपको ओवुलेट किया जा सकता है
    • ओव्यूलेशन के दौरान गर्भाशय ग्रीवा की बनावट को होंठों के समान के रूप में वर्णित किया गया है। अन्य अवधियों के दौरान, अंडाशय के पहले और बाद में, यह नाक की नोक के समान अधिक बारीकी से होता है - थोड़ा कठिन और कम लोच।
  • चित्र शीर्षक आपके चेर्व को चरण 8 देखें
    3
    निर्धारित करें कि गर्भाशय ग्रीवा गीला है। ओवल्यूशन के दौरान, गर्भाशय ग्रीवा तरल पदार्थ के साथ बहुत ही नम दिखाई देगा, और संभवतः आपके पास योनि स्राव की अधिक मात्रा होगी। गर्भनिरोधक होने के बाद, गर्भाशय ग्रीवा सूखने वाला हो जाता है।
  • चित्रित करें आपका गर्भाशय ग्रीवा चरण 9
    4
    अन्य विधियों का उपयोग करने के लिए जांचें कि क्या आप ओवुलेट कर रहे हैं. गोद महसूस करने के अलावा, ग्रीवा तरल की निगरानी और अपने बेसल तापमान को नियंत्रित करने से आपको यह पता लगाने में सहायता मिल सकती है कि जब आप अंडाकार होते हैं स्क्रीनिंग विधियों का यह संयोजन प्रजननशीलता जागरूकता कहलाता है, और यदि सही ढंग से किया जाता है, तो आपकी उपजाऊ अवधि निर्धारित करने का एक प्रभावी तरीका है।
    • ओव्यूलेशन से पहले और उसके दौरान, योनि द्रव भारी और फिसलन हो जाएगा।
    • जब ओव्यूलेशन होता है, तो बेसल तापमान थोड़ा बढ़ जाएगा। हर सुबह सुबह बेसल थर्मामीटर के साथ तापमान लेने के लिए आवश्यक है ताकि आप इस वृद्धि को ध्यान में रख सकें।
  • चेतावनी

    • आपको एक साफ, अच्छी तरह से उंगली उँगली चाहिए, या आपको संक्रमण मिल सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com