IhsAdke.com

मासिक धर्म कप का प्रयोग कैसे करें गर्भवती?

यदि आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं और पारंपरिक सलाह के थक गए हैं, तो मासिक धर्म कप आपकी मदद कर सकता है या गर्भवती नहीं हो सकता है मासिक धर्म में योनि वाद्ययंत्र होते हैं जो मासिक धर्म को पकड़ते हैं, और गर्भावस्था प्रक्रिया में सहायता के लिए नहीं होते हैं। हालांकि, कुछ अभिभावकों को उनके साथ सफलता मिली है। यदि आप कई तरह के पारंपरिक तरीकों का उपयोग करने के लिए थक चुके हैं और कुछ नया करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो मासिक धर्म कप पद्धति गर्भवती गर्भावस्था के लिए एक वैकल्पिक मार्ग प्रस्तुत करती है। बांझपन के लिए विश्लेषण और उपचार शुरू होने से पहले मेडिकल पेशेवरों ने 12 महीनों के लिए प्राकृतिक प्रयासों की सिफारिश की (6 महीने यदि आप 35 वर्ष से अधिक हो)।

चरणों

भाग 1
सेक्स के लिए आदर्श क्षण का निर्धारण करना

चित्र शीर्षक से कपड़ों के बजाय गृभवत गर्भवती हो जाओ चरण 1
1
अपने चक्र का एक चार्ट बनाओ यह निर्धारित करने के लिए कि जब संभोग गर्भावस्था में होने की संभावना है, तो यह जानना उपयोगी है कि आप जब उपजाऊ होते हैं ओव्यूलेशन के दौरान प्रजनन सबसे अधिक है, और आपके चक्र को चार्टिंग करना यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि ओव्यूलेशन आमतौर पर तब होता है।
  • अपनी अवधि के पहले दिन, उस दिन के लिए कैलेंडर में नंबर "1" डायल करें।
  • अपनी अगली माहवारी के पहले दिन, कैलेंडर पर "1" चिह्नित करें, और दिन पहले अपने आखिरी चक्र में दिनों की संख्या को चिह्नित करें।
  • Ovulation (अंडाशय से अंडाशय की रिहाई) आमतौर पर अपने चक्र के मध्य में होती है उदाहरण के लिए, एक ठेठ 28-दिवसीय चक्र में, ओव्यूलेशन दिन 14 को घटित होता है। 30-दिवसीय चक्र में, ovulation को 15 दिन होने की उम्मीद करनी चाहिए। आप अपने पहले चक्र के अंत से पहले गर्भवती होने की कोशिश करना शुरू कर सकते हैं, बेशक बेशक, आपको गर्भवती होने का प्रयास करने से पहले आपको रोकना चाहिए
  • गर्भावस्था की संभावना बढ़ाने के लिए चक्र के इस केंद्रीय बिंदु पर कुछ दिनों के भीतर अधिक बार सेक्स करें।
  • पिक्चर का शीर्षक, इसके बजाय कप के प्रयोग से गर्भवती हो जाओ चरण 2
    2
    केपीओ का उपयोग करें ओव्यूलेशन भविष्यवाणी किट (केपीओ) एक सामान्यतः इस्तेमाल किए जाने वाले साधन हैं जो निर्धारित कर सकते हैं कि जब एक महिला सेक्स करने के समय सहायता करने के लिए अंडाशय होती है।
    • आपके चक्र के केंद्र बिंदु से दो दिन पहले केपीओ का उपयोग करना शुरू करें, और इसका उपयोग तब तक करना जारी रखें जब तक कि आपको कोई सकारात्मक परिणाम न दें या आपका अगला चक्र शुरू हो जाए। दिन में एक बार इसका प्रयोग करें।
    • सस्ते और सामान्य किट आमतौर पर उपयुक्त हैं। वे गर्भावस्था परीक्षण की तरह दिखते हैं, और आप या तो टिप पर बाती पर पेशाब कर सकते हैं या इसे एक गिलास में मूत्र में विसर्जित कर सकते हैं (निर्देश पढ़ें)।
    • हर दिन एक ही समय में उन्हें इस्तेमाल करने की कोशिश करें। Ovulation चक्र और विभिन्न महिलाओं के बीच बहुत भिन्न हो सकते हैं
    • हर दिन कैलेंडर में किट परीक्षा के परिणामों को चिह्नित करें यह जानना महत्वपूर्ण है कि वे अपने मस्तिष्क में पीयूषिकाय ग्रंथि से एलएच लहर (लूटिनाइजिंग हार्मोन) नामक कुछ को पता लगाते हैं जो आपकी अंडाकार बताता है कि यह समय ovulate है लेकिन यह तुरंत नहीं होता है, एलएच लहर 24 से 36 घंटों के लिए वास्तविक अंडाशय से पहले है।
    • एक सकारात्मक केपीओ परीक्षण के बाद सेक्स करें जैसे कि केपीओ परीक्षण वास्तविक ओवुलेशन से पहले एक सकारात्मक परिणाम रिकॉर्ड करेगा, आप सेक्स करने से पहले 12 घंटे तक इंतजार कर सकते हैं। हालांकि, पहले सेक्स करना गर्भावस्था की संभावनाओं को कम नहीं करेगा, जब तक आप ओवुलेशन के दौरान नियमित रूप से सेक्स करते रहेंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक गर्भवती गर्लफ्रेंड के बजाय कप का प्रयोग करें चरण 3
    3
    ग्रीवा बलगम की जांच गर्भाशय ग्रीवा कई प्रकार के बलगम पैदा करता है, जो प्रजनन के अच्छे संकेतक हो सकते हैं। यदि ओव्यूलेशन हो रहा है, तो यह निर्धारित करने के लिए, आपके योनि में साफ हाथ डालने और बलगम के गुणों को देखकर आपके ग्रीवा बलगम की जांच करें।
    • चिपचिपा या अपर्याप्त बलगम का संकेत है कि आप अभी तक ovulating नहीं हैं।
    • एक मलाईदार स्थिरता इंगित करता है कि आप थोड़े समय के अंडाकार कर सकते हैं।
    • गीले, पानी या लचीला बलगम का संकेत है कि ओवल्यूशन बहुत करीब होने की संभावना है।
    • बहुत से गीला बलगम जो कुछ इंच से आपके पैर की उंगलियों के बीच फैल सकता है, यह दर्शाता है कि ओवल्यूशन लगभग हो रहा है या प्रगति पर है संभोग के लिए यह आदर्श समय है
      • इस प्रकार का श्लेष्म शुक्राणु के गर्भाशय ग्रीवा और प्रजनन पथ में जाने के लिए एक शानदार तरीका है। गर्भाशय ग्रीवा में, अंडे को उर्वरक बनाने के लिए शुक्राणु रासायनिक रूप से बदलकर या सक्षम किया जाता है। इस प्रक्रिया को लगभग 12 घंटे लगते हैं, ताकि एक प्रशिक्षित शुक्राणु के साथ वास्तविक ओव्यूलेशन को समन्वयित करने के लिए, फिर से सेक्स करने से पहले अपने सकारात्मक केपीओ परीक्षण के 12 घंटे बाद प्रतीक्षा करें। यह आपके सिस्टम में जीवित शुक्राणुओं की अधिकतम संख्या के साथ आपके वास्तविक ओवुलेशन की गणना करेगा।
  • चित्र शीर्षक से कपड़ों के बजाय गर्भवती गर्भवती हो जाओ चरण 4
    4
    आपके शरीर के तापमान को मापें बेसल शरीर का तापमान दिन के दौरान एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर का सबसे कम तापमान होता है। बेसल शरीर के तापमान में वृद्धि से ओवुलेशन की शुरुआत हो सकती है।
    • अपने मूल शरीर के तापमान को मापने के लिए, जब आप सुबह उठते हैं, तो आपको बेसल थर्मामीटर (बहुत थकाऊ स्केल के साथ थर्मामीटर) का उपयोग करना चाहिए
    • ओवल्यूशन के दौरान, बेसल शरीर का तापमान 0.1 या 0.3 डिग्री तक बढ़ जाता है, और अगले चक्र शुरू होने तक उस स्तर पर निरंतर रहता है।
    • अपने तापमान को नियमित रूप से चार्टर्ड करके, आप भविष्यवाणी कर सकेंगे कि आपको ऑक्लेट की अधिक संभावना है।
  • भाग 2
    मासिक धर्म कप का उपयोग करने के लिए काल्पनिक

    चित्र शीर्षक से गर्लफ्रेंन्ट कप का प्रयोग करें
    1
    सीमाओं को समझें माहवारी के दौरान मासिक धर्म के द्रव को इकट्ठा करने के लिए उपयोग किया जाता है क्योंकि इसका मुख्य डिज़ाइन गर्भावस्था के साथ मदद नहीं करना है, इस पद्धति विश्वसनीय नहीं है क्योंकि गर्भधारण के अधिक अध्ययन और अधिक परंपरागत तरीके हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक कपूर के बजाय गर्भवती हो जाओ
    2
    मासिक धर्म कप में वीर्य कैप्चर करें कांच के साथ वीर्य न लें अपने साथी को सीधे से मासिक धर्म कप में वीर्य जमा करने के लिए कहें। एक पहुंच के भीतर और सही समय पर खोलें।
  • चित्र शीर्षक से कपड़ों के बजाय गर्भवती गर्भवती हो जाओ
    3
    वीर्य के साथ ग्लास को कवर करें वीर्य के साथ सीमा के अंदर कवर, थर्माप्लास्टिक झिल्ली को कवर करने के लिए सावधान रहना।
  • पिक्चर का शीर्षक कपड़ों के बजाय गर्भवती हो जाओ
    4
    ग्लास सम्मिलित करें कप के दोनों पक्षों को निचोड़ें और निर्माता द्वारा अनुशंसित (योनि के अंत तक पूरे पथ, पीबिक हड्डी के पीछे की सीमा के साथ पीछे के पीछे गर्भाशय ग्रीवा को कवर करने के लिए)।
    • उपजाऊ ग्रीवा बलगम गर्भाशय ग्रीवा से वीर्य की एक परत में कवर कप में बह जाएगा। यह आपके साथी के ग्रीवा बलगम और वीर्य की प्रभावशीलता को अधिकतम करेगी, जो एक घंटे के बाद लिक्वीफाई करेगा जब शुक्राणु ग्रीवा बलगम और प्रजनन पथ में प्रवेश करेगा।
  • पिक्चर का शीर्षक कपड़ों के बजाय गर्भवती हो जाओ
    5
    अंदर कांच छोड़ दो ग्लास को अपनी योनि में 6 घंटे या उससे ज्यादा समय तक बैठने दें, लेकिन 12 घंटे से ज्यादा नहीं।
  • पिक्चर का शीर्षक गर्भवती गर्लफ्रेंड के बजाय कप का प्रयोग करें चरण 10
    6
    ग्लास निकालें 6 घंटे के बाद, अपनी योनि से गिलास को ध्यान से वापस ले लें। कांच को निकालना मुश्किल और थोड़ा डरावना भी हो सकता है, लेकिन शांत रहो और याद रखो कि यह थोड़ा अनुनय के साथ बाहर आ जाएगा
    • यदि आपकी उंगली नीचे किनारे के नीचे रखती है और खींचती है, काम नहीं करती है, तो बाड़ को अपनी उंगली से दबाकर और नीचे खींचकर बाहर खींचो। अपने पैर ऊपर और झुकाव लगाने की कोशिश करें
  • पिक्चर का शीर्षक गर्भवती गर्लफ्रेंड के बजाय कप का प्रयोग करें चरण 11
    7
    निकालने के बाद सामग्री की जांच करें क्या कांच कुछ सफेद झुमके के साथ एक स्पष्ट तरल से भर गया है? द्रवीकृत वीर्य और उपजाऊ ग्रीवा बलगम होना चाहिए



  • पिक्चर का शीर्षक गर्भवती गर्लफ्लो कप के बजाय का प्रयोग करें चरण 12
    8
    गर्भावस्था परीक्षा लेने की प्रतीक्षा करें। परीक्षा लेने के लिए समय ले लो, कम से कम जब तक आपके मासिक धर्म सामान्य रूप से आने के बाद थोड़े समय तक आएंगे। गर्भाशय तक पहुंचने और स्वयं को इम्प्लांट करने के लिए निषेचित डिंब के लिए 7-10 दिन लगते हैं, इसलिए बहुत जल्दी परीक्षण करना निराशाजनक हो सकता है और सहायक नहीं होगा।
  • भाग 3
    प्रजनन क्षमता के मेडिकल साबित प्रपत्र

    गर्भवती होने की कोशिश करते समय, गर्भावस्था सामान्य रूप से होती है, इसका ठोस समझ होना आवश्यक और उपयोगी होता है। मासिक धर्म की विधि के अतिरिक्त, गर्भधारण में सहायता करने के लिए अन्य और अधिक विश्वसनीय, शोध और सामान्यतः उपयोग किए जाने वाले तरीके हैं। अगर आपको गर्भधारण करने में परेशानी हो रही है, तो स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों के साथ उर्वरता उपचार करने से पहले पहले कुछ जीवनशैली और स्वास्थ्य समायोजन का प्रयास करें।

    पिक्चर का शीर्षक गर्भवती गर्लफ्रेंन्ट कप का प्रयोग करें चरण 13
    1
    अपने आहार में सुधार प्रजनन क्षमता में मदद करने के लिए स्वस्थ आहार खाने से गर्भवती होने की संभावना बढ़ने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। उदाहरण के लिए, कम से कम पशु प्रोटीन वाले आहार के लिए चयन करना और अधिक सब्जियां प्रजनन क्षमता बढ़ा सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक से कपड़ों के बजाय गर्भवती गर्भवती हो जाओ चरण 14
    2
    नियमित रूप से व्यायाम करें नियमित रूप से मध्यम तीव्रता वाले व्यायाम से सभी शरीर प्रकार के महिलाओं को लाभ हो सकता है जो गर्भवती होने का प्रयास कर रहे हैं। व्यायाम के लाभों का आनंद लेने के लिए, आपको इसे सप्ताह में कुछ समय करना चाहिए। हालांकि, हफ्ते में पांच घंटे से ज्यादा व्यायाम करना प्रजनन क्षमता को कम कर सकता है और इसे बचा जाना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक गर्भवती गर्लफ्रेंड्स के बजाय कप का प्रयोग करें चरण 15
    3
    प्रीनेटल विटामिन लेंयहां तक ​​कि अगर आपके आहार में एक स्वस्थ मात्रा में विटामिन और खनिज शामिल हैं, तो पूर्व वयस्क विटामिन अधिक वयस्क एसिड और लोहे की तुलना में मानक वयस्क विटामिन प्रदान करते हैं, और दोनों प्रजनन क्षमता में मदद करते हैं। फोलिक एसिड न्यूरल ट्यूब दोष को रोकने में मदद करता है और लोहे बच्चे के विकास और विकास में मदद करता है।
  • चित्र शीर्षक से कपड़ों के बजाय गर्भवती हो जाओ चरण 16
    4
    अपने आप को छींक लें अध्ययनों से पता चला है कि तनाव बांझपन में योगदान कर सकती है तनाव से राहत गर्भाधान में मदद कर सकती है, हालांकि तनाव और प्रजनन क्षमता के बीच सटीक संबंध अभी तक पूरी तरह से समझा नहीं गए हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक कपड़ों के बजाय गर्भवती हो जाओ 17
    5
    प्रजनन दवाओं पर विचार करें प्रजनन दवाएं आम तौर पर हाइपोथेलेमस और पिट्यूटरी ग्रंथि रिलीज हार्मोन बनाकर काम करती हैं जो अंडा को अंडे का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। ये दवाएं उन महिलाओं के लिए सहायक संसाधन हो सकती हैं जो गर्भवती नहीं होती हैं
  • चित्र शीर्षक से गर्भवती गर्लफ्रेंन्ट कप का प्रयोग करें चरण 18
    6
    इन विट्रो निषेचन (आईवीएफ) में विचार करें। इन विट्रो निषेचन में गर्भधारण की अन्य पद्धतियां असफल हो सकती हैं। आईवीएफ शरीर के बाहर शुक्राणु द्वारा एक अंडाक को निषेचित करता है, और फिर एक सफल गर्भावस्था स्थापित करने के लिए मां के गर्भ में रखा जाता है।
  • भाग 4
    प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए गृह उपचार

    पिक्चर का शीर्षक गर्भवती गर्लफ्रेंड के बजाय कप का प्रयोग करें चरण 1 9
    1
    कुछ जड़ी बूटी ले लो कुछ घरेलू उपचार विभिन्न प्रकार के जड़ी बूटियों का उपयोग करते हैं जो कि प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए माना जाता है। इसमें वायलेट क्लॉवर, शाम का मूंगफली का तेल, चिल्ली और रास्पबेरी के पत्ते शामिल हैं। इन जड़ी बूटियों को आम तौर पर गर्म पानी में डालकर एक जलसेक के रूप में खपत होती है। ये हर्बल उपचार आमतौर पर परंपरागत लोक चिकित्सा में संदर्भित होते हैं, लेकिन बहुत से लोगों को शोध नहीं किया गया है और प्रजनन क्षमता में वृद्धि के लिए प्रभाव नहीं दिखाए हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक गर्भवती गर्लफ्रेंड्स के बजाय कप का प्रयोग करें चरण 20
    2
    गर्म पानी पीना ऐसा कहा जाता है कि गर्म पानी का प्रजनन अंगों के साथ-साथ रक्त के प्रवाह पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हाइड्रेशन गर्भाशय ग्रीवा बलगम के उत्पादन में भी मदद करता है, गर्भाधान के लिए आवश्यक है।
  • युक्तियाँ

    • अपने प्रयासों का दस्तावेजीकरण आपके डॉक्टर को निदान करने में मदद कर सकता है। समस्या का अनुमान लगाने की तुलना में ज्ञान की स्थिति की बांझपन को देखना बेहतर है। अपनी गर्भावस्था के प्रयासों में गहरा अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए अपने चक्र, यौन संभोग घंटे, केपीओ परिणाम आदि का दस्तावेजीकरण करें।
    • आप सेक्स बिना मासिक धर्म कप विधि का उपयोग कर सकते हैं। अपने साथी से पूछें कि सीधे कांच में सीधे वीर्य का उत्पादन करें और सामान्य रूप से चरणों के साथ आगे बढ़ें।
    • परिशुद्धता एक चाबी है, जब आपके चक्र को मापने। एक केपीओ टेस्ट हारना एक ओवल्यूलेशन खोने का मतलब हो सकता है। यदि आपको सकारात्मक KPO परीक्षण के बिना चक्र में बहुत देर हो गई है, तो आप अगली बार के लिए बाकी को बचा सकते हैं और बचा सकते हैं। आपके चक्र में कई दिन शेष होने पर तैनाती की संभावना नहीं है।
    • आराम करो और इसके साथ मज़े करो। इसे एक काम न करें क्योंकि मन में एक अंतिम लक्ष्य है। जब आप चश्मे का इस्तेमाल करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो वे आपकी दूसरी प्रकृति बन सकते हैं।
    • धूम्रपान, शराब पीने और मनोरंजक दवाओं का प्रयोग करने से उर्वरता बढ़ सकती है
    • केपीओ के अलावा ओव्यूलेशन के पूर्वानुमान के लिए उपकरण हैं उनमें से कई महंगे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं, लेकिन यदि लंबे समय तक उपयोग किया जाता है, तो वे आपको पैसे बचाने के लिए कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • मासिक धर्म के कप को एफडीए द्वारा प्रजनन में सहायता के रूप में अनुमोदित नहीं किया जाता है, और गर्भ धारण करने के लिए प्राथमिक विधि के रूप में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
    • इसे डालने पर गिलास के साथ सावधान रहें। यह फिसलन हो सकता है, और सुनिश्चित करें कि इसे उल्टा न लगाएं यदि वीर्य सही पक्ष पर नहीं है, तो शुक्राणु ग्रीवा बलगम पर उठाएंगे कि बहुत कम संभावना है।
    • उर्वरता के लिए गैर स्वीकृत सेक्स स्नेहक का उपयोग न करें- वे शुक्राणुओं को मार सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • कैलेंडर
    • मासिक धर्म कप
    • ओव्यूलेशन भविष्यवाणी किट (केपीओ)

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com