IhsAdke.com

संभावित जन्म तिथि की गणना कैसे करें

जब किसी को पता चलता है कि आप गर्भवती हैं, तो पहले प्रश्नों में से एक "यह कब हुआ है?" चूंकि गर्भाधान की सटीक तारीख निर्धारित करना बहुत मुश्किल है, गर्भावस्था के परीक्षण सकारात्मक होने से पहले प्रसव की संभावित तारीख की गणना अंतिम मासिक धर्म (डीयूएम) की तारीख पर आधारित होती है (अगर इसे याद किया जाता है)। दूसरी ओर, प्रसव की संभावित तिथि केवल एक अनुमान है जब बच्चे का जन्म होना चाहिए। केवल 5% बच्चे अनुमानित तिथि पर पैदा होते हैं, लेकिन यह सामान्य ज्ञान होना आवश्यक है कि कब आने चाहिए ताकि इसकी प्रगति और विकास का निरीक्षण किया जा सके।

चरणों

विधि 1
अंतिम मासिक धर्म पर आधारित गणना

चित्रित दिनांक आपकी तिथि की गणना करें चरण 1
1
इससे पहले कि आपको पता चला कि आप गर्भवती थे, आपके अंतिम मासिक धर्म (डीयूएम) की तारीख का निर्धारण करें यह पद्धति उन महिलाओं के लिए सबसे अच्छा काम करती है जिनके मासिक धर्म चक्र होते हैं, जो लगभग 28 दिनों का होता है।
  • चित्रित आपकी नियत तारीख की गणना करें चरण 2
    2
    डिलीवरी की संभावित तिथि जानने के लिए इस तारीख को 40 सप्ताह जोड़ें। एक गर्भावस्था लगभग 9 महीने, 40 सप्ताह या 280 दिन - कुछ या कुछ सप्ताह दूर - DUM से रहता है।
  • चित्रित दिनांक आपकी तिथि की गणना करें चरण 3
    3
    वैकल्पिक रूप से, नैएगेल नियम को याद रखें। संभावित जन्म तिथि का अनुमान लगाने का एक आसान तरीका है कि आप अपने आखिरी मासिक धर्म का पहला दिन उठाएं, 3 महीने घटा दें, 7 दिन तक जोड़ दें और आखिर में 1 वर्ष तक जोड़ दें।
  • आपकी नियत तारीख की गणना करें शीर्षक चरण 4
    4
    यदि आपको डम नहीं याद आ रहा है या यदि आपके मासिक धर्म चक्र अनियमित हैं तो वितरण की संभावित तारीख की गणना करने के लिए अन्य विधियों का चयन करें। इस मामले में, मदद के बिना जन्म की संभावना की तिथि निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है। अधिक सटीक अनुमान लगाने के लिए, अपने चिकित्सक के परामर्श के लिए इंतजार करना सबसे अच्छा हो सकता है, और अल्ट्रासाउंड द्वारा, शिशु की गर्भावधि उम्र और वितरण की संभावित तारीख निर्धारित कर सकते हैं।
    • दूसरी ओर, आप एक मौलिक तिथि निर्धारित कर सकते हैं मासिक धर्म प्रारंभ होने से 14 दिन पहले अधिकांश महिलाएं ovulate करती हैं। यदि आपके चक्र में 40 दिन हैं, तो संभवत: आपको 26 वें दिन अंडाकार होना चाहिए। यदि आप ओवल्यूशन के दिनों में जानते हैं, तो इस तिथि से 266 दिन जोड़ें और डिलीवरी की संभावना की तारीख को बहुत ही अल्पविकसित करें।
  • विधि 2
    एक ऑनलाइन कैलक्यूलेटर का उपयोग करें




    आपकी नियत दिनांक की गणना करें शीर्षक चरण 5
    1
    वितरण की संभावना की तारीख के एक मुफ्त ऑनलाइन कैलकुलेटर के लिए इंटरनेट खोजें "फ्री कैलकुलेटर संभावित डिलीवरी की तारीख" शब्द की खोज करें और एक प्रसिद्ध और प्रसिद्ध साइट का चयन करें।
  • चित्रित दिनांक आपकी तिथि की गणना करें चरण 6
    2
    डिज़ाइन तिथि या डम प्रविष्ट करें चूंकि गर्भाधान की तारीख अक्सर अनुमानित करने के लिए एक कठिन तारीख होती है, कई कैलकुलेटर सुझाव देते हैं कि आप ड्यूएम को बताते हैं, जिसका उपयोग वितरण की संभावित तिथि निर्धारित करने के लिए किया जाता है।
  • विधि 3
    डॉक्टर के कार्यालय की गणना

    चित्रित दिनांक आपकी तिथि की तिथि को मापें चरण 7
    1
    एक चिकित्सक को देखें अकेले या वेबसाइट के माध्यम से आपके संभावित वितरण की तारीख का आकलन करने से आपको यह पता चल सकता है कि आपका बच्चा जब जन्म लेगा, लेकिन केवल एक चिकित्सक आपको यह पुष्टि कर सकता है कि आप कितनी देर तक गर्भवती हैं आपकी पहली जन्म के पूर्व की यात्रा पर, आपका डॉक्टर एक योनि अल्ट्रासाउंड का आदेश दे सकता है ताकि वह आपकी संभावित डिलीवरी की तारीख को सही ढंग से निर्धारित कर सके।
    • गर्भावस्था के समय जल्दी ही वितरण की तारीख तय करने के लिए अल्ट्रासाउंड अधिक सटीक होते हैं अधिक उन्नत चरणों में अल्ट्रासाउंड यह देखने में मदद करता है कि क्या भ्रूण सही हो रहा है, लेकिन गर्भवती आयु निर्धारित करने में मदद नहीं करता है।
  • आपकी नियत तारीख की गणना करें शीर्षक चरण 8
    2
    अनिश्चितता से निपटने के लिए तैयार रहें। प्रसव की संभावित तारीख कुछ नहीं है जिसे हम 100% निश्चितता के साथ निर्धारित कर सकते हैं। आपका बच्चा पैदा होगा जब वह तैयार हो जाएगा और हमें उम्मीद करनी चाहिए कि यह पहले या बाद के दिन नहीं होता है। इसलिए, वितरण की संभावित तारीख कुछ निश्चित नहीं है कुछ गर्भवती महिलाओं को भी अपनी गर्भावस्था के दौरान यह तारीख बदल सकती है।
  • युक्तियाँ

    • एक सामान्य गर्भावस्था 38 से 42 सप्ताह तक रह सकती है। 40 सप्ताह का अनुमान केवल गर्भावस्था की औसत लंबाई है
    • यह इंगित किया जाता है कि आपके द्वारा केवल 28-दिवसीय चक्र होने पर ही दिनांक का अनुमान लगाया गया है। यदि आपके चक्र अनियमित हैं तो ऐसी तिथि निर्धारित करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।
    • प्रसव की संभावित तारीख बदल सकती है यदि आप गुणकों की अपेक्षा कर रहे हैं, जैसे कि जुड़वाएं या त्रि-जुड़वा अधिकांश गुणक गर्भवती 40 सप्ताह पूरा नहीं करते हैं और कई डॉक्टर भ्रूण के विकास के आधार पर श्रम को प्रेरित करना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com